ekterya.com

गैस्ट्रोएंटेरिटिस होने पर उल्टी को कैसे रोकें?

जब आपको बुरा लगता है तो उल्टी की तुलना में बदतर चीजें हैं गैस्ट्रोएंटेरिटिस एक विनाशकारी बीमारी हो सकती है जो कई दिनों तक लोगों को बिस्तर पर रखती है। सौभाग्य से, गैस्ट्रोएंटेरिटिस के साथ होने पर आपके उल्टी की संभावना कम करने के कुछ तरीके हैं। पढ़ते रहें और पता चलता है कि यह कैसे करना है।

चरणों

विधि 1
उल्टी से बचने के लिए भोजन और पेय

इमट स्टॉप व्हाट्सिटिंग जब आपको द पोट फ्लू स्टेप 1 होता है
1
थोड़ा पानी पी लो उल्टी कारण निर्जलीकरण हो सकता है, इस वजह से, आपको पानी के साथ प्रतिस्थापित करने की आवश्यकता होगी जो आप खो देते हैं। ध्यान रखें कि आपको पानी की छोटी सी चीजों को पानी पीना चाहिए, क्योंकि अगर आप बहुत अधिक पानी पीते हैं और अपने पेट को चिढ़ाते हैं, तो आप फिर से उल्टी कर सकते हैं।
  • आपके उल्टी की हर 15 मिनट के बाद पानी की छोटी सी चीजों को पीएं। हाइड्रेट के लिए तीन या चार घंटे तक ऐसा करें
  • छवि विस्मरण रोको जब आप है पेट फ्लू चरण 2
    2
    बर्फ़ क्यूब्स या आइस क्रीम चूसो। ऐसा करने से आपको तीन लाभ मिलते हैं, क्योंकि आप धीमी गति से पुनर्योजी करना शुरू कर सकते हैं, और बर्फ के क्यूब्स मेहराब को कम करने में आपकी सहायता करेगा। और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि बर्फ के क्यूब्स या आइसक्रीम आपके उल्टी के बाद आपके मुंह में रहने वाले अप्रिय स्वाद को समाप्त करने में आपकी मदद करेंगे।
  • छवि विस्मरण रोको जब आप है पेट फ्लू चरण 3
    3
    अन्य स्पष्ट तरल पदार्थ का उपभोग करें उल्टी के बाद कुछ घंटों तक प्रतीक्षा करें ताकि आप अन्य तरल पदार्थ और साथ ही पानी का खपत शुरू कर दें। कुछ घंटे इंतजार करने के बाद आपको इलेक्ट्रोलाइट्स के साथ तरल पदार्थ पीना चाहिए, जो शरीर के भीतर खनिजों होते हैं जो चयापचय प्रक्रियाओं में संतुलन देती हैं। उल्टी इलेक्ट्रोलाइट्स में एक बूंद उत्पन्न करती है, इसलिए इलेक्ट्रोलाइट्स के साथ पेय पीने से आपकी चयापचय प्रक्रिया को बहाल करने में मदद मिलेगी।
  • आपके उल्टी के बाद, किसी भी हल्के तरल पीने से पहले कुछ घंटों तक प्रतीक्षा करें। जब कई घंटे बीत चुके हैं, तो हर 15 मिनट में तीन या चार घंटे के लिए तरल के छोटे काटने का सेवन करें। सेब के रस या विटामिन वाटर या गेटोरेड, सॉफ्ट चाय और हल्के ब्रोथ जैसे खेल के पेय जैसे हल्के तरल पदार्थ पीएं।
  • इमट स्टेप वॉटिमिटिंग जब आपको पोट फ्लू चरण 4 है
    4
    अदरक की चाय पीने यह साबित हो चुका है कि समय और अदरक की चाय पीने से मतली की भावना कम हो जाती है। अदरक के पेट पर एक शांत प्रभाव पड़ता है, जिससे आपकी मतली कम हो जाएगी और उल्टी की संभावना कम हो जाएगी। आप किसी किराने की दुकान पर अदरक की चाय खरीद सकते हैं।
  • इमोटिक स्टॉप व्हाट्सिटिंग, जब आपके पास पेट फ्लू चरण 5 है
    5
    एक नरम आहार खाने के लिए आओ एक बार जब आप पानी, बर्फ के क्यूब्स और साफ तरल पदार्थ के साथ बेहतर हो जाते हैं, और आप कम उल्लू महसूस करते हैं, तो आप कुछ सरल खाद्य पदार्थ खाने की कोशिश कर सकते हैं जो आसानी से पचा सकते हैं। अगर आप कम से कम चार घंटे उल्टी नहीं कर रहे हैं तो केवल खाएं मीठे और नमकीन कुकीज़ आप उल्टी को रोकने में मदद कर सकते हैं। कुछ अन्य खाद्य पदार्थ जिन्हें आप उपभोग करने का प्रयास कर सकते हैं:
  • केले, चावल, सेब, और टोस्ट अकेले आप इन खाद्य पदार्थों को संक्षिप्त नाम BAPT के साथ याद कर सकते हैं
  • Video: एक पेट वायरस आसानी कैसे

    विधि 2
    संभावित ट्रिगर्स से बचें

    इमट स्टॉप व्हाट्सिटिंग जब आपको पोट फ्लू चरण 6 है
    1

    Video: उलटी को तुरंत कैसे रोकें / ulti ko turant kese roke / home remedy for vomiting

    गंध, जायके और अवांछनीय छवियों से बचें अगर कार एयर फ्रेशनर की तीव्र गंध आपको बीमार नहीं होने पर भी उल्लसित महसूस करता है, तो आप बीमार होने पर आपको निश्चित रूप से इसका सेवन करना चाहिए। जिन चीजें आप देखते हैं, गंध और स्वाद भी उल्टी करने के लिए एक उत्तेजना हैं, इसलिए यह वास्तव में महत्वपूर्ण है कि आप जानते हैं कि आपको नाराज़ महसूस होता है
    • उदाहरण के लिए, कुछ लोग खून देखते हैं जब वे खून देखते हैं, भले ही किसी फिल्म में बस होते हैं जब लोग नीली पनीर खाते हैं, या कचरा की गंध के साथ धनुष शुरू करते हैं, तो अन्य लोग मतभेद महसूस करते हैं जो भी आपके ट्रिगर, इस एक से दूर रहें
  • छवि विस्मरण रोको जब आप है पेट फ्लू चरण 7
    2
    कार्बोनेटेड, अम्लीय या कैफीनयुक्त पेय पदार्थों से दूर रहें ये तीन प्रकार के पेय मितली को उत्तेजित कर सकते हैं और आपके गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट के अस्तर को परेशान कर सकते हैं। उल्टी होने के कुछ दिनों के बाद आपको कम से कम इन तरल पदार्थों से बचना चाहिए।
  • कार्बोनेटेड पेय में शीतल पेय और बियर शामिल हैं
  • एसिड पेय में संतरे का रस, अंगूर का रस, और खट्टे से बने अन्य पेय शामिल हैं
  • कैफीनयुक्त पेय में कॉफी, काली चाय और ऊर्जा पेय शामिल हैं।
  • Video: उल्टी बंद करने का अचूक रामबाण घरेलू नुस्खा है ये Vomiting Remedy by Sachin Goyal / Ulti Ki Dawa

    छवि विस्मरण रोको जब आप है पेट फ्लू चरण 8
    3
    मसालेदार और चिकना भोजन से बचें इस प्रकार के भोजन को चिकित्सकीय रूप से जाना जाता है क्योंकि यह उल्टी का कारण बनता है वसा या थोड़ा मसालेदार भोजन के किसी भी प्रकार के उपभोग करने के उल्टी के बाद कम से कम 48 घंटे तक प्रतीक्षा करें।



  • स्टॉप वॉटिमिटिंग का शीर्षक, जब आप पोट फ्लू चरण 9 हैं
    4
    कार से यात्रा से बचें यदि आप आंदोलनों के साथ चक्कर महसूस करते हैं, तो आपको ड्राइव नहीं करना चाहिए। जब आप गैस्ट्रोएन्टेरिटिसिस के साथ होते हैं, तो आपके पास पहले से उल्टी करने की स्थिति है, और अकेले वाहन चलाने पर आप की संभावना बढ़ जाएगी। यह दिशा में तेजी से परिवर्तन (जैसे जब आप कार में बैठे हैं और चालक यू में बदलता है) के कारण होता है जो आंतरिक कान में वेस्टिबुलर भूलभुलैया के रिसेप्टर्स को उत्तेजित करता है। भीतर के कान से, आवेगों में सेरिबैलम में मस्तिष्क के माध्यम से प्रेषित किया जाता है, जहां मतली उकसाती है, जिससे आपको बुरा लगता है।
  • अगर आप कार में नहीं आने से बच सकते हैं, तो उसे धीरे-धीरे करने के लिए ड्राइवर से कहें कि वह चारों ओर घूमने और ध्यान से गाड़ी चलाए ताकि वह अचानक आंदोलन न करें। यह संभावना को कम करेगा जिससे आपको नीच लग रहा हो।
  • इमट स्टेम वॉटिमिटिंग जब आपको पोट फ्लू स्टेप 10 है
    5
    धूम्रपान न करें आप शायद पहले से ही जानते हैं कि धूम्रपान आपके स्वास्थ्य के लिए खराब है हालांकि, यह भी बदतर है यदि आप उल्टी को रोकने के लिए कोशिश कर रहे हैं। आप एक सिगरेट आप निकोटीन श्वास, तत्वों है कि कम esophageal दबानेवाला यंत्र (अपने घेघा के निचले खोलने) आराम करने के लिए है, जो पेट में अम्ल की संभावना बढ़ जाती है परेशान घेघा, उल्टी के कारण का कारण बनता है धूम्रपान करते हैं।
  • स्टॉप विमिटिंग नामक इमेज का शीर्षक है जब आपके पास पेट फ्लू चरण 11 है
    6
    गैर-स्टेरायडल विरोधी भड़काऊ दवाओं से बचें विरोधी भड़काऊ दवाएं गैस्ट्रिक परेशानी हैं इन दवाओं शरीर में प्रोस्टाग्लैंडीन उत्पादन रोकना, इन प्राकृतिक पेट कवर की रक्षा रसायन होते हैं, और का उपयोग करें विरोधी भड़काऊ दवाओं सुरक्षात्मक प्रभाव को बाधित, जलन और उल्टी का निर्माण।
  • इन दवाओं में एस्पिरिन, इबुप्रोफेन और नैरोरोक्सन हैं।
  • विधि 3
    आराम और व्याकुलता तकनीक का उपयोग करता है

    इमट स्टेम वॉटिमिटिंग जब आपको पोट फ्लू स्टेप 12 है
    1
    सकारात्मक विचार करें मतली मस्तिष्क में शुरू होती है, इसलिए आपके मस्तिष्क की धारणा आपके दिमाग से आपको महसूस कर देगी। इस वजह से, आपको अपने ध्यान को ऐसे खूबसूरत जगहों या अन्य छवियों को उल्टी करना उल्टा करना चाहिए, जो आपको आराम कर लेते हैं। जब आप घबराहट महसूस करना शुरू करते हैं, तो कुछ सोचें जो आपको विचलित करता है या आपको शांत करता है संगीत को सुनना जो आपको शांत और खुश महसूस करता है, आपको अपने सकारात्मक विचारों को सुधारने में भी मदद करेगा।
    • उदाहरण के लिए, जब आप मतभेद महसूस करना शुरू करते हैं, तो एक क्रिसमस की सुबह कल्पना करें अपने चारों तरफ अपने परिवार की कल्पना करो, अपने क्रिसमस का पेड़, फायरप्लेस में आग, आदि।
  • स्टॉप विमिटिंग नामक छवि, जब आपके पास पेट फ्लू चरण 13 है
    2
    एक फिल्म देखें या एक अच्छी किताब पढ़ें। सकारात्मक विचार रखने की तरह, एक ऐसी गतिविधि में शामिल होना जो आपका पूरा ध्यान देगा, आपको मतली को भूल जाने में सहायता करेगा। जब आपका मन व्यस्त रहता है, तो आपको उल्टी महसूस होने की संभावना कम होती है, इसलिए आप उल्टी नहीं करेंगे।
  • ऐसी फिल्में देखें जो आपको याद दिलाने के लिए नहीं कि आप बीमार हैं उदाहरण के लिए, यदि आपको खून दिखने पर चक्कर आती है, तो हॉरर फिल्मों या एक पिशाच फिल्म न डालें कॉमेडीज़, नाटक, रोमांस आदि देखें
  • इमट स्टॉप व्हाट्सिटिंग इज़ द इट्स पेट फ्लू स्टेप 14
    3
    ताजा हवा ले लो यहां तक ​​कि अगर आप बहुत कमजोर महसूस करते हैं, तो आप बस खिड़की खोल सकते हैं और अपने कमरे में ताजा हवा दे सकते हैं। ताजा हवा मितली उजाड़ने में मदद कर सकती है। यदि आप कर सकते हैं, तो बाहर एक कुर्सी पर बैठो। हवा को आप शांत कर दो और अपने चारों ओर देखिए। ताज़ी हवा में श्वास लेने के दौरान कुछ अच्छी बात पर ध्यान केंद्रित करने से आपको उल्टी करने में मदद मिलेगी।
  • इमोटिक स्टॉप व्हाट्सिटिंग, जब आपके पास पेट फ्लू चरण 15 है
    4
    एक ऊर्ध्वाधर स्थिति में रहें जब आप बिस्तर पर हैं, तो तकिए की सहायता से अपना सिर 45 से 9 0 डिग्री तक बढ़ाएं। इसके साथ ही, अपने पैर को आपके शरीर की तुलना में अधिक तकिए तक भी बढ़ाएं। यह स्थिति गुरुत्वाकर्षण की शक्ति का उपयोग कर सकती है और उल्टी से रोक सकती है। अपने पैरों को अपने शरीर के मध्य भाग से अधिक रखने से रक्त परिसंचरण में वृद्धि करने में मदद मिलेगी।
  • युक्तियाँ

    • आराम करें। किसी भी बीमारी से उबरने का सबसे तेज़ तरीका है अच्छी तरह से आराम कर और शरीर को चंगा दें।
    • नाक के माध्यम से गहरा श्वास और मुँह के माध्यम से श्वास।

    चेतावनी

    • अगर डॉक्टर के पास वयस्कों के मामले में दो दिनों से अधिक समय तक और बच्चों के मामले में एक दिन से अधिक समय तक बनी रहती है तो डॉक्टर पर जाएं।
    • यदि आपके पास विस्फोटक उल्टी है, तो तुरंत अपने चिकित्सक को देखें, क्योंकि यह संकेत दे सकता है कि एक और अधिक गंभीर समस्या है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com