ekterya.com

संवेदनशील होने के नाते कैसे रोकें

कभी तुम रोते हो

कम से कम उपयुक्त समय पर? गलत परिस्थितियों में अत्यधिक संवेदनशील होने के नाते बहुत निराशाजनक अनुभव हो सकता है और आपकी निजी भावनाएं अचानक सार्वजनिक हो सकती हैं हालांकि, आप उचित समय पर उन्हें पूरी तरह से महसूस करने के लिए अपनी भावनाओं को नियंत्रित करना सीख सकते हैं।

चरणों

भाग 1
अपनी भावनाओं का सामना करना

भावनात्मक चरण 1 होने से रोकें
1
निर्धारित करें कि आपको क्या लगता है कभी-कभी, जो भावना हम व्यक्त करते हैं वह वास्तव में हम क्या महसूस नहीं करते। हम अंत में दूसरों को यह महसूस करने का आरोप लगाते हैं कि हम बेवकूफ, बेकार, बदसूरत या अवांछित हैं यही कारण है कि यह महत्वपूर्ण है कि आप यह निर्धारित करें कि आप वास्तव में क्या महसूस करते हैं। आपने इस तरह से जवाब क्यों दिया? यह उत्तर क्या है? असली समस्या के लिए खुद को अंदर खोजें, जिसका आप जवाब दे रहे हैं।
  • भावनात्मक चरण 2 होने से रोकें

    Video: ज्यादा सोचने वाले लोग (over thinking ) इस video को जरूर देखे ...

    2
    प्रतिबिंबित करें कि आप इस तरह की संवेदनशीलता के साथ जवाब क्यों देते हैं जब आपको लगता है कि आँसू फूटने वाले हैं या आप क्रोध या ईर्ष्या के विस्फोट होने जा रहे हैं, रोकें अपने आप से पूछो "मुझे ऐसा क्यों लगता है?"। अपनी भावनाओं को स्वीकार करना, उन्हें अनदेखा करने के बजाय, उन्हें नियंत्रित करने के लिए सीखने में पहला कदम है।
  • समझने के लिए कि आपको एक निश्चित तरीके से क्यों महसूस होता है, आपको तर्कसंगत बनाने के लिए न ही मदद मिलेगी। जब हम तर्कसंगत करते हैं तो हम झूठ बोलते हैं और चीजों को बदतर बनाते हैं।
  • स्वयं के साथ ईमानदार रहें यदि आप अपने आप से झूठ बोलते हैं तो आप अपने आप पर कोई अनुग्रह नहीं करेंगे।
  • भावनात्मक चरण 3 होने से रोकें
    3
    सवालों के साथ पुनर्योजी जब आप भावनाओं की लहर महसूस करते हैं, तो प्रतिक्रिया करने से पहले अपने आप से महत्वपूर्ण प्रश्न पूछें। इन सवालों का मानसिक रूप से तैयार होने से आपको तत्काल प्रतिक्रियाओं से बचने में मदद मिल सकती है और स्थिति का आकलन करने में भी आपको शांत हो सकता है अपने आप से पूछें:
  • क्या यह भावना मुझे कुछ हल करने में मदद करेगी?
  • मैं और अधिक कैसे कमाऊं, इस भावना को पकड़ो या उसे जाने दो?
  • क्या मैं इस भावना को छोड़ने में सक्षम हूं?
  • क्या मैं खुद को नियंत्रण पाने के लिए कुछ क्षणों के लिए चले जाऊँ?
  • क्या मैं इस भावना को नियंत्रित कर सकता हूं ताकि मेरे निर्णय और उनके परिणामों के बारे में पूरी जानकारी हो?
  • भावनात्मक चरण 4 होने से रोकें
    4
    डिटोनेटर्स खोजें अपने जीवन और अपनी आदतों का मूल्यांकन करें उन चीजों की तलाश करें जो आपको अत्यधिक भावनात्मक महसूस करते हैं। याद रखें कि आप अपनी भावनाओं और खुद को नियंत्रित करने में हैं विचार करें कि जब भी आप बाह्य उत्तेजनाओं के लिए नकारात्मक प्रतिक्रिया देते हैं, तो आप जो सोचते हैं और आपको कैसा महसूस होता है, उसके नियंत्रण में हैं।
  • क्या आप तनावग्रस्त होने पर अधिक भावुक होते हैं? यदि हां, तो प्रयास करें अपने तनाव को नियंत्रित करें भावनात्मक प्रतिक्रियाओं से बचने के लिए
  • क्या आप अधिक भावनात्मक रूप से प्रतिक्रिया करते हैं जब आप सोए या पर्याप्त खाया नहीं है?
  • क्या व्यायाम आपकी भावनाओं को प्रबंधित करने में आपकी सहायता करता है?
  • क्या आप अधिक संवेदनशील हैं जब आप बड़े पैमाने पर अजनबियों से बना लोगों के बड़े समूह में हैं?
  • क्या आपका काम पर्यावरण आपको भावनात्मक बना देता है?
  • विचार करें कि आपके कुछ ट्रिगर्स का पता लगाने से आपको उन स्थितियों से बचने में मदद मिल सकती है जहां आप भावनात्मक हो सकते हैं या कम से कम आप उनके लिए बेहतर तरीके से तैयार कर सकते हैं।
  • भाग 2
    अपनी भावनाओं के साथ डील करें

    भावनात्मक चरण 5 होने से रोकें

    Video: गर्मियों के महीनों के दौरान सूखी आंखें कैसे रोकें How to Prevent Dry Eyes During Summer Months

    1
    शांति में कुछ समय लें दिन के दौरान शांत विराम लें। उठो, एक त्वरित चलना, खिंचाव लें, ऐसी कोई बात पढ़ें जो आपको अच्छा महसूस करती है, किसी दोस्त को फोन करती है या संदेश भेजती है, ईमेल लिखती है ऐसी चीजें करें जो आपको अच्छा महसूस करती हैं और तनाव कम करने में आपकी मदद करती हैं इससे आपको शांत और केंद्रित रहने में सहायता मिलेगी, इसलिए जब आप एक कठिन भावनात्मक स्थिति का सामना करेंगे तब तैयार रहेंगे।
  • भावनात्मक चरण 6 होने से रोकें
    2
    स्थिति से दूर हो जाओ जब आप महसूस करते हैं कि आपकी भावनाएं बढ़ती हैं, तो थोड़ा दूर हो जाओ शारीरिक रूप से कुछ मीटर दूर जाने से आपको भावनात्मक नाटक के तत्काल स्रोत से खुद को दूर करने में मदद मिलेगी। विचार करें कि शारीरिक दूरी लेने से आप कुछ और पर ध्यान केंद्रित करने की अनुमति देंगे, जो आपके क्रोध को शांत कर सकते हैं या अपने आँसू को रोक सकते हैं जब आप छोड़ दें, तार्किक सोचने में आसान हो जाएगा और यह तय करेंगे कि स्थिति को संभालने का सबसे अच्छा तरीका क्या है।
  • यदि आप अपने आप को रोना, क्रोध से चिल्ला या चिल्लाते हुए देखते हैं, तो दूर हो जाओ अपने आप को फिर से प्रोजेक्ट करने के लिए बाथरूम या दूसरे कमरे में जाएं
  • भावनात्मक चरण 7 होने से रोकें
    3



    अपने चेहरे की अभिव्यक्ति आराम करो भुखमरी और बढ़ते हुए भौहें आपके द्वारा प्रतिक्रिया देने के तरीके को प्रभावित कर सकते हैं। अपने चेहरे को झुर्रियां जैसे कि आप रोने के बारे में भी आंसू को ट्रिगर कर सकते हैं इसके बजाय, एक तटस्थ चेहरा बनाए रखने का प्रयास करें, या थोड़ा मुस्कान भी। हो सकता है कि यह आपकी सभी भावनाओं को शांत करने में मदद नहीं करता है, लेकिन यह क्रोध के हमले के कारण आँसू या चिल्लाती चिड़ियों को रोक सकता है।
  • इमेज का शीर्षक
    4
    उत्तर देने से पहले साँसें श्वास आपको अपने तंत्रिका तंत्र को शांत करने और लड़ने या भागने के लिए आपकी प्रतिक्रिया को शांत करने की अनुमति देता है, जो बदले में आपको अधिक स्पष्टता के साथ निर्णय करने की अनुमति देगा साँस लेने से आपकी भावनाओं को शांत करने और चिंता कम करने में मदद मिलेगी।
  • चार सेकंड के लिए धीरे-धीरे अपनी नाक के माध्यम से श्वास लेने का प्रयास करें, दो सेकंड के लिए रखें और फिर छह सेकंड के लिए अपने मुंह से छेड़ो। दोहराएँ।
  • अपनी भावनाओं को नियंत्रित करने में आपकी मदद करने के लिए ध्यान और विश्राम व्यायाम करना शुरू करें योग का अभ्यास नियमित रूप से करना तनाव को कम करने में आपकी मदद कर सकता है और उन कारणों को प्रतिबिंबित कर सकता है जो आपको लगता है कि आपको कैसा महसूस होता है।
  • साँस लेने में मदद कर सकते हैं यदि आप अपने आप को एक अनौपचारिक क्षण में भावुक होने की खोज करते हैं यदि आप रो रहे हैं या चिल्लाते हैं, तो साँस लेने और पुन: फोकस करने के लिए कुछ पल लें।
  • भावनात्मक चरण 9 होने से रोकें छवि का शीर्षक
    5
    निर्णय लेने से बचें जब आपकी भावनाएं मजबूत होती हैं, तो महत्वपूर्ण निर्णय न करें विचार करें कि इस समय आप स्पष्ट रूप से नहीं सोचते हैं और आप तर्कसंगत निर्णय लेने के लिए सही स्थिति में नहीं हैं। मुश्किल प्रश्नों का उत्तर न दें जब आप भावनात्मक महसूस करते हैं, तो आप बाद में कुछ पछतावा कह सकते हैं। इसके बजाय, स्थिति से दूर रहें और निर्णय लेने से पहले अपनी भावनाओं को संसाधित करने में कुछ समय दें।
  • भावनात्मक चरण 10 होने से रोकें चित्र का शीर्षक
    6
    आपकी प्रतिक्रिया का विश्लेषण करें जब आप ऐसे हालात में डूबे होते हैं जिसमें आपको अतिरंजित भावनात्मक महसूस होता है, तो इसे स्वीकार करें और फिर अपने आप से पूछें कि आप ऐसा क्यों करते हैं। क्या आप प्रतिक्रिया कर रहे हैं क्योंकि आपके आंतरिक संवेदनशील बिंदुओं को सक्रिय किया गया था जो आपने पहले से ही खोजा है? क्या आप पर बल दिया है? क्या यह वाकई दूसरे व्यक्ति है जो आपकी प्रतिक्रिया पैदा करता है?
  • एक को रोकने बनाओ। अपने आप से पूछें कि क्या आपको भूख, नाराज, अकेला या थका हुआ महसूस होता है कुछ खाओ, यदि आप नाराज हैं तो टहलने के लिए जाएं, किसी मित्र से बात करें या थोड़ी देर आराम करें।
  • भावनात्मक चरण 11 होने से रोकें
    7
    प्रतिरोध विकसित करना हर दिन हम ऐसी स्थिति में रहते हैं जो हमें नाखुश करते हैं या जो असहज हैं, या हम आलोचना का सामना करते हैं। कभी-कभी, जिस तरह से दूसरे व्यक्ति हमारे साथ व्यवहार करता है, वह हमारे लिए भी संबंधित नहीं है, बल्कि उनके जीवन में किसी अन्य स्थिति के लिए। प्रतिरोध होने से आपको अपनी भावनाओं को अधिक लेने की इजाजत के बिना मुश्किल परिस्थितियों का सामना करने में सहायता मिल सकती है।
  • चुप रहो और जवाब न दें। सबकुछ पर प्रतिक्रिया न करें, चीज़ें घटें और वे आपको प्रभावित किए बिना पर्ची।
  • अतिरंजित विचारों से बचें बहुत भावुक होने के कारण कभी-कभी हमें सभी अनुपातों में चीजों को बढ़ाना पड़ता है। हम कुछ छोटे और नगण्य लेते हैं और इसे कुछ बड़े में बदल देते हैं। इसलिए, जानें कि अपने आप को सत्य के गलत संस्करणों से बचने के लिए मानसिक रूप से चीजों को अतिरंजित करने की अनुमति न दें।
  • पता चलता है कि क्यों कुछ चीजें आपको बदल देती हैं क्या कोई तरीका आपको सुधारने का कोई तरीका है? क्या आप उस व्यक्ति को शांति से और सम्मान से बात कर सकते हैं जो आपको नाराज या परेशान कर सके?
  • कुछ आरक्षणों के साथ आलोचना करें जब कोई आप की आलोचना करता है, तो इसे सुधारने का अवसर के रूप में उपयोग करें। यदि आप आलोचना, विश्वास से सहमत नहीं हैं और अपने आप में विश्वास करते हैं कि इसे अनदेखा करने के लिए पर्याप्त है। लोग हमेशा आप की आलोचना करेंगे, यह जीवन का हिस्सा है यह सुनिश्चित करने के लिए जानें कि यह आपको प्रभावित नहीं करता है
  • भावनात्मक चरण 12 होने से रोकें छवि का शीर्षक
    8
    निर्णय लें कि व्यक्ति आपको जानबूझकर चोट पहुँचाए। गौर करें कि दूसरे व्यक्ति के नजरिए से क्या हुआ क्या आप अपने आप को चोट लाना चाहते थे? क्या मैं आपकी मदद करने की कोशिश कर रहा था? वह वास्तव में क्रूर या आप पर हमला कर रहा था? अगर वह व्यक्ति आपको चोट पहुंचाने का इरादा नहीं करता है, तो उसकी भावनाओं पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय दूसरे पर ध्यान दें।
  • इमेज शीर्षक से भावनात्मक चरण 13
    9
    आगे देखो अपने आप से पूछें: "क्या मैं एक घंटे, एक दिन या एक महीने में ऐसा महसूस करने जा रहा हूँ?"। विचार करें कि कई अवसरों पर, भावनाएं क्षणिक प्रतिक्रियाएं होती हैं, क्योंकि उस समय चीजें सबसे बुरी संभव स्थिति पेश करती हैं और आपको लगता है कि परिस्थितियों में कभी सुधार नहीं होगा। कितनी बार आपको कुछ अतीत की घटना याद आती है और आपको आश्चर्य होता है कि आप परेशान, परेशान, नाराज़ या दुखी क्यों थे? हमेशा आगे देखने के लिए याद रखें
  • यह रणनीति आपको प्रतिक्रिया देने से पहले दो बार सोचने में भी मदद करेगी। यदि आज आप बहुत अधिक विरोध करते हैं तो आपका बॉस, सहकर्मी या दोस्त कल क्या सोचेंगे?
  • भावनात्मक चरण 14 होने से रोकें
    10
    किसी से बात करें अगर आपको अपनी भावनाओं को प्रबंधित करने में परेशानी होती है, तो किसी से बात करें आपके मित्र और परिवार आपकी रुचि रखते हैं और आपकी सहायता करेंगे। कभी-कभी बात करने से कुछ संचित भावनाएं नष्ट होती हैं अगर वह पर्याप्त नहीं है, तो एक चिकित्सक से बात करने पर विचार करें। शायद एक पेशेवर आपको भावनाओं के साथ काम करने में उन्हें स्वस्थ और रचनात्मक तरीके से व्यक्त करने में मदद कर सकता है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com