ekterya.com

एलेन कैर की पुस्तक का उपयोग करके धूम्रपान को कैसे रोकें

पढ़ना धूम्रपान छोड़ना आसान है, यदि आप जानते हैं कि एलेन कैर एक सकारात्मक अनुभव हो सकता है अगर आप तंबाकू के साथ अपने संबंधों को तोड़ना चाहते हैं एक अपवित्र पूर्व धूम्रपानकर्ता द्वारा लिखी गई, इस पुस्तक ने अपने 20 वर्षों में बाजार पर 60 लाख प्रतियां बेची हैं। जो तकनीक लेखक की सिफारिश करती है, वह कई लोगों को धूम्रपान छोड़ने में मदद करने के लिए सहायता प्रदान करती है।

चरणों

भाग 1
प्रारंभिक कार्यवाही करें

एलेन कारर बुक चरण 1 का प्रयोग करके छोडो धूम्रपान का शीर्षक चित्र
1
एलन कैर को जानें कार की पुस्तकों का उपयोग करने से बाहर निकलने की प्रक्रिया शुरू करने से पहले, आपको पता होना चाहिए कि कौन एलेन कारर था और उसकी तकनीक का प्रभाव पता है
  • एलेन कैर एक ब्रिटिश लेखक थे जिन्होंने धूम्रपान छोड़ने के बारे में किताबें लिखी थीं। वह एक बेशुमार पूर्व धूम्रपानकर्ता था (वह एक दिन में 100 सिगरेट धूम्रपान करता था) जो 33 साल बाद सफलतापूर्वक धूम्रपान छोड़ देता था। उन्होंने अपनी सबसे अच्छी बिक्री वाली पुस्तक में इस्तेमाल की गई विधि को साझा किया यदि आप जानते हैं कि धूम्रपान करना बंद करना आसान है
  • वर्षों में कार्र की पद्धति की प्रभावशीलता का अनुमान लगाया गया है, जो मुंह के शब्द द्वारा व्यापक रूप से फैल गया है। हालांकि कार्र पद्धति के वैज्ञानिक अध्ययन सीमित हैं, 2014 के एक अध्ययन में यह पता चलता है कि धूम्रपान करने वालों ने इस पद्धति का इस्तेमाल करने वाले धूम्रपान करने वालों से 13 महीनों के बाद तंबाकू से बचना करने की संभावना छह गुना अधिक होने की संभावना थी जो अन्य तरीकों का इस्तेमाल करते थे।
  • एलेन कारर बुक चरण 2 का प्रयोग करके छोडो धूम्रपान छोड़ें
    2
    की एक प्रति खरीदें यदि आप जानते हैं कि धूम्रपान करना बंद करना आसान है यह पुस्तक बुकस्टोर्स और ऑनलाइन में अभी भी व्यापक रूप से उपलब्ध है। यह भी संभावना है कि आप एक पुस्तकालय में एक प्रति प्राप्त कर सकते हैं। इससे पहले कि आप एलन कैर की विधि का उपयोग कर सकें, आपको पुस्तक की एक प्रति प्राप्त करना होगा।
  • एलेन कारर बुक के चरण 3 का उपयोग करके धूम्रपान छोड़ें
    3
    धूम्रपान छोड़ने की तारीख और समय निर्धारित करें कारर द्वारा सुझाए गए पहला कदम धूम्रपान को छोड़ने के लिए एक विशिष्ट समय और तिथि की स्थापना करना है।
  • आपको निकट भविष्य में एक पल का चयन करना होगा। उस दिन की तरह कैलेंडर को चिह्नित करें जैसे आप धूम्रपान छोड़ देते हैं।
  • आप जल्दी से बाहर निकलने की कोशिश नहीं करनी चाहिए Carr उन रिश्तों को तोड़ने का प्रयास करता है जो धूम्रपान करने वालों के निकोटीन के साथ दिखाते हैं कि सिगरेट अपने जीवन के आनंद में योगदान नहीं करते। आपके द्वारा निर्धारित तिथि से पहले धूम्रपान छोड़ना इस तथ्य पर ध्यान आकर्षित करता है कि आप धूम्रपान छोड़ रहे हैं, जिससे सिगरेट को अधिक मूल्यवान लगता है।
  • Video: धूम्रपान सलाह से बाहर निकलें - एलेन कैर

    एलेन कारर बुक के चरण 4 का उपयोग करके धूम्रपान छोड़ें
    4

    Video: 5 त्वरित एलन कैर का आसान तरीका से जानने के लिए धूम्रपान को रोकने के लिए सबक

    समझें कि सिगरेट आपके लिए कुछ नहीं करता है Carr में उपयोग करता है कि motivators में से एक यदि आप जानते हैं कि सिगरेट की खपत की मूर्खता को कैसे उजागर करना है, तो धूम्रपान करना बंद करना आसान है। इसे छोड़ने के लिए, धूम्रपान को आपके स्वास्थ्य पर और लाभों की कुल अनुपस्थिति के नकारात्मक प्रभावों पर प्रतिबिंबित करें
  • कैर का उल्लेख है कि धूम्रपान छोड़ना अनिवार्य रूप से कुछ भी नहीं दे रहा है आदत वास्तविक खुशी प्रदान नहीं करता है निकोटीन केवल एक चीज है जो उपभोक्ताओं में नशे की लत है। आप कुछ भी नहीं छोड़ रहे हैं और साथ ही आप अपनी आदतों और आपके स्वास्थ्य में बहुत ही सकारात्मक बदलाव कर रहे हैं।
  • आपके स्वास्थ्य के लिए सिगरेट बहुत खतरनाक हैं वे शरीर के सभी अंगों को नुकसान पहुंचाते हैं, कई रोग (फेफड़े के कैंसर सहित) का कारण बनते हैं और उपभोक्ता के सामान्य स्वास्थ्य को कम करते हैं। धीरे धीरे देकर फेफड़ों की बीमारी, हृदय रोग और स्ट्रोक का खतरा कम हो जाएगा।
  • एलेन कारर बुक के चरण 5 द्वारा प्रयोग से छुटकारा पाने वाला इमेज
    5

    Video: कैसे धूम्रपान छोड़ो करने के लिए - आसान तरीका धूम्रपान बंद करो करने के लिए - मैं क्या पढ़ें

    अपना अंतिम सिगरेट लाइट करें कारर यह अनुशंसा करता है कि जब आप अपना अंतिम सिगरेट उजागर करेंगे तो आप कभी भी वादा नहीं करेंगे कि कभी भी धूम्रपान न करना पड़े, चाहे छोड़ने की प्रक्रिया कितनी मुश्किल हो।
  • आपके द्वारा धूम्रपान छोड़ने की तिथि का रिकॉर्ड रखें अपने अंतिम सिगरेट के लिए रात को एक समय पहले सेट करें
  • कभी-कभी लाभों की एक सूची लिखना उपयोगी होता है लोग वजन घटाने और रोकना सहित विभिन्न प्रकार की आदतों को बदलने के लिए एक प्रेरक के रूप में सूची का उपयोग करते हैं। यदि यह आपके लिए उपयोगी है, तो धूम्रपान छोड़ने का अपना वचन लिखें और अपने स्वास्थ्य के लिए लाभों की एक सूची शामिल करें। कागज के इस टुकड़े को रखें जहां आप इसे देख सकते हैं (रेफ्रिजरेटर के रूप में) और जब आप प्रलोभन महसूस करते हैं तो इसे चालू करें।
  • भाग 2
    प्रक्रिया शुरू करें

    एलेन कारर बुक के चरण 6 का उपयोग करके धूम्रपान छोड़ें
    1
    निकोटीन निकालने के लक्षणों के लिए तैयार करें एक विशेष तरीके से, शरीर के निकोटीन की कमी के कारण पहले दिन के दौरान आपका शरीर संयम के कठिन दौर से गुज़रता है। इससे आप एक सिगरेट प्राप्त करना चाहते हैं, लेकिन प्रलोभन का विरोध करने की कोशिश कर सकते हैं।
    • याद रखें कि संयम अस्थायी है और कुछ दिनों में होगा। इसके अलावा, यह ध्यान रखें कि धूम्रपान करने वालों की परिस्थितियों में पूरे जीवन में निकोटीन की वापसी की अवधि होती है, जहां वे सिगरेट तक नहीं पहुंच सकते। क्योंकि अब आप एक गैर-धूम्रपानकर्ता हैं, आप जल्द ही इन लक्षणों से पीड़ित रहेंगे।
    • निकोटीन निकालने के लक्षणों में चिंता, अवसाद, सो रही कठिनाई, बढ़ती भूख, सिरदर्द, कठिनाई ध्यान और वजन में वृद्धि शामिल है।
    • आमतौर पर, आपका अंतिम सिगरेट धूम्रपान करने के बाद लक्षण 2 या 3 घंटे के भीतर दिखाई देते हैं। यदि आप लंबे समय तक या बड़ी मात्रा में धूम्रपान करते हैं, तो लक्षण कठिन हो सकते हैं और पिछले लंबे समय तक हो सकते हैं।
  • एलेन कारर बुक के चरण 7 का उपयोग करके धूम्रपान छोड़ें
    2
    परिस्थितियों और उत्तेजनाओं से डील करें जिससे आप धूम्रपान कर सकें। कारर जीवन के कुछ हिस्सों से बचने की सलाह नहीं देता है जो आपको धूम्रपान करने का कारण देती है। इसके बजाय, वह सलाह देते हैं कि आप स्थिति के सकारात्मक पहलुओं पर ध्यान देने की सोच के अपने तरीके को बदल दें।
  • दिन भर, कई बार ऐसे समय आते हैं जब आप धूम्रपान करने का मोह होते हैं उदाहरण के लिए, यदि आपने हमेशा सुबह की कॉफी के साथ एक सिगरेट पीना है, तो आप उस समय इच्छाओं को महसूस कर सकते हैं। आप जो चीज़ों को खो देते हैं उसके बदले आप क्या कमाते हैं, इसके बारे में स्थिति के बारे में सोचने की कोशिश करें। मत सोचो "मैं अब धूम्रपान नहीं कर सकता"। इसके बजाय, सोचो "धूम्रपान करने की आवश्यकता के बिना इस पल का आनंद लेना अच्छा नहीं है?"।
  • सामाजिक घटनाओं से भाग न जाए बाहर जाओ और अक्सर लोग यदि आप देखते हैं कि लोग धूम्रपान करते हैं, तो सकारात्मक पहलुओं के बारे में फिर से सोचें। आप अपने आप को एक लत से मुक्त कर रहे हैं और भविष्य में बेहतर स्वास्थ्य रखने की प्रतिबद्धता बना रहे हैं।
  • अगर कोई आपको सिगरेट प्रदान करता है, तो बस कहें "नहीं धन्यवाद, मैं धूम्रपान नहीं करता" या "नहीं धन्यवाद, मैंने सिगरेट छोड़ा है"। मुझे एक लंबा विवरण देने की आवश्यकता नहीं है I कम समय जब आप सिगरेट के बारे में सोचते हैं, तो बेहतर।
  • एक एलेन कारर बुक के चरण 8 का उपयोग करके धूम्रपान छोड़ें
    3



    सिगरेट के बारे में सोचने से बचें धूम्रपान और इस तथ्य के बारे में सोच रही है कि आपने जिस तरह से धूम्रपान छोड़ दिया है, वह असफलता के कारण आपको पहले से ही प्रभावित कर सकता है। इसे छोड़ने की कोशिश करते समय आपको निकोटीन के बारे में सोचने से बचने की कोशिश करनी चाहिए।
  • फिर, जब भ्रष्टाचार शुरू होता है, सोचने की बजाय "मैं धूम्रपान नहीं कर सकता"सोचो, "यह अच्छा है कि अब मैं धूम्रपान नहीं करता"। लंबे समय तक सकारात्मक पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करने के लिए अपनी सोच पर पुनर्विचार करें। इसके बारे में सोचो कि यह कितना मुश्किल है, इसके बजाय धूम्रपान छोड़ना कितना अच्छा है।
  • यदि आप सिगरेट के बारे में सोचना बंद नहीं कर सकते, तो धूम्रपान करने की इच्छा से छुटकारा पाने के लिए कुछ करें। एक लंबा सफर तय करें, टीवी पर कुछ देखें या किसी दोस्त या परिवार के सदस्य को फोन करें वर्तमान क्षण पर ध्यान केंद्रित रहने और धूम्रपान करने के लिए प्रलोभन से दूर रहने के लिए कुछ करो।
  • भाग 3
    निकोटिन के साथ अपने संबंध समाप्त करें

    एलेन कारर बुक के चरण 9 का उपयोग करके धूम्रपान छोड़ें
    1
    समझे कि आपको कभी सामाजिक रूप से धूम्रपान नहीं करना चाहिए कई धूम्रपान करने वालों को अधिक आत्मविश्वास लगता है जब उन्होंने कुछ हफ्तों या महीनों के लिए धूम्रपान से दूर रहने में कामयाब रहे हैं। आप सोच सकते हैं कि कुछ समय में एक बार सामाजिक रूप से धूम्रपान करना सुरक्षित है, लेकिन यह सच नहीं है।
    • धूम्रपान छोड़ने का मतलब पूरी तरह से एक नशे की लत पदार्थ के साथ अपने रिश्ते को तोड़ना है। एक सिगरेट जल्दी से आप जाल में वापस गिर सकता है। कभी विश्वास न करें कि एक सिगरेट एक सिगरेट है आजीवन घातक आदत के भाग के रूप में इसे सोचें
    • निकोटीन सबसे नशे की लत नशीले पदार्थों में से एक है जो मौजूद हैं। यही कारण है कि सामाजिक या आकस्मिक धूम्रपान करने वालों को भारी धूम्रपान करने वाले होते हैं। निकोटीन मस्तिष्क को प्रसन्नता की उत्तेजनाओं को उत्तेजित करने के लिए कुछ मार्गों पर अभिनय करके और यह महसूस करता है कि सिगरेट एक निश्चित तरीके से, एक इनाम है। 85% से अधिक लोग बिना किसी सहायता के निकोटीन छोड़ने का प्रयास करते हैं, एक हफ्ते में। इसका कारण यह है कि क्यों "धुआं एक" यह खतरनाक है। निकोटिन को रोकने के लिए स्पष्ट रूप से मुश्किल है और आपको किसी भी चीज से बचने की ज़रूरत है, जो पुनरुत्थान की संभावना बढ़ जाती है।
  • एलन कारर बुक के चरण 10 का उपयोग करके धूम्रपान छोड़ें
    2
    निकोटीन के विकल्प का उपयोग न करें। कार निकोटीन के विकल्प की सिफारिश नहीं करता है, जैसे चबाने वाली गम या निकोटीन पैच।
  • प्रतिस्थापन आपको बलिदान के संदर्भ में सोचने के लिए प्रोत्साहित करते हैं आप निकोटीन छोड़कर एक बलिदान नहीं कर रहे हैं, लेकिन अपने और अपने शरीर का सम्मान करके
  • इसके अलावा, विकल्प निकोटीन की लत जीवित रहते हैं जितनी जल्दी आप निर्भरता को तोड़ सकते हैं, धूम्रपान करना बंद करना आसान होगा।
  • एलेन कारर बुक के चरण 11 का उपयोग करके छोडो धूम्रपान का शीर्षक चित्र
    3
    आपातकालीन सिगरेट को हाथ में न रखें बहुत से लोग जो धूम्रपान छोड़ने की कोशिश करते हैं, वे घर में आपातकालीन सिगरेट रख देते हैं, अगर उनके पास बहुत ही मजबूत तरस होती है। आप धूम्रपान छोड़ने का फैसला करने के बाद घर में किसी भी सिगरेट को नहीं रखना चाहिए।
  • हाथ पर सिगरेट रखने से संदेह होता है सफलतापूर्वक धूम्रपान रोकने के लिए, आपको यह जानना जारी रखना होगा कि यह आपके और आपके प्रियजनों के लिए सबसे अच्छा विकल्प है।
  • याद रखें, जब आप अपना पिछला सिगरेट समाप्त करते हैं तब तक आप धूम्रपान न कर रहे हैं। आपको अब तंबाकू की ज़रूरत नहीं है यदि आप सिगरेट के अपने घर को साफ करने के लिए विशेष रूप से मुश्किल पाते हैं, तो अपने घर से आने के लिए किसी मित्र या परिवार के किसी सदस्य से पूछें और आपके लिए तम्बाकू निकाल दें।
  • भाग 4
    प्रक्रिया को पूरा करें

    एलेन कारर बुक स्टेप 12 का प्रयोग करके छोडो धूम्रपान का शीर्षक चित्र
    1
    अपने जीवन के लिए सामान्य पर वापस जाने के लिए तैयार हो जाओ थोड़ी देर के बाद, धूम्रपान नहीं असामान्य की तरह महसूस करना बंद हो जाएगा आप अपने सामान्य दिनचर्या में वापस लौटना शुरू करेंगे और गैर-धूम्रपानकर्ता के रूप में अपने जीवन के चारों ओर नए अनुष्ठानों और आदतों को स्थापित करेंगे।
    • आप शायद अभी भी के लिए cravings है "सिर्फ एक सिगरेट", विशेष रूप से सामान्य रूप से शुरू याद रखें, यह केवल एक सिगरेट नहीं है आपने जीवन भर की आदत छोड़ दी है
    • जब आप तम्बाकू व्यवहार से इनकार करते हैं तो आप समय पर खुद को बधाई देते हैं (जैसे कि सामाजिक परिस्थितियों में) अपने आप पर गर्व होना और धूम्रपान छोड़ना लंबे समय तक सकारात्मक पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करना अधिक टिकाऊ है।
  • एलेन कारर बुक का उपयोग करके धूम्रपान छोड़ें
    2
    यदि आपको समस्याएं हैं तो पेशेवर मदद लें यदि आपको अपने दम पर धूम्रपान छोड़ने में समस्याएं आ रही हैं, तो आपको एलन कार की पुस्तक का उपयोग करने के अलावा व्यावसायिक सहायता प्राप्त करने की आवश्यकता हो सकती है।
  • सामान्य तौर पर, मनश्चिकित्सीय क्लीनिकों में सहायता समूह होते हैं, जहां प्रशिक्षित डॉक्टर या चिकित्सक धूम्रपान छोड़ने का प्रयास करने वाले अन्य लोगों के साथ सीधे बातचीत करते हैं।
  • नारकोटिक्स बेनामी एक गैर-लाभकारी संगठन है जो पुनर्वास के व्यसनों को सहायता प्रदान करने के लिए बैठकों का आयोजन करता है। आप एनए वेबसाइट के माध्यम से अपने क्षेत्र में बैठकों को ढूंढ सकते हैं।
  • अगर आपको छोड़ने में परेशानी होती है, तो डॉक्टर से बात करें। आप यह भी जान सकते हैं कि एक पेशेवर चिकित्सक की मदद से पता चल सकता है कि क्या अंतर्निहित भावनात्मक समस्या आपकी लत को ईंधन देती है।
  • एलेन कारर बुक के चरण 14 का उपयोग करके धूम्रपान छोड़ें
    3
    अपने दोस्तों और परिवार के निरंतर समर्थन के लिए पूछें याद रखें, आप अकेले धूम्रपान नहीं रोक सकते जैसे-जैसे आप ठीक हो जाते हैं, अपने दोस्तों और परिवार के सदस्यों के साथ खुले तौर पर धूम्रपान छोड़ने के अपने फैसले के बारे में बात करें और उन्हें समर्थन देने के लिए कहें।
  • परिवार के धूम्रपान करने वालों को अपने सामने धूम्रपान न करने का आग्रह करें इसके अलावा, आपको उन्हें सिगरेट की पेशकश न करें।
  • कुछ दोस्तों या रिश्तेदारों से पूछें कि जब आप लालसा महसूस करते हैं तो आप उन्हें फोन कर सकते हैं जो लोग सहानुभूतिपूर्ण और आसानी से बात करते हैं उन्हें चुनें।
  • अगर कोई आपके निर्णय का समर्थन नहीं करता है, तो उस व्यक्ति के साथ अस्थायी रूप से संबंध तोड़ना बेहतर होगा नकारात्मकता ईंधन की लत
  • युक्तियाँ

    • छोड़ने के संबंध में वजन बढ़ाने, कई लोगों के लिए एक चिंता है निकोटीन की खपत को छोड़ने से आपको वजन कम करने का कारण नहीं है। समस्या यह है कि लोग भोजन के साथ आमतौर पर निकोटीन का स्थान लेते हैं अपनी रसोई से आकर्षक और अस्वास्थ्यकर स्नैक्स को खत्म करने की कोशिश करें और अधिक व्यायाम करें।
    • डराने वाली रणनीति, जैसे आँकड़े और खतरनाक छवियां, धूम्रपान करने वालों को पहले से संयम की पीड़ा का अनुभव करने के लिए कारण ऐसी जगहों से बचें जहां इस प्रकार की रणनीति का उपयोग किया जाता है

    चेतावनी

    • किसी डॉक्टर की सलाह के तहत महत्वपूर्ण आदतों का कोई भी परिवर्तन किया जाना चाहिए। ध्यान रखें कि चिकित्सा या मेडिकाइड आम तौर पर धूम्रपान छोड़ने के लिए उत्पादों को कवर करते हैं, जब तक आपके पास नुस्खा नहीं होता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com