ekterya.com

खुद को अपमानित करने से कैसे रोकें

कभी-कभी, आप अपने सबसे खराब आलोचक हो सकते हैं। अगर आपको लगता है कि आप लगातार अपने आप को घृणा करते हैं, तो आपका आंतरिक आलोचक ऑपरेशन में है। हालांकि, यह इस तरह से होना जरूरी नहीं है एक सकारात्मक संवाद के साथ अपने भीतर के आलोचक को चुप्पी करना सीखें

चरणों

विधि 1
अपने नकारात्मक आंतरिक संवाद का मूल्यांकन करें

Video: मानसिक तनाव कैसे दूर करें - जिंदगी कैसे जियें - तनाव कैसे दूर करें - तनाव से मुक्ति - Monica Gupta

स्टॉप बेरेटिंग खुद चरण 1 नामक छवि
1
अपने नकारात्मक आंतरिक संवाद के परिणामों की पहचान करें नकारात्मक आंतरिक बातचीत या निंदा चिंता और अन्य नकारात्मक भावनाओं को बढ़ा सकते हैं। व्यक्तिगत परिणामों को जानने के द्वारा, आप यह पहचान सकते हैं कि आपको अपने नकारात्मक आंतरिक संवाद को क्यों बदलना चाहिए और अपने आप को सकारात्मक बनाने के लिए प्रेरित करना चाहिए।
  • उन तरीकों को ध्यान में रखें जो नकारात्मक आंतरिक संवाद आपको प्रभावित करते हैं: क्या यह आपको उदास, गुस्सा या तनाव महसूस करता है? क्या आपकी नकारात्मक आंतरिक बातचीत आपको परिणाम देते हैं जैसे कि ध्यान केंद्रित करने, खाने या बहुत ज्यादा पीने या दूसरों से बुरी तरह से व्यवहार करने में सक्षम नहीं है?
  • परिणामों को रिकॉर्ड करने और समझने के लिए ट्रिगर करने वाली घटनाओं, विश्वासों और परिणामों के साथ एक कार्यपत्रक का उपयोग करें। कागज के एक टुकड़े पर या स्प्रेडशीट पर तीन कॉलम बनाएं। एक कॉलम में, शीर्षक को रखें "ट्रिगर करने वाली घटनाएं", दूसरे स्तंभ में, "विश्वासों" और तीसरे में, "प्रभाव"।
  • ट्रिगर करने वाले घटनाओं के कॉलम में, निम्नलिखित प्रश्नों के अपने उत्तर लिखिए: इससे पहले कि आप इस तरह से महसूस करने लगे, क्या हो रहा था? तुम क्या कर रहे थे? आप किसके साथ थे? तुम कहाँ थे? यह कब था?
  • विश्वासों के स्तंभ में, प्रश्नों के उत्तर दें: उस समय मेरे मन में क्या चल रहा था? यह मेरे बारे में क्या कहता है या मेरे लिए इसका क्या अर्थ है? क्या सबसे बुरा था जो हो सकता है?"।
  • परिणामों के कॉलम में, अपने उत्तरों को निम्नलिखित पर रखें: एक शब्द में भावना का वर्णन करें और इसकी तीव्रता 0% से 100% तक की दर से करें। शरीर में आपको कैसा महसूस हुआ? तुमने क्या किया? आप क्या करना चाहते थे?
  • स्टॉप बेरेटिंग खुद चरण 2 के शीर्षक वाला छवि
    2
    अपने नकारात्मक आंतरिक संवाद की एक सूची बनाएं आंतरिक बातचीत मूल रूप से है जो आप खुद को ज़ोर से या अपने मन में (विचारों के माध्यम से) कहते हैं वास्तव में, नकारात्मक आंतरिक वार्ता या निंदा कुछ परिस्थितियों में अपने प्रदर्शन को खराब कर सकती है (जैसे प्रतिस्पर्धात्मक खेल में)
  • कुछ स्थितियों में आप अपने आप से कहने वाले सामान्य नकारात्मक चीजों की एक सूची बनाएं उदाहरण के लिए, यह संभव है कि कभी-कभी आप कुछ छोड़ दें और आप कहते हैं: "मैं बहुत मूर्ख हूँ"। या, हो सकता है कि आप काम पर जाने के लिए देर हो जाएं और अपने आप से कहें: "मैं हमेशा ऐसा ही करता हूं! मैं कुछ भी सही नहीं कर सकता"। ये निंदा के रूपों के कुछ उदाहरण हैं
  • Video: How to Improve Yourself - खुद को बेहतर कैसे बनाएं - Make Yourself a Better Person - Monica Gupta

    स्टॉप बेरेटिंग आपरेशन स्टेप 3 नामक छवि
    3
    अपने विचारों को व्यवस्थित करने के लिए महत्वपूर्ण विचारों की एक डायरी रखें एक विचार डायरी बनाने के लिए, आप निम्न प्रश्नों के उत्तर रिकॉर्ड कर सकते हैं:
  • स्थिति का वर्णन करें क्या, कहां, कब, किसके साथ? आप क्या कर रहे हैं या आप क्या कर रहे हैं?
  • आपके दिमाग में क्या महत्वपूर्ण विचार आया?
  • जब आप इन विचारों को महसूस करते हैं तो आपको क्या भावना है?
  • इन विचारों में आपको कितना विश्वास है (0% से 100% तक)? इस मामले में, 0% तब होता है जब आप उन पर बिल्कुल भी विश्वास नहीं करते हैं और 100% तब होते हैं जब आप उन्हें पूरी तरह विश्वास करते हैं
  • क्या ऐसा कुछ है जो आप अपने बारे में सोचते हैं? किसने ये बातें आपको बताई?
  • इसे देखने का एक और तरीका है? किसी और को क्या दिखाई देगा और इसके साथ क्या होगा? आप इस स्थिति में एक दोस्त को क्या कहेंगे? क्या यह एक तथ्य या राय है?
  • Video: क्या है हमेशा खुश रहने का राज- बताया है खुद भगवान श्रीकृष्ण ने, Lesson from bhagwat geeta

    विधि 2
    नकारात्मक आंतरिक संवाद का विरोध करें

    स्टॉप बेरेटिंग खुद चरण 4 का शीर्षक चित्र
    1
    अपने आंतरिक आलोचक को मौन करने के लिए सकारात्मक आंतरिक संवाद का उपयोग करें नकारात्मक आंतरिक संवाद की दूसरी तरफ स्वयं को अपमानित करने से बचने का अचूक तरीका है: सकारात्मक आंतरिक संवाद। सबसे पहले, ध्यान दें - जब आपके पास नकारात्मक विचार होता है, तो उस सटीक पल में इसे और अधिक सकारात्मक बनाने के लिए बदलें
    • सोचें कि आपके नकारात्मक विचार एक तोते हैं जो बेकार चीजों को बार-बार दोहराते रहेंगे। आप तोते को सुनने या उसे बता सकते हैं कि वह गलत है!
  • स्टॉप बेरेटिंग खुद चरण 5 नामक छवि
    2
    वैकल्पिक सकारात्मक विचारों की एक सूची बनाओ आप कुछ बयानों का उपयोग कर सकते हैं जैसे: "मैं यह कर सकता हूं। यह होगा मैं नाराज हो सकता हूं और फिर भी इस से निपट सकता हूं। इस समय, मैं सुरक्षित हूँ मैं इससे सीखूंगा और यह अगली बार आसान हो जाएगा। "
  • अब जब आपके पास नकारात्मक आंतरिक संवाद पैटर्न की सूची है, तो आप उन नकारात्मक विचारों को सकारात्मक या अधिक यथार्थवादी विचारों में बदलने के तरीकों की पहचान कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपको लगता है कि: "मैं बहुत बेवकूफ हूं" जब आप कुछ छोड़ते हैं या गलती करते हैं, तो आप तुरंत अपने आप को बता सकते हैं: "यह मेरे बारे में अच्छा विचार नहीं है मैं बेवकूफी नहीं हूँ कोई समस्या नहीं है क्योंकि मैंने एक गलती की है और मैं इसे अगली बार बेहतर करने पर ध्यान केंद्रित करूँगा। " इस तरह, आप अपने साथ एक वार्तालाप करेंगे जितना अधिक आप इसे करते हैं, बेहतर होगा कि आप अपने नकारात्मक विचारों को सही करेंगे।
  • आप अपने विचारों को संगठित करने के लिए आत्म-विचारशील विचार रिकॉर्ड शीट का उपयोग कर सकते हैं। इस तरह, आप यह पहचान कर सकते हैं: ट्रिगर करने वाली घटनाएं, भावनाओं या छवियां, बेकार विचार और चित्र, भावनाएं, बेकार विचारों और छवियों के लिए आत्म-दया का विकल्प (यानी, आप इस मित्र को क्या कहते हैं जो इस में था स्थिति?), आपके भावनाओं के परिवर्तन की समझ और आपने जो किया वह उपयोगी था
  • स्टेप बेरेटिंग खुद चरण 6
    3
    चिंता को कम करने के लिए गहन साँस लेने का अभ्यास करें। चिंता का प्रभाव है और नकारात्मक आंतरिक संवाद बढ़ता है। आप जितना अधिक चिंतित हैं, उतना ही महत्वपूर्ण है कि आप स्वयं के साथ हो सकते हैं शांत रहने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक छूट या गहरी साँस लेने की तकनीक का उपयोग करना है।
  • अपनी आंखों के साथ आराम से स्थिति में बैठो। नाक के माध्यम से धीमे और गहरा साँस लेना और मुंह के माध्यम से बाष्पीभवन। साँस पर ही ध्यान लगाएं और शरीर के पूरे शरीर में कैसा महसूस होता है, विशेष रूप से डायाफ्राम या पेट के दौरान जब श्वसन होता है। कुछ मिनटों तक या जब तक आप अधिक आराम महसूस नहीं करते
  • स्टॉप बेरेटिंग खुद चरण 7 के शीर्षक वाला चित्र



    4
    दूसरों को क्या लगता है के लिए कम चिंता कभी-कभी, आप अपने आप से निराश हो सकते हैं क्योंकि आप जो कुछ सोचते हैं वह आप किस बारे में सोचते हैं यह अभ्यास मन का एक सामान्य विचार है जिसे मन पढ़ना कहा जाता है। इसका मतलब है कि आपको लगता है कि आप जानते हैं कि दूसरों को क्या लगता है। समस्या यह है कि आप मन नहीं पढ़ सकते, इसलिए आप वास्तव में नहीं जानते कि वे क्या सोच रहे हैं। जिस तरह से आप सोचते हैं कि दूसरों को आप कार्य करने की अपेक्षा करते हैं, उसके अनुसार जीने की कोशिश करना बंद करने का एक सचेत निर्णय करें। आप मुक्त महसूस कर सकते हैं
  • यदि आप सोचते हैं कि दूसरों के बारे में आपके नकारात्मक विचार हैं, तो खुद से पूछिए: "क्या मैं सोच रहा हूं कि मुझे पता है कि वे क्या सोचते हैं? परीक्षण क्या हैं? वे मेरे अपने विचार हैं क्या इसे देखने का एक और संतुलित तरीका है?
  • विधि 3
    आप स्वीकार करते हैं

    स्टॉप बेरेटिंग खुद चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    1
    स्व-स्वीकृति का अभ्यास करें अधिनियम स्वीकृति और प्रतिबद्धता चिकित्सा (एटीटी) एक ऐसा इलाज है जो लोगों को स्वयं को स्वीकार करने और उनके लक्ष्यों की दिशा में काम करने में मदद करता है। इस चिकित्सा के दौरान, आप निंदा के पैटर्न को कम करने के लिए खुद को स्वीकार करना सीख सकते हैं।
    • स्वीकृति पर काम करने के लिए getselfhelp.co.uk पर मिले इस कार्यपत्रक का उपयोग करने का प्रयास करें। रिक्त स्थान भरें:
    • ट्रिगरिंग इवेंट (क्या हुआ?) __________________
    • विचार (आपके दिमाग से क्या चल रहा था?) ______________
    • इन विचारों में विश्वास करने का परिणाम ____________
    • वैकल्पिक संतुलित सोच ______________________
    • आप शांत कैसे होंगे (आप विचारों को संवेदनाओं को पार कर देखेंगे और उन्हें सही तरीके से सामना करेंगे)? _________________
  • स्टेप बेरेटिंग खुद चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने अनुभवों को सामान्य बनाएं सामान्यीकरण चिकित्सा में एक सामान्य तकनीक है क्योंकि यह लोगों को यह जानने की अनुमति देता है कि उनका अनुभव सामान्य और सामान्य है। यह, बदले में, उन्हें अधिक आराम से महसूस कर सकता है और खुद को स्वीकार कर सकता है और उनकी स्थिति को और आसानी से स्वीकार कर सकता है।
  • उदाहरण के लिए, जब आप एक समूह में हों और अधिक बोलना चाहें, तो शायद चुप रहने के लिए स्टोर हो। एक और व्यक्ति जो पार्टी की आत्मा लगता है, सुनना बेहतर हो सकता है।
  • स्टेप बेरेटिंग खुद चरण 10 नामक छवि
    3
    ब्रेक लें अपने आप पर इतना मुश्किल मत बनो! आप एक अद्वितीय इंसान हैं सभी लोगों को समस्याएं और पहलुओं को सुधारना चाहिए आप निर्माण में काम कर रहे हैं! हमेशा ऐसा कुछ होगा जो आपको जीवित रहने का और अधिक उत्पादक तरीके विकसित करने के लिए सीखना चाहिए। आप और अधिक प्रभावी तरीके से रहने के लिए सीख सकते हैं, आप के लिए और दूसरों के लिए स्वस्थ तरीके से संबंध बनाए रखने के लिए, अपनी खुशी बढ़ाने और चिंता कम करने के लिए
  • यदि आप नकारात्मक रूप से फिर से सोचते हैं, तो थोड़ा सा आत्म-दया की कोशिश करें अपने साथ समझने की कोशिश करें, क्योंकि आप एक मित्र के साथ होंगे।
  • यदि आप अपने आप की बहुत ऊंची उम्मीदें हैं, तो ध्यान रखें कि आपने क्या किया है। यदि आवश्यक हो, तो अपनी उम्मीदों को समायोजित करें और अपने आप को श्वास या आराम करने के लिए कुछ समय दें।
  • छवि स्टैप बेरेटिंग खुद चरण 11
    4
    अपने आप को विचलित। अवसाद तकनीक या वास्तविकता पर लौटने की तकनीक भावनात्मक दर्द (चिंता या अवसाद) से निपटने के लिए उत्कृष्ट संसाधन हो सकती है जो अक्सर आत्म-विचारशील विचारों और व्यवहारों के साथ होती है
  • अपने आप को विचलित करने का एक तरीका हंसना है सच्चाई में, हँसी सबसे अच्छी दवा हो सकती है, क्योंकि यह समग्र स्वास्थ्य सुधारने के लिए दिखाया गया है। एक फिल्म या कॉमेडी शो देखने या एक अजीब गेम खेलना कोशिश करें।
  • कुछ सकारात्मक गतिविधियों में भाग लेना। आपको खुश करने वाली चीजों को करना आपके मनोदशा को बदलने और स्व-महत्वपूर्ण विचारों का सामना करने का शानदार तरीका है।
  • एक ऐसी जगह पर जाएं जो आपको खुश कर दे। यह एक पार्क, एक शॉपिंग सेंटर, एक पालतू जानवर की दुकान या मित्र के घर हो सकता है
  • स्टॉप बेरेटिंग खुद चरण 12 के शीर्षक वाला छवि
    5
    अपने सकारात्मक गुणों पर ध्यान केंद्रित करें कभी-कभी, आप चुनौतियों से ग्रस्त हो सकते हैं, और आप कौन हैं के उत्कृष्ट पहलुओं को भूल सकते हैं! आपके आत्म-सम्मान को बढ़ाने के लिए ऋण की ओर ध्यान दें और आपकी सकारात्मक विशेषताओं को बधाई देता है
  • आप अपनी शक्तियों को व्यवस्थित करने के लिए एक सकारात्मक व्यक्तिगत गुण पत्र का उपयोग कर सकते हैं अपने गुणों को परिभाषित करें, जिस तरह से दूसरों को आप सकारात्मक तरीके से वर्णन कर सकते हैं और उन्होंने आपके सकारात्मक गुणों के बारे में अतीत में क्या कहा है।
  • फूलों को आकर्षित करने की कोशिश करें और प्रत्येक पंखुड़ी पर सकारात्मक गुण दें। इस कार्यपत्रक को आज़माएं
  • स्टॉप बेरेटिंग खुद चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    6
    आप दूसरों को कुचलना सहन नहीं करते हैं उन्हें आप से नफरत मत करो जिस तरह से आप दूसरों का इलाज करने की अनुमति देते हैं, आप जिस तरह से अपने आप से इलाज करते हैं उसे बहुत प्रभावित कर सकते हैं।
  • यदि आपके मित्र आपको परेशान करते हैं, तो नए दोस्त बनें!
  • यदि आपके सहकर्मियों ने आपको क्रूर किया है, तो आपको तय करना होगा कि वास्तव में उन लोगों से घिरा होना उचित है जो आपके साथ बुरी तरह से व्यवहार करते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com