ekterya.com

रक्षात्मक पर खुद को कैसे रोकना?

रक्षात्मक रवैया अहंकार की रक्षा करने का एक तरीका है। आप रक्षात्मक हो सकते हैं यदि कोई एक मूल्यवान विश्वास से सवाल करता है, आपको कुछ के लिए आलोचना करता है या अपने आप को और दुनिया को देखने के तरीके के लिए खतरे का प्रतिनिधित्व करता है। मस्तिष्क बंद हो जाता है और भी बहुत से हटाया नहीं आप ज्यादा proteges,: यह रवैया घर पर या काम पर संबंधों के लिए स्वस्थ हमेशा नहीं है। बचाव की मुद्रा में हो रही से बचने के लिए, आप अपने भावनाओं पर नियंत्रण, आलोचना को स्वीकार करने और दूसरों के लिए सहानुभूति महसूस करने के लिए सीखना चाहिए।

चरणों

विधि 1
अपनी भावनाओं को नियंत्रित करें

छवि को रोकने वाला रक्षात्मक कदम 1
1
रक्षात्मक दृष्टिकोण के भौतिक संकेतों को पहचानें एक रक्षात्मक प्रतिक्रिया आपको लड़ाई मोड में डालती है, अर्थात, आपका शरीर शारीरिक संकेत दिखाएगा और आपको उच्च तनाव की स्थिति में डाल देगा। इन संकेतों को पहचानने की कोशिश करें इस तरह, जब आप प्रकट करते हैं तो आप इसकी जड़ में किसी भी बचाववादी रवैया को मिटा सकते हैं।
  • अपने आप से पूछें निम्नलिखित? अपने दिल में तेजी है, आप तनाव में चिंतित या परेशान लग रहा है, अपने मन quickens तो आप सोच सकते हैं counterarguments आप दूसरों को सुनने के बंद कर दिया है??
  • अपने शरीर की भाषा को देखो: यह कैसे है? जो लोग रक्षात्मक होते हैं वे अक्सर अपनी बाहों को पार करके, उनकी पीठों को बदल कर और दूसरों को अपने शरीर को बंद करके अपने शरीर की भाषा में प्रतिबिंबित करते हैं
  • क्या आपको बाधित करने की तीव्र इच्छा है? बाकी का आश्वासन दिया कि बचाव पक्ष पर आप अपने आप में रखे गए मुख्य लक्षणों में से एक "मुझे बचा नहीं जा रहा है!"
  • छवि को रोकने वाला बचाववादी चरण 2
    2
    एक गहरी सांस लें जब आपके शरीर में उच्च तनाव की स्थिति होती है तो आपके शरीर में जानकारी को आत्मसात करने में कम सक्षम होता है। शरीर की लड़ाई की प्रतिक्रिया का विरोध करने के लिए, धीरे-धीरे और माप के साथ श्वास से अपने तंत्रिका तंत्र को शांत करने की कोशिश करें। कुछ करने या कहने से पहले खुद को शांत करें
  • धीरे धीरे पांच गिनने में श्वास और पांच गिनती में वापस श्वास। सुनिश्चित करें कि आप गहराई से और धीरे धीरे अपने दोस्तों के साथ बात कर बंद कर दिया है और आप बात करना शुरू करते हैं।
  • जब आप बोलते हैं तो आपको श्वास लेने के लिए खुद को कमरा भी देना चाहिए। अगर आप इसे बहुत तेज़ करते हैं तो धीरे धीरे बोलें
  • स्टैंक्स बिग रक्षात्मक चरण 3 शीर्षक वाला छवि
    3
    बाधा मत करो किसी व्यक्ति के दृष्टिकोण या आलोचना पर सवाल उठाते हुए एक और महत्वपूर्ण संकेत है जो इंगित करता है कि आप रक्षात्मक हो रहे हैं यह उपयोगी नहीं है और आपको असुरक्षित और जिद्दी दिखता है। इसके अलावा, यह एक संकेत है कि आपने अभी तक अपनी भावनाओं को नियंत्रित नहीं किया है
  • जब तक आपको दखल देने की तरह लगता है, तब तक दस की गणना करने का प्रयास करें दस सेकंड के बाद, यह संभावना है कि उन्होंने विषय बदल दिया है और यह कि आपका खंडन प्रासंगिक नहीं है यदि आप अभी भी बीच में आना चाहें तो बीस या तीस के लिए गणना करें
  • आपको तब भी एहसास होना चाहिए जब आप अंतरायन करेंगे। अपने अनुशासन को विकसित करने के लिए अपने रूढ़ी रवैये के लिए रुकावटें बंद करें और माफी मांगें।
  • स्टेप बनने की रक्षात्मक चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4

    Video: My Oxford Lecture on ‘Decolonizing Academics’

    बाद में बात करने के लिए पूछें यदि आपकी भावनाएं उचित रूप से बात करने के लिए बहुत अधिक हैं, तो माफी मांगे और बाद में बात करना जारी रखने के लिए कहें। आप सहकर्मियों या परिवार के सदस्यों के साथ वार्तालाप से ज्यादा नहीं मिल पाएंगे, यदि आप सुनना नहीं चाहते हैं कि उन्हें क्या कहना है। इसका मतलब यह नहीं है कि बातचीत से बचने, लेकिन इसे स्थगित करना
  • कुछ कहो "मुझे बहुत शर्मिंदा है, सिंडी हमें इस बारे में बात करनी चाहिए, लेकिन अब मेरे लिए एक अच्छा समय नहीं है। क्या हम इसके बारे में बाद में दोपहर में बात कर सकते हैं? "
  • बातचीत के महत्व की पुष्टि करने के रूप में आप उदाहरण के लिए retires- "मुझे पता है यह आप के लिए एक महत्वपूर्ण मुद्दा है और मैं शांति से बात करना चाहते हैं, लेकिन अब मैं इतना शांत नहीं लग रहा है सुनिश्चित करें। क्या हम इसके बारे में बाद में बात कर सकते हैं? "
  • स्टैंक्स बनने की रक्षात्मक चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    तनाव से निपटने के तरीके ढूंढें जब आप खुद को रक्षात्मक पर रख देते हैं, तो आपका शरीर तनाव के उच्च स्तर के नीचे होता है शांत होने में मदद करने के लिए, आराम करने और तनाव जारी करने के तरीके ढूंढें। यह न केवल आपको अतिरिक्त तनाव को नियंत्रित करने में मदद करेगा, बल्कि यह आपकी कल्याण को बेहतर बनाने में भी आपकी सहायता कर सकता है।
  • विश्राम तकनीक आपको धीरे धीरे साँस लेने में मदद कर सकती है, साथ ही आपका ध्यान केंद्रित भी कर सकती है। उदाहरण के लिए, योग, ध्यान या ताई ची का उपयोग करें
  • आप आराम करने के लिए अधिक सक्रिय तरीके का भी उपयोग कर सकते हैं। घूमना, चलना, खेल का अभ्यास करना या अन्य प्रकार के व्यायाम करने से व्यायाम करना समान तनाव कम करने वाला प्रभाव हो सकता है
  • विधि 2
    आलोचना स्वीकार करना सीखें

    Video: How to Read Body Language and Influence Others | How to persuade people | James Borg

    स्टॉप इंफाइडेड चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    "लेकिन" शब्द निकालें जब आप रक्षात्मक बनते हैं, तो आप कई वाक्यों में दूसरों को दिखाने के लिए "लेकिन" का उपयोग करना चाह सकते हैं कि वे गलत हैं यह न केवल एक शब्द है, बल्कि एक मानसिक बाधा है। यह इंगित करता है कि आप दूसरों की राय के बारे में वास्तव में परवाह नहीं करते हैं, और रचनात्मक आलोचना स्वीकार करते हैं, ठीक विपरीत मामला है।
    • अपनी जीभ काट लें यदि आप "लेकिन" कहने की तरह महसूस करते हैं, कम से कम जब तक आप दूसरे व्यक्ति की बात नहीं सुनते
    • इसके बजाय "लेकिन" सवाल यह है कि लगता है और व्यक्त क्या दूसरों आपको बता, उदाहरण के लिए करने के लिए आप के लिए मजबूर, समझता है की "मैं समझता हूँ के रूप में, आपको लगता है कि रिपोर्ट के अपने विश्लेषण गलत है?" या "मैं सही ढंग से समझ गए थे? क्या आप मुझे फिर से नंबर देखना चाहते हैं? "
  • स्टैंक्स बनने की रक्षात्मक चरण 7 शीर्षक वाली छवि



    2
    विशिष्ट के लिए पूछें आपको परेशान करने के बजाय, सवाल पूछें दूसरों से उनकी राय और आलोचनाओं के साथ अधिक विशिष्ट होने के लिए कहें इससे आप जो बोलते हैं उसे पचाने में मदद करेंगे और यह भी दिखाएगा कि आप उनके दृष्टिकोण को अनदेखा नहीं करते हैं
  • आप कह सकते हैं की तरह कुछ "एडविन, क्या आप मुझे एक समय का एक उदाहरण दे सकते हैं जब आप सोचा था कि कृपालु था?" या "विशेष रूप से क्या आपको लगता है मैं काफी स्नेही नहीं कर रहा हूँ क्या है?"।
  • आलोचनाओं को समझने के लिए पूछें उधम मचाते मत बनो एक सवाल पूछ रहा है ताकि आप जवाब में समस्या पा सकते हैं बचाव की एक और रूप है
  • विशिष्ट जानने से आपको यह निर्धारित करने में भी मदद मिलेगी कि आपको टिप्पणियों को स्वीकार करना चाहिए या नहीं। रचनात्मक आलोचना वैध कारण है, जबकि नहीं विनाशकारी आलोचना के साथ मामले (उदाहरण के लिए, "आपका काम बकवास है" या (उदाहरण के लिए, या "अच्छी तरह से व्यक्त नहीं अपनी भावनाओं को" "आपका काम एक विश्लेषणात्मक कमजोरी है") "आप एक अप्रिय व्यक्ति हैं")।
  • स्टेप बिस्फेन्ग स्टेप 8 नामक छवि का शीर्षक
    3
    उस व्यक्ति की आलोचना न करें जैसे वह आप की आलोचना करते हैं। आलोचना स्वीकार करने के लिए सीखना आवश्यक है प्रतिबिंब और खुलेपन इसके लिए स्वयं-नियंत्रण की भी आवश्यकता है आलोचना की इच्छाशक्ति से बचें, क्योंकि यह ऐसा दिखेगा जैसा आप पर हमला कर रहे हैं इसके विपरीत, बाद में जब आप इस बारे में ईमानदारी से बातचीत करते हैं तब आपत्तियों को रखें।
  • जो व्यक्ति आपको हमला कर रहा है पर हमला करने या इस तरह के "अब just`re एक बेवकूफ, मां" या उनके विचारों, हमला करने के लिए आग्रह करता हूं लड़ "कौन व्यंग्यात्मक किया जा रहा है की बात करते हैं!"।
  • इसके अलावा काम के दोष या किसी अन्य व्यक्ति के व्यवहार को इंगित करने की इच्छा का विरोध करें, उदाहरण के लिए "ठीक है, मुझे नहीं पता कि आप किस बारे में शिकायत करते हैं बिल ही करता है! "या" मेरी रिपोर्ट में क्या गलत है? एलेक्स की रिपोर्ट भयानक थी! "
  • स्टेप बनने की रक्षात्मक चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    4
    चीजों को निजी तौर पर लेने की कोशिश न करें प्रतिक्रिया देने और प्राप्त करना कार्य और परिवारों में एक महत्वपूर्ण कौशल है, और आदर्श रूप से, सुधार के लक्ष्य के साथ एक वार्ता बनाएं। दूसरों को संदेह का लाभ देने का प्रयास करें और व्यक्तिगत हमले के रूप में उनकी आलोचना का अर्थ न करें। ऐसा लगता है कि आपकी टिप्पणियों का व्यापक उद्देश्य है या वे प्यार के साथ बने हैं।
  • अगर आपको लगता है कि वे आप पर हमला कर रहे हैं, तो अपने आप से पूछिए क्या आप परेशान या असुरक्षित महसूस करते हैं? क्या आप अपनी अच्छी छवि, अपनी प्रतिष्ठा या अपनी स्थिति खोने का डरते हैं?
  • गौर करें कि आप कौन की आलोचना कर रहे हैं यह कम संभावना है कि एक परिवार के सदस्य या दोस्त आप पर व्यक्तिगत रूप से हमला करेगा वास्तव में, वे आपको प्यार और चिंता के साथ मदद करने की कोशिश करने की संभावना है।
  • अंत में, विचार करें कि अन्य लोग आपकी टिप्पणियों के साथ क्या हासिल करने की कोशिश कर रहे हैं। क्या आप काम पर उत्पाद, अच्छा या सेवा को सुधारना चाहते हैं? क्या आप घर पर रिश्तों या संचार में सुधार करना चाहते हैं? इन मामलों में, आपकी टिप्पणियां एक व्यक्ति के रूप में आपके बारे में नहीं हैं
  • विधि 3
    दूसरों के लिए सहानुभूति विकसित करें

    स्टॉप बाइजिंग डिफेन्सिव चरण 10 शीर्षक वाली छवि

    Video: Tactics Explained | Julian Nagelsmann's Hoffenheim

    1
    सुनो दूसरों को क्या कहते हैं सहानुभूति रखने का मतलब है कि आप किसी और के जूते में अपने आप को रख सकते हैं और उनके मनोदशा को समझ सकते हैं और उन्हें कैसा लगता है। हालांकि, ऐसा करने के लिए, आपको सुनने में सक्षम होना चाहिए इस सलाह को सुनो, लेकिन इसका उपयोग भी करें तकनीकों को ध्यान से सुनना.
    • दूसरे व्यक्ति के कहने पर आपका ध्यान फोकस करें। आपको शुरुआत में कुछ भी कहने की ज़रूरत नहीं है वास्तव में, यह बेहतर है कि आप उसे सिर्फ बात करने दें
    • अपनी राय देने में बाधा न करें हालांकि, एक ही समय में, यह इंगित करता है कि आप "हां" या "मैं देख" जैसे वाक्यांशों के साथ कुछ बिंदुओं को पहचानते हुए, अपने सिर को हिलाकर ध्यान दे रहे हैं। बातचीत के प्रवाह में दखल के बिना करो।
  • स्टेप बनने की रक्षात्मक चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने मापदंड को अलग सेट करने का प्रयास करें जोर देने के लिए, आपको अस्थायी रूप से अपनी राय और मानदंड को अलग करना होगा जब तक कि आप दूसरे व्यक्ति को नहीं सुनें। यह मुश्किल हो सकता है हालांकि, यह मुद्दा यह समझने की कोशिश करना है कि दूसरे व्यक्ति क्या महसूस करता है और अपने खुद के परिप्रेक्ष्य को सम्मिलित नहीं करता है। इसका मतलब है कि आपको अपने अनुभव पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए।
  • अंत में, आपको दूसरे व्यक्ति के परिप्रेक्ष्य को स्वीकार करने की आवश्यकता नहीं है हालांकि, आपको अपनी सोच को एक्सेस करने के लिए अपनी राय, मूल्यों और परिप्रेक्ष्य के पैमाने से छुटकारा मिलना चाहिए।
  • दूसरे व्यक्ति के परिप्रेक्ष्य को अनदेखा न करें इस बात पर जोर देते हुए कि मुद्दा महत्वपूर्ण नहीं है या कह रही है "बस इसे खत्म करो" एक पूरी तरह से अपमानजनक और रक्षात्मक दृष्टिकोण दर्शाता है।
  • यह तुलना से बचा जाता है। यह संभव है कि आपके अनुभव पूरी तरह से भिन्न होते हैं और अन्य व्यक्ति की भावनाओं को अनदेखा करते हैं या कम करते हैं। उदाहरण के लिए, ऐसा कुछ नहीं कहना बेहतर होगा जैसे "आप जानते हैं, मुझे उसी तरह महसूस हुआ जब एक्स हुआ ..."।
  • समाधान की पेशकश करने का प्रयास न करें सहानुभूति एक समस्या हल करने के बारे में जरूरी नहीं है, लेकिन दूसरे व्यक्ति को सुनने के बारे में है।
  • स्टेप बनने की रक्षात्मक चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    3
    दूसरों को बताएं कि वे क्या कहते हैं यदि आप वास्तव में किसी व्यक्ति को सुनना चाहते हैं और उन्हें क्या कहना है, तो ध्यान से उन्हें सुनो, लेकिन सम्मान के साथ। बिना किसी दखल के, उन्हें सुनिश्चित करने के लिए बिंदुओं का पुन: उल्लेख करें आप प्रश्न पूछने पर भी विचार कर सकते हैं
  • जब दूसरे व्यक्ति ने एक बिंदु व्यक्त किया है, तो इसे थोड़ा अलग शब्दों से दोहराएं, उदाहरण के लिए "यदि मुझे समझ में आ रहा है, तो आप परेशान हैं क्योंकि आपको लगता है कि हम अच्छी तरह से संवाद नहीं करते हैं।" यह न केवल यह दर्शाता है कि आप ध्यान देते हैं, लेकिन आप अन्य व्यक्ति की भावनाओं को समझने में भी मदद करते हैं, चाहे वह हो।
  • वह अधिक विवरणों को निकालने के लिए खुले प्रश्न पूछता है। "आप मेरे साथ बहुत निराश महसूस करते हैं, है ना?" ज्यादा नहीं जोड़ता हालांकि, आप एक प्रश्न के साथ एक और उपयोगी बातचीत कर सकते हैं जैसे "हमारे संबंध का क्या हिस्सा आपको इतना निराश करता है?"
  • स्टेप बनने की रक्षात्मक चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    4
    दूसरों को बताएं कि आपने उन्हें सुना है। अंत में, पुष्टि करें कि दूसरे व्यक्ति ने क्या कहा है। उन्हें बताएं कि आपने वार्तालाप के महत्व को सुना, समझ लिया और महत्व दिया है, भले ही उन्होंने अभी तक इस समस्या का हल नहीं किया है यह संचार करता है कि आप रक्षात्मक होने के बजाय खुले दिमाग वाले हैं और बाद में बातचीत के लिए कमरे छोड़ देते हैं।
  • कुछ कहो "तुमने जो कहा है, सुनना आसान नहीं है, जैक, लेकिन मुझे पता है कि यह आपके लिए महत्वपूर्ण है और मैं इसे ध्यान में रखूंगा" या "मुझे बताओ, आइशा के लिए धन्यवाद। मुझे लगता है कि आपने मुझे बताया है। "
  • यह आवश्यक नहीं है कि आप दूसरे व्यक्ति की स्थिति को स्वीकार या स्वीकार करें। हालांकि, बचाव की बजाय empathic प्रतिबद्धता और समाधान के लिए रास्ता खोल सकते हैं
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com