ekterya.com

जब आप सचमुच नहीं करना चाहते हैं तो धूम्रपान कैसे बंद करें

जब आपके मित्र या परिवार के सदस्यों ने आप को धूम्रपान छोड़ने पर दबाव डाला (भले ही आप वास्तव में नहीं चाहते हों), यह जानना मुश्किल हो सकता है कि आपको क्या करना चाहिए। यदि ये संबंध आपके लिए वाकई महत्वपूर्ण हैं, तो कम से कम आप प्रयास करने का प्रयास कर सकते हैं। उसका आग्रह आपको छोड़ने के बारे में सोच सकता है, लेकिन सच्चाई यह है कि एकमात्र तरीका सफल हो सकता है ताकि वह स्वेच्छा से करना चाहता हो।

चरणों

भाग 1
धूम्रपान को रोकने के लिए प्रेरित करना खोजें

छवि को छोड़ो, जब आप डोन छोड़ें`t Really Want to Step 1
1

Video: खाना खाने के बाद ना करें ये 7 काम | Avoid these things after meal | Bad Food Habits

व्यसनों में विशेष परामर्शदाता खोजें यह एक प्रशिक्षित पेशेवर है जो धूम्रपान छोड़ने का एक कारण खोजने में बहुत मदद करेगा। वह हर दिन अपने व्यसनों के बारे में लोगों के साथ चर्चा करता है और धूम्रपान छोड़ने के सबसे कठिन पहलुओं का एक महान ज्ञान है।
  • एक खोजें आपके क्षेत्र में. यदि आप दूसरों के साथ बातचीत करना पसंद करते हैं, तो समूह परामर्श व्यसनों के खिलाफ भी प्रभावी हो सकता है।
  • छवि को छोड़ो, जब आप डोन छोड़ें`t Really Want to Step 2
    2

    Video: Raja The Great in hindi subtitle !! Ravi teja 2018

    धूम्रपान छोड़ने के कारणों को देखें हो सकता है कि हर कोई आपको धूम्रपान के खतरों पर एक उपदेश दे रहा है, लेकिन आप वास्तव में उन्हें समझ नहीं पाते हैं। छोड़ने के लाभों के बारे में इंटरनेट पर अनुसंधान करें, उदाहरण के लिए, उपयोगी साइटों जैसे कि Cancer.org या सीडीसी (नियंत्रण के लिए केंद्र और रोगों की रोकथाम) आपको मिले लाभों को जानने का मात्र तथ्य यह है कि आप वास्तव में इसे छोड़ दें।
  • इस से जुड़ें वास्तविक जीवन कहानियां. उन लोगों के बारे में पढ़ें, जो धूम्रपान के विनाशकारी परिणाम भुगतते हैं।
  • छवि को छोड़ो, जब आप डोन छोड़ें`t Really Want to Step 3
    3
    पता करें कि सिगरेट के धुएं में वास्तव में क्या शामिल है अमेरिकन फेफड़े एसोसिएशन के मुताबिक, सिगरेट के अंदर 600 से ज्यादा पदार्थ हैं। जब आप सिगरेट को प्रकाशते हैं तो ये 7,000 से अधिक रासायनिक यौगिकों को प्राप्त करने के लिए गठबंधन करते हैं। इन रसायनों में से 69 कैंसर पैदा कर सकता है।
  • सिगरेट और धूम्रपान में मौजूद सामग्री के अलावा शामिल हैं: राल, सीसा, एसीटोन, आर्सेनिक, ब्यूटेन, कार्बन मोनोऑक्साइड, अमोनिया और formaldehyde।
  • शायद उन्होंने हमेशा आपको बताया है कि आपको धूम्रपान छोड़ना चाहिए क्योंकि यह आपके स्वास्थ्य के लिए खराब है। ठीक है अब आपको पता है कि सिगरेट स्वस्थ क्यों नहीं हैं
  • छवि को छोड़ो, जब आप डोन छोड़ें`t Really Want to Step 4
    4
    अगर आप अपना सिगरेट छोड़ देते हैं, तो अपने चारों ओर के लोगों को लाभान्वित करने का तरीका देखें जब आप धूम्रपान करते हैं, तो आप न केवल आपके स्वास्थ्य को खतरे में डालते हैं, बल्कि दूसरों के जीवन भी करते हैं, क्योंकि आप उन्हें निष्क्रिय धुआं दिखाते हैं।
  • सेकेंड हैंड धुएं अपने प्रियजनों को कैंसर हो सकता है। अपने आसपास के लोगों के लिए हो रही सर्दी और अधिक बार फ्लू का खतरा भी कर रहे हैं और हृदय रोग, सांस की परेशानी और भी कठिनाई गर्भवती होने की है।
  • अध्ययनों से पता चला है कि धूम्रपान करने वाले माता-पिता में अक्सर बच्चे होते हैं जो भी धूम्रपान करते हैं इसलिए, आज धूम्रपान को छोड़ने से आपके बच्चे के भविष्य के जीवन में फर्क पड़ेगा।
  • भाग 2
    दोस्त का उपयोग करें

    छवि को छोड़ो, जब आप डोन छोड़ें`t Really Want to Step 5
    1
    किसी मित्र या सहयोगी से सलाह लें, जिन्होंने धूम्रपान छोड़ दिया है धूम्रपान के साथ इस व्यक्ति का प्रत्यक्ष अनुभव और इस आदत को त्यागने से आप अपने परिवार के उपदेशों से भी ज्यादा कुछ करने के लिए प्रेरणा ले सकते हैं। उससे कुछ उपयोगी रणनीतियों की सिफारिश करने के लिए कहें। मैं आपके क्षेत्र में एक सहायता समूह के साथ भी सुझाव या साथ सकता हूं।
  • छवि को छोड़ो, जब आप डोन छोड़ें`t Really Want to Step 6
    2
    एक परिवार के सदस्य या करीबी दोस्त के समर्थन की तलाश करें लोगों को आप छोड़ने के लिए दबाव डाल, ज्यादा बेहतर में से एक हैं। यकीन है कि वह आप पर नज़र रखने और एक बार आप वास्तव में छोड़ने का फैसला आप को प्रोत्साहित करने जाने के लिए अनुरूप है।
  • अनुसंधान से पता चलता है कि जब आप किसी व्यसन से बाहर निकलने की कोशिश करते हैं तो आपको कुछ प्रकार के समर्थन होने से आप अधिक सफल हो सकते हैं। आपके सहायता समूह आपके लिए वहां के दिन होंगे, जब आप सिगरेट की तरह महसूस करेंगे किसी मित्र को बुलाओ या किसी के साथ वक्त बिताएं जिससे आपको पुनरुत्थान से बचने के लिए बहुत सराहना हो।
  • छवि को छोड़ो, जब आप डोन छोड़ें`t Really Want to Step 7
    3
    अपने क्षेत्र में या इंटरनेट फ़ोरम में सहायता समूह में भाग लें I जैसे समूह खोजें अनाम धूम्रपान करने वालों या किसी अन्य एक ऐसे समुदाय केंद्र के पास जहां आप रहते हैं। यहां तक ​​कि अगर आप पूरी तरह से धूम्रपान छोड़ने के लिए पर्याप्त साहस एकत्रित नहीं किया है, कुछ बैठकों में भाग लेने और दूसरों के संघर्ष और सफलता की कहानियां सुनते हो सकता है सिर्फ तुम क्या धूम्रपान बंद करने की दिशा में अगला कदम उठाने की जरूरत है।
  • भाग 3
    धूम्रपान रोकने की एक योजना विकसित करें

    छवि को छोड़ो, जब आप डोन छोड़ें`t Really Want to Step 8
    1
    तय करें कि आप किस चीज का प्रयोग करेंगे जिससे धूम्रपान करने की इच्छा को शांत करना होगा कुछ समय आपसे कुछ ले लो। निम्नलिखित लेख आपकी मदद करेंगे जहां कहीं भी हो:
    • "सिगरेट" विकल्प
    • दालचीनी स्वाद बबल गम
    • अपने मुंह से स्वाद को हटाने के लिए मुंहवाश और दंत फ्लॉस
    • एक पेन, एक छोटे से पत्थर या मोती की स्ट्रिंग सिगरेट धारण करने की शारीरिक कार्रवाई को बदलने के लिए
    • कठिन समय के दौरान आपकी सहायता करने वाले किसी व्यक्ति का फ़ोन नंबर
  • छवि को छोड़ो, जब आप डोन छोड़ें`t Really Want to Step 9
    2



    निकोटीन प्रतिस्थापन चिकित्सा पर विचार करें कई ओवर-द-काउंटर निकोटीन प्रतिस्थापन उत्पाद हैं जो आपको उत्तरोत्तर धूम्रपान छोड़ने में मदद कर सकते हैं। वे पैच, गोंद, मीठी गोलियों, नाक स्प्रे करते हैं, inhalants या मांसल गोलियाँ है कि शरीर में निकोटीन की छोटी खुराक रिलीज के रूप में उपलब्ध हैं।
  • साइड इफेक्ट बुरे सपने, अनिद्रा और parches- मुंह के छालों, साँस लेने में कठिनाई, हिचकी और मुंह और गले के चबाने-गम जलन के मामले में जबड़ा दर्द के मामले में चिढ़ त्वचा और में खाँसी शामिल निकोटीन इनहेलर गले में खराश और नाक और गले और नाक स्प्रे के मामले में बहने की निकोटीन गोलियाँ जलन के मामले में हिचकी है।
  • इलेक्ट्रॉनिक सिगरेट सामान्य सिगरेट की तरह लग रहे हैं, लेकिन वे बैटरी के साथ काम करते हैं। एक एटमॉइजर एक समाधान को गर्म करता है जो कि तरल, निकोटीन, स्वाद, अरोमा और निकोटीन को जोड़ता है, जिससे एक इन्हहेलेबल भाप बन सकता है। वे धूम्रपान छोड़ने का वादा करते हैं, लेकिन आपको सावधान रहना चाहिए हालांकि वे सिगरेट के रूप में कई हानिकारक रसायनों में शामिल नहीं होते हैं, लेकिन अभी भी निकोटीन होते हैं जो वास्तव में धूम्रपान छोड़ना नहीं चाहते हैं, इस समय यह एक अच्छा विकल्प हो सकता है।
  • छवि को छोड़ो, जब आप डोन छोड़ें`t Really Want to Step 10
    3
    अपनी आदतों को ट्रैक करें सबसे पहले आपको अपने धूम्रपान के बारे में अच्छी तरह से यह शिकायत करने की आवश्यकता है कि आप इसे लड़ सकें। अपने आप को 1 या 2 दिन देखें। धूम्रपान से संबंधित अपने विशिष्ट व्यवहार को नीचे लिखें यह बाद में बहुत उपयोगी होगा।
  • प्रति दिन आप कितने सिगरेट धूम्रपान करते हैं?
  • आप किस समय धूम्रपान करते हैं? सुबह में, दोपहर के भोजन के बाद या रात में?
  • आप धूम्रपान क्यों करते हैं? अपने तंत्रिकाओं को शांत करने के लिए? सोने से पहले आराम करने के लिए?
  • छवि को छोड़ो, जब आप डोन छोड़ें`t Really Want to Step 11
    4
    धूम्रपान छोड़ने की तिथि निर्धारित करें अमेरिकन कैंसर सोसायटी ने कहा कि यह तारीख बहुत महत्वपूर्ण है और लगभग औपचारिक है। आधिकारिक रूप से धूम्रपान छोड़ने और इसका सम्मान करने के लिए अगले महीने एक दिन चुनें। यह एक खास दिन हो सकता है जैसे आपका जन्मदिन, छुट्टी या किसी भी सोमवार को।
  • कैलेंडर को चुना गया दिन चिह्नित करें और अपने दोस्तों को बताएँ, ताकि वे प्रक्रिया के दौरान आपको प्रोत्साहित करने के लिए तैयार हो सकें। यह प्रतीकात्मक अनुष्ठान आपको धूम्रपान करने वाला होने से रोकने के लिए मानसिक रूप से तैयार होने में मदद करेगा। दिनों की गणना करें और अपने फैसले को सुनिश्चित करें
  • छवि को छोड़ो, जब आप डोन छोड़ें`t Really Want to Step 12
    5
    तिथि के दृष्टिकोण के रूप में एक योजना बनाएं निर्धारित दिनांक से पहले के दिनों या हफ्तों में, आपको कुछ विशेष विवरणों पर कार्य करना चाहिए जो आपकी सफलता में योगदान कर सकते हैं। धूम्रपान बंद करने वाले एड्स जैसे निकोटीन पैच या गम खरीदें अगर आप डॉक्टरों की दवाओं की कोशिश करना पसंद करते हैं, तो डॉक्टर पर जाएं।
  • स्वस्थ आदतों को खोजने और उन्हें अपने जीवन में शामिल करने के लिए भी आवश्यक है ताकि वे धूम्रपान के रूप में एक ही उद्देश्य को पूरा कर सकें। सामान्यतः, अधिक शारीरिक गतिविधि करना धूम्रपान छोड़ने के फायदों में से एक है। यह आपको अचानक वजन का मुकाबला करने की भी अनुमति देता है।
  • यदि आप केवल मौखिक सनसनी का आनंद लेते हैं, तो पट्टियाँ या तिनके का बैग रखें, जिसे आप अपने मुँह में रख सकते हैं जब आप को तरस आता है यदि आप धूम्रपान को आराम देते हैं, तो विश्राम या सुखदायक संगीत का एक ऑडियो डाउनलोड करें और योग का ध्यान या अभ्यास करें।
  • छवि को छोड़ो, जब आप डोन छोड़ें`t Really Want to Step 13
    6
    तय करें कि आप अपने आप को कैसे इनाम देंगे धूम्रपान को रोकने के लिए प्रेरित करने के लिए पुरस्कार का उपयोग करें यदि आप चिंता के साथ कुछ उम्मीद करते हैं, तो यह आपको धूम्रपान करने के लिए प्रोत्साहित नहीं करेगा वे बड़े या छोटे पुरस्कार प्राप्त कर सकते हैं, जब तक यह उन चीजों के बारे में है जो आप बहुत कुछ करना चाहते हैं।
  • पहले दिन के अंत तक अपने आप को एक आइसक्रीम या एक कप केक खरीदें एक बार जब आप बिना धूम्रपान के पूरे सप्ताह बिताते हैं तो आप अपने आप को आराम से मालिश के साथ लाड़ प्यार कर सकते हैं।
  • छवि को छोड़ो, जब आप डोन छोड़ें`t Really Want to Step 14

    Video: The Most Ironic Photos Of All Time !

    7
    धीरे-धीरे इसे छोड़ने की बजाय अपनी आदत कम करें उदाहरण के लिए, एक दिन में दो पैकेजों से एक दिन में एक पैकेज को एक पैकेज में जाने की योजना बनाएं, एक समय में दो सिगरेट कम करें यह आपके द्वारा धूम्रपान को रोकने के लिए दबाव को कम करता है, जब आप वास्तव में नहीं चाहते हैं और आपको कम धूम्रपान करने से लाभ मिलता है आप प्रत्येक नए पैक से कुछ सिगरेट निकाल सकते हैं, जब तक आप जितना अधिक समय निकालते हैं और वह आदत छोड़कर समाप्त होते हैं। एक बार जब आप कम धूम्रपान शुरू कर देते हैं, तो आप अधिक तैयार रहेंगे जब सेट डेट को छोड़ना होगा।
  • छवि को छोड़ो, जब आप डोन छोड़ें`t Really Want to Step 15
    8
    उस दिन व्यस्त रहें शेष सिगरेट फेंको। हाथ पर पानी या चबाने वाली गम है दिन के अंत में, याद रखें कि आज और अगले हफ्ते आसान नहीं होगा, लेकिन आपने इसे हासिल किया है। खुद को इनाम देने के लिए मत भूलना
  • छवि को छोड़ो, जब आप डोन छोड़ें`t Really Want to Step 16
    9
    अपने समर्थन प्रणाली पर अपनी प्रगति का ट्रैक रखें अपने मित्रों, परिवार और सहकर्मियों के साथ अपनी उपलब्धियों के बारे में बगैर पक्का यकीन रख लें कि एक बार जब आप दो या तीन दिन बिना धूम्रपान या पूरे सप्ताह बिताते हैं हर छोटी प्रगति की गणना इसके अतिरिक्त, आपका प्रोत्साहन और प्रशंसा आपको सड़क पर जीवन भर सिगरेट से मुक्त रहने में मदद करेगी।
  • अध्ययनों से पता चला है कि अगर हम अपने इरादों को सामाजिक रूप से घोषित करते हैं तो हम चुनौती के दौरान प्रतिबद्धताओं को स्वीकार करते हैं और जारी रहेंगे। अपने फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम या अपने व्यक्तिगत ब्लॉग को दर्ज करें और सिगरेट छोड़ने की अपनी प्रतिबद्धता की दुनिया को सूचित करें। इसे इस तरह से देखें: आपके पास बहुत बड़ा समर्थन समूह होगा!
  • छवि को छोड़ो, जब आप डोन छोड़ें`t Really Want to Step 17

    Video: Kill your boring job, become a pilot. Live Stream

    10
    पहले महीने के दौरान, जहां आप धूम्रपान करते हैं, उन सामाजिक घटनाओं से बचें। इसमें बड़े दलों या बाहरी कार्यक्रम शामिल हैं इसके अलावा, धूम्रपान करने के लिए सामान्य ट्रिगर्स से बचें, उदाहरण के लिए, शराब या कॉफी की खपत या सहकर्मियों के साथ प्यूको को धूम्रपान करने के लिए टूट जाता है व्यस्त रहें और हर घंटे और दिन को याद रखें आप धूम्रपान न करने वाले नहीं हैं. आप इसे प्राप्त कर रहे हैं!
  • कई लोग धूम्रपान और अन्य गतिविधियों जैसे कि शराब पीने या कॉफी के बीच संबंध स्थापित करते हैं जो कुछ भी पहले महीने के दौरान या जब तक आप की आवश्यकता होती है, धूम्रपान करने से संबंधित सभी चीजों से बचने के लिए हर संभव प्रयास करें। वास्तव में तैयार होने से पहले अपने आप का परीक्षण न करें
  • छवि को छोड़ो, जब आप डोन छोड़ें`t Really Want to Step 18
    11
    मजबूत रहें पहले महीने के बाद और अपने जीवन के बाकी हिस्सों के लिए, आप अभी भी सोच सकते हैं कि यह एक अच्छा भोजन के बाद सिगरेट धूम्रपान करने के लिए कितना बढ़िया होगा। समय के मार्ग से अनदेखा करना आसान हो गया है धूम्रपान न करने के बारे में कहा जा रहा है की निरंतर पीड़ा को सहन किए बिना आपका सिगरेट-मुक्त जीवन स्वस्थ और अधिक मनोरंजक होगा।
  • एक सकारात्मक दृष्टिकोण को अपनाना आप एक बार और सभी के लिए छोड़ने से पहले कई बार वापस आकर कई बार धूम्रपान कर सकते हैं। संयुक्त राज्य में किए गए एक सर्वेक्षण के अनुसार, धूम्रपान करने वालों ने अपने पूरे जीवन में कम से कम 3 बार छोड़ने का प्रयास किया।
  • आपने निकोटीन की लत विकसित की है और इसे छोड़ना आसान नहीं होगा स्वस्थ जीवन जीने के लिए अपनी पसंद के अनुरूप रहें, ट्रिगर्स से बचें और तनाव से निपटने के लिए बेहतर तरीके ढूंढें। आप इसे प्राप्त कर सकते हैं!
  • दीर्घकालिक सोचो अगर आपको सहायता चाहिए, इसके लिए पूछें और इसके लिए देखो। पैच, हर्बल सप्लीमेंट्स या निकोटीन गम खरीदें फेफड़ों के कैंसर वाले मरीजों की तस्वीरें ढूंढें और इस समस्या के साथ किसी प्रियजन को खो चुके परिवारों की कहानियां पढ़ें।
  • युक्तियाँ

    • लेख पढ़ें "धूम्रपान कैसे बंद करें" अपने खुद के अच्छे के लिए, धूम्रपान रोकने के कारणों के बारे में अधिक विचार प्राप्त करने के लिए याद रखें कि आप तत्काल छोड़ने के लिए बाध्य नहीं हैं, पहले यह कहना जरूरी है "हाँ, मैं धूम्रपान बंद करना चाहता हूं" जब आप छोड़ देते हैं, तो आप सभी काम करेंगे और आप सभी क्रेडिट प्राप्त करेंगे। यह किसी और के बारे में नहीं है, न ही उनके कारणों के बारे में।
    • अपने साथी से झूठ मत बोलो यदि आप चुपके से एक सिगरेट पीते हैं, तो उसे बताओ
    • अपनी उपलब्धियों का जश्न मनाएं यदि आप सिगरेट छोड़ देते हैं (अभी भी अपने प्रियजनों के आग्रह के कारण), तो आपको समझना चाहिए कि कोई भी आपको इसे करने के लिए मजबूर नहीं कर रहा है। धूम्रपान छोड़ना मुश्किल है इसलिए आपकी सफलता पर गर्व हो।
    • दिन के दौरान हाथ पर नाश्ता करें, उदाहरण के लिए, बेबी गाजर का एक बैग स्वस्थ होने के साथ कुछ सिगरेट की इच्छा को शांत करने के लिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com