ekterya.com

चुटकुले को व्यक्तिगत तौर पर लेने से कैसे रोकें

क्या आपने देखा है कि आप सहकर्मियों, दोस्तों या स्कूल के छात्रों से चुटकुले को बहुत गंभीरता से लेते हैं? थोड़ी देर के बाद, चीजों को शांति से लेने के लिए इस असमर्थता अपने रिश्ते पर दबाव डाला जा सकता है, खासकर अगर लोगों को लगता है कि वे कार्य करने के लिए की तरह आप बेहतर या बिगाड़ के रूप में कर रहे हैं की कोशिश कर रहे हैं। अक्सर, यदि आप चुटकुले को गंभीरता से लेते हैं, तो इसका मतलब है कि आप एक गंभीर व्यक्ति हैं या दूसरों के हास्य के प्रति बहुत संवेदनशील हैं। यह हो सकता है क्योंकि आपको लगता है कि आप उनके चुटकुले के लिए दूसरों की तुलना में हास्य और संवेदनशील का एक ही अर्थ नहीं है या क्योंकि आप वाकई सामान्य रूप में मजाक करने के लिए प्रतिक्रिया करने के लिए कैसे नहीं कर रहे हैं। हास्य और मजाक स्वीकार करना आपको आराम करने, तनाव को दूर करने और चीजों को आसान बनाने में मदद कर सकता है। जब तक किसी व्यक्ति के चुटकुले आक्रामक नहीं लगते, रोचक चुटकुले को गंभीरता से लेने और हंसने के कुछ तरीके भी हैं।

चरणों

भाग 1
चुटकुले को अपनी संवेदनशीलता का विश्लेषण करें

स्टॉप टैकिंग जॉक्स नाम वाली छवि गंभीरता से चरण 1
1
समझें कि मजाक की आपकी संवेदनशीलता का मूल क्या है। अक्सर, मजाक के प्रति आपकी प्रतिक्रिया उन विचारों पर आधारित होती है जो आप उससे संबंधित हैं। आप मजाक के इरादे को वास्तव में अधिक से अधिक गंभीर तरीके से समझ सकते हैं या आप मजाक सही ढंग से समझ नहीं सकते हैं। जब मजाक प्रसंस्करण करते हैं, तो आप इस बात पर विचार करना चाह सकते हैं कि आप मजाक के लिए इतने गंभीरता से क्यों प्रतिक्रिया करते हैं और आप इसके प्रति संवेदनशील क्यों हैं। यह आपको कुछ चुटकुले को अपनी संवेदनशीलता के मूल के बारे में और अधिक जागरूक बनाने में मदद करेगा और आप समस्या के सिर से निपटने में सक्षम होंगे।
  • ध्यान रखें कि मजाक की आपकी व्याख्या यथार्थवादी और सटीक है। मजाक को समझने के लिए, क्या आप मान्यताओं या पहले के अनुभवों पर भरोसा करते हैं? क्या आपकी संवेदनशीलता पिछले अनुभवों या उस व्यक्ति के इरादे का गलत अर्थ है जिस पर मजाक बताया गया है?
  • आप यह भी विचार कर सकते हैं कि क्या यह सबूत है कि आपको यह मजाक गंभीरता से नहीं लेना चाहिए और आपकी संवेदनशीलता को उस तरीके से संसाधित करने में सक्षम होना चाहिए जो क्रोध या नकारात्मकता नहीं है। इन सवालों को ध्यान में रखते हुए आपको यह महसूस करने में मदद मिल सकती है कि मजाक की आपकी संवेदनशीलता उचित नहीं है, लेकिन अन्य भावनाओं या भावनाओं के आधार पर जो मजाक के साथ कुछ नहीं करना है
  • स्टॉप टैकिंग जॉक्स नामक छवि को गंभीरता से चरण 2
    2
    ध्यान रखें कि यदि आप तनाव और चिंता जैसी अन्य भावनाओं से जूझ रहे हैं कभी-कभी, अन्य भावनाएं नियंत्रण ले सकती हैं और किसी व्यक्ति के चुटकुले पर हंसना या मुस्कुराहट करना मुश्किल हो सकता है। आप समय-सीमा, एक प्रतिबद्धता या हालिया विलंब के कारण तनाव और चिंता महसूस कर सकते हैं और आप एक अजीब कहानी या मजाकिया टिप्पणी सुनने के मूड में नहीं हैं। आप चुटकुले को गंभीरता से ले सकते हैं क्योंकि आप नकारात्मक मानसिकता में फंस गए हैं या चीजों के हल्के पक्ष को देखने के लिए आपकी समस्याओं से ग्रस्त हैं।
  • याद रखें कि हंसी और चुटकुले तनाव को बहुत प्रभावी तरीके से दूर कर सकते हैं, खासकर अगर आपको एक सकारात्मक दृष्टिकोण बनाए रखने में परेशानी होती है और आप अंधेरे या परेशान जगह में हैं यद्यपि आपके पास मानसिकता हो सकती है जिसमें सब कुछ गंभीर और भयानक है, यह महत्वपूर्ण है कि आप चीजों को धीरे-धीरे और हँसने के लिए अनुमति दें, भले ही यह एक मूक मजाक हो।
  • स्टॉप टैकिंग जॉक्स नामक छवि को गंभीरता से चरण 3
    3
    देखें कि आपकी संवेदनशीलता असुविधा के कारण है। आप ऐसी स्थिति में हो सकते हैं जहां आप एक मजाक गंभीरता से लेते हैं, क्योंकि आप विषय के साथ सहज महसूस नहीं करते हैं या आप समझ नहीं पाते हैं कि मजाक हास्यास्पद क्यों है अगर आपको लगता है कि मजाक आक्रामक हो सकता है, तो आपको ध्यान रखना चाहिए कि आपको ऐसा क्यों लगता है और अगर आपकी प्रतिक्रिया वास्तविक घटनाओं (एक ऐतिहासिक घटना में, एक नस्लवादी मजाक के मामले में) या व्यक्तिगत अनुभव पर आधारित होती है (जैसे एक मर्दाना मजाक के मामले में, एक महिला के रूप में अपने अनुभव में)।
  • यह आवश्यक नहीं है कि आपके पास एक निश्चित परिप्रेक्ष्य के साथ पहला अनुभव है ताकि एक मजाक आक्रामक और अनुचित हो। अक्सर, यदि आप असहज महसूस करते हैं क्योंकि मजाक अशिष्ट या ग़लत लगता है, तो आपको मजाक को गंभीरता से लेने और हंसी नहीं करने का औचित्य है।
  • स्टॉप टैकिंग जॉक्स नामक छवि को गंभीरता से चरण 4

    Video: انواع الرجال وكيفيه التعامل معهم

    4
    स्पष्टीकरण के लिए पूछें अगर आप मजाक से उलझन में हैं अगर आप इस मजाक को गंभीरता से लेते हैं, क्योंकि आप उस व्यक्ति के इरादे से उलझन में हैं, जिसने इसे कहा था, तो आप मूक से इसका क्या मतलब पूछ सकते हैं या उसे स्पष्ट करने के लिए कह सकते हैं कि उसने यह क्यों बताया। उदाहरण के लिए, आप एक वैज्ञानिक से मजाक सुन सकते हैं जो केवल एक और वैज्ञानिक को समझ में आता है। अधिकांश चुटकुलों का अंत बर्बाद हो जाएगा यदि वे अतिरंजित हैं, लेकिन उस व्यक्ति से पूछते हुए कि मजाक के सवाल आपके लिए इसके बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने और भविष्य में कुछ प्रकार के चुटकुले को बेहतर ढंग से समझने के लिए एक उपयोगी तरीका हो सकते हैं।
  • भाग 2
    मजाक पर प्रतिक्रिया दें

    स्टॉप टेकिंग चुटकुले का शीर्षक गंभीर रूप से चरण 5
    1
    अपने आप को उस व्यक्ति के जूते में रखो जिसने मजाक बताया। आपको यह विचार करना चाहिए कि वह व्यक्ति कौन है और वह एक मजाक कह रहा है। उदाहरण के लिए, एक माता-पिता माता-पिता से संबंधित मजाक के लोगों के समूह को बता सकते हैं और यह केवल अन्य माता-पिता के लिए समझ सकता है ऐसा इसलिए हो सकता है क्योंकि वह अन्य माता-पिता को समूह में शामिल करना चाहते हैं, लेकिन आप मजाक समझ नहीं सकते क्योंकि आप एक पिता नहीं हैं। यह अन्य व्यवसायों और समूहों पर लागू हो सकता है और आपको उस व्यक्ति के परिप्रेक्ष्य को पहचानने का प्रयास करना पड़ सकता है जिसने इसे पूरी तरह से समझने के लिए मजाक बताया था
    • व्यक्ति के मनोदशा के प्रतिनिधित्व के रूप में भी मजाक पर विचार करना उपयोगी हो सकता है एक व्यक्ति जिसकी हास्यास्पद हास्य है, वह उस व्यक्ति को एक अलग मजाक कह सकता है जो अधिक विडंबना और मजाकिया है। उस व्यक्ति को समायोजित करके जिसने मजाक बताया, आप मजाक ले सकते हैं क्योंकि इसे लिया जाना चाहिए था, जो आमतौर पर गंभीर नहीं है।
  • स्टॉप टेकिंग चुटकुले शीर्षक वाली छवि गंभीरता से चरण 6



    2
    देखें कि अन्य लोग मजाक पर कैसे प्रतिक्रिया करते हैं यदि आप मजाक के इरादे का बिल्कुल निर्धारण नहीं कर सकते हैं, तो आप यह तय करने के लिए दूसरों को देख सकते हैं कि आपको प्रतिक्रिया क्यों देनी चाहिए। अक्सर, हँसी संक्रामक हो सकती है और आप अपनी प्रतिक्रियाओं पर ध्यान देकर हर किसी के साथ हँसते हैं। दूसरों की प्रतिक्रियाओं का आकलन करने से आप मजाक को कम गंभीरता से ले सकते हैं, खासकर अगर दूसरों को मजाक का आनंद मिलता है
  • कुछ अध्ययनों के अनुसार, हँसी नहीं चुना जाता है अक्सर, हंसी एक स्वत: प्रतिक्रिया है जो अनजाने में किया जाता है यही कारण है कि यदि वे आपको ऐसा करने या हंसी का ढोंग करने के लिए कहें, तो हंसना मुश्किल है। दूसरों की प्रतिक्रिया के बारे में ध्यान देने से आपको यह महसूस किए बिना मजाक में हंसी आ सकती है, गंभीर और दूर रहने के बजाय
  • स्टॉप टैकिंग जॉक्स नामक छवि को गंभीरता से चरण 7
    3
    एक सरल टिप्पणी के साथ उत्तर दें अपने ध्यान को गंभीरता से तोड़ने के लिए, मजाकिया जवाब या टिप्पणी के साथ मजाक पर प्रतिक्रिया देने के लिए आप खुद को चुनौती देना चाह सकते हैं। आप एक टिप्पणी या मजाक और प्रतिद्वंद्वी के विषय या विचार लेकर यह टिप्पणी कर सकते हैं कि आपको लगता है कि मजेदार या अधिक दिलचस्प है
  • उदाहरण के लिए, एक सहकर्मी अपने बेटे के बारे में एक मजाक कह सकता है, जब वह घर छोड़कर हमेशा दुखी हो जाता है फिर आप एक मजाक के साथ जवाब दे सकते हैं कि जब आप काम पर जाते हैं तो आपके कुत्ते को हमेशा दुखी हो जाता है। यह एक अजीब प्रतिक्रिया है क्योंकि यह मूल मजाक से आता है और एक अजीब और विपरीत छवि प्रस्तुत करता है: अपने कुत्ते, दरवाजे पर दुखी, जब आप काम पर जाते हैं यह दिखाएगा कि आप अपने साथी के मजाक को गंभीरता से नहीं लेते हैं और मजेदार का हिस्सा बन सकते हैं।
  • स्टॉप टैकिंग जॉक्स नाम वाली छवि गंभीरता से चरण 8
    4
    स्व-महत्वपूर्ण होने के कारण मजाक को महत्व दें स्व-महत्वपूर्ण होने के नाते हँसी को उत्तेजित करने के लिए खुद का मजाक उड़ा रहा है यह उपयोगी हो सकता है जब आपको यकीन नहीं होता कि मजाक का जवाब कैसे देना है या यदि आपको पता है कि आपने बहुत गंभीरता से जवाब दिया है आत्म-deprecating हास्य एक असहज क्षण को खराब करने और दिखाने के लिए एक अच्छा तरीका हो सकता है कि आप अपने आप पर हंसी कर सकते हैं
  • आत्मविरूद्ध हास्य का प्रयोग करें जब आपको असहज महसूस होता है, जब आप एक बाँध में होते हैं या जब आपको यकीन नहीं होता कि क्या कहना है। उदाहरण के लिए, तुम्हारा कोई मित्र एक मजाक बता सकता है कि यह एक निश्चित खेल या गेम के लिए कितना बुरा है आप स्वयं की आलोचना से प्रतिक्रिया कर सकते हैं कि आप कितनी बुरी चीजों में हैं यह संभवतः आपके मित्र को हंसी देगा और आपको एक मजेदार तरीके से मूल मजाक का जवाब देने की अनुमति देगा।
  • भाग 3
    हास्य और मजाक स्वीकार करें

    स्टॉप टैकिंग जॉक्स नाम वाली छवि गंभीरता से चरण 9
    1
    अपने चुटकुले को बताएं. चुटकुले और हँसी का अभ्यास करें जिससे कि आप दूसरों को चुटकुले बता सकें इससे आप अपने आप को कम गंभीरता से ले सकते हैं और दिखा सकते हैं कि आप मजेदार होने के लिए तैयार हैं।
    • आप कुछ अच्छे चुटकुले को ऑनलाइन देख सकते हैं और उन्हें दूसरों से कहने से पहले दर्पण के सामने अभ्यास कर सकते हैं। आप बड़े दर्शकों के सामने उनकी गिनती करने से पहले कुछ सहानुभूति वाले दोस्तों के साथ मजाक की कोशिश भी कर सकते हैं। यह एक स्थानीय बार या मधुशाला में शौकिया कॉमेडी की रात को भी मज़ेदार हो सकता है और अजीब समर्थकों के एक समूह के सामने हास्य की भावना दिखा सकता है।
    • एक अच्छा मजाक में एक परिचय और समापन होता है। परिचय मजाक की पहली छमाही है और इसमें आमतौर पर स्थान और मुख्य पात्र शामिल हैं। अंततः एक पंक्ति होती है और हंसी का कारण बनता है उदाहरण के लिए: आपके पास निम्न परिचय हो सकता है: "एक पुजारी, एक मंत्री और एक रब्बी कैंटीन में प्रवेश करते हैं"। फिर, आप यह समाप्त कर सकते हैं: "बारटेंडर कहता है: `यह क्या है, एक मजाक है?`"।
  • स्टॉप टैकिंग जॉक्स नाम वाली छवि को गंभीरता से चरण 10
    2
    दूसरों को मजेदार कहानियां बताते हुए अभ्यास करें. एक अजीब कहानी या उपाख्यान भी मूड को शांत करने में मदद कर सकते हैं और दिखा सकते हैं कि आप दूसरों के साथ हँसने के लिए तैयार हैं। एक मजाकिया कहानी कहकर मजाक कहने के समान है। आपको सिंक्रनाइज़ेशन और भौतिक इशारों को गठबंधन करना होगा और कहानी के लिए एक कॉन्फ़िगरेशन और अंतिम वाक्य बनाना होगा। आपको कहानी बताते हुए दर्शकों के साथ भी आंखों के संपर्क को बनाए रखना चाहिए और कहानी को खत्म करने की कोशिश करनी चाहिए जिससे कि सबसे बड़ी हंसते हुए हो।
  • जब आप एक कहानी या मजाक बताते हैं, तो आपको संक्षिप्त और बिंदु पर रहने की कोशिश करनी चाहिए जनता की सीमित ध्यान अवधि होती है और आप अंत तक पहुंचने से पहले कहानी में रुचि खोना नहीं चाहते हैं।
  • स्टॉप टैकिंग जॉक्स नाम वाली छवि को गंभीरता से चरण 11
    3
    कार्यक्रमों और अजीब फिल्में देखें कॉमेडी माना जाता है जो मजेदार देखने के टेलीविजन शो और फिल्मों के रूप में माना जाता है की एक बेहतर विचार है। पेशेवर कॉमेडी अभिनेता आमतौर पर सही क्षण और भौतिक इशारों के साथ-साथ सही चुटकुले को चुनने के लिए बहुत अच्छा होते हैं, दर्शकों के हंसी को बनाने के लिए।
  • ध्यान रखें कि अगर आप कॉमेडी की कुछ खास शैली पसंद करते हैं, जैसे कि काले हास्य, विडंबना या स्लैपस्टिक फिर, आप यह निर्धारित कर सकते हैं कि आपके सहकर्मियों, मित्रों या परिवार के साथ वास्तविक जीवन में चुटकुले मजाक लग सकता है। अगर आप सिनेमा में या टेलिविज़न पर एक थप्पड़ का जवाब देते हैं, तो आप अपने जीवन में इसका अच्छा जवाब दे सकते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com