ekterya.com

आंत्र परजीवी से छुटकारा पाने के लिए

आंतों परजीवी, जिन्हें पिनवार्म भी कहा जाता है, कीड़े हैं जो लोगों को संक्रमित कर सकती हैं। आम तौर पर, वे अपने अंडों में से एक को निगलने से अनजाने अनुबंध करते हैं, जो आंत में प्रवेश करती है और एक वयस्क कीड़ा बन जाती है। मादा कीड़े गुदा (वसा-मौखिक मार्ग) की ओर पलायन करते हैं जहां वे अधिक अंडे रखती हैं और चक्र जारी रहता है। आंत्र परजीवी से छुटकारा पाने के लिए, यह जरूरी है कि आप घर पर उत्कृष्ट चिकित्सा उपचार और स्वच्छता उपायों के संयोजन का उपयोग करें।

चरणों

भाग 1
दवाएं लें

थ्रेड वर्म के चरण 1 से छुटकारा पाने वाला इमेज
1
एक विरोधी परजीवी दवा की एक खुराक ले लो। आपका डॉक्टर एक विरोधी-परजीवी दवा के एक ओवर-द-काउंटर संस्करण को सुझाएगा या सुझाएगा। इन दवाओं के कुछ उदाहरण हैं मेबेंडेजोल, प्य्राट्रल पीमोलेट और अल्बेंडाजोल। डॉक्टर आपको बताएंगे कि आपको इन दवाओं में से एक की खुराक लेनी चाहिए (अपने विशिष्ट निर्देशों का पालन करें) और दो सप्ताह इंतजार करें।
  • यह दवा सभी वयस्क कीड़े को समाप्त करती है हालांकि सभी मर जाएंगे, उनके अंडे आपके शरीर में बने रहेंगे।
  • थ्रेड वर्म के चरण 2 से छुटकारा पाने वाला इमेज
    2
    दो हफ्तों के भीतर एक और खुराक लें दो सप्ताह बाद, आपको एक ही एंटीपारैसिटिक दवा की एक और खुराक लेनी पड़ेगी। इस दूसरी खुराक का उद्देश्य अंडे से बाहर आने वाले नए परजीवी को मारना है। दो हफ्तों की अवधि बेहद महत्वपूर्ण है क्योंकि यह उनके जीवन चक्र के सही चरण पर परजीवी पकड़ लेती है और उसके बाद अधिक खुराक लेने की ज़रूरत के बिना उन्हें मारता है।
  • थ्रूड वर्क्स 3 के छुटकारा पाने वाला इमेज
    3
    घर में सभी लोगों को उपचार प्रदान करें। क्योंकि आंतों परजीवी आसानी से एक व्यक्ति से दूसरे में फैलते हैं, यह बहुत संभावना है कि चिकित्सक सुझाएंगे कि घर में हर किसी पर विरोधी परजीवी दवा की दो खुराक के साथ इलाज किया जाएगा। खेद से बेहतर सुरक्षित इसके साथ ही, सबसे पहले किसी संक्रमित व्यक्ति के इलाज के बाद किसी परजीवी संक्रमण के लक्षणों के साथ किसी घर पर रहने की परेशानी से बचने के लिए सबसे अच्छा किया जाता है।
  • Video: This Drink Can Help You Lose Weight Fast, Relieve Joint Pain and Inflammation

    थ्रेड वर्म से छुटकारा पाने वाला इमेज शीर्षक 4
    4
    ध्यान रखें कि दवा लेना आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प है। यह विशेष रूप से सच है अगर आप बच्चों में पंटवायर की वजह से संक्रमण का इलाज करने जा रहे हैं। हालांकि पिनवार्मों को तकनीकी तौर पर छह सप्ताह तक सख्त स्वच्छता उपायों (क्योंकि आंतों के परजीवी के जीवन चक्र छह सप्ताह) के साथ इलाज किया जा सकता है, घर पर इन सख्त नियमों का पालन करना मुश्किल है, खासकर यदि वे बच्चे हैं
  • दवा के उपचार का लाभ यह है कि यह दो सप्ताह में संक्रमण को समाप्त करने में बेहद प्रभावी है।
  • फिर, भविष्य में फिर से प्रकट होने या नए परजीवी संक्रमणों के उद्भव को रोकने के लिए स्वच्छता उपायों का इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • भाग 2
    अपने घर कीटाणुरहित

    थ्रेड वर्म की छुटकारा पाने वाला इमेज शीर्षक चरण 5
    1
    खाते में जिस तरह से आंत्र परजीवी फैल गया आंतों परजीवी संक्रमित व्यक्ति के साथ-साथ-व्यक्ति संपर्क के साथ-साथ टॉयलेट सीट, बिस्तर या अन्य चीजों जैसे अंडे से दूषित होने वाली वस्तुओं को छूने के माध्यम से प्रेषित किया जा सकता है। इसलिए, यह महत्वपूर्ण है कि घर में रहने वाले किसी भी व्यक्ति को आंतों के परजीवियों को ट्रांसमिशन से बचने के लिए, साथ ही साथ संक्रमित व्यक्ति को इलाज शुरू करने से पहले घर पर उत्कृष्ट स्वच्छता उपायों का प्रयोग करना चाहिए।
  • छद्म के छुटकारा पाने के चरण 6 के शीर्षक वाली छवि
    2



    दैनिक शौचालय की सीटें धो लें चूंकि आंत्र परजीवी गुर्दे के क्षेत्र में अपने अंडे रखते हैं, यह दिन में कम से कम एक बार टॉयलेट सीटें साफ करना महत्वपूर्ण होता है जिससे कि वे अंडे के साथ दूसरों को दूषित होने से बचा सकें और उन्हें अधिक से संक्रमित कर सकें। पानी और आम घरेलू क्लीनर से साफ करें यह आवश्यक नहीं है कि आप विशेष उत्पाद का उपयोग करें। अपने हाथों को साफ रखने के लिए सफाई करते समय दस्ताने पहनें
  • थ्रेड वर्म से छुटकारा पाने वाला इमेज शीर्षक 7
    3
    अक्सर अपने हाथ धोएं, खासकर अगर आप संक्रमित होते हैं भोजन खाने या तैयार करने से पहले अपने हाथों को धोने के लिए और बाथरूम जाने के बाद विशेष ध्यान दें। इस तरह, आप आंत्र परजीवी से अधिक जल्दी से छुटकारा पा सकते हैं और इसलिए, संक्रमण फैलाने से बचें।
  • इमेज शीर्षक से थ्रेड वर्म का छुटकारा चरण 8
    4
    सप्ताह में कम से कम दो बार अपने बिस्तर की शीट बदलें। आंतों परजीवी से प्रभावी ढंग से छुटकारा पाने के लिए, आपको अपने शीटों को बदलने और धोने के लिए किसी भी अंडे से छुटकारा पाना होगा। अंडे से दूषित होने से बचने के लिए इसी कारण से अपने पजामा (या जो आप सोते हैं) बार-बार, साथ ही आपके कपड़े पहने हुए भी महत्वपूर्ण हैं। इस तरह, आप अंडे को दूर करके संक्रमण को और अधिक तेज़ी से समाप्त कर सकते हैं जो आंतों के परजीवी के जीवन चक्र के साथ ही जारी रख सकते हैं और आपके स्वास्थ्य और कल्याण को पुनः प्राप्त करने के लिए कठिन बना सकते हैं।
  • इमेज के शीर्षक से थ्रेड वर्म की छुटकारा 9
    5
    गुदा के आसपास खरोंच से बचें क्योंकि मादा परजीवी गुदा पर पलायन करते हैं और उस जगह अपने अंडे रख देते हैं, यह चिढ़ हो सकता है और बहुत जल सकता है लोगों, विशेष रूप से बच्चों, खुजली को दूर करने के लिए गुदा के आसपास खरोंच की तरह लग सकता है। हालांकि, यह सबसे बुरी चीज है जो आप कर सकते हैं, क्योंकि आपके हाथों को तुरंत अंडे के साथ दूषित किया जाएगा, जो बाद में आप को छूने वाली हर चीज में फैल जाएगा। इसलिए, यह गुदा के चारों ओर खरोंच से बचने के द्वारा आंतों के कीड़े के अंडों के प्रसार और संचरण को कम करता है।
  • इसके अलावा यह राहत देने के लिए गुदा क्षेत्र पर मलहम या क्रीम लगाने से बचें। ऐसा करने से मादा कीड़े अपने अंडों को मलाशय या बृहदान्त्र के ऊपरी भाग पर रख सकते हैं, जो समस्या को भी बदतर बना देगा।
  • Video: How to Get Rid of Intestinal Parasites (recipe)

    भाग 3
    आंत्र परजीवी निदान करें

    थ्रेड वर्म का छुटकारा पाने वाला इमेज, स्टेप 10
    1

    Video: How to Banish Parasites with Papaya Seeds

    आंतों की कीड़े के कारण होने वाले संक्रमण के लक्षणों को पहचानें। जितनी जल्दी आप संक्रमण का इलाज कर सकते हैं, उतना ही जल्दी, इस तरह से आप चिकित्सा उपचार शुरू कर सकते हैं और जल्द से जल्द घर पर रोकथाम के स्वच्छ उपाय ले सकते हैं। आंतों परजीवी की वजह से संक्रमण के सामान्य लक्षण और लक्षणों में निम्नलिखित हैं:
    • गुदा के आसपास खुजली और जलन
    • त्वचा की जलन या संभावित गुर्दे आसपास के संक्रमण के संभावित लक्षण (विशेष रूप से बच्चों में, जो खरोंच और खुले त्वचा संक्रमण का उत्पादन करने के लिए अधिक प्रवण हैं)
    • सो रही कठिनाई (गुदा में खुजली होने के कारण)
    • चिड़चिड़ापन (खुजली और थोड़ा नींद के कारण)
    • लड़कियों में संभावित खुजली या योनि जलन (क्योंकि दुर्लभ मामलों में महिला कीड़ा गुदा के बजाय योनि में प्रवेश कर सकती है)
  • छद्म के छुटकारा पाने के शीर्षक वाला चित्र, चरण 11
    2
    "रिबन टेस्ट" प्रदर्शन करें यदि आपको संदेह है कि आप या आपके घर में किसी व्यक्ति में आंतों परजीवी हो सकते हैं, तो संभवत: जितनी जल्दी हो सके अपने डॉक्टर से संपर्क करें। जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, जल्द से जल्द संक्रमण से छुटकारा पाने के लिए निदान और उपचार जल्दी करना महत्वपूर्ण है। टेप का परीक्षण करने के लिए, डॉक्टर आपको सिलोफन टेप का एक टुकड़ा लेने के लिए कहेंगे और गुदा के आसपास की त्वचा के खिलाफ चिपचिपा पक्ष दबाएं। फिर, आपको टेप को निकालना होगा, उसे एक प्लास्टिक बैग के अंदर रखें और उसे अपने चिकित्सक को दे दें, जो माइक्रोस्कोप के तहत अंडे की उपस्थिति की जांच करेगा। अंडों को केवल एक माइक्रोस्कोप के नीचे देखा जा सकता है अंडों का सकारात्मक परिणाम आंत्र कीड़े द्वारा संक्रमण का निदान माना जाता है।
  • स्नान करने या शौचालय का प्रयोग करने से पहले सुबह टेप का परीक्षण करें।
  • सुनिश्चित करें कि आप दस्ताने पहनते हैं और अपने हाथों को अच्छी तरह से धोकर अंडे फैलाने से बचें। टेप को कुछ भी न छूएं!
  • थ्रेड वर्म की छुटकारा पाने वाला इमेज शीर्षक 12
    3
    यदि आप एक ही घर में एक संक्रमित व्यक्ति के रूप में रहते हैं तो एक एंटीपारैसिटी उपचार चुनें। यह समझना जरूरी है कि यदि आप आंतों के परजीवी का निदान किए गए किसी व्यक्ति के रूप में एक ही घर में हैं, तो यह सिफारिश की जाती है कि आप संक्रमण के औपचारिक रूप से निदान किए बिना दवा (और स्वच्छता उपायों का अभ्यास) करें। इसका कारण यह है कि जोखिम बहुत अधिक है, इसलिए माफ करना सुरक्षित है। इसके अलावा, उपचार के लाभ जोखिमों से भी ज्यादा हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com