ekterya.com

कैसे धूम्रपान और पीने को रोकने के लिए

कुछ लोगों के लिए, पीने और धूम्रपान हाथ में हाथ होते हैं, और एक ही समय में दोनों आदतों को छोड़ना मुश्किल हो सकता है। आजादी का सामना करने में वसूली में शामिल होना चाहिए। इसलिए, पीने और धूम्रपान को रोकने के लिए व्यसनों के बिना जीने के लिए व्यक्तिगत स्वतंत्रता और प्रतिबद्धता के गहन अर्थ प्राप्त करने का मतलब है।

चरणों

भाग 1
अपने आप को धूम्रपान और पीने को रोकने के लिए प्रतिबद्ध

धूम्रपान करने और पीने के चरण 1 को रोकने वाला छवि
1
लिखिए कि शराब और तंबाकू का सेवन करने के लिए आपको यह कैसे प्रभावित करता है शराब और तम्बाकू के नकारात्मक प्रभावों का एक लिखित रिकॉर्ड एक निरंतर अनुस्मारक के रूप में काम करेगा कि आपने उनका उपयोग करना बंद क्यों किया। उस जगह पर रिकॉर्ड रखें जहां आप इसे आसानी से देख सकते हैं।
  • तम्बाकू और शराब के उपयोग के परिणामस्वरूप आपको शारीरिक और मानसिक क्षमता में कमी आने के किसी भी लक्षण पर गौर करें। अपने आप से पूछें कि क्या आपने वजन अर्जित किया है, यदि आपका शरीर तम्बाकू और शराब के सेवन के परिणाम के रूप में कम हो गया है, यदि आप नाराज होते हैं जब आप शराब नहीं लेते हैं या तंबाकू के बिना चिंतित होते हैं
  • बहुत से लोग अपने व्यसनों को छोड़ने का निर्णय लेते हैं क्योंकि वे बीमार और थका हुआ महसूस करने के थक गए हैं। इसके अलावा, इन पदार्थों की लत हानिकारक है, क्योंकि यह सकारात्मक प्रभावों की तुलना में अधिक नकारात्मक है।
  • विचार करें कि तम्बाकू और शराब आपके रिश्तों और सामाजिक जीवन में हस्तक्षेप करते हैं।
  • जब आप शराब और तम्बाकू का उपभोग करते हैं, तो आपके द्वारा किए गए खर्च के बारे में सोचें
  • स्टेप धूम्रपान और पीने के चरण 2 शीर्षक वाला छवि
    2
    ट्रिगर ढूंढें दिन के दौरान जब आप धूम्रपान करते हैं या शराब पीते हैं, रिकॉर्ड करने के लिए एक नोटबुक का उपयोग करें। रिकॉर्ड करें कि आपके शराब और तम्बाकू के उपयोग से पहले क्या उत्तेजनाएं या परिस्थितियां हैं उन स्थितियों से बचें, जो आपको भविष्य में दोनों उत्पादों का उपभोग करने के लिए प्रेरित कर सकते हैं।
  • एक ट्रिगर आपके परिवार या काम पर समस्या के साथ एक चर्चा कर सकता है।
  • क्योंकि शराब और निकोटीन अत्यधिक संबंधित पदार्थ हैं, उनमें से एक का खपत दूसरे की खपत का कारण बन सकता है। उदाहरण के लिए, यदि आप पीने शुरू करते हैं, तो आप एक सिगरेट धूम्रपान कर सकते हैं
  • धूम्रपान करने और पीने के चरण 3 को रोकने वाला चित्र
    3
    लक्ष्य निर्धारित करें स्पष्ट रहें कि आप धूम्रपान करना बंद करना चाहते हैं या थोड़े से पूरी तरह से या थोड़ा पीते हैं हालांकि कुछ लोग सामाजिक या स्वास्थ्य कारणों के लिए धूम्रपान और पेय छोड़ना चाहते हैं, जबकि अन्य चिकित्सकीय कारणों के लिए ऐसा कर सकते हैं या क्योंकि उनके पास एक लत है। अपने कारणों पर गौर करें और फिर अपने लक्ष्य चुनें यदि आप शराबी हैं, तो शराब पूरी तरह से उपभोग करना बेहतर है और थोड़ी सी छोटी मात्रा में नहीं।
  • जो लोग धूम्रपान करते हैं वे शराब का उपयोग करना बंद करना अधिक कठिन होता है और जो लोग धूम्रपान न करते हैं उनके मुकाबले अधिक पलटना पड़ता है। ऐसे लक्ष्यों को सेट करें जिनमें एक ही समय में निकोटीन और अल्कोहल छोड़ना शामिल हो।
  • प्रतिबद्धता बनाने के लिए प्रत्येक उद्देश्य के लिए एक तारीख लिखें।
  • भाग 2
    परिवर्तन के लिए तैयार

    स्टेप धूम्रपान और पीने के चरण 4 नामक छवि

    Video: सिगरेट पीने की तलब को कैसे रोके smoking chodne ke gharelu nuskhe in hindi

    1
    घर में सभी नशे की लत पदार्थों से छुटकारा पाएं। सभी सिगरेट फेंकें और सिंक के माध्यम से मादक पेय डालना। अपने घर के अन्य सदस्यों से अपने घर को शराब और तंबाकू युक्त उत्पादों से मुक्त रखने के लिए कहें ताकि आप उन्हें रोजाना भस्म करने के लिए प्रलोभन से बच सकें।
  • स्टेप धूम्रपान और पीने के चरण 5 नामक छवि
    2
    किसी भी चीज़ को फेंक दें जो आपको धूम्रपान या पीने की याद दिलाता है अपने पसंदीदा लाइटर, बोतल या कप से चिपक न लें आप अपनी जीवन शैली में जितना बड़ा बदल सकते हैं यदि आप ऐसी चीजों को लगातार देख रहे हैं जो आपकी पुरानी आदतों की याद दिलाते हैं।
  • धूम्रपान करने और पीने के चरण 6 को छोड़कर छवि शीर्षक
    3
    उन जगहों से बचें जहां लोग धूम्रपान करते हैं या पीते हैं आप इन आदतों को रोकने का प्रयास करते समय आपको धूम्रपान करने या पीने के लिए प्रोत्साहित करने वाले नजदीकी जगहों पर रहना खतरनाक हो सकता है। सलाखों और अन्य जगहों पर जाने से बचें जहां शराब और तंबाकू का सेवन संभवतः होता है
  • गैर धूम्रपान करने वालों के रेस्तरां में बैठें और गैर धूम्रपान करने वालों के लिए होटल के कमरे चुनें।
  • धूम्रपान करने और पीने के चरण 7 को छूने वाली छवि
    4
    कुछ समय तक पीने या धूम्रपान करने वाले लोगों से दूर रहें आप धूम्रपान करने और पीने के लिए परीक्षा ले सकते हैं यदि आप अपने आप को उन लोगों के साथ घेरे हैं जो आप से बचने का प्रयास करते हैं। समझाओ कि आप अपने जीवन से इन पदार्थों को हटाने की कोशिश कर रहे हैं और आप उन गतिविधियों में भाग नहीं लेंगे जो पीने या धूम्रपान के चारों ओर घूमते हैं। जो लोग शराब और तम्बाकू से छुटकारा पाने की आपकी इच्छा में आपकी सहायता नहीं करते हैं, उनसे विचलित।
  • धूम्रपान करने और पीने के चरण 8 को छोड़कर छवि शीर्षक
    5
    उच्च जोखिम वाले स्थितियों से बचें उच्च जोखिम वाले स्थितियों में अकेलापन, थका हुआ, परेशान और हंबरेनेटो शामिल हो सकते हैं। इन स्थितियों से आपको कमजोर महसूस हो सकती है और आपको शराब और तम्बाकू का इस्तेमाल करने की अधिक संभावना है। सावधान रहें जब आपको लगता है कि इन स्थितियों में से कोई भी हो सकता है और उन्हें शुरुआत से रोकना सीख सकता है
  • सुनिश्चित करें कि आपको पर्याप्त नींद आती है, दिन के दौरान खाएं और इन उच्च जोखिम वाले स्थितियों से बचने के लिए सामाजिक रूप से अलग नहीं रहें। अगर आपको लगता है कि आप नाराज हो सकते हैं, तो शराब या सिगरेट पर भरोसा किए बिना आराम करने और इस स्थिति को छोड़ दें।
  • भाग 3
    धुएं और पीने की इच्छा का सामना करें

    धूम्रपान करने और पीने के चरण 9 को छूने वाली छवि
    1
    अधिक सकारात्मक विकल्पों के साथ शराब और तम्बाकू की खपत को बदलें। याद रखें कि उपभोक्ता अल्कोहल और तम्बाकू एक सकारात्मक सुदृढीकरण प्रदान करता है क्योंकि ये पदार्थ तनाव और तनाव का सामना करने में सहायता करते हैं। शराब और तंबाकू का उपभोग करने के परिणामस्वरूप आप जो सकारात्मक पहलुओं को अनुभव करते हैं उसे निर्दिष्ट करने का प्रयास करें साथ ही, आप एक ही प्रभाव को कैसे प्राप्त कर सकते हैं, इसके बारे में मंथन। इस समस्या से मुकाबला करने में गहराई से आराम और सांस लेने, एक दोस्त से बात करने या पैदल चलने के लिए शामिल हो सकते हैं।
  • स्टेप धूम्रपान और पीने के चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    2
    एक व्यायाम कार्यक्रम में दाखिला करें। बार-बार, व्यायाम से निकालने के लक्षणों को कम करने में मदद मिलती है और आपको धूम्रपान करने या पीने की तरह महसूस करने के लिए कुछ देता है व्यायाम भी दैनिक तनाव को कम करने में मदद करता है। साइकिल चलाने पर, योग करना, अपने कुत्ते को घूमना या रस्सी कूदना पर विचार करें।
  • धूम्रपान करने और पीने के चरण 11 को छिपाने वाली छवि
    3
    एक नया शौक का आनंद लें एक नया शौक होने से आप अपनी सकारात्मक ऊर्जा को ध्यान में रख सकते हैं और अपने जीवन की भावना बना सकते हैं। कुछ नया करने की कोशिश करें जो मज़ेदार और दिलचस्प लगता है
  • नए शौक आप कर सकते हैं सर्फ, बुनना, लिखने या गिटार खेलने के लिए सीखना है।
  • धूम्रपान करने और पीने के चरण 12 को छिपाने वाली छवि
    4
    अपने आप को विचलित। यदि आप धूम्रपान या पीने की तरह महसूस करते हैं या आप एक कम डिग्री तक वापसी के लक्षणों का अनुभव करते हैं, तब तक विचलित न करें जब तक आपको धूम्रपान या पीने की कोई इच्छा न हो। अपने मन और शरीर को विचलित करें यदि आपको लगता है कि धूम्रपान या पीने, गम चबाना, पैदल चलना, खिड़की खोलना या एक नई गतिविधि शुरू करना
  • धूम्रपान करने और पीने के चरण 13 को छूने वाली छवि
    5



    आराम करने के तरीके ढूंढें विश्राम वसूली की कुंजी है अत्यधिक तनाव से पुनरुत्थान हो सकता है यदि आपको लगता है कि आपके पास आराम करने का समय नहीं है, तो उस समय के बारे में सोचें जब आप शराब और तंबाकू का उपभोग करते हैं, और इसे विश्राम के साथ बदलें
  • चलने, पढ़ना और ध्यान लेने की गतिविधियों जैसे आराम करने के लिए प्रभावी तरीके हो सकते हैं।
  • स्टेप धूम्रपान और मद्यपान चरण 14 नामक छवि
    6
    अपने आप को कुछ सैंडविच की अनुमति दें हर किसी को अपने जीवन में एक छोटे से उपाध्यक्ष की जरूरत है हालांकि, आपको स्वास्थ्यप्रद लोगों को चुनना होगा अपने आप को थोड़ी देर में एक बार आइसक्रीम खाने की इजाजत देनी चाहिए या कार्बोनेटेड पेय खरीदने से बहुत अधिक उत्तेजित होना चाहिए यद्यपि स्वस्थ रहने महत्वपूर्ण है, अपने आप को एक छोटे से लचीलेपन की अनुमति दें ताकि इन सभी सुखद चीजों का उपभोग न करें जो आपने आनंद लिया था।
  • धूम्रपान करने और पीने के चरण 15 को छोड़कर छवि शीर्षक

    Video: सिगरेट (धूम्रपान) से छुटकारा पाने का रामबाण घरेलू उपचार || How To Avoid Smoking Home Remedy ||

    Video: सिगरेट | धूम्रपान | तम्बाकू छुड़ाने के उपाय | प्राकृतिक होम धूम्रपान छोड़ने / तंबाकू के लिए उपचार

    7
    ध्यान केंद्रित रहें जितना बेहतर आप धूम्रपान करने और पीने के लिए आग्रह करते हैं, उतना ही कम होने की संभावना है कि आप दोबारा शुरू हो जाएंगे जो लोग एक ही समय में धूम्रपान और पीने से रोकते हैं वे कम गंभीर लक्षणों का अनुभव करते हैं और पुनरुत्थान का कम जोखिम होता है।
  • भाग 4
    चेहरा संयम

    धूम्रपान करने और पीने के चरण 16 को छूने वाली छवि
    1
    निकालने के लक्षणों का निरीक्षण करें जब आप शराब या तम्बाकू का प्रयोग बंद कर देते हैं, तो आपके शरीर में वापसी के लक्षणों का अनुभव हो सकता है क्योंकि आप लगातार इन पदार्थों का उपभोग नहीं करते हैं तम्बाकू और अल्कोहल से निकालने के लक्षणों में चिंता, अवसाद, थकान, सिरदर्द, मतली, झटके, पेट में ऐंठन और उच्च हृदय गति शामिल हो सकते हैं।
  • धूम्रपान करने और पीने के चरण 17 को छूने वाली छवि
    2
    अपने संयम को नियंत्रित करें यद्यपि तम्बाकू से संयम आपके शरीर और भावनाओं दोनों के लिए अप्रिय हो सकता है, शराब से संयम खतरनाक हो सकता है शराब निकालने के लक्षणों की गंभीरता आपके द्वारा कितनी मात्रा में और आपके स्वास्थ्य की स्थिति के लिए उपभोग के आधार पर अलग-अलग होती है। कुछ लक्षण पीने के बाद कुछ घंटों में दिखाई देते हैं, कुछ दिनों में बढ़ सकते हैं और एक सप्ताह के भीतर सुधार कर सकते हैं।
  • अल्कोहल से मस्तिष्क का कारण लक्षण पैदा कर सकता है जिससे गंभीर मानसिक और न्यूरोलॉजिकल समस्याएं पैदा हो सकती हैं। इसमें शरीर, आंदोलन, डर, मतिभ्रम और आक्षेप में झटके शामिल हो सकते हैं। यदि आप इन लक्षणों का अनुभव करते हैं, तो चिकित्सा सहायता लें
  • यदि आप लंबे समय तक पीने वाले होते हैं और बहुत से पीते हैं, तो एक चिकित्सक द्वारा देखरेख के लिए एक चिकित्सा निदान कीजिए।
  • धूम्रपान करने और पीने के चरण 18 को छूने वाली छवि
    3
    चिकित्सा हस्तक्षेप की तलाश करें यद्यपि शराब और निकोटीन की लत का इलाज करने के लिए एक ही समय में कोई मेडिकल नुस्खा नहीं है, लेकिन अल्कोहल निर्भरता और निकोटीन की लत व्यक्तिगत रूप से निपटने के लिए हस्तक्षेप हैं।
  • आप अल्कोहल निर्भरता के इलाज के लिए निर्धारित दवाओं का उपयोग कर सकते हैं, जिसमें नल्ट्रेक्सोन, एम्पैम्पोसेट, और डिल्फीराम शामिल हो सकते हैं। ये दवाएं आप की वापसी और पुनरावृत्ति के लक्षणों के साथ मदद कर सकती हैं
  • निकोटीन निकासी के लिए एक विधि चुनें जबकि कुछ लोग अचानक निकोटीन का उपयोग बंद कर देते हैं, जबकि अन्य निकोटीन के लक्षणों को कम करने के लिए अपने निकोटीन को कम करते हैं। निकोटीन को बदलने के लिए कई विकल्प उपलब्ध हैं जैसे कि चबाने वाली गम, पैच, नाक स्प्रे और निर्धारित दवाएं (जैसे ब्यूप्रोपियन) जैसे आपके शरीर को निकोटीन का स्तर कम करने के लिए समायोजित किया जाता है।
  • भाग 5
    इलाज का पालन करने के लिए प्रतिबद्ध

    धूम्रपान करने और पीने के चरण 19 को छूने वाली छवि
    1
    एक चिकित्सक खोजें अपने आप पर लत से लड़ना मुश्किल है और एक चिकित्सक जिम्मेदारी और समर्थन का एक निरंतर स्रोत हो सकता है। एक चिकित्सक के साथ कार्य करना भावनात्मक ट्रिगर्स, रणनीतियों और पुनरुत्थान की रोकथाम की खोज और व्यसन के भावनात्मक कारणों की बेहतर समझ के बारे में बातचीत शामिल कर सकता है।
    • उपचार के साथ संगत होना महत्वपूर्ण है, विशेष रूप से पतन को रोकने के लिए
    • लत या मनोवैज्ञानिक विकार जैसे सिज़ोफ्रेनिया, अवसाद, चिंता या द्विध्रुवी विकार के लिए सह-अस्तित्व में योगदान कर सकते हैं या योगदान कर सकते हैं। चिकित्सा के साथ, निर्धारित दवाएं स्थायी मनोवैज्ञानिक विकारों का शिकार करती हैं जो व्यसन में योगदान देती हैं।
  • धूम्रपान करने और पीने के चरण 20 को रोकने वाला चित्र
    2
    एक चिकित्सा मूल्यांकन प्राप्त करें एक चिकित्सा मूल्यांकन आपको यह बता सकता है कि सिगरेट और अल्कोहल आपके शरीर को कैसे प्रभावित करते हैं। अपने शरीर के स्वास्थ्य में सुधार लाने में मदद करने के लिए एक स्वास्थ्य पेशेवर के साथ काम करें। निकोटीन निर्भरता को कम करने के लिए ये पेशेवर आपको निर्धारित दवाएं भी प्रदान कर सकते हैं।
  • शराब और निकोटीन दोनों आपके शरीर को बुरी तरह से नुकसान पहुंचा सकते हैं। अपने चिकित्सक के साथ ईमानदार रहें और अपने यकृत, हृदय, गुर्दे और फेफड़ों के स्वास्थ्य का मूल्यांकन करने के लिए परीक्षण के लिए अनुरोध करें।
  • धूम्रपान करने और पीने के चरण 21 को छोड़कर छवि शीर्षक
    3
    अस्पताल के उपचार की तलाश करें यदि आप अपने आप से धूम्रपान और पीने से रोक नहीं पा रहे हैं, तो एक वसूली केंद्र में जाने पर विचार करें। एक गहन उपचार केंद्र आपको नशे की शारीरिक और भावनात्मक चुनौतियों से मुकाबला करने में मदद कर सकता है और इसे एक पर्यवेक्षित और समर्थित स्थान में छोड़ सकता है। एक गहन उपचार कार्यक्रम आपको यह तय करने में मदद कर सकता है कि आप कैसे शराब और निकोटीन की खपत को कम करते हैं, आपके शारीरिक और भावनात्मक स्थिति पर नजर रख सकते हैं। उपचार कार्यक्रमों में गहन चिकित्सा और मनोवैज्ञानिक पर्यवेक्षण शामिल हैं।
  • उपचार में अक्सर तीव्र व्यक्तिगत और समूह चिकित्सा शामिल है जो मानसिक स्वास्थ्य स्थितियों पर केंद्रित है। जब आप उपचार में होते हैं, तो आपको मनोवैज्ञानिक विकारों के इलाज और निगरानी के लिए दवाएं निर्धारित की जा सकती हैं।
  • भाग 6
    समर्थन ढूंढें

    धूम्रपान करने और पीने के चरण 22 को छूने वाली छवि
    1
    मित्रों और परिवार से सहायता प्राप्त करें, जो आपको समर्थन दे सकता है। यदि आप अपने आस-पास के लोगों के समर्थन की तलाश करते हैं, तो आपको पीने और धूम्रपान रोकने की अधिक संभावना है। जब वे आपके साथ हों तो पीने और धूम्रपान से बचने में आपकी सहायता करने के लिए उन्हें पूछें
  • धूम्रपान करने और पीने के चरण 23 को छूने वाला छवि

    Video: सिगरेट छुड़ाने के टोटके | धूम्रपान | तम्बाकू छुड़ाने के उपाय | Remedies To Quit Smoking & Tobacco

    2
    अन्य लोगों के साथ जिम्मेदारियों को मान लें यदि आपके पास अन्य दोस्त हैं जो भी पीने या धूम्रपान बंद करना चाहते हैं, तो स्वस्थ विकल्प बनाने के लिए एक संधि बनाएं। अपने आप को रोज़ का निरीक्षण करें और अपने विकल्पों के लिए एक दूसरे को जवाबदेह रखें।
  • स्टेप धूम्रपान और पीने के चरण 24 का शीर्षक चित्र
    3
    स्थानीय सहायता समूह खोजें गैर-धूम्रपान समूहों के साथ संपर्क में रहें, जैसे अल्कोहॉलिक बेनामी और अन्य समर्थन समूह, जैसे धूम्रपान करने वाले बेनामी एक सहायक वातावरण में अपने प्रयासों के बारे में उन लोगों के साथ बात करते हुए जो समान अनुभव साझा करते हैं, आपके धूम्रपान और पीने से बाहर निकलने के प्रयास में बहुत बड़ा अंतर कर सकते हैं।
  • स्टेप धूम्रपान और पीने के चरण 25 नामक छवि
    4
    शांत समुदाय में रहें यदि आप उन लोगों के साथ रहने के बारे में चिंतित हैं जो शराब और निकोटीन के आपके सेवन को उत्तेजित कर सकते हैं, तो शराब और निकोटीन पर रोक लगाने वाला एक शांत घर खोजने पर विचार करें। सभी व्यक्तियों, जो शराब के लिए घर में रहते हैं, शराब या निकोटीन के बिना रहने के लिए एक समझौता करते हैं और एक ऐसा समुदाय बनाते हैं जो एक दूसरे के लिए परवाह करता है
  • युक्तियाँ

    • पार्टियों और सामाजिक घटनाओं से बचें, जिसमें धूम्रपान या शराब पीना शामिल है
    • अपने दोस्तों या सहकर्मियों के साथ मत जब वे अपने "धूम्रपान के लिए टूटता है"।
    • उन लोगों के साथ योजना गतिविधियां जो शराब और तंबाकू से बचे हैं ताकि इन पदार्थों का सेवन करने की संभावना न हो।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com