ekterya.com

स्व-नियंत्रण कैसे विकसित करें

आत्म-नियंत्रण विकसित करना मुश्किल हो सकता है, लेकिन आपके जीवन में बदलाव करना और अपने आवेग को नियंत्रित करना संभव है। अपने और अपने कार्यों पर अधिक नियंत्रण रखने से आपको यह महसूस हो सकता है कि आपके जीवन पर अधिक नियंत्रण है, आप कौन हैं और अपने आत्मसम्मान को सुधारने में आपकी मदद करने के बारे में अधिक आश्वस्त महसूस करें।

चरणों

विधि 1
समय पर आत्म-नियंत्रण विकसित करें

छवि शीर्षक से आत्म-नियंत्रण बनाएँ चरण 1
1
आवेगी विचारों को पहचानें ऐसी रणनीतियों के बाद जो आपको पल में प्रलोभन का सामना करने में मदद करता है, वह आपको आत्म-नियंत्रण विकसित करने में मदद करेगा। उन व्यवहारों की एक सूची बनाकर शुरू करें जिन्हें आप नियंत्रित करना चाहते हैं और ऐसी परिस्थितियों जो अक्सर व्यवहार को ट्रिगर करते हैं क्षणों को स्वीकार करते हुए जब आप भावनात्मक रूप से कार्य करने की आवश्यकता महसूस करते हैं, तो आप उस इच्छा और कार्रवाई के बीच विलंब पैदा करने के लिए बेहतर तैयार रहेंगे।
  • छवि शीर्षक से आत्म-नियंत्रण चरण 2 बनाएँ
    2

    Video: Gemini November 2018 * Astrology Tarot * Sutítulos En Español

    आवेगी विचारों पर समय प्रतिबंधों को ठीक करता है अपनी सोच में जगह बनाते हुए आप अपने कार्यों को अधिक तर्कसंगत दृष्टिकोण से पुन: मूल्यांकन कर सकते हैं। यह आपको अपने आवेगों पर काम करने की बजाए अपने कार्यों में देरी पैदा करना सीखने देगा।
  • उदाहरण के लिए, यदि पैसे खर्च करना या खरीदारी उन क्षेत्रों में से एक है जिसमें आप अधिक आत्म-नियंत्रण विकसित करना चाहते हैं, तो कुछ खरीदने से पहले 24 घंटों की प्रतीक्षा करें। आप एक छोटी नोटबुक में उन चीजों को लिख सकते हैं जो आप खरीदने के बारे में सोच रहे थे और फिर 24 घंटों के बाद सूची की समीक्षा करें और तय करें कि क्या आपको वास्तव में उनकी आवश्यकता है या उन्हें चाहते हैं
  • छवि शीर्षक से स्व-नियंत्रण बनाएँ चरण 3
    3
    पेट की सांस लेने की कोशिश करो यह सुझाव उपयोगी हो सकता है यदि आप धूम्रपान बंद करना चाहते हैं या आपकी खाने की आदतों को शामिल करना चाहते हैं। जब आप धूम्रपान करना या खा जाना चाहते हैं, तो तुरंत उन लालचों को बुझाने के बजाय, अपने फोन के टाइमर को पांच मिनट तक सेट करें और पेट से सांस लेने पर ध्यान दें। याद रखें कि यह केवल एक इच्छा है, ज़रूरत नहीं है सोचने के लिए पाँच मिनट का सांस ले लें कि हर बार जब आप उगलते हैं, तो धीरे-धीरे इच्छा गायब हो जाती है। जिस तरह से आप महसूस करते हैं उसे नीचे लिखें और यदि आप अभी भी आवेगहीन खाना या सिगरेट पीना चाहते हैं
  • अपनी नाक बंद करो और अपनी नाक के माध्यम से धीरे धीरे साँस लें। अपने छाती और निचले पेट के विस्तार से अपने फेफड़ों को भरने के लिए रखें अंत में, धीरे-धीरे और स्वाभाविक रूप से मुंह के माध्यम से या नाक के माध्यम से श्वास लें।
  • छवि शीर्षक से आत्म-नियंत्रण बनाएँ चरण 4

    Video: WATER SIGNS * CANCER * PISCES * SCORPIO NEW MOON TAROT READINGS * * Subtitulos En Español

    4
    एक स्वस्थ व्याकुलता खोजें यदि आप बस बैठते हैं और उस पर ध्यान केंद्रित करते हैं तो आप के लिए इच्छा से बचने के लिए मुश्किल हो जाएगा। इसके बजाय, उस इच्छा की पहचान करें और अपने आप को और अधिक सक्रिय रूप से विचलित करने की कोशिश करें। यह आपको अपने मन को उस ज़रूरत या इच्छा से विचलित करने में मदद कर सकता है और वास्तव में यह तय करने के लिए एक स्थान दे सकता है कि आप इसे पूरा करना चाहते हैं या नहीं।
  • कभी-कभी, आपके हाथों को व्यस्त रखने में उपयोगी है, जैसे कि क्रोकिंग, ओरेगमी के कागज़ात के साथ काम करना या किसी दोस्त को पाठ संदेश भेजना।
  • छवि शीर्षक से स्व-नियंत्रण बनाएँ चरण 5
    5
    एक लगातार गतिविधि करो क्षणिक विकर्षण होने के अलावा, एक वास्तविक विकल्प के साथ व्यवहार को सक्रिय रूप से बदलने के लिए सक्रिय रूप से बदलने का प्रयास करें आपको अपना मन धीमा करने के लिए अधिक समय देकर, आप एक स्पष्ट और अधिक ठोस निर्णय कर सकते हैं
  • उदाहरण के लिए, यदि आप पैसा खर्च करना बंद करना चाहते हैं, तो आप एक हरे रंग की इलाके के माध्यम से चल सकते हैं जहां आपके पास कुछ खरीदने का अवसर भी नहीं है इसके अलावा, यदि आप ज़्यादा खाद की आदत को नियंत्रित करना चाहते हैं, तो आप जिम में जाने की आदत विकसित कर सकते हैं जब भी आपको बहुत अधिक खाने की इच्छा होती है।
  • विधि 2
    एक दीर्घकालिक स्व-नियंत्रण विकसित करना

    छवि शीर्षक से स्वयं-नियंत्रण बनाएँ चरण 6
    1
    उन आदतों या व्यवहारों की एक सूची बनाएं जिन्हें आप नियंत्रित करना चाहते हैं अगर आपके जीवन में लोगों ने आपकी आदतों के बारे में सुझाव दिए हैं, तो उन सुझावों को ध्यान में रखें याद रखें कि वास्तविक परिवर्तन भीतर से आता है, इसलिए अपने अंतर्ज्ञान को भी सुनो और अपने जीवन के लोगों के बीच की भावनाओं के साथ-साथ आपकी टिप्पणियों का भी सम्मान करें। वास्तव में अपने व्यवहार को बदलने के लिए आपको बदलाव करने और आत्म-नियंत्रण विकसित करने के लिए प्रतिबद्ध होना चाहिए।
    • कुछ उदाहरण धूम्रपान, खाने, काम करने की आदतों, उत्पादकता, शराब, गुस्सा नियंत्रण, खरीदारी या पैसा खर्च आदि हो सकते हैं।
  • छवि शीर्षक शीर्षक आत्म-नियंत्रण चरण 7 बनाएँ
    2
    उस सूची में, मुख्य व्यवहार चुनें जिसे आप नियंत्रित करना चाहते हैं हम सभी के पास हमारे जीवन के क्षेत्र हैं जिनके लिए अधिक अनुशासन और आत्म-नियंत्रण की आवश्यकता हो सकती है, इसलिए याद रखना और चीजों को आसान नहीं रखना याद रखें। अपनी सूची की जांच करें और उस बिंदु को चुनें, जिस पर आप ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं। आदत को बदलने में समय लगता है और आत्म-नियंत्रण विकसित करने की आवश्यकता होती है। अपनी ऊर्जा का सम्मान करें और यथार्थवादी लक्ष्यों को प्राप्त करें जो प्राप्त करने योग्य हैं।
  • जब आप चुनते हैं, याद रखें कि आप केवल अपने स्वयं के व्यवहार के नियंत्रण में हैं उदाहरण के लिए, "मेरे माता-पिता के साथ बेहतर संबंध रखने" जैसी कोई चीज का चयन न करें, क्योंकि इसके लिए उनके भाग के प्रयास की भी आवश्यकता होती है। एक लक्ष्य जैसे कि "मेरे माता-पिता के साथ मेरी संचार आदतों में सुधार करना" बेहतर है, क्योंकि यह केवल आपके व्यवहार पर निर्भर करता है
  • अपने जीवन, अपने समय और आपकी योग्यता के अनुरूप आप किस तरह के परिवर्तन कर सकते हैं, इसके बारे में यथार्थवादी बनें यदि आप एक ही बार में सब कुछ बदलने की कोशिश करते हैं (जैसा कि ऐसा लगता है कि महत्वाकांक्षी), आप अपने खुद के प्रयासों को तोड़ने और छोड़ने का जोखिम चलाते हैं।
  • छवि शीर्षक से आत्म-नियंत्रण बनाएँ चरण 8
    3
    अपने व्यवहार की जांच करें खुद को उतना ही शिक्षित करना जितना आप कर सकते हैं जिस तरह से अन्य लोगों ने इसी तरह की परिस्थितियों में स्वयं-नियंत्रण विकसित किया है। अपने दोस्तों या प्रियजनों से पूछिए जिन्होंने अपने जीवन में समान बदलाव किए हैं। विशिष्ट पहलू के बारे में इंटरनेट पर एक खोज करें जिसे आप बदलना चाहते हैं
  • उदाहरण के लिए, आप ज्यादा खा के व्यवहार को बदलने के, किताबें है कि impulsivity खाने (या binging) के बारे में बात की तलाश का फैसला करता है, तो और एक साथ उपयोगी रणनीतियों कैसे अपनी आदतों के विषय में स्वयं पर नियंत्रण को विकसित करने के बारे में आप कर सकते हैं की संख्या सबसे अधिक लाता है भोजन। उदाहरण के लिए, एक डायरी है जिसमें आप रजिस्टर आप क्या खाते हैं और रिकॉर्ड या सभी रणनीतियों है कि आप हो सकता है का ट्रैक रखने के लेखन शुरू। यह आपको और विकल्प देगा जो आपको यह पता लगाने की अनुमति देगा कि आपके लिए क्या काम करता है।
  • छवि शीर्षक से आत्म-नियंत्रण बनाएँ चरण 9
    4
    अपने आप को एक ईमानदार सूची बनाएं एक व्यक्ति को डायरी रखें ताकि आप परिवर्तन को प्रोत्साहित करके अपने अनुभव को विशिष्ट बना सकें। अपनी भावनात्मक ट्रिगर्स की समझ विकसित करना जिससे आपकी आवेग और आत्म-नियंत्रण की कमी पैदा हो, आपको व्यवहार को पहचानने की अनुमति मिलेगी। अपने आवेगी व्यवहार के बारे में जागरूकता के बारे में जागरूकता से आपको अपने नियंत्रण में और अधिक महसूस करने में मदद मिलेगी और आप इस बारे में निर्णय लेने में भी मदद कर सकते हैं कि आप आत्म-नियंत्रण कैसे विकसित करना चाहते हैं। यह सब उस पर निर्भर करता है जो आपके लिए अच्छा लगता है और आत्म-नियंत्रण के विकास को उस कारण को समझने से शुरू होता है, जिसे आप कभी-कभी आवेगी महसूस करते हैं
  • बिन्गे खाने के उदाहरण के बाद, जब आप आवेगहीन खाते हैं, तो आप जिस तरह से महसूस करते हैं उसकी जांच करें। क्या आप ध्यान देते हैं कि जब आप तनावग्रस्त होते हैं तो आप झुकते हैं? शायद आप इसे जश्न मनाने के लिए करते हैं जब आप चिंतित या उदास महसूस करते हैं तो आप अनिवार्य रूप से खाते हैं?
  • छवि शीर्षक से आत्म-नियंत्रण बनाएँ चरण 10



    5
    यथार्थवादी लक्ष्यों को निर्धारित करें आत्म-नियंत्रण विकसित करने में विफल रहने का एक हिस्सा है रात भर में परिवर्तन न करने या रात भर व्यवहार को त्याग नहीं करने के लिए स्वयं के साथ निराश हो जाना। यथार्थवादी लक्ष्यों को स्थापित करने और धीरे-धीरे अवांछनीय व्यवहार को एक पल से अगले तक निलंबित करने के बजाय सफलता के लिए तैयार रहें।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप बलपूर्वक खाने से अधिक आत्म नियंत्रण विकसित करना चाहते हैं, समय-समय पर केवल सब्जियों और फलों को अपने आहार को बदलने की कोशिश नहीं करते हैं, क्योंकि यह बहुत कट्टरपंथी, अरक्षणीय उल्लेख करने के लिए नहीं है।
  • छवि शीर्षक से आत्म-नियंत्रण बनाएँ चरण 11
    6
    अपनी प्रगति को चिह्नित करें हमेशा याद रखें कि कुंजी प्रगति है और पूर्णता नहीं है। विशेष रूप से आपके प्रयासों के लिए समर्पित कैलेंडर रखें जब ऐसे दिनों होते हैं जब आप स्वयं को नियंत्रण में कमी महसूस करते हैं, तो उन्हें कैलेंडर पर नज़र रखें और पहले से क्या हुआ उसका रिकॉर्ड रखें और शायद यह असर पैदा हो सके। अधिक जागरूक आप अपने और अपने पैटर्न के हैं, यह मुश्किल है कि आगे झूठ मुश्किल क्षणों का पता लगाने के लिए होगा।
  • उदाहरण के लिए, छुट्टियां आपके लिए एक तनावपूर्ण अवधि हो सकती हैं और आप जितना भी करना है उसके दबाव के कारण बहुत ज्यादा खा सकते हैं। अगले वर्ष, आपको लगता है कि इन तिथियों एक समय था जब स्वयं आप के लिए मुश्किल हो जाता है और रणनीतियों आप सीखा है, जबकि आप bingeing के बारे में informabas सुदृढ़ करने के लिए तैयार कर सकते हैं पता चल जाएगा।
  • छवि शीर्षक से आत्म-नियंत्रण बनाएँ चरण 12
    7
    खुद को प्रेरित करें कारणों को स्पष्ट करें कि आप व्यवहार को क्यों नियंत्रित करना चाहते हैं और उन्हें लगातार याद रखना चाहते हैं अपने अंदरूनी प्रेरणा को खोजने की कोशिश करें और इसे अपने पत्रिका में लिखें। आप अपने बटुए में कागज के एक टुकड़े के कारणों की एक सूची भी रख सकते हैं या अपने फोन पर एक अनुस्मारक सेट कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, मान लें कि आप धूम्रपान को रोकने के लिए आत्म-नियंत्रण विकसित करना चाहते हैं। आप सिगरेट की कीमत, आपके स्वास्थ्य पर प्रभाव, गंध, अपने दांतों की देखभाल आदि लिख सकते हैं। इसके अलावा, आसान साँस लेने धूम्रपान छोड़ने, अतिरिक्त पैसे आप अन्य बातों के, whiter दांत पर खर्च कर सकते सहित के सभी सकारात्मक पहलुओं की एक सूची, बनाने या जो भी आप क्रम में प्राप्त करने के लिए के बारे में सोच सकते हैं इस आदत को छोड़ने की प्रेरणा
  • छवि शीर्षक से आत्म-नियंत्रण बनाएँ 13 चरण
    8
    सकारात्मक व्यवहार की दिशा में ऊर्जा चैनल आप को नियंत्रित करने की कोशिश कर रहे एक को बदलने के लिए विभिन्न व्यवहारों को शामिल करने का प्रयास करें इस प्रक्रिया पर विचार करें कि आपके लिए सबसे अच्छा क्या काम करता है और अगर कोई मुकाबला रणनीति काम नहीं करती है तो निराश नहीं होने की कोशिश करें तो आप कुछ और प्रयास करने पर जा सकते हैं। अपने आप को ध्यान में रखते हुए आप जो भी सक्रिय रूप से बदलने की कोशिश करते हैं और आपको बेहतर आत्म-नियंत्रण करने की अनुमति प्रदान करेंगे।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप तनावग्रस्त होने पर मजबूती से खा लेते हैं, तो अपने तनाव का प्रबंधन करने के अन्य तरीके तलाशना शुरू करें जो द्वि घातुमान खाने से संबंधित नहीं हैं। पेट की सांस लेने, योग, शारीरिक व्यायाम, ध्यान, मार्शल आर्ट या ताई ची जैसे विभिन्न विश्राम तकनीकों और प्रतिस्थापन रणनीतियों का अन्वेषण करें।
  • छवि शीर्षक से आत्म-नियंत्रण बनाएँ 14 कदम
    9
    नए शौक विकसित करें कारों, पहेलियाँ, मोटरसाइकिल, खेल, पेंटिंग इत्यादि जैसे एक नया मनोरंजन में शामिल हो जाओ स्व-नियंत्रण प्रथा करते समय यह अविश्वसनीय व्याकुलता हो सकती है संशोधित व्यवहार का एक भाग यह है कि वह स्वस्थ और कुछ ऐसी चीज़ों के साथ बदल रहा है जो आवेगहीनता के लिए कमजोर नहीं है।
  • इंटरनेट पर कई संसाधन हैं जो आप शुरू करने के लिए एक्सेस कर सकते हैं, जैसे कि Pinterest या सोशल नेटवर्क, जहां आप अन्य लोगों को मिल सकते हैं जिनके पास आपकी रुचि है।
  • छवि शीर्षक से स्व-नियंत्रण बनाएँ चरण 15
    10
    एक व्यक्ति के रूप में वृद्धि अपने जीवन में जो परिवर्तन आप चाहते हैं, उसे बनाने के लिए स्वयं को सक्रिय रूप से प्रोत्साहित करें एक सकारात्मक दृष्टिकोण से वास्तव में आत्म-नियंत्रण करने की आपकी क्षमता पर प्रभाव पड़ सकता है अपने साथ भी मत मांगो, अगर आपको लगता है कि आप अपने लक्ष्यों को प्राप्त नहीं कर सकते हैं निरंतर प्रयास करने और कथित विफलता के चलते रहने पर ध्यान केंद्रित रहें। बस फिर से कोशिश करो
  • आप अपनी जर्नल का इस्तेमाल नकारात्मक वक्तव्यों को फिराने के लिए कर सकते हैं यदि आपको लगता है कि आप अपने लक्ष्यों तक पहुंचने के बजाय impulsivity देते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपका लक्ष्य आज़ादी से पैसा खर्च नहीं करना है, लेकिन आपके पास एक बाध्यकारी खरीदारी सत्र था, अपने लक्ष्य की समीक्षा करें और अपने आप को याद दिलाएं कि आपके पास वास्तव में खराब दिन था। अपनी जर्नल में लिखने के लिए कुछ समय लें कि आप अगली बार अलग-अलग कर सकते हैं, जैसे कि योग कक्षाएं जागरूक होने के लिए खुद को बधाई और पुन: प्रयास करने के लिए तैयार रहें
  • इमेज शीर्षक से स्व-नियंत्रण बनाएँ चरण 16
    11
    अपने समर्थन प्रणाली का उपयोग करें अपने दोस्तों और प्रियजनों को बताएं कि आप अपने व्यवहार को बदलने की कोशिश कर रहे हैं अपने जीवन के समझने वाले लोगों से पूछें कि आप उन्हें कहां कह सकते हैं या आपको सहायता की ज़रूरत होने पर उन्हें एक पाठ संदेश भेज सकते हैं। अपने आप में विश्वास करने और एक बदलाव बनाने में भी दूसरों को आपकी सहायता करने की आवश्यकता है अपने आप को मजबूत करना आत्म-नियंत्रण विकसित करने का एक महत्वपूर्ण अंग है, अपने जीवन के अन्य लोगों को आपको प्रोत्साहित करने के शब्दों को प्रेरित करने, प्रेरित करना और जब आपको इसकी आवश्यकता होती है, तब आपको सुनने के लिए परिवर्तन बनाने के लिए अपने फैसलों को मजबूत करने में आपकी सहायता करेगा।
  • छवि शीर्षक से आत्म-नियंत्रण बनाएँ चरण 17
    12
    अपने आप को पुरस्कृत करें सुनिश्चित करें कि आप आत्म-नियंत्रण और परिवर्तन को विकसित करने की कोशिश करने के लिए उचित बधाई देते हैं। स्व-नियंत्रण के अभ्यास के लिए खुद को पुरस्कृत करने से आवेगी लोगों की जगह सकारात्मक व्यवहार को सुदृढ़ करने में मदद मिलेगी।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप सिगरेट धूम्रपान छोड़ने की योजना बना रहे हैं, तो आप उस धन को बचा सकते हैं जो आप उन पर खर्च करेंगे और मालिश या स्पा दिन को जमा करेंगे। इसके अलावा, अगर आप compulsively खाना बंद करना चाहते हैं, अपने आप को एक छोटे से उपहार के साथ पुरस्कृत करें, जैसे कपड़े का एक नया टुकड़ा
  • छवि शीर्षक से आत्म-नियंत्रण बनाएँ चरण 18
    13
    सहायता प्राप्त करने के लिए सही समय जानें आत्मनिर्भरता के विकास के दौरान, अपने जीवन को बदलने और अपने और अपने विकल्पों के नियंत्रण में अधिक महसूस करने का एक अद्भुत और अस्पष्ट पहलू है, ऐसे परिस्थितियों में एक व्यक्ति को अपनी इच्छा शक्ति की तुलना में अधिक सहायता की आवश्यकता हो सकती है। यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं जो पेशेवर सहायता और समर्थन प्राप्त करने के लिए आपको सही समय बताते हैं:
  • जब आपको शराब या अन्य पदार्थों के साथ समस्याएं हैं
  • जब आप खतरनाक या नशे की लत यौन व्यवहार में शामिल होते हैं
  • जब आप लगातार अपमानजनक या खतरनाक रिश्तों में संलग्न होते हैं
  • जब आप अपने क्रोध या क्रोध के विस्फोट को नियंत्रित करने की कोशिश करते हैं और आपको अपने आप को या इस प्रक्रिया में किसी और को चोट पहुंची है।
  • युक्तियाँ

    • आप तुरंत परिवर्तन नहीं प्राप्त करेंगे, इसलिए धीरज रखो और शांत रहें
    • अच्छी तरह से सोने के लिए मत भूलना ऐसा करने से आपको स्वस्थ और मानसिक रूप से फिट मिलेगा, और यह आपको अपने व्यवहार के बारे में सोचने के तनाव से एक ब्रेक प्रदान करेगा।
    • प्रकाश सज़ा की व्यवस्था के साथ खुद को प्रदान करें उदाहरण के लिए, यदि आप अपने नाखून खाते हैं, तो हर बार जब आप नोटिस करते हैं, तो अपने मन को इस आदत से दूर रखने के लिए एक घर का काम करना या गम चबाना और उसमें वापस गिरने से बचें।
    • गलतियों को बनाने के लिए खुद को सज़ा न दें लोग सही नहीं हैं और हम सभी गलतियां करते हैं।

    चेतावनी

    • क्षणों को पहचानें जब दोस्तों या प्रियजन आपको विनाशकारी व्यवहारों में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करते हैं कभी-कभी, हम अपने आस-पास के लोगों द्वारा बुरी आदतों से दूर ले जाते हैं, और एक कदम पीछे ले जाना और जानना ज़रूरी है कि कब "बॉयज, मैं अभी इस में भाग नहीं ले सकता"। अगर वे आग्रह करते हैं, तो उनसे पूछो "क्या आप जानते हैं कि यह मुझे पीड़ा देता है?" और देखें कि उनके व्यवहार में सुधार हुआ है या नहीं।
    • नियंत्रण हासिल करने की इच्छा से दूर न करें। उदाहरण के लिए, खाने से रोकना स्वस्थ नहीं है आत्म-नियंत्रण एक और लत बनने न दें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com