ekterya.com

मस्तिष्क के दोनों गोलार्द्धों को कैसे विकसित किया जाए

मस्तिष्क के दो अलग गोलार्द्ध हैं, बाएं और दाएं। बाएं या दायें गोलार्ध के सिद्धांत के अनुसार, यह कहा जाता है कि मस्तिष्क की बाईं ओर का एक व्यक्ति अधिक तार्किक और विश्लेषणात्मक है और यह कहा जाता है कि जो व्यक्ति मस्तिष्क के सही पक्ष का उपयोग करता है वह अधिक सहज, विचारशील और रचनात्मक। मस्तिष्क के दोनों गोलार्धों को पूरी तरह से विकसित करने के लिए, विचार प्रक्रियाओं को अलग करना महत्वपूर्ण है ताकि हम एकसम्बी और भिन्न सोच, जो कि रैखिक और रचनात्मक विचार प्रक्रियाओं का उपयोग करते हैं, का उपयोग करते हैं।

चरणों

मस्तिष्क चरण 1 के दोनों गोलार्धों का विकास करें
1
एक उत्सुक और जांचकर्ता व्यक्ति बनें जो लोग जिज्ञासु, लगातार, अनुभव करते हैं, गलती करते हैं और जोखिम लेने के इच्छुक होते हैं, वे हैं जो रचनात्मक होने का साहस रखते हैं। आपके सीखने के माहौल को ऐसे तरीके से सुरक्षित होना चाहिए जिससे आपको असफल, समीक्षा और पुनः प्रयास करने की अनुमति मिल सके।
  • मस्तिष्क चरण 2 के दोनों गोलार्धों का विकास करें
    2
    विकसित करने के लिए अपने मस्तिष्क को उत्तेजित करने के लिए अमीर, प्राकृतिक और उत्तेजक वातावरण बनाएं। फूलों की डिजाइन या एक गुलदस्ता के सरल आकार की सुंदरता हमें जीवन के बल के वर्तमान क्षेत्र में तुरंत जोड़ती है, जिसमें एक अविश्वसनीय गणितीय बुद्धि है जो जीवित प्राणियों में स्पंदन करती है। हमारी चेतना अवस्था बहुत अलग है जब हम किसी मुख्य शहर में एक व्यस्त सड़क पार करने की कोशिश करते हैं, जब हम पर्वत पथ के मध्य में एक पेड़ के आकार को देखकर ध्यान चिंतन में पड़ जाते हैं।
  • मस्तिष्क चरण 3 के दोनों गोलार्धों का विकास करें
    3
    सोचने और ध्यान करने के लिए जानें अपनी खुद की सीखने की विधि को प्रोत्साहित करें और तलाश करें, कुछ नए लोगों का आविष्कार करें और अपने आप को प्रतिबिंब के लिए समय और स्थान दें। हम लगातार तैयार समाधानों से बमबारी कर रहे हैं, इसलिए रचनात्मक दिमाग समाज द्वारा दिए गए सूत्रों से दूर रहते हैं। उसी तरह, हम मौन और ध्यान में सबसे अप्रत्याशित स्थानों में उत्तर की तलाश करते हैं।
  • मस्तिष्क चरण 4 के दोनों गोलार्धों का विकास करें
    4



    अन्य लोगों से प्रेरणा प्राप्त करें एक मन निरपेक्ष दुनिया का निरीक्षण नहीं करना चाहिए। इसका विस्तार तब होता है जब हम कुछ नई संभावनाओं का निपटान करते हैं और जब हम प्रकृति, संगीत और लोगों से प्रेरित होते हैं
  • मस्तिष्क चरण 5 के दोनों गोलार्धों का विकास करें
    5
    अभ्यास संगीत और कला अनुसंधान से पता चलता है कि कलाकार मस्तिष्क के दोनों गोलार्द्धों का उपयोग करने की अधिक संभावना रखते हैं और उनके विचार प्रक्रियाओं में भिन्न सोच का उपयोग करने की अधिक संभावना है। भिन्न सोच एक विचार प्रक्रिया है जो कई संभावनाओं को खोजकर रचनात्मक विचार उत्पन्न करती है। इस मामले में, सही कदम उठाने और सही पंक्ति पर चलने के बजाय, एक व्यक्ति स्थिति के विभिन्न पहलुओं को देखता है और अलग-अलग परिणाम बनाता है। विभेदित सोच समरूप विचारों के समानांतर विचार है, जो एक समाधान प्राप्त करने के लिए एक विशेष श्रृंखला के लिए तार्किक कदमों का अनुसरण करती है।
  • मस्तिष्क चरण 6 के दोनों गोलार्धों का विकास करें
    6
    रचनात्मक वर्तमान के भीतर रहें हमें एक रचनात्मक व्यक्ति बनने के लिए लोगों से अलग होना चुनना होगा। रचनात्मकता की क्षमता जानने के लिए, अस्तित्व को चुनौती, अपने विचारों पर भरोसा करना सीखना और परंपरागत रूप से जुड़ी दुनिया को बदलने का प्रयास करना है।
  • मस्तिष्क चरण 7 के दोनों गोलार्धों का विकास करें
    7

    Video: मस्तिष्क के दोनों हिस्सों में सक्रिय करने के लिए कैसे - सुपर चेतना - मैथ्यू LaCroix

    चेतना की धारा का प्रयोग करें या कविता लिखें लिखें जो दिमाग में आता है और अपने अंदरूनी व्यक्तित्व को स्वयं व्यक्त करने दें। लिखने के लिए एक फार्म या संरचना का उपयोग न करें, लेकिन आपकी आत्मा और सूक्ष्म और आंतरिक संबंधों को अभिव्यक्त करने के लिए आपके अंतर्ज्ञान और रचनात्मक और कल्पनाशील तरीके से अपने जीवन की प्रक्रियाओं को अंतर्निहित करता है।
  • युक्तियाँ

    Video: ★ वाम मस्तिष्क / राइट ब्रेन Hemispheric तुल्यकालन फॉर्मूला ★ Quadible वफ़ादारी

    • हाइकू कविता लिखें इन जापानी कविताओं में तीन लाइनें शामिल हैं जो विश्व को खूबसूरती से अभिव्यक्त करती हैं और पाठक को अस्तित्व की प्रकृति को उजागर करना चाहते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com