ekterya.com

कैसे ढांचा विकसित करने के लिए

सामाजिक स्थितियों में अनुग्रह और सुरुचिपूर्ण से भरा एक संतुलित व्यक्ति होना चाहिए। यदि आप बनना चाहते हैं, तो आपको आत्मविश्वास में वृद्धि करना है, आपको एक महान कम्युनिकेटर बनना और कठिन परिस्थितियों में अपना संयम बनाए रखना सीखना है।

चरणों

विधि 1
आप में विश्वास बढ़ाएं

छवि शीर्षक से विकसित Poise Step 1

Video: Dharmic Schools of Thought

1
स्व-स्वीकृति का अभ्यास करें अगर आपको अपने आप में भरोसा है, तो आपके पास दिक्कत होगी - दोनों हाथों में हाथ में हैं स्वीकार करना आपके आत्मसम्मान को बढ़ाता है और आत्मविश्वास और संयम विकसित करने में आपकी सहायता कर सकता है।
  • अपनी शक्तियों की सूची बनाएं और आप अपने व्यक्तित्व की कुछ विशेषताओं और अपनी उपस्थिति सहित, क्या सुधारना चाहते हैं। सूची की समीक्षा करें और मौखिक रूप से आप के प्रत्येक भाग को स्वीकार करें। di "मैं स्वीकार करता हूं कि मैं एक संवादीवादी हूँ मैं स्वीकार करता हूं कि कभी-कभी मैं धैर्य खो देता हूं"।
  • सामान्यतया, आप कहने पर आत्म-समर्पण का उपयोग कर सकते हैं "मैं अपने बारे में सब कुछ स्वीकार करता हूँ मैं स्वीकार करता हूं कि मैं क्या हूँ, जिस तरह से मैं खुद को देखता हूं, मेरे अतीत, वर्तमान और भविष्य"।
  • Video: CT Scan (Hindi) - CIMS Hospital

    छवि का विकास
    2
    आप में विश्वास करो जिस तरह से आप खुद के बारे में सोचते हैं, वह आपके कार्यों को प्रभावित करता है और आपके पास स्थिरता की क्षमता है। आप पर भरोसा विकसित करने के लिए अपने आप में विश्वास करना सीखें। इसका मतलब यह है कि आपको विश्वास होना चाहिए कि आप एक सकारात्मक व्यक्ति हैं जिनके साझा करने के लिए कुछ दिलचस्प तत्व हैं। इसके अलावा, इसका मतलब है कि आपको कुछ चीजें करने चाहिए जो आपको अपने साथ सुरक्षित महसूस कर सकें।
  • विज़ुअलाइज़ेशन आपके लिए विश्वास करने का एक उपयोगी तरीका है। अपनी आँखें बंद करें और कल्पना करें कि आपके पास पूर्ण विश्वास और संयम था। आप कहां हैं? आपको कैसा महसूस होता है? आप क्या सोचते हैं? तुम क्या कर रहे हो?
  • आपके बारे में कुछ सकारात्मक विचार हैं अपनी स्थिति पर पुनर्विचार करें यदि आप ध्यान दें कि आपको चिंता या नकारात्मक लगता है। आप जान-बूझकर सोचकर अभ्यास कर सकते हैं "मैं यह कर सकता हूँ मैं कुछ भी हासिल कर सकता हूं जिससे मैं अपना मन सेट कर सकता हूं मैं मुझ पर विश्वास करता हूँ"।
  • कुछ शक्तियों की कोशिश करें हमारे शरीर की भाषा वास्तव में जिस तरह से हम अपने बारे में सोच सकते हैं आकार कर सकते हैं सामान्य तौर पर, बिजली की गड़गड़ाहट में छोटे से (आत्मविश्वास की कमी का संकेत) के बजाय, अपने शरीर को बड़ा (अधिक स्थान पर कब्जा) करना शामिल है। अपने पैरों को थोड़ा फैलाने की कोशिश करें और अपने कूल्हों पर अपना हाथ डाल दें। आप अधिक पावर ऑनलाइन पा सकते हैं
  • छवि का विकास
    3
    अपनी शक्तियों पर ध्यान केंद्रित करें आपके बारे में सकारात्मक पहलुओं पर ध्यान देकर सामाजिक स्थितियों में आत्मविश्वास और संयम रखने की आपकी क्षमता में तेजी ला सकती है, जिससे लोगों द्वारा स्वीकार किए जाने की संभावना बढ़ सकती है।
  • अपनी उपलब्धियों की एक सूची बनाएं क्या आपको एक लिखित कार्य में एक उच्च ग्रेड प्राप्त हुआ है? क्या आप तैराकी में उत्कृष्ट हैं और क्या आपने कभी पदक जीत लिया है?
  • इस बारे में सोचें कि आप अपने संयम को बढ़ाने के लिए अपनी शक्तियों का उपयोग कैसे कर सकते हैं
  • छवि शीर्षक से विकसित पोएस चरण 4
    4
    विश्वास है कि सब कुछ हल हो जाएगा जिस स्थिति से आप सोचते हैं कि जिस स्थिति में आप हैं, परिणाम को प्रभावित कर सकते हैं (बेहतर या बदतर के लिए), चाहे आप कहीं भी हों जो लोग मानते हैं कि कुछ नकारात्मक होगा वास्तव में उस परिणाम को बढ़ावा देंगे उदाहरण के लिए, यदि आप चिंतित हैं कि आप बैठक में एक मूर्खतापूर्ण या गलत टिप्पणी कहेंगे, तो यह सोचा आपके घबराहट को बढ़ा सकता है, जिससे आप अपने शब्दों के साथ गलती कर सकते हैं। इस तरह, आप का परिणाम आप डरते हैं।
  • इसके बारे में सोचने के बजाय कि जो हो सकता है या जो सबसे खराब हो सकता है, उस पर ध्यान केंद्रित करें कि आप वास्तव में क्या होना चाहते हैं। सोचने के बजाय "ओह, नहीं मुझे आशा है कि मैं शब्द के साथ अटक नहीं मिलता", जैसे सकारात्मक विचारों के बारे में सावधानी से सोचें "मैं स्पष्ट रूप से और प्रभावी ढंग से बोलना चाहता हूं मैं संयम और आत्मविश्वास महसूस करने पर ध्यान केंद्रित करूँगा। मैं यह कर सकता हूँ"। ये सकारात्मक विचार नकारात्मक भावनाओं को कम कर सकते हैं और सकारात्मक परिणाम की संभावना को बढ़ा सकते हैं।
  • चित्रा का शीर्षक छवि विकसित करना
    5
    इसका एक सामाजिक समर्थन है रिश्तों को प्रोत्साहित करने से आपको सशक्त बनाने में मदद मिल सकती है और आपके पूरे आत्मविश्वास में वृद्धि हो सकती है। लोगों के माध्यम से, हम कनेक्शन, संबंधित और स्वीकृति की भावना विकसित कर सकते हैं।
  • यदि आपको बुरा लगता है या यदि आप अपने आप पर भरोसा नहीं करते हैं, तो उसके बारे में किसी दोस्त या रिश्तेदार से बात करें। अधिकतर संभावना है, यह आपके लिए अच्छे की पहचान करने और अपने मनोदशा और अपने विचारों को बदलने में आपकी सहायता करेगा। यह कार्य आपको अधिक मान्यता दे सकता है और यदि आप जानते हैं कि लोग आपकी सहायता करते हैं और आप पर विश्वास करते हैं तो आप में अपने विश्वास को बढ़ा सकते हैं।
  • अपने रिश्तों को देखें और अपने आप से पूछें कि यदि आप अपने समर्थन के साथ अपना समय बिताते हैं हमारे सामाजिक संबंधों को हमें सकारात्मकता देना चाहिए और तनाव के समय हमें प्रोत्साहित करना चाहिए। अगर ऐसे लोग हैं जो आपको दुखी करते हैं या आपको खुद के बारे में बुरा महसूस करते हैं, तो आपके साथ उनके रिश्तों को अधिक आत्मविश्वास करने में आपकी मदद नहीं हो सकती है। अपने आप को हानिकारक रिश्तों से दूर रखने और लोगों को प्रोत्साहित करने से संबंधित पर ध्यान केंद्रित करें।
  • विधि 2
    एक कुशल बोलने वाला बनें

    छवि शीर्षक से विकसित पाइव चरण 6
    1
    अपने आप को कई विषयों में निर्देशित करें लोगों के साथ आराम से बातचीत करना आत्मविश्वास और स्थिरता को दर्शाता है। यदि आपके पास कई कौशल हैं और कई मुद्दों को जानने के लिए कुछ विषयों पर विचार करना आसान है
    • पुस्तकालय पर जाएं और कई किताबें पढ़ लें। इतिहास, विज्ञान, समाजशास्त्र, मनोविज्ञान या आपके हितों के बारे में पढ़ें
    • इंटरनेट ब्राउज़ करें और वर्तमान कार्यक्रमों के साथ रखने के लिए कुछ सम्मानित वेबसाइटों को पढ़ें।
    • अखबार पढ़ें (या तो ऑनलाइन या प्रिंट में) और अपने समुदाय और दुनिया में होने वाली वर्तमान घटनाओं के बारे में अपने आप को निर्देशित करें इस तरह, आप पूछकर बातचीत शुरू कर सकते हैं "क्या आपने ____ के बारे में सुना है? आप इसके बारे में क्या सोचते हैं?"।
    • कुछ शौक और नई गतिविधियों को जानें कुछ उदाहरण एक उपकरण खेल रहे हैं, नृत्य करते हैं, योग करते हैं, चट्टानों पर चढ़ते हैं, मुफ्त गिरावट में कूदते हैं, सर्फिंग, स्नोबोर्डिंग, स्कीइंग, डाइविंग, पेंटिंग, ड्राइंग या गायन करते हैं। इस तरह, जब आप एक नए व्यक्ति से मिलते हैं, तो आपके पास चर्चा करने के लिए कई गतिविधियां होंगी। सबसे अधिक संभावना है, वह समान हितों होगा



  • छवि शीर्षक से विकसित पाइव चरण 7
    2
    सुनो। जब आप सामाजिक समारोहों में जाते हैं, तो एक रहें "श्रोता", हमेशा बातचीत का निर्देशन करने के बजाय लोग सुनना पसंद करते हैं और उन लोगों से घिरे रहते हैं जो उनको सुनने के लिए समय लेते हैं।
  • आराम करो, साँस लें और दिखाइये कि आप अपने सभी जीवन को जानते हुए किसी से बात करते हैं।
  • कुछ प्रश्न पूछें और रुचि हो। व्यक्ति और आपके अनुभव पर ध्यान केंद्रित करें, जो आप बाद में करेंगे। आपको इस समय उपस्थित होना है
  • कुछ प्रश्न पूछें जो हमें एक व्यापक उत्तर देने की अनुमति देता है, कुछ लोगों के बजाय जो हमें हां या ना के साथ जवाब देने की इजाजत देता है इससे संभावना की वृद्धि में मदद मिलेगी कि आपके पास सकारात्मक और सतत बातचीत होगी।
  • सक्रिय रूप से सुनने के लिए अपने कौशल का उपयोग करें, जो आपको समझदारी और आत्मविश्वास का निर्माण करने में मदद करेगा। एक तरह से दिखाना जो आप सुनते हैं, वह यह व्यक्त करना है कि उस व्यक्ति ने क्या कहा है। आप कहकर ऐसा कर सकते हैं "आप क्या कहते हैं कि आप अपने भाई से परेशान हैं है न?"।
  • उसी तरह, आप उस व्यक्ति को कुछ टिप्पणियां दे सकते हैं और उन्हें पहचान सकते हैं। क्या आप बता सकते हैं "यह वास्तव में मुश्किल लग रहा है ऐसा लगता है जैसे आप चोट लगी है, जो स्थिति को समझ में आता है"।
  • छवि शीर्षक से विकसित पोएस चरण 8
    3
    सकारात्मक पर ध्यान दें यदि आप नकारात्मक विषयों के बारे में बहुत अधिक बात करते हैं, तो आप खुद को शिकायतकर्ता के रूप में देख सकते हैं और जो कमजोरी का अभाव है हालांकि, अगर आप कुछ सकारात्मक मुद्दों पर ध्यान केंद्रित करते हैं, तो लोग आपकी सुंदरता और आकर्षण को देख सकते हैं
  • जैसे कुछ सकारात्मक प्रश्न पूछें "आपके लिए क्या अच्छा है? क्या आप हाल ही में कर रहे हैं कि मज़ा किया गया है?"।
  • सामान्य तौर पर, उस व्यक्ति के साथ राजनीति और धर्म के बारे में बातचीत से बचें, जब तक कि वे इन समस्याओं के बारे में एक ही मानसिकता और ईमानदारी को साझा न करें।
  • छवि का शीर्षक
    4
    मुखर संचार का उपयोग करें सामान्यतया, कुशलता और संयम बनाए रखने के दौरान, अपनी भावनाओं और विचारों के बारे में मुखरता के बारे में सम्मान और ग्रहणशील होने के बारे में है मुखर संचार गर्म, सौहार्दपूर्ण और मैत्रीपूर्ण है।
  • मुखर होने का एक तरीका लोगों और उनकी परिस्थितियों को समझना है, जबकि अभी भी आपकी आवश्यकताओं और इच्छाओं का सम्मान और संचार करना है। उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं "यह एक उत्कृष्ट विचार है अगर हम यह भी करते हैं तो आपको क्या लगता है?"।
  • दिखाएँ कि आप अपने शरीर की भाषा के माध्यम से मुखर हैं उचित आँख संपर्क प्रदान करें (व्यक्ति पर घूरो मत करो, लेकिन उन पर ध्यान न दें, लेकिन समय-समय पर उन्हें देखें) शरीर को आराम से रखें इसे बहुत छोटा (स्टोप्ड कंधों के साथ) या बहुत बड़ा (कूल्हे पर हाथों से) न देखें
  • संचार के आक्रामक रूपों का उपयोग न करें, जैसे लोगों को कम करना, उनका अपमान करना या उनकी आवाज उठाने
  • जब आप जानते हैं कि आप अन्य लोगों को चोट पहुंचा सकते हैं, तो आप क्या सोचते हैं या लगता है, यह भी आक्रामक संचार का एक रूप हो सकता है। ऐसी कुछ चीजें हैं जो बेहतर नहीं कहती हैं (जैसे कि किसी व्यक्ति के दिखने या काम करने के तरीके के बारे में नकारात्मक टिप्पणी)। इन प्रकार की टिप्पणियां और क्रियाएं दिखा सकती हैं कि आप आक्रामक हैं और आप लोगों को बता सकते हैं कि आप अपना गुस्सा खो रहे हैं।
  • कुछ शहरों में युवा महिलाओं के लिए अकादमियां हैं जिनमें सामाजिक कौशल सिखाई जाती है।
  • विधि 3
    अपने संयम रखें

    छवि शीर्षक से विकसित पोएस चरण 10
    1
    बंद करो और एक गहरी साँस ले लो कई बार। विकास होने का एक हिस्सा कठिन या परेशान परिस्थितियों में संयम बनाए रखना है। किसी नकारात्मक तरीके से स्वचालित रूप से प्रतिक्रिया करने के बजाय, जैसे किसी स्थान पर हिंसक रूप से छोड़ना या किसी पर चिल्लाना, अपनी संयम को रोकना और एक गहरी श्वास को कई बार लेना या एक शानदार तरीके से स्थिति (जो कि बाथरूम में जाने के लिए खुद को माफ़ करने के लिए) से वापस लेने से रहें।
    • यदि आप अकेले हैं, तो आप शांत होने के लिए एक साँस लेने की कोशिश कर सकते हैं। नाक के माध्यम से श्वास और धीरे-धीरे मुंह के माध्यम से बाष्पीभवन। अपने श्वास और इस अनुभव पर ध्यान केंद्रित करें आपके शरीर को आराम करना शुरू करना चाहिए और जब आप शांत महसूस करते हैं, तो आप इस अभ्यास को रोक सकते हैं।
  • Video: चीन के क़र्ज़ तले दबे दुनिया के आठ देश।

    छवि शीर्षक से विकसित Poise Step 11
    2
    नोट्स। ध्यान रखें कि आप जो प्रतिक्रिया करते हैं वह संरचना को बनाए रखने का एक महत्वपूर्ण घटक है यदि आप देखते हैं कि क्या होता है, तो आप स्थिति को जिस तरह से प्रतिक्रिया देते हैं उसे बदलना शुरू कर सकते हैं और अधिक संयम हो सकते हैं।
  • अपने आप से पूछो "मैं क्या प्रतिक्रिया करता हूं? इस स्थिति के बारे में मुझे क्या लगता है और लगता है? क्या मेरे अतीत से एक पैटर्न है? क्या मैं स्थिति से परेशान हूं या क्या मुझे इसके बारे में याद दिलाता है जो मेरे साथ हुआ और मेरे साथ रहे?"।
  • पैनोरमा को देखो स्थिति को दूर से देखें, जैसे कि आप एक हेलीकॉप्टर हैं जो आकाश से देखता है। तस्वीर क्या है? क्या यह स्थिति 1 महीने, 6 महीने या 1 वर्ष में होगी? आप देख सकते हैं कि आप उन स्थितियों पर प्रतिक्रिया करते हैं जो आपके दीर्घकालिक जीवन को प्रभावित नहीं करते हैं।
  • छवि शीर्षक से विकसित पोएस चरण 12
    3
    अभ्यास करें जो काम करता है कठिन भावनाओं से निपटने के लिए एक योजना होने के कारण कठिन परिस्थितियों में आपके संयम को बनाए रखने का एक गारंटीकृत तरीका है आपके लिए काम करने वाली मुश्किल भावनाओं से निपटने के तरीके की पहचान करें
  • उदाहरण के लिए, यदि आप देखते हैं कि आप आमतौर पर परेशान हो जाते हैं, तो लोग एक विषय पर आपके साथ सहमत नहीं होते हैं, तो आप इस स्थिति से निपटने के लिए विशिष्ट तंत्र विकसित कर सकते हैं। यह गहरी सांस लेने में कई बार, और शामिल हो सकते हैं दस गिनती या याद दिलाना आप लोगों को अलग राय हो सकती है कि इसका मतलब यह नहीं उन्हें लगता है कि तुम एक मूर्ख हैं या आप पसंद नहीं है।
  • युक्तियाँ

    • कभी भी बदल न दें, यदि वह नहीं है जो आप चाहते हैं।
    • रचना के साथ अन्य लोगों को देखो और उनके व्यवहार की प्रतिलिपि बनाएँ।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com