ekterya.com

नुकीला बनाने के लिए कैसे रोकें

कुछ समय में सभी लोग गुस्सा महसूस करते हैं हालांकि, अगर आप देखते हैं कि आपका क्रोध बेकाबू है, शर्मनाक है या आपको असहाय महसूस करता है, यह एक क्रूरता हो सकता है यह अनुमान लगाया गया है कि लगभग 5 में से 1 व्यक्ति क्रोध के एपिसोड से पीड़ित होते हैं जो वे नियंत्रण नहीं कर सकते हैं और आमतौर पर उन चीजों को कर सकते हैं जो उन्हें बाद में पछाड़ते हैं। एक गुस्से का आवेश का तत्काल रोष से निपटने के लिए जानें, राग से बचें और उन्हें समझें।

चरणों

भाग 1
तत्काल क्रोध से निपटना

स्टॉप थ्रोइंग टैंट्रम्स स्टेप 1 नाम वाली छवि
1
अपने आप को प्रशिक्षित। नियमित रूप से व्यायाम करें, तनावपूर्ण स्थिति से पहले या क्रोध के उत्तर के रूप में करें। कुछ शोधों से पता चला है कि व्यायाम शरीर को एंडोर्फिन जारी करने के लिए कहता है जो तनाव प्रतिक्रिया को कम करते हैं और मूड में सुधार करते हैं। यह सब आपको शांत करने में मदद कर सकता है किसी भी तरह का व्यायाम गुस्सा पर एक ही फायदेमंद प्रभाव हो सकता है, इसलिए एक ऐसी गतिविधि करें जिसे आप आमतौर पर आनंद लेते हैं (जैसे चलना, नाच या चलना)।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप जानते हैं कि दिन में बाद में आपको एक तनावपूर्ण व्यापार बैठक होगी, तो सुबह चलने के लिए कुछ समय बिताना होगा इससे तनाव और तनाव कम हो जाएगा ताकि आप बैठक में परेशान न हों।
  • स्टॉप थ्रोइंग टैंट्रम्स चरण 2 नामक छवि
    2
    खाता। यद्यपि यह अजीब लगता है, गिनती वास्तव में आपकी मदद कर सकती है जब आप विस्फोट या फेंकने के लिए प्रलोभन महसूस करते हैं। स्थिति से अपने विचारों को मोड़ो और गिनती और साँस लेने पर ध्यान केंद्रित करें। 10 के लिए गणना, प्रत्येक नंबर के साथ और बीच में श्वास करना धीमी गति से इसे करने से आपको आराम और शांत महसूस हो सकता है। गिनती रखें अगर आप 10 तक पहुंचने के बाद भी गुस्सा महसूस करते हैं
  • जब आप नाराज होते हैं, तो आपका शरीर एड्रेनालाईन जारी करता है, जिससे हृदय की दर बढ़ जाती है, आप को बुरी जाती है और क्रोध या आंदोलन के अन्य शारीरिक लक्षणों का कारण बनता है।
  • गिनती करते समय, आपको ताल को ढीला करने और अपनी प्रतिक्रियाओं को शांत करने का अवसर मिलेगा ताकि आवेगहीन कार्य न करें।
  • स्टॉप थ्रोइंग टैंट्रम्स स्टेप 3 नामक छवि
    3
    सांस लेने के अभ्यास करो डायाफ्राम के साथ साँस लेने के लिए जानें, मांसपेशी जो फेफड़ों के निचले हिस्से में है। सांस पर ध्यान केंद्रित करें और गहरी, पूर्ण साँस लें जो कि फेफड़ों को पूरी तरह से भर देते हैं। 5 सेकंड के लिए श्वास, 5 सेकंड के लिए हवा पकड़ो और 5 सेकंड तक चलें। प्रत्येक श्वास के बीच आम तौर पर 2 बार श्वास लेते हैं जिससे आप डायाफ्राम बनाते हैं, इसलिए जब तक आपको शांत नहीं लगता तब तक व्यायाम को दोहराएँ और दोहराएं।
  • श्वास शरीर को शांत करने के लिए बताता है ऐसा न्यूरोट्रांसमीटर जारी करने से होता है जो मस्तिष्क को बताते हैं कि आप ठीक और सुरक्षित हैं
  • जब आप नाराज होते हैं, तो एड्रेनालाईन आपके सांस लेने की दर में वृद्धि कर सकता है जिससे आपको लगता है कि यह साँस लेना मुश्किल है या आप पूर्ण सांस नहीं ले सकते।
  • स्टॉप थ्रोइंग टैंट्रम्स स्टेप 4 नामक छवि
    4
    ध्यान करता। ध्यान आपकी सहायता कर सकता है, आपके तनाव के स्तर को कम कर सकता है और आप अपने आप पर ध्यान केंद्रित करने की अनुमति दे सकते हैं। जब आप भावनात्मक विस्फोट का सामना करते हैं तो ये सब चीजें आपको आश्वस्त कर सकती हैं मानसिकता का अभ्यास करने के लिए कम से कम 10 से 20 मिनट प्रति दिन समर्पित करने की कोशिश करें, जो सामान्य रूप से आपके मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बना सके।
  • ऐसे कई प्रकार के ध्यान होते हैं जो आप कोशिश कर सकते हैं, जैसे ताई ची, योग, ट्रान्सेंडैंटल मेडिटेशन और ची कुंग।
  • भाग 2
    नखरे से बचें

    स्टॉप थ्रोइंग टैंट्रम्स चरण 5 शीर्षक वाली छवि

    Video: बालों में से रूसी हटाने के 10 आसान तरीके और घरेलू उपाय

    1
    समस्या की पहचान करें यह एक महत्वपूर्ण जीवन कौशल है जो तनाव और हताशा को कम कर सकता है। इस समस्या को स्वीकार करने से आपको एक समस्याग्रस्त स्थिति की पहचान करने और इसके साथ निपटने के तरीके में मदद मिलेगी। अपनी हताशा के कारण को समझना आपको यह भी महसूस कर सकता है कि आपके पास स्थिति का अधिक नियंत्रण है।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप एक रेस्तरां में हैं और वेटर के लिए लंबे समय तक प्रतीक्षा करते हैं, तो आप इसे एक समस्या के रूप में पहचान सकते हैं, क्योंकि इससे आपको निराश और नाराज महसूस होता है।
  • स्टॉप थ्रोइंग टैंट्रम्स चरण 6 नामक छवि
    2

    Video: Yoga for Eyes | आँखों के लिए योगा | मोटे से मोटा चश्मा उतार देगा ये आसन | Boldsky

    अपने लिए कुछ विकल्प बनाएं कुछ संभावित कार्रवाइयों पर विचार करने के लिए कुछ समय लें, जैसे गुस्से का फेंकना, कुछ भी नहीं कह रहा या स्थिति से दूर होने के लिए। आपके विकल्पों के बारे में सोचने की चाबी अभिनय से पहले हर एक के परिणामों पर विचार करना है एक ऐसी कार्रवाई चुनें जो आपकी निराशा को कम करता है और स्थिति को बदलता है। जब आप निर्णय लेते हैं, तो अपनी योजना को उस तरीके से क्रियान्वित करें जो अच्छी तरह से प्राप्त हो।
  • उदाहरण के लिए, रेस्तरां में गुस्से का आवेश फेंकने और बाद में पश्चाताप करने के बजाय, आप प्रबंधक से बात करने या तालिका बदलना तय कर सकते हैं। ये विकल्प आपकी निराशा और आपके क्रोध को शांत कर सकते हैं
  • स्टॉप थ्रोइंग टैंट्रम्स चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने आप को शांत एक पल लो, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपकी अपनी भावनाओं पर नियंत्रण है क्रोध को अपने कार्यों पर नियंत्रण न दें आपको कुछ पलों के लिए स्थिति से दूर जाना पड़ सकता है या प्रतिक्रिया देने से पहले अपने विचारों को व्यवस्थित करना होगा।
  • आपको केवल तब स्थिति को संभालने का प्रयास करना चाहिए जब आपको लगता है कि आप अन्य लोगों के साथ गुस्से में फेंके बिना बातचीत कर सकते हैं।
  • स्टॉप थ्रोइंग टैंट्रम्स चरण 8 नामक छवि
    4



    अपनी भावनाओं को व्यक्त करें यदि आप फंस गए हैं और अपनी भावनाओं को व्यक्त करने में असमर्थ हैं, तो अपने क्रोध को प्रभावी ढंग से व्यक्त करने के बारे में जानें इससे आप महसूस कर सकते हैं कि आपके पास स्थिति का अधिक नियंत्रण है। यदि कोई आपको गुस्सा दिलाता है, तो व्यक्ति को एक सरल और प्रत्यक्ष तरीके से देखें व्यक्त करें कि स्थिति आपको कैसा महसूस करती है और आप यह भी पूछ सकते हैं कि आप भविष्य में स्थिति कैसे चाहते हैं। सुनिश्चित करें कि आप अपनी भावनाओं पर ध्यान केंद्रित करें।
  • उदाहरण के लिए, कल्पना कीजिए कि आप एक रेस्तरां में हैं और आप इंतजार कर रहे हैं वेटर को वापस आने के लिए। जब आप विस्फोट से बचने के लिए शांत हो जाते हैं, तो अगला कदम प्रबंधक से बात करने के लिए पूछना होगा। सेवा के साथ अपनी असंतोष का वर्णन करें और उसे बदलने के लिए कहें वेटर, प्रबंधक या कर्मचारी (जैसे अपमान) के बारे में अपमानजनक टिप्पणी करने या चिल्लाने की आवश्यकता से बचने के दौरान, अपने आप पर ध्यान केंद्रित करना सुनिश्चित करें।
  • स्टॉप थ्रोइंग टैंट्रम्स स्टेप 9 शीर्षक वाली छवि
    5
    अपनी उम्मीदें बदलें वास्तव में अपने दृष्टिकोण के बारे में सोचने के लिए कुछ समय व्यतीत करें क्या आपको अक्सर नकारात्मक विचार होते हैं या क्या आपको लगता है कि वे आपके साथ गलत तरीके से व्यवहार करते हैं? यदि आप आमतौर पर यह सोचते हैं कि, आप तनाव और स्थितियों का कारण बन सकते हैं जो आपको गुस्सा दिलाते हैं जिस तरह से आप चीजें देखते हैं, उसे बदलने से शुरू करें इसके बजाय, एक स्थिति के सकारात्मक पर विचार करें या विशेषाधिकारों के साथ इलाज की उम्मीद नहीं करें
  • उदाहरण के लिए, 3 सकारात्मक चीजें लिखें जो आपके साथ हर दिन हुईं। इससे आप अपने जीवन में पहले से मौजूद सकारात्मक चीजों के बारे में और अधिक जागरूक बना सकते हैं।
  • स्टॉप थ्रोइंग टैंट्रम्स स्टेप 10 नामक छवि
    6
    दिन के दौरान कुछ सकारात्मक गतिविधियां कार्यक्रम करें। कुछ सकारात्मक चीजों की योजना बनाएं जो आप हर दिन कर सकते हैं उन चीजों को चुनें जो हानिकारक नहीं हैं और एक लंबा समय न लें। उन्हें अपने कार्यक्रम में शामिल करना आसान होना चाहिए, लेकिन उन्हें आपको खुश या आराम महसूस करना चाहिए। पूरे दिन सकारात्मक क्षणों को शामिल करने से गुस्सा होने से रोका जा सकता है।
  • उदाहरण के लिए, दोपहर में एक कॉफी लीजिए, रात में आराम से बुलबुला स्नान करें या काम पर ब्रेक के दौरान अपनी पसंदीदा किताब का एक अध्याय पढ़ें।
  • भाग 3
    झुंझलाना सीखना

    स्टॉप थ्रोइंग टैंट्रम्स स्टेप 11 नामक छवि
    1
    वयस्कों में नखरे का कारण समझें क्रांतिकारी या विस्फोटक क्रोध स्थिति के मुकाबले क्रोध की अभिव्यक्ति है। आप असहाय और नियंत्रण से बाहर भी महसूस कर सकते हैं। विभिन्न चीजों या अलग-अलग लोगों द्वारा तेंदुओं का उत्पादन किया जा सकता है कुछ लोग इतना शर्मिंदा महसूस करते हैं कि वे विस्फोट करते हैं, जबकि अन्य ने पिछले दुखों के लिए रक्षा तंत्र के रूप में क्रोध अपनाया है। क्रोध से निपटने के लिए लोगों के पास नियंत्रण के विभिन्न स्तर भी होते हैं
    • टैंट्रम आमतौर पर प्रकृति में मौखिक होते हैं और रेबीज़ के एक प्रकरण का हिस्सा हो सकते हैं, हालांकि क्रोध हमेशा समान नहीं होता है
    • कुछ विस्फोट कम तीव्र हैं, लेकिन अधिक बार, जबकि अन्य अधिक तीव्र होते हैं और कुछ साल केवल कुछ ही होते हैं।
  • स्टॉप थ्रोइंग टैंट्रम्स स्टेप 12 नामक छवि
    2
    ट्रिगर्स के बारे में सोचो ट्रिगर, चीखें जो झुंझलाना भड़काने लगती हैं, उन्हें पहचानना आसान हो सकता है (ट्रैफ़िक या कठोर लोगों की तरह) या अधिक सूक्ष्म (जैसे लाइन या एक अपमानजनक टिप्पणी की प्रतीक्षा करना)। स्थानों, लोगों या परिस्थितियों की पहचान करने का प्रयास करें जो आपके विस्फोटों को सीधे उत्तेजित करते हैं। सामान्य विषयों के बारे में सोचो या उन मुद्दों के बारे में आपको गुस्सा क्या करता है ट्रिगर की पहचान करने से आपको उन स्थितियों से बचने में मदद मिलेगी जिनके कारण गुस्से का कारण हो सकता है। यह आपको खाते में जिस तरह से आप एक गुस्से का आवेश फेंकने के बिना जवाब देंगे लेने की अनुमति देता है।
  • उदाहरण के लिए, आप देख सकते हैं कि जब आप फंसने लगते हैं, अपने आप का अपमान करते हैं, या आप को छोटा करते हैं, तो आप अधिक क्रोमियम फेंकने की संभावना रखते हैं। यदि आप जानते हैं कि एक सहकर्मी अक्सर आपको इस तरह महसूस करता है, तो समझ लें कि आपको स्थिति को एक और तरीके से लेना होगा। इस व्यक्ति के साथ बातचीत करने से पहले अपने सह-कार्यकर्ता के साथ स्थिति को शांत या कुछ आराम की तकनीक का अभ्यास करें।
  • स्टॉप थ्रोइंग टैंट्रम्स चरण 13 के शीर्षक वाला छवि
    3
    ट्रिगर्स की पहचान करने के लिए एक डायरी में लिखें इससे आपको ट्रिगर्स को पहचानने में मदद मिलेगी और आपको क्रोध को संभाल करने के तरीके की याद दिलाने में मदद मिलेगी। उदाहरण के लिए, आप पता लगा सकते हैं कि आपके परिवार के सदस्यों ने विस्फोटों के साथ गुस्से को संभाला है और आप उनसे सीख चुके हैं या फिर आप पता लगा सकते हैं कि आपके रिश्तेदारों ने क्रोध के किसी भी अभिव्यक्ति की अनुमति नहीं दी थी और आप जब तक विस्फोट नहीं हो तब तक इसे दबा देना सीख गए थे। जब आपके पास ट्रिगर का स्पष्ट अनुमान है और वह आपके लिए क्यों हैं, तो आप इन स्थितियों को पहचानना शुरू कर सकते हैं और अपने उत्पाद का अधिक व्यवहारिक व्यवहार के साथ गुस्से से भरे व्यवहार को बदल सकते हैं।
  • याद रखें कि क्या आप कभी भी उत्साह से पहले गुस्से में थे जब आप युवा थे या बढ़ रहे थे क्या आप उन भावनाओं को महसूस कर सकते हैं और उन्हें दमित कर सकते हैं? उदाहरण के लिए, शायद एक करीबी रिश्तेदार ने आपको कमजोर महसूस किया और अब आप इस प्रकार की भावनाओं के प्रति अतिसंवेदनशील हैं। यह अब भी आपको गुस्सा कर सकता है।
  • स्टॉप थ्रोइंग टैंट्रम्स स्टेप 14 नामक छवि
    4
    क्रोध के अपने विचारों पर ध्यान दें कई कारण हैं कि आप नाराज क्यों हो सकते हैं और क्रोध निराशाजनक परिस्थितियों के लिए एक सामान्य प्रतिक्रिया है। यह एक "बुरा" भावना नहीं है हालांकि, क्रोध अवांछित और अक्सर आक्रामक व्यवहार उत्पन्न कर सकता है, या तो मौखिक या शारीरिक। गुस्सा विचारों पर ध्यान दें जो नखरे का कारण हो सकते हैं किसी और चीज़ पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करें, याद रखें कि आपको शांत होना चाहिए और ध्यान रखें कि स्थिति केवल अस्थायी है।
  • आप कुछ परिस्थितियों में तत्काल क्रोध का पालन कर सकते हैं उदाहरण के लिए, कोई व्यक्ति आपके रास्ते में ट्रैफिक में पहुंच सकता है और सोच सकता है, "मुझे विश्वास नहीं होता कि उन्होंने उस व्यक्ति को ड्राइवर का लाइसेंस दिया था !!"
  • प्रतीक्षा अवधि के बाद क्रोध के विचार उत्पन्न हो सकते हैं उदाहरण के लिए, यदि आप एक रेस्तरां में सेवा की उम्मीद करते हैं, तो आप सोच सकते हैं: "वेटर कहां है? मेरा ग्लास अभी भी खाली क्यों है? "
  • स्टॉप थ्रोइंग टैंट्रम्स स्टेप 15 नामक छवि
    5
    क्रोध के शारीरिक लक्षणों को देखो जब आप क्रोध के विचारों पर ध्यान देते हैं, तो आपको क्रोध के भौतिक संकेतों को भी पहचानना चाहिए। वे आपको यह भी बता सकते हैं कि आपको अपनी सोच प्रक्रिया को बदलना होगा और समस्याओं को हल करना शुरू करना चाहिए। यदि आप ऐसा करते हैं, तो आप एक क्रूरता से बच सकते हैं क्रोध के शारीरिक लक्षणों में शामिल हैं:
  • दिल की दर में वृद्धि
  • गाल में शरमा या गर्मी की भावना
  • मांसपेशियों में तनाव
  • सिरदर्द
  • स्टॉप थ्रोइंग टैंट्रम्स स्टेप 16 नामक छवि
    6
    आपको पता होना चाहिए कि चिकित्सा कब प्राप्त करना है एक चिकित्सक विस्फोट से बचने के लिए आपके साथ काम कर सकता है और ट्रिगर के साथ आने पर आपको शांत हो सकता है आप संज्ञानात्मक-व्यवहार थेरेपी (सीबीटी) के माध्यम से अपने विचारों और व्यवहार को बदलने के लिए भी काम करेंगे। सीबीटी आपको यह जानने में मदद कर सकता है कि आपका क्रोध कहां से आता है और यह कैसे विकसित होता है। इससे आपको संभावित मुश्किल परिस्थितियों को पहचानने और बेहतर तरीके से उनसे निपटने के लिए आपको सिखाया जा सकता है। यदि आपको निम्न में से कोई समस्या है, तो यह एक चिकित्सक से बात करने का समय हो सकता है:
  • आपके मित्र या परिवार आपके विस्फोट से डरते हैं या सार्वजनिक रूप से उन्हें शर्मिंदा हैं
  • आपका स्वास्थ्य गिरावट शुरू होता है, जो दिल की बीमारी, बुलीमिआ नर्वोसा और यहां तक ​​कि यातायात दुर्घटनाओं का जोखिम (यदि आप ट्रैफ़िक में क्रोध का अनुभव करते हैं) चलाते हैं
  • आपका क्रोध गंभीर समस्याएं या परिवार के झगड़े का कारण बनता है
  • आपका क्रोध काम पर कठिनाई पैदा करता है (जैसे कि कोई सहकर्मी शिकायत करता है या अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाती है)।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com