ekterya.com

सकारात्मक दृष्टिकोण कैसे विकसित करें

जब आप एक चुनौती या जीवन में एक अवसर का सामना करते हैं, तो क्या आप इसे एक सकारात्मक दृष्टिकोण या एक नकारात्मक रवैया से देखते हैं? एक सकारात्मक दृष्टिकोण के साथ, आप अपने सपने सच हो सकते हैं। यदि आप जीवन के प्रति अपना दृष्टिकोण सुधारना चाहते हैं, या यदि आपका नकारात्मक दृष्टिकोण है, तो पढ़ना जारी रखें।

चरणों

छवि विकसित करें, एक विकसित कर सकते हैं मनोवृत्ति चरण 1
1

Video: positive thinking सकारात्मक सोच

अगर आप डर नहीं रहे तो आप जो कुछ करेंगे, उसकी एक सूची बनाएं। क्या आप एक और रंग के अपने बाल पेंट करेंगे? क्या आप दूसरे शहर / देश में जाएंगे? क्या आप अपना काम छोड़ दें और अपने सपनों का पीछा शुरू करें? आप क्या कहते हैं? जो भी हो, उसे लिखो
  • छवि विकसित करें, एक विकसित कर सकते हैं मनोवृत्ति चरण 2
    2
    20 मिनट तक टाइमर सेट करें। इस समय में, आप जितने लक्ष्य और सपने लिख सकते हैं। चिंता न करें कि क्या वे संभव हैं या यदि आपको लगता है कि आप उन्हें कर सकते हैं।
  • छवि को विकसित करना

    Video: You can win ( Hindi ) By Shiv kheda 《Book Review 》

    3
    इन दो सूचियों का उपयोग एक या तीन चीजों के बीच चुनने के लिए करें जो आप सप्ताह में पूरा करना चाहते हैं।
  • इमेज शीर्षक से विकसित हो सकते हैं मनोवृत्ति चरण 4
    4
    आप अपने लक्ष्यों को कैसे बना सकते हैं, इसके बारे में सोचना शुरू करें उनमें से कुछ, उदाहरण के लिए: किसी चीज़ का उपयोग करें जिसे आप हमेशा इस्तेमाल करने या अपने बचाव करने के लिए डर गए हैं, आपको साहस की आवश्यकता के अनुसार अधिक नियोजन की आवश्यकता नहीं है अन्य लक्ष्यों, जैसे कि आपकी नौकरी छोड़ने या आगे बढ़ने के लिए, अधिक योजना की आवश्यकता है और संभवत: उन्हें पैसे बनाने के लिए पैसा चाहिए आपके द्वारा चुने गए पहले लक्ष्य के लिए, सूची से सबसे आसान लोगों को चुनने का प्रयास करें। एक सरल तरीके से प्रारंभ करें और आगे बढ़ें जब तक आप उन सबसे बड़े लक्ष्यों तक पहुंच न जाएं जो आपको अधिक आत्मविश्वास महसूस करते हैं।
  • छवि विकसित करें, एक विकसित कर सकते हैं मनोवृत्ति चरण 5
    5
    आप बड़े लक्ष्यों की भी योजना बना सकते हैं यदि आपके लक्ष्य को बहुत अधिक धन की आवश्यकता होती है, तो इस बारे में सोचें कि आप इस धन को कैसे बना सकते हैं या सहेज सकते हैं, या सस्ता कीमत के लिए बातचीत करने जैसे आप इसे सस्ता कैसे प्राप्त कर सकते हैं।



  • छवि विकसित करें जिसका शीर्षक है एक कैन अटेंशन पायथन 6
    6
    प्रारंभ करें! अगर आप खुद पर विश्वास करना चाहते हैं और सकारात्मक दृष्टिकोण विकसित करना चाहते हैं तो आपके पास कुछ करना है। अपनी शब्दावली से "मैं नहीं कर सकता" शब्दों को निकालें और अलग-अलग तरीकों से सोचने शुरू कर दें कि आप कर सकते हैं
  • इमेज शीर्षक से विकास कर सकते हैं मनोवृत्ति चरण 7
    7
    अधिक चीज़ों के लिए "हां" कहें अवसरों से बचने या अपने आप को समझाने के बजाय कि आप ऐसा नहीं कर सकते, अधिक चीज़ों के लिए "हां" कहते हैं। आपको "ना" कहने को भी सीखना चाहिए और अधिक बार अगर कई चीजों तक पहुंचने में आपकी समस्याएं हैं
  • इमेज शीर्षक से विकसित हो सकते हैं मनोवृत्ति चरण 8
    8
    अपने लक्ष्य पर हर समय काम करके अपने आप में आत्मविश्वास बनाएँ यदि आपके पास एक नकारात्मक रवैया है क्योंकि आपको डर है कि अन्य लोगों का वजन कितना है, नीचे से शुरू करें उदाहरण के लिए, आप कुछ तिरछा के बारे में अपनी राय कहने की कोशिश कर सकते हैं या आप उन कपड़ों को पहन सकते हैं जो आप हमेशा पहनते नहीं हैं। अभ्यास आपको बेहतर बना देगा और सकारात्मक तरीके से आप जितना अधिक काम करेंगे उतना बेहतर होगा।
  • Video: जीवन में सकारात्मकता कैसे विकसित करें? | Awdhesh Singh

    इमेज शीर्षक से विकास कर सकते हैं मनोवृत्ति चरण 9

    Video: Magic of Communication - बोलने का जादू कैसे सीखें

    9
    अपनी कल्पना का प्रयोग करें अपने लक्ष्य में एक सफल व्यक्ति होने की कल्पना करो इस दृष्टिकोण के साथ तुम्हारा एक दृष्टिकोण है और अपने सपनों के जीवन जीने के लिए। अगर आपको विश्वास नहीं होता है, तो आप हमेशा बहाना कर सकते हैं। यह जानने का एक अच्छा तरीका है कि इसका क्या सकारात्मक दृष्टिकोण होना चाहिए और आप खुद पर अधिक आत्मविश्वास बनाएंगे। इसे पर्याप्त लागू करें और अंततः आपको एहसास होगा कि आपने उस रवैया का अधिग्रहण किया है
  • छवि विकसित करें जिसका विकास हो सकता है एक दृष्टिकोण करो 10 कदम
    10
    एहसास है कि अपना रवैया बदलना एक निरंतर प्रक्रिया है। इससे पहले कि आप इस रवैया को हासिल कर सकें, शायद आपको कुछ समय लगेगा, लेकिन अगर आप इस पर काम करना जारी रखेंगे, तो आप जो भी चाहें कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप अपनी कल्पना का आनंद लेते हैं, तो आप कल्पना कर सकते हैं कि किसी व्यक्ति को आप क्या हासिल करना चाहते हैं या कोई ऐसा करने वाला है जो आपको करने के लिए डर नहीं लेता है।
    • याद रखें कि आपका दृष्टिकोण एक आदत है और आदतें बदल सकती हैं या सीखा जा सकता है।
    • यदि आपको प्रेरणा की जरूरत है, तो प्रेरक वाक्यांशों, वीडियो देखने के लिए या उन चीजों को सुनें / पढ़ें / देखें जिनसे इस रवैये वाले लोगों को शामिल किया गया हो या आपने क्या संतोषजनक ढंग से करना चाहते हैं।
    • यह सोचने में मददगार हो सकता है कि आपके पास "मैं" रवैया क्यों नहीं है क्या आपको कभी इस रवैया था या क्या आप हमेशा एक नकारात्मक व्यक्ति हैं? यदि आप जानते हैं कि यह स्वयं की तरह विश्वास करना पसंद करता है, तो आप इन यादों को प्रेरणा के रूप में उपयोग कर सकते हैं। अगर आपको डर है, तो यह जांचना भी उपयोगी हो सकता है कि आपके पास क्यों है। एक बार जब आप उन्हें समझें, तो आप उन्हें दूर करने के लिए काम कर सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com