ekterya.com

साहस कैसे विकसित करें

साहस एक व्यक्तिगत विशेषता है जो हम सभी के पास है, लेकिन कभी-कभी खराब अनुभवों या बुरी यादों के कारण झूठ बोलना जीवन की कई स्थितियों में सफल होने के लिए बहादुर होने के लिए, नियुक्ति के लिए काम करने से लेकिन आप साहस की कमी के स्रोत की पहचान करके अपने व्यवहार के किसी भी पहलू में साहस विकसित कर सकते हैं और अपने व्यवहार को सक्रिय रूप से बदल सकते हैं।

चरणों

भाग 1
अपने भय की पहचान करें

इमेज का शीर्षक बनाएँ साहस चरण 1
1
विशेष रूप से निर्धारित करें कि आपका डर क्या है अक्सर लोग यह स्वीकार नहीं करना चाहते कि कुछ उन्हें डराता है और यह शायद उनके आत्मविश्वास और साहस को कमजोर कर देता है। साहस को विकसित करने के लिए आपको विशेष रूप से यह तय करना होगा कि आपका डर क्या है।
  • आप यह भी नहीं जानते होंगे कि आपके विशिष्ट भय क्या है जब तक आप यह सोचने लगे कि आपके मूल्य क्या ले रहा है।
  • अपने भय की एक सूची बनाओ, जैसा कि आप जानते हैं कि वे क्या हैं। शायद ये आपको उन पर काबू पाने और साहस का विकास करने की योजना विकसित करने में मदद करेंगे।
  • निश्चित रूप से यह एक आसान व्यायाम नहीं होगा क्योंकि आम तौर पर ऐसा करने वाला व्यक्ति शर्मिंदा या शर्मिंदा महसूस करता है।
  • इमेज शीर्षक बनाएँ बिल्ड साहस चरण 2
    2
    अपने भय का मूल पता लगाओ साहस या शर्म की कमी अक्सर कुछ डर से आती है जो कुछ अनुभव या स्मृति से सीखा जाता है अपने विशिष्ट भय के स्रोत की पहचान करने से आप इस व्यवहार को बदलने के लिए सक्रिय कदम उठा सकते हैं और अंत में किसी भी स्थिति में साहस प्राप्त कर सकते हैं।
  • विशिष्ट अनुभव है कि विश्वास की अपनी कमी में योगदान हो सकता के बारे में सोचो और उन्हें सकारात्मक अनुभव के साथ प्रतिक्रिया मदद कर सकते हैं आत्मविश्वास और साहस के विकास शुरू करने के लिए मन की सही फ्रेम है। उदाहरण के लिए, आपको विपरीत लिंग द्वारा अस्वीकृति का डर लग सकता है क्योंकि किसी ने आपको कुछ समय से अस्वीकार कर दिया है। इस डर की भरपाई करने के लिए, उस परिस्थिति को सोचें, जिसमें विपरीत लिंग ने आपको स्वीकार किया है।
  • यदि आप अपने भय के स्रोत के रूप में एक विशिष्ट अनुभव की पहचान नहीं कर सकते हैं, तो शायद यह डर कुछ स्मृति या सामाजिक भय से आता है जैसे विफलता के लिए शर्म की बात है। उदाहरण के लिए, यदि आपने कभी सांप को नहीं छुआ है, लेकिन इससे डरते हैं, तो ऐसा इसलिए हो सकता है क्योंकि आप जानते हैं कि सांप खतरनाक है। आप अपने यादों में उत्पन्न होने वाले भय को सक्रिय रूप से सोचकर विरोध कर सकते हैं कि ये अतीत में और कैसे इन भय का गठन किया गया है।
  • अपने डर के बारे में सोच रहे हैं और आपके समय के साथ उनको कैसे उबरने में मदद मिल सकती है। शायद आपके डर को स्वीकार करना केवल उन चीज़ों को दूर करने के लिए है जिन्हें आप उन पर काबू पा सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक बनाएँ बिल्ड साहस चरण 3
    3
    पहचानो कि आपके पास साहस है यह मानते हुए कि आप कई स्थितियों में बहादुर हैं, आपके भय की पहचान करने के लिए महत्वपूर्ण हैं। समय जानने के लिए कि आप बहादुर हैं, आपको ये समझने में मदद मिलेगी कि इस गुणवत्ता का उपयोग अपने जीवन की स्थितियों में कैसे करें जिससे आपको शर्म महसूस हो।
  • हम किसी तरह से सभी बहादुर हैं, भले ही हमारी हिम्मत "छुपा" हो या बहुत ज्यादा नहीं दिखती। उदाहरण के लिए, यदि आप अपने देश या दुनिया के अन्य भागों के लिए अक्सर स्थानांतरित करने के लिए तैयार हो सकता है, नई स्थितियों में, लेकिन यह भी संभव असफलता के जोखिम लेने के लिए फिर से शुरू करने के लिए न केवल साहस की आवश्यकता होती है।
  • अपने साहस को स्वीकार करने से आप अपने व्यवहार को विकसित कर सकते हैं और अपने जीवन के हर पहलू में मूल्य प्राप्त करना शुरू कर सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक बनाएँ बिल्ड साहस चरण 4
    4
    साहस प्राप्त करने के लिए एक ठोस योजना विकसित करें एक बार जब आप अपने विशिष्ट भय और मान्यता प्राप्त स्थितियों की पहचान करते हैं जिसमें आपने मूल्य दिखाया है, एक ठोस योजना विकसित करें जो आपको साहस प्राप्त करने की अनुमति देता है अनुपालन करने के लिए एक स्पष्ट रणनीति रखने से आपको निराश नहीं होने में मदद मिल सकती है यदि आपको समय पर प्रगति देखने में मदद मिलती है या आपको सहायता मिलती है
  • अपनी पूरी योजना लिखें और उसे अपडेट करें जब आवश्यक हो। एक ठोस सूची होने से आपको प्रेरित रहने में सहायता मिल सकती है।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप अपने दम पर राजमार्ग नीचे ड्राइव करने के लिए डर रहे हैं, तो आप आप जब तक आप साहस इस कार्य को पूरा करने के लिए है आदत हो मदद करने के लिए एक योजना का विकास कर सकते हैं। तत्व शामिल हो सकते आपकी योजना "के राजमार्ग पर सह पायलट जाना,, मुख्य सड़कों किसी मित्र या रिश्तेदार के साथ पर ड्राइविंग सड़कों में ड्राइविंग अपने आप को प्रमुख, एक दोस्त या परिवार के किसी सदस्य से के साथ राजमार्ग में ड्राइव, फ्रीवे अपने आप पर ड्राइविंग" ।
  • भाग 2
    ऐसे व्यवहारों का विकास करें जिनके साथ साहस प्राप्त करना है

    इमेज शीर्षक बनाएँ बिल्ड साहस चरण 5
    1
    उन स्थितियों को लिखें जो आपके भय को निकालते हैं। डर का सामना करने से किसी को भी आत्मविश्वास कम करना पड़ सकता है और ऐसी स्थिति से बच सकते हैं जो फिर भी अपना आत्मविश्वास बढ़ाने में मदद कर सकते हैं।
    • पटकथा लेखन एक ऐसी तकनीक है जिसमें आप एक विशिष्ट स्थिति में अनुसरण करने के लिए एक रणनीति या "स्क्रिप्ट" को अवधारणा बनाते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप अपने बॉस से बात करने से डरते हैं, नोट बनाते हैं और एक योजना विकसित करते हैं जो आपको बैठक में एक ही स्तर पर रहने की अनुमति देती है। अपने किसी भी प्रश्न या किसी भी आकस्मिकताओं के उत्तर के बारे में सोचें जो बातचीत के दौरान होती हैं।
  • इमेज का शीर्षक बनाएँ साहस चरण 6
    2
    बस तैयार करें जो आपको डरता है अगर आपको कुछ है जो आपको डराता है या आपके साहस को कम कर देता है, तो उसे एक सरल तरीके से तैयार करें निर्माण एक व्यवहार तकनीक मदद कर सकते हैं आप अपनी सोच और जिस तरह से आप उन्हें कुछ साधारण या साधारण स्थितियों के रूप में प्रदर्शित करने के लिए विशिष्ट महसूस आकार है।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप समुद्र में तैरने से डरते हैं, तो आप इसे "नया विशाल पूल बना सकते हैं और मैं इस विशिष्ट क्षेत्र में रहूंगा" के रूप में इसे दोहरा सकते हैं।
  • छोटे, अधिक प्रबंधनीय इकाइयों के साथ काम करना आपको साहस प्राप्त करने में मदद करेगा
  • इमेज का शीर्षक बनाएँ साहस चरण 7
    3
    खुद को दूसरों के साथ तुलना करने से बचें प्रत्येक व्यक्ति अलग है और खुद को दूसरों के साथ तुलना करने से आपका आत्मविश्वास कम हो सकता है आत्मविश्वास और साहस प्राप्त करने के लिए खुद पर ध्यान केंद्रित करना और खुद को दूसरों के साथ तुलना न करें
  • ध्यान रखें कि कुछ लोगों को कुछ स्थितियों में बहादुर हो सकता है और आप विभिन्न परिस्थितियों में बहादुर हो सकते हैं जहां वे नहीं हैं। आप किसी के साथ एक स्थिति है जो एक स्थिति में बहादुर है, जहां आप नहीं कर रहे हैं एक सहयोगी जो, आप के विपरीत, दूसरों निराश चिंता करने की, कुछ के बारे में सोच नहीं लगता है के मामले में, में अपने आप को मिल जाए कि तुम बाहर खड़े हो और वह नहीं करता है अपनी क्षमता पर ध्यान केंद्रित करने से आपको पता चल सकता है कि आपका मूल्य है
  • बहुत से लोग दूसरों को भयभीत करने के लिए साहस दिखा सकते हैं किसी दूसरे व्यक्ति के विश्वास या साहस को अपना साहस और आत्मविश्वास कम न करें।
  • इमेज शीर्षक बनाएँ बिल्ड साहस चरण 8



    4
    सकारात्मक रहें और नकारात्मक से बचें नकारात्मक दृष्टिकोण और विचार थका रहे हैं और यदि आप उन्हें आत्मसमर्पण करते हैं तो वे मजबूत होंगे और आपके आत्मविश्वास और साहस को कमजोर करेंगे। किसी भी स्थिति में सकारात्मक खोजना, आपको सामान्य में साहस प्राप्त करने में मदद मिलेगी।
  • यहां तक ​​कि सबसे भयानक स्थितियों में भी हमेशा हिम्मत के कुछ पहलू हैं। इन्हें पहचानने में समय लग सकता है लेकिन कुछ में इन साहसी पहलुओं को देखने में सक्षम होने से आपको आत्मविश्वास और साहस के साथ मदद मिलेगी।
  • इमेज का शीर्षक बनाएँ साहस चरण 9
    5
    बहादुर होने की आपकी क्षमता में विश्वास करें और विश्वास करें। एक बहादुर व्यक्ति की दो विशेषताओं यह है कि उन्हें न केवल आत्मविश्वास पर विश्वास है बल्कि यह भी विश्वास करने में सक्षम हैं कि वे सफल हो सकते हैं और अपने भय को दूर कर सकते हैं। अपने आप और दूसरों पर भरोसा करने और प्रोजेक्ट करके, आप खुद को साहस के अधिग्रहण और संरक्षण के लिए तैयार कर सकते हैं।
  • विश्वास विभिन्न स्रोतों से आता है, यह जानने के साथ कि आपके पास अच्छी शिक्षा और तैयारी, अच्छे संबंध हैं या यहां तक ​​कि आप अच्छे दिखते हैं। यह आत्मविश्वास आपके साहस को सुदृढ़ करने और आपको अपने भय का सामना करने के लिए अधिक इच्छुक महसूस करने में मदद कर सकता है।
  • यह जानना महत्वपूर्ण है कि भले ही आपके पास आत्मविश्वास और साहस हो, असफलता बढ़ती और डर पर काबू पाने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।
  • इमेज का शीर्षक बनाएँ साहस चरण 10
    6
    जोखिम ले लो और असफलता स्वीकार करें जोखिम लेना साहस प्राप्त करने की प्रक्रिया का हिस्सा है और इनमें से कुछ जोखिम सफलता में समाप्त हो जाएगा और दूसरों को विफलता में होगा। जोखिम लेने और असफलता की संभावना को स्वीकार करने की क्षमता भविष्य में आपके आत्मविश्वास और साहस को महत्वपूर्ण रूप से प्रोत्साहित कर सकती है।
  • बस अपने आराम क्षेत्र को छोड़कर आपको आत्मविश्वास हासिल करने में मदद मिलेगी।
  • मान लें और गणना और अनारुल्ड जोखिम। उदाहरण के लिए, यदि आप ऊंचाइयों से डरते हैं, तो थोड़ी देर से ऊंचे स्थानों में साहस प्राप्त करना शुरू करें आप तीन मीटर ट्रम्पोलिन पर चढ़ सकते हैं और पूल को देख सकते हैं या ऊपरी मंजिल तक एक छोटी सी इमारत की सीढ़ियों पर चढ़ सकते हैं। आपको एक हवाई जहाज़ से पैराशूट करने की ज़रूरत नहीं है ताकि वह ऊंचाइयों के भय का सामना कर सकें और साहस प्राप्त कर सकें।
  • स्वीकार करें कि किसी भी प्रयास में विफलता होगी। विफलता स्वीकार करने और आगे बढ़ने के लिए सीखना आपके साहस को कमजोर न करने और आपको अधिक जोखिम वाले जोखिम लेने की अनुमति देने में मदद कर सकता है।
  • इमेज शीर्षक बनाएँ बिल्ड साहस चरण 11
    7
    अपने लाभ में बाधाएं का उपयोग करें अपने जीवन में उत्पन्न होने वाली बाधाओं का उपयोग करें और उन्हें फायदे में बदल दें। यह जोखिम लेने का एक और तरीका है जो साहस और आत्मविश्वास को प्रोत्साहित करने में मदद कर सकता है।
  • नेल्सन मंडेला के बारे में एक मशहूर कहानी है, जिन्होंने एक जनजाति के एक वृद्ध के बाद दक्षिण अफ्रीका को बदलने का फैसला किया था, उन्होंने कहा कि दूसरी श्रेणी के नागरिक के रूप में उनका दर्जा वास्तव में मतलब था कि वह एक आदमी नहीं था मंडेला ने एक बाधा को कैसे लिया और इसका फायदा एक फायदा में बदल दिया, इस उदाहरण का उपयोग करके आप अपनी बाधाओं को दूर करने के लिए साहस प्राप्त करने में मदद कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, आपको चोट लग सकती है जो आपके लिए निश्चित खेल में भाग लेना मुश्किल बनाता है जिस तरह से आप चाहते हैं, उस तरीके को संशोधित करने के कुछ तरीके खोजना आपको एक सार्थक तरीके से साहस प्रदान कर सकते हैं।
  • Video: असफलता एवं समाधान

    इमेज शीर्षक बनाएँ बिल्ड साहस चरण 12
    8
    सड़क कम यात्रा कीजिए। कम यात्रा वाली सड़क को लेना न केवल जोखिम लेने की आवश्यकता होती है, बल्कि दूसरों से अलग तरीके से काम करने के लिए साहस भी होता है हमारी प्रतिबद्धता के प्रति वफादार होने के बावजूद, भले ही वह लोकप्रिय नहीं हैं, और असामान्य पथ लेने से आपको अपना साहस बढ़ाने में मदद मिल सकती है।
  • उदाहरण के लिए, अगर स्कूल से स्नातक होने के बाद आप अपने दोस्तों जैसे कानून स्कूल जाने के बजाय नेपाल की एक दूरस्थ घाटी में बच्चों के लिए एक स्कूल बनाना चाहते हैं, तो अपने सपनों का पालन करने के लिए आवश्यक कदम उठाएं। समाज और दोस्तों से आप क्या उम्मीद कर सकते हैं, इसके लिए अपने रास्ते का पालन करने के लिए और अधिक हिम्मत लेता है।
  • इमेज का शीर्षक बिल्ड साहस चरण 13
    9

    Video: || मौन क्या है? कितने तलों पर होता है? साधना में मौन का क्या महत्त्व है? ||

    आराम करो और मज़े करो जितना आप कर सकते हैं। किसी भी स्थिति में आराम करने और मज़े करने में सक्षम होने से आपको साहस प्राप्त करने में मदद मिल सकती है। असफल रहने और सकारात्मक रहने की संभावना के बारे में सोचने से आपको किसी भी स्थिति में सफल होने में मदद मिल सकती है और यह आपको अधिक आत्मविश्वास और साहस की ओर मार्गदर्शन कर सकती है।
  • एक अध्ययन से पता चलता है कि सकारात्मक सोच, विश्राम और मजेदार के रूप में, एक संतोषजनक तरीके से स्थितियों पर काबू पाने में बहुत मदद है।
  • इमेज शीर्षक बनाएँ बिल्ड साहस चरण 14
    10
    चलते रहें कभी-कभी आप नकारात्मक विचार करते हैं, कुछ सामान्य और स्वीकार्य होते हैं, लेकिन उनके साथ जुनून बनना न सीखें। आप अपने नकारात्मक दृष्टिकोण को हमेशा सकारात्मक दिशा में आगे बढ़ने में सक्षम होंगे।
  • युक्तियाँ

    • उपस्थिति धोखा देते हैं बहुत से लोग साहस और भरोसा करते हैं, भले ही उनके पास वास्तव में नहीं है। इन भावनाओं को प्रोजेक्ट करने की इन लोगों की क्षमता से सीखना आपको आत्मविश्वास हासिल करने में सहायता कर सकता है।

    चेतावनी

    • आप कौन नहीं हैं का बहाना न करें। यह कायरता होगा अपने आप को स्वीकार करें और आप क्या करते हैं और केवल आप ही करना चाहते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com