ekterya.com

बुरी चीजों के बारे में चिंता करने से कैसे रोकें जो आपके या आपके परिवार के लिए हो सकती हैं?

हम सभी को चिंता है हम पैसे, स्वास्थ्य और रिश्तों के बारे में चिंतित हैं हम सभी अपने प्रियजनों की देखभाल करते हैं हालांकि, एक निश्चित स्तर पर, चिंता न केवल बेकार हो जाती है, बल्कि स्वास्थ्य के लिए भी हानिकारक है। चिंता नियंत्रण से बाहर निकल सकती है, जिससे तनाव, चिंता, नींद की कमी और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं का कारण होगा। अगर आपको लगता है कि आप लगातार अपने या अपने प्रियजनों के बारे में चिंतित हैं, तो आप कई अलग-अलग तरीकों से कोशिश कर सकते हैं। चिंता की आदतों को बदलकर, आप खुश रह सकते हैं।

चरणों

विधि 1
इस समय चिंताओं के साथ डील करें

शीर्षक वाली छवि आपको या आपके परिवार के लिए बुरी चीजों के बारे में चिंता करना रोकें चरण 1
1
अपनी चिंताओं की एक सूची बनाओ जब कोई चिंतन सोचा होता है, तो उसे कागज के एक टुकड़े पर लिख दें लगता है: "मेरे पास अब इस बारे में सोचने का समय नहीं है मैं इसे लिखूंगा और इसके बारे में बाद में सोचूंगा"। आपके पास और आपके प्रियजनों के बारे में चिंता करने का एक समय और स्थान होगा। आपको इसे भूलने के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है क्योंकि आपके विचारों को सूची में लिखा गया है।
  • शीर्षक वाली छवि जिसे आप या आपके परिवार के साथ खराब स्थिति के बारे में चिंता करना रोकें चरण 2
    2
    चिंता की अवधि तैयार करें हो सकता है कि बुरी चीजों के बारे में चिंता करने के लिए एक निश्चित समय और स्थान चुनें। हर दिन इस समय के दौरान आज़ादी से चिंता करने की अनुमति दें यह आपकी चिंता का समय है आपको क्या लगता है कि आप पूरी तरह से ऊपर हैं खुद को सही करने या खुद को सीमित करने की आवश्यकता नहीं है यह वास्तव में कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपके विचार उत्पादक या अनुत्पादक हैं
  • यदि आपके या आपके परिवार के बारे में चिंतित होने का दिन के दौरान उठता है, तो समय के लिए इसे बाधित करने की कोशिश करें। याद रखें कि आप इसके बारे में सोच सकते हैं, चिंता के समय के दौरान। यह अभ्यास के साथ तेजी से आसान होगा
  • यह प्रति दिन लगभग एक ही समय पर होना चाहिए (उदाहरण के लिए, 4:30 बजे से सुबह 5:00 बजे तक)।
  • यह भी जल्दी पर्याप्त होना चाहिए ताकि यह नींद से पहले आपको चिंता पैदा न करे।
  • यह महत्वपूर्ण है कि जब चिंता की अवधि खत्म हो जाए, तो वास्तव में चिंता करना बंद करो उठो और कुछ और करने के लिए अपने दिमाग से भय को दूर करने के लिए आप बस के बारे में सोच रहे थे
  • आप जिन चीजों के बारे में सोच सकते हैं, उनके बारे में चिंता मत करो
    3
    व्यस्त रखें जब आप समझते हैं कि आप क्या हो सकते हैं, इसके बारे में चिंता करना शुरू कर दें, अपनी टू-डू सूची देखें। यदि आपके पास कोई सूची नहीं है, तो एक बनाएं अपने शामिल करें लक्ष्यों और उन्हें प्राप्त करने के लिए कदम।
  • साधारण कार्य से शुरु करें, जैसे रात के खाने या कपड़े धोने
  • एक समय में एक कार्य पर ध्यान केंद्रित करने का प्रयास करें।
  • विधि 2
    अपनी चिंता का सामना करें

    छवि का शीर्षक आपको या आपके परिवार के साथ होने वाली बुरी चीजों के बारे में चिंता करना रोकें चरण 4
    1
    परेशान करने के लिए अपनी सहनशीलता में सुधार करें पीड़ा को सहने से असुविधाजनक, नकारात्मक या तनावपूर्ण भावनाओं को नियंत्रित करने की आपकी क्षमता का उल्लेख है जब आप कल्पना करते हैं कि आपके परिवार के साथ कुछ बुरा होता है तो क्या आप जिस तरह से प्रतिक्रिया करते हैं, उसके बारे में सोचें- क्या आपको आतंक महसूस होता है और आप डर और चिंता की भावनाओं को बंद करने की कोशिश करते हैं? क्या आप भावनाओं से दूर भाग लेते हैं या उन्हें दबते हैं? क्या आप कुछ विनाशकारी करते हैं? इन असुविधाजनक भावनाओं के लिए आपकी सहनशीलता को बढ़ाने से आप उन्हें स्वस्थ तरीके से निपटने के लिए एक अंतर प्रदान कर सकते हैं।
    • वास्तव में, चिंताएं तनाव की भावनाओं से बचने का एक तरीका हो सकती है। अगर आपके दिमाग में आप अपने परिवार के बारे में कुछ बुरा सोचते हैं, तो आप वास्तव में अपनी भावनाओं से विचलित हो जाते हैं चीजें आप उन चीजों के बारे में चिंता से विचलित करने का एक तरीका हो सकती हैं जिन्हें आप नियंत्रित नहीं कर सकते।
    • पीड़ा के चेहरे पर अपने आप को शांत करने के लिए जानें जब आप अपने परिवार के बारे में चिंता करना शुरू करते हैं, तो जानें कि आप भावनाओं को अधिक संतोषजनक बनाने के लिए क्या कर सकते हैं। इसका मतलब यह नहीं है कि आप महसूस से दूर भागते हैं, लेकिन आप इसे कम तीव्र बनाते हैं ताकि आप इसके साथ सौदा कर सकें।
    • निम्नलिखित विधियों में से कुछ की कोशिश करें: व्यायाम, नृत्य, घर को साफ करें, आराम से संगीत सुनें, कला या कुछ खूबसूरत चीज़ों पर विचार करें, अपने पालतू जानवरों के साथ खेलें, पहेली बनाएं या खेलें, अपने पसंदीदा टीवी शो को देखें, अपने आप को पेश करें स्वयंसेवक, स्नान या बुलबुला स्नान करें, प्रार्थना करें, एक किताब पढ़ो, हंसी, गाओ, एक खूबसूरत और शांत जगह पर जाएं, आदि।
    • उन चीजों को समझने के लिए शुरू करें जो आपको बेहतर महसूस करते हैं और चीजें हैं जो आपको खराब महसूस करती हैं (जैसे बिंग, आपके बेडरूम में खुद को अलग करना आदि)।
  • शीर्षक वाली छवि जिसे आप या आपके परिवार के साथ होने वाली बुरी चीजों के बारे में चिंता करना रोकें चरण 5

    Video: फूली हुई रोटी कैसे बनाएं | Kitchen Tips in Hindi

    2

    Video: July 4th - Relaxing Calm Music to Help Dog and Puppy anxiety from Fireworks, Bangs and Loud Noises

    अनिश्चितता को स्वीकार करने का प्रयास करें लोग अक्सर सोचते हैं कि चिंता उत्पादक है, क्योंकि अगर आप सभी चीजों के बारे में बहुत सतर्क हैं यह आपके परिवार का हो सकता है, आप उनको कुछ भी नुकसान पहुंचा सकते हैं जो उन्हें नुकसान पहुंचा सकते हैं। दुर्भाग्य से, यह काम नहीं करता - यह जीवन को और अनुमान लगाने योग्य नहीं बनाता है। इसके बजाय, आप समय और ऊर्जा बर्बाद करते हैं, क्योंकि आप 100% यकीन नहीं कर सकते हैं कि जीवन में क्या होगा।
  • समझें कि सबसे खराब काल्पनिक परिस्थितियों के लिए चिंता ("अगर मेरे पिता को कैंसर होता है और मर जाता है तो क्या होता है?", "अगर मेरा विमान दुर्घटनाग्रस्त हो जाए तो क्या होगा?") के पास होने से उन्हें रोकने की शक्ति नहीं है
  • अपने आप से पूछें: क्या जीवन में सब कुछ के बारे में निश्चित होना संभव है? क्या कुछ बुरा होने पर लगातार चिंता करने का कोई फायदा है? क्या यह मुझे वर्तमान का आनंद लेने से रोकता है? क्या मैं इस तथ्य को स्वीकार कर सकता हूं कि एक छोटी सी संभावना है कि कुछ बुरा होगा, लेकिन इसकी वास्तविक संभावना बहुत कम है?
  • शीर्षक वाली छवि जिसे आप या आपके परिवार के साथ खराब स्थिति के बारे में चिंता करना रोकें चरण 6
    3
    अनुकूलन का अभ्यास करें इसका मतलब यह है कि आप अपनी चिंताओं को अनुकूल करते हैं या उपयोग करते हैं 30 मिनट के लिए, कल्पना करें कि आपको डर का कारण बनता है (उदाहरण के लिए, कि आपका परिवार एक कार दुर्घटना में मर जाता है) और उनसे बचने या पलायन करने की कोशिश करने के बजाय उत्पन्न होने वाली भावनाओं को स्वीकार करें।
  • इस का लक्ष्य है कि चिंता को शांत करना और स्वीकृति प्राप्त करना। इससे आपको उन समस्याओं के बीच भेद करना भी होगा जो एक समाधान और समस्याएं हैं जिन्हें आप नियंत्रित नहीं कर सकते हैं।
  • अपने आप से ये प्रश्न पूछें जो HelpGuide.org साइट द्वारा सुझाए गए हैं:
  • क्या कुछ समस्या है जिसे मैं अब सामना कर रहा हूं, कुछ काल्पनिक के बजाय, क्या हो सकता है? अगर समस्या कुछ काल्पनिक हो सकती है, तो यह क्या हो रहा है?
  • क्या मेरी चिंता यथार्थवादी है?
  • क्या मैं समस्या के साथ कुछ कर सकता हूं या इसके लिए तैयार हूं या मेरे पास नियंत्रण नहीं है?
  • अगर आप समझते हैं कि कार दुर्घटना (या अन्य चिंता) में अपने परिवार की चोट या मरने की संभावना को खत्म करने के लिए आप कुछ भी नहीं कर सकते, तो आप स्थिति में अनिश्चितता को स्वीकार करने का प्रयास कर सकते हैं। याद रखें कि चिंता एक क्रिया नहीं है एक कार दुर्घटना के बारे में चिंता करने से इसे किसी भी तरह से होने से नहीं रोकेगा।
  • अगर आपको लगता है कि समस्या का समाधान है, तो समस्या को परिभाषित करने की कोशिश करें, संभावित समाधानों का प्रस्ताव करें और सक्रिय रूप से कुछ करना शुरू करने के लिए एक कार्यवाही योजना बनाएं, बस चिंता करने की बजाय
  • शीर्षक वाली छवि जिसे आप या आपके परिवार के साथ बुरी चीजों के बारे में चिंता करना रोकें चरण 7
    4



    एक चिकित्सक के साथ बोलो। एक स्वास्थ्य पेशेवर से बात करने का फैसला अंतिम उपाय नहीं होना चाहिए। कभी-कभी, अपने या अपने परिवार के बारे में अपनी चिंताओं को किसी ऐसे व्यक्ति को बताते हुए सरल कार्य जो वास्तव में समस्या से संबंधित नहीं है। अपने स्थानीय इलाके में कुछ पेशेवरों की खोज करें, जिनकी दरें आप भुगतान और भुगतान कर सकते हैं।
  • शीर्षक वाली छवि जिसे आप या आपके परिवार के साथ बुरी चीजों के बारे में चिंता करना रोकें चरण 8
    5
    रोता है। नकारात्मक भावनाओं को आकर्षित करने के लिए अच्छी रोने से बेहतर कुछ भी नहीं है कुछ शोध से पता चलता है कि जब आप रोने लगते हैं, हृदय की दर और श्वास धीमा कर देते हैं और आप विश्राम की स्थिति में प्रवेश करते हैं। विश्राम की यह अवस्था आपको रोने के समय से अधिक समय तक रहती है। इसलिए यदि आप अपने परिवार के बारे में बहुत चिंतित हैं और सिर्फ रोना चाहते हैं, तो करो।
  • अकेले या मित्र के साथ रोना
  • सुनिश्चित करें कि आप सही जगह पर हैं (शर्म की मदद नहीं करेगा)।
  • शीर्षक वाली छवि जिसे आप या आपके परिवार के लिए बुरे हालात के बारे में चिंता करना रोकें चरण 9
    6
    एक दोस्त को बुलाओ दोस्तों का समर्थन का एक उत्कृष्ट स्रोत हो सकता है वे आपको अपने दृष्टिकोण के अंक दे सकते हैं और आपकी मदद करने में आपकी सहायता कर सकते हैं। वे आपको यह देखने में मदद कर सकते हैं कि आपके या आपके परिवार के बारे में आशंका तर्कसंगत है या नहीं। बस अपने डर के बारे में किसी वास्तविक व्यक्ति से बात करके, आप महसूस कर सकते हैं कि चिंता को समाप्त करना शुरू होता है
  • यह स्थापित करने के लिए सहायक हो सकता है "कनेक्शन लक्ष्य", हर हफ्ते एक दोस्त को कैसे कॉल करें
  • यदि आप वास्तव में उसे फोन नहीं कर सकते, तो उसे ईमेल भेजें
  • विधि 3
    अपनी जीवन शैली में परिवर्तन करें

    शीर्षक वाली छवि जिसे आप या आपके परिवार के साथ खराब स्थिति के बारे में चिंता करना रोकें चरण 10
    1
    तनाव कम करें. यद्यपि आप कभी भी अपने जीवन के तनाव को पूरी तरह से समाप्त नहीं कर पाएंगे, तो आप उन स्थितियों को कम करने के कुछ चरणों का पालन कर सकते हैं जिनसे आपको तनाव होता है।
    • कहने के लिए जानें "नहीं"। एक दोस्त के साथ डिनर में शामिल होने के लिए स्वीकार न करें जब आपको पता चले कि आपको समयसीमा पूरा करने के लिए देर से काम करना पड़ता है, या पहले से ही संतृप्त होने पर किसी अन्य प्रोजेक्ट का प्रभार लेने के लिए प्रतिबद्ध है। चीजों के बीच अंतर जानने के लिए जानें "आपको चाहिए" करो और चीजें जो आपको लगता है कि "आपको चाहिए" करने के लिए
    • स्थिति बदलें जब आप काम पर पहुंचते हैं तो क्या आपको बहुत तनाव महसूस होता है क्योंकि यातायात आपको निराश करता है? ट्रैफिक जाम से बचने के लिए, एक वैकल्पिक मार्ग ढूंढें, गाड़ी लें या पहले प्राप्त कर सकते हैं। अपने परिवेश में और रोज़मर्रा की जिंदगी में अनावश्यक तनाव को दूर करने के लिए छोटे परिवर्तनों की पहचान करें।
    • उन लोगों के साथ कम समय व्यतीत करें जिनके कारण आपको तनाव होता है। आप इन लोगों को अपने जीवन से खत्म नहीं कर सकते (क्योंकि यह आपकी मां, आपके बॉस या सहकर्मी जो आपको अधिक बल देता है) हो सकता है, लेकिन जितना संभव हो उतना इन लोगों के साथ संपर्क सीमित करने का प्रयास करें। अपनी माँ को बताएं कि आप उसे एक सप्ताह में एक बार फोन करेंगे, लेकिन आप हर दिन बात करने में व्यस्त हैं। जितना जितना भी हो उतना आप एक सहकर्मियों से बचें जिससे आपको तनाव हो। उनकी उपस्थिति से दूर होने के कुछ कारण खोजें
  • शीर्षक वाला चित्र जिसे आप या आपके परिवार के साथ हो सकता है बुरी चीजों के बारे में चिंता करना रोकें चरण 11
    2
    ध्यान. ध्यान का अर्थ यह नहीं है कि एक रिक्त दिमाग से बैठे इसके बजाय, ध्यान आपके विचारों को जब वे पहुंचते हैं और छोड़ते हैं, लेकिन उन्हें न्याय न करने के बारे में है। यह एक दिन में कुछ मिनट के लिए करने से आपके साथ होने वाली चीजों के बारे में चिंता कम हो सकती है।
  • एक आरामदायक जगह पर बैठने और गहराई से सांस लेने की कोशिश करें।
  • ऐसा करने के लिए, सोचें कि आपके प्रत्येक विचार एक बुलबुला है जो तैरता है और आपको छत पर छोड़ देता है और विस्फोट करता है।
  • निर्देशित मध्यस्थता को सुनना भी सहायक हो सकता है।
  • शीर्षक वाली छवि जिसे आप या आपके परिवार के साथ गलत हालात के बारे में चिंता करना रोकें चरण 12
    3
    चॉकलेट खाओ आपको एक स्वादिष्ट स्वाद देने से आपको परेशानियों से विचलित करना बहुत अच्छा लगता है। इसके अलावा, यह दिखाया गया है कि चॉकलेट कोर्टिसोल को कम कर देता है (तनाव हार्मोन जो चिंता के लक्षण पैदा करता है) कड़वा चॉकलेट यौगण वास्तव में मूड में सुधार कर सकते हैं
  • शीर्षक वाली छवि जिसे आप या आपके परिवार के साथ खराब होने के बारे में चिंता करना रोकें चरण 13
    4
    पर्याप्त नींद जाओ यदि आप अपने परिवार के बारे में गंभीरता से चिंतित हैं, तो यह संभव है कि मैंने किया। हालांकि, यदि आप नियमित रूप से देर से बिस्तर पर जाते हैं, तो आप अपनी चिंता को प्रोत्साहित कर सकते हैं। कुछ शोधों से पता चला है कि जो लोग पहले बिस्तर पर जाते हैं, वे उत्सुक विचारों से अभिभूत होने की संभावना कम नहीं होते हैं। थोड़ी देर पहले बिस्तर पर जाने की कोशिश करो
  • वयस्कों को हर रात 7 से 9 घंटे के बीच सोना चाहिए। किशोरों को 8 से 10 घंटे के बीच की जरूरत होती है और विद्यालय-आयु के बच्चों को 9 से 11 घंटे के बीच सोना चाहिए।
  • शीर्षक वाली छवि जिसे आप या आपके परिवार के साथ होने वाली बुरी चीजों के बारे में चिंता करना रोकें चरण 14
    5
    कृतज्ञता का अभ्यास करें यदि आप चिंतित हैं कि बुरी चीजें आप या आपके परिवार पर होती हैं, इसका मतलब है कि आप अपने आप से प्यार करते हैं और आप अपने परिवार से प्यार करते हैं! दूसरे शब्दों में, आपको बहुत धन्यवाद हैं!
  • हर बार जब आप एक चिंता का रुख महसूस करते हैं, तो बंद करो और अपने पांच आशीर्वादों को गिनें।
  • कुछ उदाहरण हो सकते हैं: परिवार, स्वास्थ्य, अच्छा मौसम, आपके लिए समय या अच्छा भोजन
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com