ekterya.com

दुःस्वप्न होने से कैसे रोकें

दुःस्वप्न बेहद अप्रिय हो सकता है, भय, चिंता का कारण बन सकता है और नींद की गुणवत्ता को प्रभावित करता है, जिससे शारीरिक रूप से थका हुआ और मानसिक रूप से तनाव महसूस हो सकता है। हालांकि, उन्हें इलाज के लिए शुरू करने से पहले बुरे सपने के कारण समझना महत्वपूर्ण है। अपने बुरे सपनों के मूल को समझने के लिए चरण 1 पढ़ें और उन्हें लौटने से रोकने के लिए आवश्यक कदम उठाएं।

चरणों

भाग 1
बुरे सपने को समझना

रुकने के बाद बुरे सपने को रोकने वाला पहला कदम
1
ध्यान रखें कि वयस्कता के बुरे सपने को अपेक्षाकृत सामान्य है। बहुत से लोग बच्चों के साथ बुरे सपने को जोड़ते हैं और मानते हैं कि जब वे बड़े होते हैं तो उन्हें अब और नहीं होगा हालांकि, वयस्कों और किशोरों के लिए यह भी बहुत ही आम है
  • वास्तव में, प्रत्येक 2 वयस्कों में से 1 समय समय पर बुरे सपने हैं, जबकि 2% से 8% वयस्क आबादी आवर्ती या पुरानी दुःस्वप्न से ग्रस्त है।
  • बुरे सपने की छवियों, विचारों और भावनाओं के अनुक्रम की विशेषता होती है जो बहुत यथार्थवादी और ज्वलंत हैं, जो हृदय की दर को बढ़ाती है और कभी-कभी व्यक्ति को जागृत करने के लिए मजबूर करता है। कभी-कभी दुःस्वप्न का विवरण याद किया जाता है और परेशान या डरावना चित्र भूल जाते हैं।
  • नतीजतन, बुरे सपने सोने की गुणवत्ता को प्रभावित करते हैं, जिससे शारीरिक थकान, मानसिक चिंता और तनाव बढ़ जाता है। यदि बुरे सपने अपनी नींद में बाधा डालती हैं, तो यह आपके जीवन के अन्य क्षेत्रों को प्रभावित कर सकती है और दीर्घकालिक स्वास्थ्य समस्याओं का भी कारण बन सकती है। इसलिए, उन मूलों को समझना महत्वपूर्ण है जो उन्हें कारण बनाते हैं और इस संबंध में कार्रवाई करते हैं।
  • रुकने वाले दुःस्वप्न का चरण शीर्षक चित्र
    2
    आपको दुःस्वप्न और रात के भय के बीच का अंतर पता होना चाहिए। ये दो प्रकार के सोने के रुकावट हैं जो अक्सर एक-दूसरे को भ्रमित करते हैं।
  • बुरे सपने वे आरईएम स्लीप चरण (तेजी से आंखों की गति) के दौरान होते हैं, इसलिए आप आमतौर पर सुबह के घंटों के दौरान उन्हें अनुभव करेंगे। वे परेशान और भयावह सपने हैं, जो उज्ज्वल दिखते हैं सपनों की सामग्री व्यक्ति से भिन्न होती है, यद्यपि वयस्कों ने लगभग हमेशा यह रिपोर्ट की कि वे उच्च पर सताए गए या गिरते हैं उन लोगों को, जिन्होंने अपने जीवन में एक दर्दनाक घटना का सामना किया है, वे इसे दुःस्वप्न में पुनः प्राप्त करेंगे।
  • रात का भय वे नींद के गहरे चरण के दौरान होते हैं, यही कारण है कि वे सोते के पहले कुछ घंटों के बाद होते हैं। डर की गहन भावना का अनुभव है, जो छवियों या सपनों के साथ नहीं है, लेकिन कुछ आंदोलन (बिस्तर पर सीधा झुकना या बैठकर), जो व्यक्ति को जागृत कर सकता है। आम तौर पर, व्यक्ति को यह याद नहीं है कि जब वह जाग गईं तो उसे डर लगता था।
  • इमेज का शीर्षक, रुक बिज़नेस, स्टेप 3
    3
    आपको समझना चाहिए कि बुरे सपने एक और गंभीर समस्या का लक्षण हो सकती हैं। यद्यपि वयस्कों में बुरे सपने स्वस्थ हो जाते हैं, बिना जरूरी गंभीर अंतर्निहित कारण होते हैं, वे कभी-कभी मनोवैज्ञानिक विकारों जैसे कि चिंता, अवसाद या पोस्ट-स्ट्राइक डिसऑर्डर के उत्पाद हो सकते हैं।
  • यह बहुत व्यवहार्य होगा, खासकर अगर उस व्यक्ति को हाल ही में एक दर्दनाक या बड़ी घटना का सामना करना पड़ रहा है, उदाहरण के लिए, किसी प्रियजन की हानि, नौकरी के नुकसान या परिवर्तन, एक बच्चे का जन्म, सर्जरी या दुर्घटना का सामना करना पड़ा
  • कभी-कभी, दुःस्वप्न एक और नींद विकार का लक्षण होता है, जैसे कि स्लीप एपनिया या बेचैन पैर सिंड्रोम यद्यपि कभी-कभी, केवल व्यक्ति को बुरे सपने का आनुवंशिक प्रकृति है, यह साबित हो चुका है कि दुख की संभावना परिवार से आता है।
  • भाग 2
    बुरे सपने को रोकें

    स्टॉप वियर नाइटमेर्स स्टेप 4 शीर्षक वाला इमेज
    1
    किसी भी अंतर्निहित हालत का इलाज करें यदि आपको बुरे दुःस्वप्न को अंतर्निहित स्थिति का नतीजा है, जैसे कि स्लीप एपनिया या बेचैन पैर सिंड्रोम, तो आप उन स्थितियों के इलाज के लिए इलाज के साथ कम करेंगे।
    • यदि वे चिंता, अवसाद या पोस्ट-ट्रमेटिक तनाव संबंधी विकार से संबंधित हैं, कुछ उपचार या दवाएं इन विकारों को कम करने और बुरे सपने की संख्या को कम करने में मदद कर सकती हैं।
    • विशेष रूप से, दवा "प्रोजोसिन" लगभग हमेशा के लिए दर्दनाक तनाव, चिंता और आतंक विकारों के साथ रोगियों की सहायता के लिए निर्धारित है, जो अनुकूल परिणाम का आनंद लेते हैं।
    • यह जानने के लिए कि आपके कौन से उपचार सबसे अधिक उपयुक्त होगा, आपके डॉक्टर से परामर्श करना महत्वपूर्ण है
  • स्टॉप वियर नाइटमेयर स्टेप 5 शीर्षक
    2
    सोने से पहले खाने से बचें ऐसा करने से बुरे सपने पैदा हो सकते हैं, क्योंकि भोजन में चयापचय बढ़ जाता है और मस्तिष्क के संकेतों को और अधिक सक्रिय करने के लिए भेजता है। इसलिए, सैंडविच को सोने के लिए खत्म करने के लिए अच्छा होगा, खासकर उन लोगों में जो कि चीनी होते हैं
  • Video: बुरे सपने, डर, अनजाना भय, घबड़ाहट, चिंता दूर करने का मंत्र, Control, Fear, Nervousness, Embarrassment

    स्टॉप वियर नाइटमेयर स्टेप 6 नामक छवि
    3
    तनाव से लड़ने. तनाव अधिक बुरे सपने में योगदान दे सकता है, इसलिए आराम करने के लिए समय ले लो और एक स्पष्ट और शांत मन के साथ सोने की कोशिश करें।
  • योग और ध्यान वे उत्कृष्ट गतिविधियां हैं जो तनाव से लड़ने और मन को साफ करते हैं। अपने घर के आराम में कक्षाएं लेने या कुछ मिनटों का अभ्यास करने पर विचार करें
  • अन्य गतिविधियों, जैसे कि पढ़ना, ऊतक, रन या अपने परिवार और प्रियजनों के साथ अधिक समय बिताने से आपको तनाव से लड़ने में मदद मिलेगी।
  • एक लो गर्म पानी के स्नान सो जाने से पहले आपको दिन की चिंता से छुटकारा पाने में मदद मिलेगी और इससे आपको अधिक शांत और आराम मिलेगी।
  • रुकने वाले दुःस्वप्न को रोकने वाला शीर्षक चित्र 7
    4
    आप जो दवाइयाँ ले रहे हैं उसके बारे में अपने डॉक्टर से संपर्क करें कुछ दवाएं दुःस्वप्न होने की संभावना को बढ़ा सकती हैं अगर आपको लगता है कि यह आपके साथ हो रहा है, तो उससे बात करें
  • एंटिडिएपेंटेंट्स और कुछ दवाएं कम रक्तचाप के लिए लगभग हमेशा बुरे सपने के लिए जिम्मेदार हैं, इसलिए दवाओं को स्विच करने के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें।
  • कभी-कभी, खुराक में एक परिवर्तन या किसी नशीली दवा के प्रभाव से बुरे सपने पैदा हो सकते हैं, जिस स्थिति में वे जीवित हो जाते हैं,
  • स्टॉप वियर नाइटमेयर स्टेप 8



    5
    अपनी नींद की गुणवत्ता में सुधार करें जबकि बुरे सपने सोते समय को कम करते हैं, कुछ घंटों तक सोते हुए उन्हें भी उत्तेजित कर सकते हैं इसलिए, नींद की गुणवत्ता में सुधार करने के लिए कदम उठाकर उन्हें रोकने में मदद मिल सकती है:
  • अपने कमरे को एक आराम वातावरण बनाओ अपने कमरे को साफ-सुथरा और साफ रखें, यह सुनिश्चित करें कि यह अंधेरा है और बहुत कठोर तापमान से बचें। सुनिश्चित करें कि आपका बिस्तर आरामदायक है किसी अवांछित ध्वनि को अवशोषित करने के लिए एक सफेद ध्वनि जनरेटर का उपयोग करें। अपने कमरे में सोने के लिए अपने कमरे का उपयोग करने के लिए खुद को सीमित करें - अपने कमरे में काम करने से आप इसे तनाव से जोड़ सकते हैं
  • अधिक शारीरिक व्यायाम प्राप्त करें शारीरिक व्यायाम के साथ थका हुआ होना आपकी नींद को बेहतर बनाने का एक शानदार तरीका है। एक गतिविधि ढूंढें जिसे आप पसंद करते हैं (इसे चलाना, प्रशिक्षण, नृत्य करना, रोइंग या रॉक क्लाइम्बिंग करना) और इसे सप्ताह में 3 से 5 बार अभ्यास करना कल के लिए इसे शेड्यूल करें यदि आप कर सकते हैं बस बिस्तर पर जाने से पहले तुरंत व्यायाम न करें! यह सो जाने के लिए आपको बहुत तेजी से छोड़ देगा
  • कैफीन, शराब और निकोटीन का सेवन कम करें ये पदार्थ आपके आराम से हस्तक्षेप कर सकते हैं, इसलिए आदर्श उन्हें अपने आहार से समाप्त करने या कम से कम, अपने सेवन को कम करना होगा शराबी से पहले 3 से 4 घंटे से कम शराबी पेय, धूम्रपान या कैफीन खाने से बचें।
  • रुकने के बाद बुरे सपने देखते हुए छवि 9
    6
    छवि परीक्षण (आईआरटी, इमेजरी रिहर्सल उपचार) के उपचार की कोशिश करें यह उपचार संज्ञानात्मक चिकित्सा का एक प्रकार है, जिसका अनिद्रा या बाद के दर्दनाशक तनाव विकार वाले रोगियों में बुरे सपने को कम करने में प्रभाव पड़ता है।
  • इमेजिंग परीक्षणों के उपचार के दौरान, रोगी को अपने बुरे सपने को एक अलग अंत की कल्पना करनी होगी: एक और अधिक सुखद और संतोषजनक अंत, जबकि वे जाग रहे हैं।
  • कभी-कभी, मौखिक रूप से अभ्यास किया जाता है - कभी-कभी, मरीजों को अपने बुरे सपने को अलग-अलग समाप्त करने, लिखने या पेंट करने के लिए कहा जाता है।
  • भाग 3
    सुखद सपनों को प्रोत्साहित करें

    रुकने वाले दुःस्वप्न को रोकने वाला शीर्षक चित्र 10
    1
    एक स्थान खोजें सुखी. एक शांतिपूर्ण और खुशहाली जगह की कल्पना करें, जैसे समुद्र तट या दूरदराज के पर्वत के ऊपर। आप इसे अपनी कल्पना के साथ बना सकते हैं या एक असली एक का उपयोग कर सकते हैं यह कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कहां हैं, बस यह सुनिश्चित करें कि यह है शांत और आराम परिदृश्य की कल्पना के अलावा, सामान्य रूप से ध्वनि, अरोमा और पर्यावरण की कल्पना करने का प्रयास करें।
  • इमेज का शीर्षक स्टॉप बिज़ ऑफ़ नाइटमेर्स स्टेप 11
    2
    अच्छा विचार है जैसे तुम सोते हो, सुखद विचारों की कोशिश करो ये किसी को भी हो सकता है: अपने आप को सुपरहीरो के रूप में कल्पना करने का प्रयास करें, जो दुनिया को बचाता है, एक प्रसिद्ध अभिनेता या अभिनेत्री या पैराडाइसियल रिसॉर्ट में जा रहा है। यह आपके लक्ष्यों पर ध्यान केंद्रित करने और उन्हें उन तक पहुंचने की कल्पना करने के लिए बहुत उपयोगी हो सकता है। यह आपका सपना काम हो सकता है, आदर्श वजन तक पहुंच सकता है या सच्चा प्यार मिल सकता है।
  • रुकने के बाद बुरे सपने देखते हुए छवि 12

    Video: रात होने (उड़िया) काना दर्द Huye, TAKU KIPARI thik करिबा

    3
    अपने सपनों के बारे में किसी के साथ बात करने की कोशिश करें किसी को आप पर भरोसा करना और अपने सपने समझाओ। इसके अलावा, समझाएं कि वे आपको इतना क्यों देते हैं डर. बस अपनी भावनाओं को व्यक्त करने से चीजें सुधार सकती हैं इसके अलावा, आप अपने सपने का एक ट्रैक में रख सकते हैं दैनिक, लेकिन ध्यान रखें कि कभी-कभी एक वास्तविक व्यक्ति से बात करने में अधिक प्रभावी है जिसे आप जानते हैं कि आप सुन रहे हैं।
  • स्टॉप वियर नाइटमेयर स्टेप 13 शीर्षक वाला इमेज

    Video: बुरे सपने आना - बार बार धन हानि होना - काम धंदे की रूकावट - गंगाजल के प्रयोग से होगा लाभ

    4
    कोशिश करो नियंत्रण आपका दुःस्वप्न देखें कि क्या आप निश्चित बातें करके और नतीजे को संशोधित करके दुःस्वप्न को नियंत्रित कर सकते हैं ताकि इसे कम खौफनाक बनाया जा सके। कुछ लोग इस कौशल को दूसरों की तुलना में ज्यादा तेज करते हैं, इसलिए यदि आप इसे जल्दी से नियंत्रित नहीं कर सकते तो निराश महसूस न करें
  • रुकने के बाद नाइटमेयर स्टॉप 14
    5
    आराम से. दुःस्वप्न भी तनाव का एक उत्पाद हो सकता है, जैसे कि यह नहीं जानते कि क्या वे आपको नौकरी देंगे या नहीं। अपनी चिंताओं को छुटकारा पाएं और सुंदर सपने फिर से करें। आप ध्यान या समुद्र तट पर जा सकते हैं। सिर्फ यकीन है कि यह एक शांत जगह है ताकि आप आराम कर सकें।
  • युक्तियाँ

    • सोने से पहले कुछ मज़ा या अजीब को देखो
    • सो जाओ जाने से पहले डरावनी नज़रें या सुनो नहीं।
    • उन चीजों के बारे में सोचो जो आपके साथ हो चुके हैं कल्पना कीजिए कि आप महान उपलब्धियां हासिल कर सकते हैं केवल सकारात्मक विचार
    • सोते समय हिंसा या हॉरर फिल्मों के दृश्यों के साथ किसी भी शो को न देखें।
    • उन चीजों के बारे में सोचने की कोशिश न करें जो आप डरे होंगे।
    • सुनिश्चित करें कि आप जहां सोते हैं वह आदर्श आदर्श है एक कमरा जो बहुत गर्म या ठंडा है, वह शारीरिक असुविधा का कारण हो सकता है, जिसके कारण मानसिक परेशानी हो सकती है जो दुःस्वप्न में बदल जाती है।
    • सोने से पहले आराम या खुश संगीत सुनने से आपको नकारात्मक विचारों से छुटकारा मिल सकता है। सकारात्मक विचारों पर ध्यान केंद्रित करने के बाद आपको और अधिक खुशी का सपना होने की अधिक संभावना होगी।
    • अपने माता-पिता, अपने भाई या बड़ी बहन या किसी व्यक्ति से आपसे बात करने पर विश्वास करें सुबह में उठने पर आप उन्हें मदद करने के लिए कह सकते हैं एक पिता जो आपको गले लगाता है जब आप डरते हैं तो हमेशा एक बड़ी मदद होती है
    • किसी को सुबह में सुनने के लिए कहो आप उसे फोन पर फोन कर सकते हैं या यह आपके घर में रहने वाला कोई हो सकता है।
    • याद रखें कि आपके अधिकांश सपने असली नहीं हैं और वास्तविक जीवन में नहीं होंगे। बस आराम करो, समय निकालना, मुस्कुराहट और एक और अद्भुत (सामान्य) दिन का स्वागत करें।

    चेतावनी

    • यदि दुःस्वप्न एक महीने तक बनी रहती है, तो चिकित्सा सहायता प्राप्त करना बेहतर है संभव है कि आपके पास किसी के नुकसान की वजह से आपके बुरे सपने हैं और इस मामले में इसे दूर करना मुश्किल है। यदि आप अपने जीवन में किसी चीज के साथ लगातार समस्याएं आ रहे हैं और आप इस विषय के बारे में बुरे सपने को नहीं रोकते हैं, तो पेशेवर मदद लें। वे आपकी मदद कर सकते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com