ekterya.com

कैसे हास्य की भावना विकसित करने के लिए

हास्य की भावना आपके जन्म के समय से पैदा होती है, आपके ज्ञान के समान है, और आपकी शिक्षा से ढाला जाता है। आप अपने माता-पिता के समान एक ही चीज़ पर हंसते हैं और अपने परिवार या सामाजिक परिवेश के बाहर हास्य को समझने में कठिनाई कर सकते हैं। परिवार के संदर्भ में भी, आप सभी चुटकुले को समझ नहीं सकते हैं। हो सकता है कि आपको कुछ विनोदी संदर्भों को समझने के लिए एक अतिरिक्त संदर्भ की आवश्यकता हो या हो सकता है कि आप दूसरों की तुलना में अलग ढंग से हास्य की भावना को व्यक्त करते हैं। अपनी हास्य की भावना विकसित करना आपको दूसरों के साथ संवाद करने में मदद करेगा और अपने आप पर बहुत मुश्किल नहीं होगा।

चरणों

भाग 1
अपने हास्य की भावना को जानते हो

छवि का शीर्षक विनोद की भावना का चरण 1
1
पता चलता है कि आपका अनुग्रह क्यों होता है आपका मस्तिष्क की भावना विशेष रूप से आपके दिमाग में काम करने के लिए विशेष रूप से है और आपके साथ क्या संबंध है इसके बारे में बहुत कुछ है। अगली बार आपको लगता है कि कुछ मजेदार है, इसके बारे में सोचें। इसके बारे में मजाकिया क्या है? क्या यह आश्चर्य की बात थी? परिचित ?? ¿अतिरंजित? यदि आप कर सकते हैं तो सभी तत्व लिखें। अजीब होने से रोकने के लिए क्या तत्व परिवर्तित या हटाए जा सकते हैं?
  • उदाहरण के लिए, आप उस व्यक्ति के वीडियो पर हँसते हैं जो किसी को प्रभावित करने की कोशिश करते समय गिरता है यदि वह गिर गया और किसी को प्रभावित करने की कोशिश नहीं कर रहा था तो आप शायद हंसते होंगे, लेकिन आप कम हंसेंगे यदि वह गिर गया और गंभीरता से खुद को चोट पहुँचाया, तो शायद यह आपको हँसने का कारण नहीं होगा।
  • निर्धारित करें कि आप किसी के साथ हास्य की भावना को साझा करते हैं या नहीं, आप जानते हैं। केवल आपकी बहन जानता है कि आप कैसे हंसते हैं? उसे पूछो जो उसे हंसते हैं
  • ऐसा होने की संभावना है कि आपकी हास्य की भावना आपकी अन्य क्षमताओं की ओर झुक जाएगी। क्या आप गणितीय विचारक हैं? आपको शब्द का खेल मज़ा मिल सकता है क्या आप परिप्रेक्ष्य के साथ एक विचारक हैं? आपके पास विडंबना का एक मजबूत अर्थ हो सकता है अपनी ताकत के बारे में सोचें और जिस चीज से आप आनंद लेते हैं उससे जुड़ें।
  • विस्मयकारी एक विवेक का भाव शीर्षक चरण 2
    2
    पता चलता है कि आपको अजीब बात नहीं मिल रही है अगली बार जब आप एक मजाक नहीं समझते हैं, तो निराशा न करें। इसे विस्तार से विश्लेषण करें क्या आपको नहीं पता था कि यह मजाक था? क्या आपको लगता है कि यह एक गंभीर वक्तव्य था या क्या आपको लगता है कि यह एक गलती थी? ज्यादातर चुटकुले सामाजिक संदर्भ पर निर्भर करते हैं ताकि उन्हें समझा जा सके। अपने दोस्तों और सहकर्मियों का अध्ययन करें जब वे कुछ अजीब बात करते हैं वे क्या प्रतिक्रिया करते हैं?
  • यदि आप समझते हैं कि कुछ एक मजाक है, लेकिन आपको नाराज हो जाते हैं, तो खुद से पूछिए कि मजाक कैसे लाया गया है। सामान्य तौर पर, हमारी कमजोरियों और चोटों के साथ हास्य को स्वीकार करना अधिक मुश्किल होता है।
  • विनोद की छवि का शीर्षक हास्य के चरण 3
    3
    जांच करें कि क्या आप सामाजिक संदर्भ से गुम हैं। यदि आप इसे समझ नहीं पाए तो मकड़ी की व्याख्या करने के लिए किसी मित्र से पूछें। आपको पता चल जाएगा कि मजाक हास्यास्पद है एक बार जब आप समझ गए कि आपके मित्र के लिए यह मजेदार क्यों है।
  • 4
    कॉमेडी एक्सप्लोर करें आपको आकर्षित करने वाले हास्य के प्रकार को जानने के लिए स्टैंड-अप कॉमेडियनों के अलग कॉमेडीज़ और वीडियो देखें यदि वीडियो आपको हँसते नहीं हैं, तो कॉमेडियन को रिकॉर्ड करने का प्रयास करें और विनोदी उपन्यास और कॉमिक्स पढ़ें। आप पाएंगे कि आप लिखित शब्दों को आवाज की तुलना में, या चेहरे के भावों की तुलना में चित्रों के लिए बेहतर जवाब देते हैं।
  • अधिकांश कॉमेडी अधिकांश लोगों के लिए अजीब नहीं है, इसलिए हार न दें, अगर आपको कुछ पसंद करने के लिए समय लगता है। यदि आप एडम सैंडलर पसंद नहीं करते हैं, तो मारिया बामफोर्ड को मौका दें।
  • ह्यूमन चरण 4 के बारे में जानें
    5
    यदि आपको कॉमेडियन या कॉमेडी प्रकार ढूंढने में परेशानी होती है, तो देखें कि ऐसे लोगों के पास ऐसे ट्रैक रिकॉर्ड कौन हैं
  • भाग 2
    पहचानो और हास्य को जवाब दें

    1
    जब कोई मजाक बना रहा है, तब पहचानने के लिए जानें गलतियों, अतिरंजना और विचित्रता पर ध्यान दें आमतौर पर, विसंगत दावे चुटकुले हैं। भौतिक संकेतों की जांच करें, जैसे कि फ्लैट या अधिकतर उछालभरी आवाज़ें, या अभिव्यंजक इशारों और चेहरे का भाव। कोई व्यक्ति जो किसी समूह में लोगों के चेहरे को देखता है, एक मजाक कह रहा है और जांच कर सकता है कि क्या वे इसे समझते हैं।
  • ह्यूमन चरण 5 के बारे में जानें
    2
    संकेतक जो कोई मजाक बना रहा है वह मजाक के प्रकार पर निर्भर करता है। जो कोई व्यंग्यात्मक हास्य का उपयोग करता है वह उसकी आंखों को रोका जा सकता है। वे लापरवाही से कार्य भी कर सकते हैं, लेकिन उनके विपरीत क्या कहते हैं।
  • व्यंग्यपूर्ण हास्य का प्रयोग करने वाला कोई व्यक्ति बहुत सारे शब्दों का इस्तेमाल कर सकता है, एक नीरस आवाज़ के साथ बोल सकता है या कह सकता है कि वह उस नतीजे के बारे में बहुत चिंता करता है जो जरूरी नहीं है।
  • आम तौर पर, लोगों को मज़ेदार तरीके से खुद को या दूसरों का मजाक बनाने के लिए हास्य का उपयोग होता है। यदि कोई शर्मनाक स्थिति का वर्णन करता है, तो संभव है कि वह आपको खेद महसूस करने के बजाय आपको हंसी बनाने का प्रयास कर रहा है।
  • ह्यूमन चरण 6 के बारे में जानें
    3

    Video: वीर लव कुश ने अश्वमेध घोडा पकड़ राम को दी चुनौती | अयोध्या सेना और Lau Kush Ramayan

    जब कोई मजाक बनाता है तो जवाब देना सीखें हास्य को कैसे जवाब देना है? क्या आप हंसी या मुस्कुराते हैं? हर कोई हंसते हुए नहीं जब वे मजा लेते हैं, और यह दूसरों को लगता है कि उन्हें हास्य का कोई अर्थ नहीं है। हँसते हुए या मुस्कान की कोशिश करें जब कुछ मजेदार हो, लेकिन उसे मजबूर न करें अगर आपको लगता है कि मुस्कुराहट प्राकृतिक नहीं है, तो आप बस "यह मजेदार है" कह सकते हैं।



  • विस्मयकारी एक विवेक विनोद का चरण शीर्षक चित्र 7
    4
    मजाक का पालन करना सीखें यदि आप मजाक के अर्थ को समझते हैं, तो आप उत्तर के समान प्रकार के एक मजाक बनाने की कोशिश कर सकते हैं। यह दोस्ती और छेड़खानी की एक आम अभिव्यक्ति है
  • Video: मानव सभ्यता में क्यों नहीं है औरतों का वजूद Osho

    5
    मजाक स्वीकार करना सीखें यदि आप महसूस करते हैं कि आप आसानी से नाराज हैं या नाराज हैं, तो आप अपने हास्य की भावना को विकसित करना चाह सकते हैं। अगर आपको यकीन नहीं है कि वे मजाक कर रहे हैं या नहीं, तो अपने आप से पूछिए "क्या यह व्यक्ति मुझे परेशान करेगा?" या "क्या यह संभव है कि मैं मैत्रीपूर्ण बनने की कोशिश कर रहा हूं?" यदि आपको नहीं पता है, तो आप पूछ सकते हैं।
  • ह्यूमन चरण 8 के बारे में जानें
    6
    यदि आपको कुछ घबराहट का सामना करना पड़ता है, तो खुद से पूछिए कि यह आपके लिए क्या नकारात्मक भावनाएं लाएगा। हास्य आप असुरक्षा और भय को खोजने में मदद कर सकते हैं।
  • यदि एक मजाक आपकी भावनाओं को दर्द पहुंचाता है, तो आपको बहाना नहीं है कि आपको लगता है कि यह मजेदार है। हमारे पास संवेदनशीलता और संवेदनशील क्षण हैं यदि आप एक तरह से चुटकुले बनाते हैं जिससे आपको दर्द होता है, तो उस व्यक्ति को समझाएं कि आप चिढ़ाने का आनंद नहीं लेते हैं और आप इसे रोकना चाहते हैं।
  • 7
    ध्यान रखें कि चुटकुले लाइन को पार करते हैं यदि कोई मजाक नस्लवादी, सेक्सिस्ट या समलैंगिकतापूर्ण या अन्यथा असहिष्णु है, तो आपको इसे विनम्रतापूर्वक बंद करना चाहिए। प्रश्न "क्या आप मजाकिया कर सकते हैं?" या "मैं इस मजाक से सहमत नहीं हो सकता।" सबसे अधिक संभावना है, आप केवल नाराज व्यक्ति नहीं हैं, इसलिए आप बोलते समय एक अच्छा काम करेंगे
  • ह्यूमन चरण 9 के बारे में जानें
    8
    जो लोग आक्रामक चुटकुले करते हैं, वे आमतौर पर खुद को "यह सिर्फ एक मजाक है" कह कर बचाव करते हैं। आप "हाँ, लेकिन यह एक सेक्सिस्ट मजाक (जातिवाद, समलैंगिकता, आदि)" का जवाब दे सकता है।
  • भाग 3
    मजाक करने के लिए जानें

    1
    मजाक की तरह मजाक करने के लिए जानें एक बार जब आप उस मस्तिष्क को पसंद करते हैं जिसे आप पसंद करते हैं, तो इसे अपने दोस्तों के साथ बातचीत में शामिल करने का प्रयास करें चुटकुले को आप सीखने की कोशिश करो और निराश मत हो अगर आपके मित्र हंसी नहीं करते। अपने मजाक को बताने की कोशिश करें जैसे कि आप मौसम के बारे में कोई टिप्पणी कर रहे थे। एक अनौपचारिक क्षण में मजाक बनाना शायद बेतुका टिप्पणी का मजेदार हिस्सा है
    • आविष्कार चुटकुले किसी ऐसी स्थिति की बेतुकी बात को देखो जिसमें आप खुद को ढूंढते हैं या आपके द्वारा किए गए एक अयोग्य निर्णय और इसे एक अजीब कहानी के रूप में बताने का प्रयास करें।
    • आपके द्वारा ली गई तस्वीरों के लिए मूर्ख किंवदंतियों को लिखें। क्या आपकी तस्वीरों की वस्तुओं में वे क्या कर रहे हैं इसके अलावा अन्य कुछ कर रहे हैं? कह रही है कि आप ऐसा कुछ कर रहे हैं जो स्पष्ट रूप से नहीं है, मजाक का एक आसान तरीका है।
  • ह्यूमन चरण 10 के बारे में जानें
    2
    वह साझा अनुभवों के बारे में चुटकुले ज्यादातर संवादात्मक हास्य सामान्य परिस्थितियों पर केंद्रित है, यह समय या कार्यभार है। आम पहलुओं के बारे में चुटकुले को विशेष रूप से मज़ेदार नहीं होना पड़ता है: उनका पहला कार्य कनेक्शन की भावना बढ़ाने के लिए है। अगर यह बाहर बर्फ़ पड़ रही है, तो कहना है कि पिकनिक का यह अच्छा दिन है।
  • 3
    एक तरह से और सावधान तरीके से चुटकुले बनाओ अपने परिचितों के बारे में चुटकुले उस व्यक्ति को परेशानी में नहीं डालनी चाहिए यदि आप एक आपसी दोस्त का मजाक उड़ा रहे हैं, उदाहरण के लिए, किसी व्यक्ति की एक सकारात्मक पहलू के बारे में एक कमजोरी के बजाय एक मजाक बनाने की कोशिश करो यदि कोई सहकर्मी समय पर हमेशा होता है, तो उसे बताएं कि आप उसके लिए अपनी घड़ी सेट करेंगे। यदि आपका बच्चा स्कूल के लिए एक अच्छा लेख लिखता है, तो उसे बताएं कि वह अगले साल शिक्षक को पदोन्नत किया जाएगा।
  • दूसरों की उपस्थिति के बारे में चुटकुले से बचें, चाहे वे सकारात्मक हों जिन तरीकों का मूल्यांकन किया गया है, वे अनिवार्य रूप से नस्लीय, वर्गीकृत और लिंगवादी हैं। किसी की उपस्थिति के बारे में मजाक करने से शायद आपको असुविधाजनक स्थिति में रखा जाएगा और इसे आपके भाग में कम गति के रूप में देखा जा सकता है
  • ह्यूमन चरण 11 के बारे में जानें
    4
    अपने बारे में चुटकुले तनाव को शांत करने और दूर करने के लिए खुद के बारे में मजाक करना एक शानदार तरीका है। यह जीवन के प्रचुरता का सामना करने के लिए एक महत्वपूर्ण उपकरण भी है। जब आप कोई गलती करते हैं या निराशा करते हैं, तो अपने आप पर हँसते हैं और सोचते हैं कि इसे बाद में एक कहानी कैसे बदलना है।
  • किसी स्थिति में हास्य को देखने के लिए, आपको एक कदम वापस लेना होगा। यह महत्वपूर्ण दूरी चीजें परिप्रेक्ष्य में डाल सकती हैं।
  • हास्य की भावना विकसित करने से आपको वसूली के लिए अपनी क्षमता विकसित करने में मदद मिलती है और आपको अंधेरे क्षणों में आराम कर सकती है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com