ekterya.com

आत्म-जागरूक होने से कैसे रोकें?

क्या आपने कभी सोचा है कि आप वास्तव में स्वयं को सचेत क्यों महसूस करते हैं? कुछ लोगों के लिए, उनकी उपस्थिति के कुछ विशेष लक्षणों के लिए यह उनकी चिंता के कारण है - दूसरों के लिए, यह स्थिति, बुद्धि या आर्थिक स्थिति के बारे में है। यदि आपको लगता है कि अन्य लोगों का आप पर न्याय होता है, तो यह महत्वपूर्ण है कि आपको पता चल जाए कि दूसरों को आप को परिभाषित करने की अनुमति देना अच्छा नहीं है एक गहरे स्तर पर, आत्म-जागरूकता महसूस करने के मुख्य कारणों में से एक यह है कि आत्मविश्वास में किसी व्यक्ति को अपनी क्षमता में कुछ बातचीत या क्रियान्वित करने की ज़रूरत होती है। आत्म-आलोचना को रोकने और कुछ हद तक खुद को जागरूक महसूस करने से रोकने के लिए रचनात्मक तरीके से जानें। यह फिर से जीने के लिए समय है!

चरणों

भाग 1
उन पहलुओं की पहचान करें जो आपको आत्म-जागरूक महसूस करने के लिए प्रेरित करते हैं

स्टेप फेलिंग फॉर सेल्फ चेसेज चरण 1
1
पहचानें कि आप स्वयं-सचेतन महसूस करते हैं। क्या यह आपकी उपस्थिति के कुछ पहलू के बारे में है? आपकी आंखों में कुछ चीज है? आपका उच्चारण? कोई विकलांगता (मानसिक या शारीरिक)? आपकी बौद्धिक क्षमता? सभी ट्रिगर्स की सूची बनाएं इस सूची के बगल में एक नि: शुल्क कॉलम छोड़ दें ताकि ट्रिगर्स को पहचाने जाने के बाद, उन क्रियाओं को लिखें जो आप प्रत्येक बिंदु के बारे में स्वयं-सचेत होने की भावना को कम करने के लिए ले सकते हैं
  • स्टेप फेलिंग सेल्फ व्हिजियस चरण 2 नामक छवि
    2
    नकारात्मक विचारों को चुनौती दें अक्सर कारण संकोची महसूस करने के लिए आता है से दूसरों के बारे में हमारी चिंताओं की पुष्टि हमारे नकारात्मक व्यक्तिगत राय सच है या एक पहलू है जो हम असुरक्षित महसूस करने पर ध्यान केंद्रित। यदि आपके नकारात्मक विचारों से आप ज़्यादा वजन वाले हैं, और आप ऐसा सोचते हैं, तो आपको बहुत अधिक चोट लग जाती है और आप स्वयं को सचेत महसूस करते हैं अगर कोई कहता है कि आपको कुछ किलो खो देना चाहिए। इसका कारण यह है कि आपके नकारात्मक विचारों ने आपको आश्वस्त किया है कि आप अधिक वजन वाले हैं और यही तरीका है बुरा।
  • जब आप उन नकारात्मक विचार करते हैं, तो उनके खिलाफ लड़ाई मत करो, लेकिन उन्हें स्वीकार न करें। इसके बजाए, जैसे कि यह एक हास्यास्पद संदेश है जैसे "आप एक गेंडा फ्लाई हैं", ऐसा कुछ जो आपके लिए सच नहीं है या बुरा नहीं है। वह "हां, जो कुछ भी, मस्तिष्क" कहकर पूर्ण उदासीनता दिखाता है।
  • याद रखें कि आपके आंतरिक आलोचक, जो हिस्सा उन नकारात्मक विचारों को व्यक्त करता है, वह न तो विश्वसनीय है और ना ही उचित है। कई लोगों के विश्वास के विपरीत, यह वास्तविकता व्यक्त नहीं करता है
  • भाग 2
    वास्तविकता स्वीकार करें

    स्टेप फेलिंग सेल्फ विवेसिज चरण 3 नामक छवि
    1
    एहसास है कि लोगों को जितना तुम सोचते हो उतना ध्यान नहीं देते। आम तौर पर, लोग खुद को सोचते हुए व्यस्त हैं कि आप अपने क्विट्स पर ध्यान केंद्रित करने का समय लेते हैं और आप कितने अलग हैं। यदि आप अपने नाक के आकार के कारण स्वयं-सचेत महसूस करते हैं, तो आप अपने आप को समझेंगे कि आप जो भी मिलेंगे वह आपके शरीर के उस भाग को देखेंगे। यहां तक ​​कि जब आपको लगता है कि हर कोई आपकी उस विशेषता पर ध्यान केंद्रित कर रहा है, तो यह बहुत ही संभावना नहीं है कि उन्हें महसूस होगा या वास्तव में इसके बारे में सोचें।
  • स्टेप फेलिंग सेल्फ वीज़ेस चरण 4 नामक छवि
    2
    दूसरों के बारे में आपकी आलोचना का विश्लेषण करें हर बार जब आप सोचते हैं कि कोई व्यक्ति "आपसे बेहतर" है, तो ऐसी सोच का परीक्षण करें यह बहुत संभावना है कि आप कुछ पहलुओं को अभाव कर रहे हैं और उस चीज़ को अवमूल्यन कर रहे हैं जो कि दूसरे व्यक्ति में इतना परिपूर्ण नहीं है
  • स्टेप फेलिंग सेल्फ चेसिएस चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    3
    ध्यान रखें कि कोई आत्मविश्वास हासिल कर सकता है। विभिन्न कौशल, स्वीकृति और आत्मविश्वास की तरह समय और अभ्यास के साथ अधिग्रहण और खेती की जा सकती है। वाक्यांश "जब तक आप इसे प्राप्त नहीं कर लेते हैं," अक्सर आत्मविश्वास प्राप्त करने के लिए प्रयोग किया जाता है - वह है, कार्य करता है जैसे कि आप मानते हैं कि आप करुणा, सम्मान और आपके सभी दोषों से प्यार करते हैं, और समय के गुजरते हैं आप विश्वास करेंगे
  • इस लेख में वर्णित अवधारणाओं को आत्मविश्वास विकसित करने के लिए और आप कितनी जटिल महसूस कर सकते हैं कम करने के लिए शुरू करें
  • भाग 3
    अपनी प्रतिक्रियाओं को नियंत्रित करें

    स्टेप फेलिंग सेल्फ चेसिज चरण 6
    1
    गौर करें कि क्या आपने अन्य लोगों को बुरी तरह से न्याय किया है कोई भी सही नहीं है अगर आपने पहले अन्य लोगों की अनोखी बातों को नहीं देखा है, तो वे आपके लिए ज्यादा ध्यान क्यों दे देंगे? अगर आप कुछ नहीं सोचते हैं या कहेंगे तो अपने सबसे अच्छे दोस्त के बारे में, आप इसे अपने साथ क्यों करते हैं? आपके लिए भी एक अच्छा दोस्त बनने की कोशिश करें अपने खुद के सबसे अच्छे दोस्त होने के कुछ तरीके में निम्नलिखित शामिल हैं:
    • अधिनियम के रूप में यदि कुछ भी आपको परेशान नहीं करता है, भले ही आप शुरुआत में ऐसा न सोचें समय के साथ, आप उस रास्ते पर भी विश्वास करेंगे।
    • आपकी सबसे बड़ी ताकत उत्तेजनाओं में है और आप उन्हें कैसे प्रतिक्रिया देते हैं, इसलिए नियंत्रण लेने की कोशिश करें
    • खुद को ऐसे किसी व्यक्ति के रूप में देखें, जो दूसरों के सामने दिखता है और अच्छा लगता है, लेकिन इसके बारे में बहुत ज्यादा नहीं सोचें क्योंकि यह जड़ ले सकता है।
    • जब आप स्वयं को अपमानित करते हैं या अन्य लोगों के साथ तुलना करते हैं, तो ध्यान रखें। अपने आप को झुकाओ मत बस इसे समझो, और कहो कि ऐसा करने से रोकने और अपने बारे में सोचने के लिए अधिक रचनात्मक तरीके ढूंढने का समय है।
  • स्टेप फेलिंग सेल्फ चेसिएस चरण 7 नामक छवि
    2
    अपने आप को चुनौती दें खुद को दबाकर एक प्रभावी तरीका है। जब आप कुछ और करने के लिए आश्वस्त और उत्साहित महसूस करते हैं, लेकिन आप चिंता या आत्म-जागरूकता महसूस करने की वजह से नहीं कर सकते, अपने आप को चुनौती दें
  • उदाहरण के लिए, अपने सिर में दोहराएं: "अपने आप को असुविधाजनक स्थिति में रखने की हिम्मत" एक और उदाहरण यह हो सकता है: "उस व्यक्ति के पास जाओ और उससे बात करें, भले ही यह कोई मतलब न हो" याद रखें कि आप चुनौती को असफल होने पर भी आप को शाप या मारने के लिए नहीं मारना चाहिए। इसके बजाय, कोशिश करने के लिए खुद को इनाम दें
  • स्टेप फिलिंग सेल्फ व्हिजियस चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने आप पर हँसते हैं हाँ, यह है। हालांकि, ऐसा अपने आप को नीचे नहीं करते हैं, लेकिन पहचान करने के लिए एक विनम्र और मजेदार तरीका है कि आप सही नहीं कर रहे हैं और आप परवाह नहीं है। उदाहरण के लिए, करने के बाद किसी को आप की तरह के सामने मूंगफली का मक्खन का एक जार छोड़ दिया गया और आतंक में देखने के रूप में यह टुकड़ों में टूट जाता है और मूंगफली का मक्खन सभी फर्श पर गिरा, अपने निहित भद्दापन से हँसी में फोड़ । एक मजाक करें कि उन्हें आपको दो तरफा टेप का इस्तेमाल करने के लिए मजबूर होना चाहिए, और फिर माफी मांगने और साफ करने में सहायता करें
  • स्टेप फेलिंग सेल्फ चेसिएस चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    4
    इस भावना को जारी रखें और फिर गायब हो जाएं। आत्म-सचेतन महसूस करने के ट्रिगर्स के बारे में बहुत ज्यादा चिंता न करें यदि आपको लगता है कि यह सनसनी आपके भीतर बढ़ती है, तो अपने सिर में दोहराएं कि यह ठीक होगा। भावनाओं पर विचार करें जैसे कि आप अनुभवी के बजाय उन्हें देख रहे थे, और उन्हें डरा दें ऐसे प्रसिद्ध लोगों, नेताओं या दोस्तों की तरह बनें जिन्हें आप प्रशंसा करते हैं और उन लोगों को जो गलतियां करते हैं, लेकिन फिर से उठते हैं और बोझ को बनाए रखने के बिना आगे बढ़ते हैं, जो उम्मीदों या दूसरों के विचारों का प्रतिनिधित्व करते हैं।
  • आलोचना के बारे में, उपयोगी और रचनात्मक चीजें हैं जो व्यापक लोगों का कहना है, और घृणित और विनाशकारी चीजें हैं जो, असंवेदनशील ईर्ष्या या सिर्फ दुर्भावनापूर्ण लोगों का कहना है के बीच विचार करने के लिए सीख सकते हैं। पहले लोगों से जानें और अंतिम लोगों को एक तरफ छोड़ दें। चूंकि आपको दुश्मनों की ज़रूरत नहीं है, इसलिए अपने बुरे इरादों को ध्यान में न दें।
  • आलोचना का जवाब देना सीखें दुर्भावनापूर्ण विचारों के लिए, निराशा या दूसरों के अपमान के बिना अप्रिय परिस्थितियों से दूर रहने के लिए अपने सिर में विनम्रतापूर्वक उत्तर दें इस तरह, आपको पता चल जाएगा कि कैसे प्रतिक्रिया करें, आपको शर्मिंदा महसूस नहीं होगा या आप अपनी टिप्पणियों पर अवाक रहेंगे। जैसे ही आप कर सकते हैं, उतना ही सोचें और उन्हें कुछ सरल बताएं:
  • "मुझे आश्चर्य है कि आप यह कहने की आवश्यकता महसूस करते हैं। मेरे बारे में इस तरह बात करने के लिए मुझे सही नहीं लगता है। "
  • "मैं आपको यह जानना चाहता हूं कि ऐसा कठोर रूप से आलोचना करने का अधिकार नहीं लगता है। मुझे सबसे अच्छा कहो और मैं यह स्वीकार नहीं करता कि आपने इसे कैसे व्याख्याया है। "



  • भाग 4
    एक छोटे से आंतरिक काम करें जिससे आपको लाभ होता है

    स्टेप फेलिंग सेल्फ वीजियस चरण 10 नामक छवि
    1
    आत्मविश्वास का विकास करें. अपने आत्मसम्मान की समझ को गहरा करने के लिए प्रयास करें अपने नए लक्ष्यों, उपलब्धियों और प्रगति के बारे में चिंताओं के साथ जो लोग आपके बारे में सोचते हैं, उनकी अपनी चिंताओं को बदलें।
    • इसे प्राप्त करने के लिए, अपने लक्ष्यों और उद्देश्यों को लिखें इससे आपको उन तक पहुंचने के लिए प्रेरित किया जाएगा।
    • अपनी प्रगति के बारे में लोगों को बताएं यह आपको आगे बढ़ने के लिए प्रेरणा देता है और उन लोगों की सहायता करता है जिनके बारे में आप परवाह करते हैं ताकि आप उनका समर्थन जारी रखें। विवेकपूर्ण रहें - लोगों को कुछ न बताएं जो आपकी प्रगति को नुकसान पहुंचा सके। अगर कोई उत्साहजनक नहीं है, तो अपनी दूरी रखो।
    • आपकी उपलब्धियों पर टिप्पणी करें जब अच्छी चीजें होती हैं तो जश्न मनाएं रात के खाने पर जाएं, किसी मित्र को फोन करें, यात्रा पर जाएं या खुद को उपहार लें गलतियों के बारे में सोचने के बजाए अच्छी चीजों को नियमित रूप से पहचानें
  • स्टेप फिलिंग सेल्फ व्हिजियस चरण 11 शीर्षक वाली छवि

    Video: || जानिए निर्विचार अवस्था साधने की विधि ! How to Attain Thoughtlessness? ||

    2
    सटीक रहें बातें अतिरंजना मत करो या किसी झूठ के साथ उदास हो जाओ सटीक और ईमानदार रहें उदाहरण के लिए, एक दिन अगर आप साधारण से बाहर एक पोशाक पहने और क्या आपको पता है कि लोगों को देखने के लिए आप की तरह पर आप यह सोचने के बजाय पागल हो "हर कोई, नफरत करता है" अपने आप से पूछना "क्या मैं वास्तव में सब वे नापसंद करते हैं? क्या कोई ऐसा नहीं है जो इसे पसंद कर सकता है? "
  • स्टेप फेलिंग सेल्फ वीज़ेस चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने आप को रहो! प्रामाणिक रहें और यदि आप वाकई इसे चाहते हैं तो बदलने का प्रयास करें अपने कार्यों, गलतियों और हितों के लिए ज़िम्मेदारी लीजिए, चाहे सभी अच्छे और बुरे हों।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप अपनी चिंता की समस्या को हल करना चाहते हैं, तो आपको वास्तव में यह स्वीकार करना होगा कि आपके पास यह समस्या है। फिर, आप इसे ठीक करने का प्रयास कर सकते हैं।
  • स्टेप फेलिंग सेल्फ व्हिजियस चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    4
    अपने इंटीरियर को बदलने का प्रयास करें आपको एहसास होना चाहिए कि आप हर किसी की तरह कुछ महान का हिस्सा हैं। यह एक तथ्य है कि कोई भी आपका इन्कार नहीं कर सकता है। जब आपका जन्म हुआ तब से यह तुम्हारा सही है। समझें कि कोई आपके से भी बेहतर या अधिक महत्वपूर्ण नहीं है।
  • यही है, आप और अन्य लोगों को अपने आप का सबसे अच्छा संस्करण होने के लायक हैं। हमेशा आपसे सबसे अच्छे से बाहर निकलने और दूसरों के साथ साझा करने के लिए काम करें अपने आप का सबसे अच्छा संस्करण बनने से आपको और आपके समुदाय की सहायता मिलेगी।
  • स्टेप फीलिंग सेल्फ व्हिजियस चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    5
    यह स्वीकार करें कि बाहरी कारकों के संबंध में आप क्या हैं स्वयं होने का भाव हमेशा स्थिर होता है यदि आप अपने बचपन को याद रखने की कोशिश करते हैं और अपने "आई" के बारे में सोचने की कोशिश करते हैं, तो आपको पता चल जाएगा कि आप हमेशा अपनी आयु या स्थिति की परवाह किए बिना समान थे। "I" किसी भी बाहरी परिस्थिति पर निर्भर नहीं करता है। यह बढ़ने या हटना नहीं होता है - परिवर्तन की भावना केवल स्पष्ट है, साथ ही यह महसूस कर रही है कि यह कुछ और पर निर्भर करता है। इसलिए, समझें कि आपका अस्तित्व कुछ भी या किसी पर निर्भर नहीं है इस तरह सोचकर आपका आत्मसम्मान बढ़ेगा
  • जैसा कि जडी मार्लैंड ने एक बार कहा था, "मैं हमेशा किसी और की कॉपी के बजाय अपने आप का सबसे अच्छा संस्करण जानता हूं।" उस उद्देश्य को पूरा करने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करें
  • स्टेप फिलिंग सेल्फ व्हिजियस चरण 15
    6
    उन विचारों के पैटर्न पर ध्यान दें, जो आपके मन में आते हैं, कुछ भी नहीं कर रहे हैं या काम करने के बिना बैठे हैं। यदि इन विचारों के बारे में अन्य लोग आपके बारे में क्या सोचते हैं, तो इसे ध्यान में रखें अपने बारे में अपने बारे में बहुत कुछ मत सोचो। लगातार विचार करने से अक्सर एक चैनल बन जाता है, जो आपको मौका मिलने पर उसका पालन करने के लिए मजबूर हो जाएगा।
  • कुछ स्वयं सहायता पुस्तकों को पढ़ें विषय के बारे में अपने पसंदीदा शिक्षक से पूछें, इंटरनेट पर शोध करें, पुस्तकालय में या किताबों की दुकान पर जाएं अगर आप इसे गंभीरता से ले रहे हों
  • स्टेप फेलिंग सेल्फ व्हिजियस पाय-16
    7
    कुछ और पर आपका ध्यान फोकस करें जब आप स्वयं को सचेत महसूस करना शुरू करते हैं, तो एक उद्देश्य ढूंढें और उस पर ध्यान केंद्रित करें। कोई फर्क नहीं पड़ता कि यह क्या है, यह एक बग भी हो सकता है जो जमीन पर है यह रंग क्या है? यह कितने पैरों है? जो कुछ भी आपका ध्यान अपने आप से कुछ और कर सकता है ठीक हो जाएगा। व्याकुलता आपको वर्तमान और उस स्थान पर लाएगा जहां आप हैं।
  • अगर आप दूसरों से बात करते समय स्वयं-सचेत महसूस करते हैं, तो आपका ध्यान दूसरे व्यक्ति की तरफ से कह रहा है। इसका समाधान यह है कि आप अपने शब्दों पर ध्यान केंद्रित करते हैं, न कि आप कैसे देखते हैं या आप बाद में क्या कहेंगे।
  • भाग 5
    कुछ बाहरी काम करें

    Video: || आत्म-स्मरण का अर्थ क्या है? What is Self-Awareness? ||

    स्टेप फेलिंग सेल्फ व्हिजियस चरण 17
    1
    दर्पण के सामने आत्म-पुष्टि करने का अभ्यास करें अपने सिर में दोहराएं कि आप जो कर रहे हैं, उसके लिए आप अच्छा कर रहे हैं और जब आवश्यक हो तब आप परिवर्तन करने के लिए तैयार हैं। अधिकतम दक्षता प्राप्त करने के लिए इस गतिविधि को दोहराएं।
    • आप पुष्टि के साथ शुरू कर सकते हैं जैसे कि "मैं एक अच्छा व्यक्ति हूँ, और मुझे प्यार और सम्मानित होना चाहिए", "असुरक्षाएं मैंने परिभाषित नहीं किया कि मैं कौन हूं", "मैं सबसे अच्छा कर सकता हूँ मैं इसके बारे में और कुछ नहीं कर सकता। "
  • स्टेप फिलिंग सेल्फ व्हिजियस स्टेप 18 नामक छवि
    2
    अन्य लोगों के बारे में आपके बारे में महत्वपूर्ण या अविवेकीगत राय से दूर रहें जिस क्षण आप अन्य लोगों को जज करते हैं कि आप कौन हैं, आप उनकी वजह से आपकी खुशी खो देंगे। अन्य लोगों को बताओ कि आप कौन हैं यह तुम्हारा जीवन है और उनकी नहीं है हालांकि अपने विश्वासों की रक्षा करना और पूरी तरह से अपने आप को करना मुश्किल है, लेकिन यह आपके लिए सबसे अच्छा संस्करण होने का क्या एक हिस्सा है।
  • अपने आप को उन लोगों के साथ चारों ओर से भरिए, जो आपको खुश करते हैं नकारात्मक लोगों से घिरा होने के कारण आपकी खुशी ही खपत होगी। यह अजीब लग सकता है, लेकिन आप सकारात्मक लोगों के साथ हैं और आप नकारात्मक लोगों के साथ जब आप ऐसा करते हैं तो आप कैसा महसूस करते हैं इसके बारे में सोचें यह दो विपरीत छोरों के बारे में है और आप जानते हैं कि आप कैसा महसूस करते हैं
  • चेतावनी

    • दूसरों के अनुमोदन की तलाश बंद करो यदि आप अन्य लोगों की स्वीकृति के आधार पर अपनी ज़िंदगी जीते हैं, तो आप कभी भी आत्म-सचेतन महसूस नहीं कर पाएंगे।
    • हमेशा रक्षात्मक न हो जब तुमने कुछ गलत किया हो, तो यह स्वीकार करने को तैयार रहें क्योंकि यह दुनिया का अंत नहीं है। हम सभी गलतियां करते हैं जाओ और माफी माँगता हूँ। फिर, चलते रहें
    • कभी-कभी लोग आपको भयभीत करने का प्रयास करेंगे, अगर उन्हें किसी तरह से आपकी भेद्यता महसूस होती है (यह एक बुरी तरह से काम करता है: कमजोरी की तलाश करें और इसका फायदा उठाएं)। इन मामलों में, दूर रहने या बस इसे का हिस्सा बनने से इनकार करते हैं। उन्हें प्रभावित करने की कोशिश करने का समय बर्बाद मत करो या उन्हें अपने असुरक्षा और क्रोध को आप में प्रोजेक्ट करने की अनुमति दें।
    • आप अपने सबसे खराब आलोचक हैं ध्यान रखें कि कोई भी आप के रूप में गंभीर रूप से न्याय नहीं करता जैसा कि आप खुद करते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com