ekterya.com

कैसे भावुक विकार से छुटकारा पाने के लिए

खुशी का मार्ग स्पष्ट होना चाहिए या अन्यथा यह एक ऐसा मार्ग है जो किसी भी अन्य जगह की ओर जाता है। बहुत से लोग मानते हैं कि अव्यवस्था को समाप्त करने का अर्थ केवल अपने रास्ते से भौतिक वस्तुओं को निकालने का मतलब है, हालांकि, वे इस बारे में कभी भी विचार नहीं करते कि यह अव्यवस्था कैसे अवरुद्ध हो जाती है। भावुकता के प्रति इच्छुक होने से सैकड़ों वस्तुओं को ढंकने की आपकी प्रवृत्ति में वृद्धि हो सकती है क्योंकि आपको कभी याद नहीं मिलेगी जो आप नहीं रखना चाहते हैं। `चीज़ें` खरीदने के बारे में अधिक विचारशील रहें और एक बार और सभी के लिए अपने जीवन की गंदगी को कैसे निकालना सीखें।

चरणों

इकलौते शीर्षक वाला चतुराई वाला अव्यवस्था चरण 1
1
आप किस प्रकार की विकार को भावुक समझते हैं विकार को बनाए रखने के लिए सभी समान कारण या भावनात्मक कारण नहीं हैं हालांकि, कुछ सामान्य कारण हैं जो भावुक विकार पैदा करते हैं:
  • किसी को आप की सराहना करते हैं या बहुत सराहना करते हैं आप उस ऑब्जेक्ट (या ऑब्जेक्ट्स) को देते हैं
  • आपके बच्चों ने इसे आपके लिए किया या घर लाया।
  • आपके प्रियजनों ने इसे खरीदा या घर लाया
  • वस्तु आपको एक बहुत ही खास क्षण की अद्भुत यादें लाती है जो बहुत समय पहले हुई थी, शायद उन में "सुनहरे दिन"।
  • आपने इसे किया था या आप इसे खरीदा था जब आप जवान थे / आप एक संकट के माध्यम से जा रहे थे / संक्रमण या एपिफेनी आदि का अनुभव करते थे। या आप इसे विदेश में यात्रा करते समय खरीदा था
  • इकलौता छवि का नाम ले जाने वाला भावपूर्ण अव्यवस्था चरण 2
    2
    मानता है कि मूल्य भावुक वस्तु से कहाँ आता है। यह वही वस्तु नहीं है जो मूल्य देता है और आपको भावनात्मक महसूस करता है। लेकिन आप कर रहे हैं आप ऐसा करते हैं, ऑब्जेक्ट का मान जोड़ते समय जब आप स्मृति में चिपकते हैं, तो उस ऑब्जेक्ट को आप लाता है याद रखें कि वस्तु को कितना जादू या विवरण दिया है, यह किसी व्यक्ति या क्षण के बारे में नहीं है, यह केवल एक वस्तु है और संभवतः आप आगे बढ़ने से रोकता है। यह जिस तरह से आप उस व्यक्ति या क्षण को वर्तमान में लाते हैं और आप अभी तक जब तक जादू की अपेक्षा करते हैं, उसके बारे में है। हालांकि, वह क्षण सिर्फ एक है मुझे याद है और भावनाओं, भावनाओं और इंटरैक्टिव जो शुरुआत में प्रस्तुत किए गए थे, जब आपके जीवन में आया वस्तु पहले ही पारित हो चुकी है यह यादें सामान्य हैं, लेकिन इन वस्तुओं को अपने वर्तमान जीवन के लिए बोझ बनने की अनुमति स्वस्थ नहीं है।
  • भावनात्मक लगाव सबसे बड़ा कारण है कि लोग अपने विकार से छुटकारा पाने में सक्षम नहीं हैं। यद्यपि यह घुटन और स्टोर करने के लिए झुंझलाहट है "का संबंध" घर में जैसे कि यह हार्डवेयर (आपका मस्तिष्क सॉफ्टवेयर होगा) आप हर जगह इस प्रकार है, तो यह आपको ठोकर का कारण बनता है और क्योंकि वस्तु है चीजें आप बस क्या करना चाहिए करने के लिए आप को रोकता है, सड़क पर, आप अपने जीवन का आनंद लेने की जरूरत उपकरण छुपा।
  • इकलौते शीर्षक वाला चतुराई वाला अव्यवस्था चरण 3
    3
    चिकित्सकों और मुक्तिदाता की भावनात्मक वस्तुओं को अलग करें भावनात्मक विकार आप जल्दी से डूब सकता है जब आप इसे और अपने जीवन के बाकी हिस्सों के बीच सीमाओं को स्थापित नहीं कर सकते यह आपके वर्तमान जीवन जल्द ही जो तब से काफी बदल गया है अतीत के साथ वर्तमान मिश्रण, यादें पुनः बनाने के बजाय आगे बढ़ने, और यहां तक ​​कि स्वयं या दूसरों को पकड़ का एक तरीका बन जाता है को भरने के लिए (उदा , बढ़ते बच्चे, अपने जीवन के एक और चरण में प्रवेश करना आदि)। दूसरी ओर, अपने जीवन के व्यावहारिक और मुक्ति वस्तुओं उपकरण है जिसके साथ आप अपने वर्तमान जीवन को बेहतर, आसान और अधिक मनोरंजक बनाने के कर रहे हैं। प्रैक्टिकल वस्तुओं एक जगह और कोई गड़बड़ कर रहे हैं, कोई पी.ओ. बॉक्स लेबल नहीं किया गया या armoire के पीछे हैं, लेकिन उनमें अक्सर उपयोग करने के लिए स्पष्ट स्थानों में कर रहे हैं। मुक्तिकारी वस्तुओं हर रोज़ वस्तुएं हैं जो आपको अपने कार्यों, अपने जीवन और अपने खाली समय को व्यवस्थित करने की अनुमति देती हैं। इसके अलावा, आपको वह अद्भुत तत्व मिलता है जो कि के रूप में जाना जाता है "अंतरिक्ष" (जगह हो रही है अपने आप को अव्यवस्था से मुक्त कर रहा है)
  • वहाँ कुछ कहा जाता है "याद करने के लिए बहुत ज्यादा" और आपके लिए सबकुछ याद रखना असंभव है, इसलिए अपने आप को विस्मृति के बारे में कुछ बताएं और सीखें कि यह आपको स्वतंत्रता की सराहना कैसे करता है।
  • इकलौते शीर्षक वाला चतुराई वाला भावपूर्ण अव्यवस्था चरण 4

    Video: Political Documentary Filmmaker in Cold War America: Emile de Antonio Interview

    4
    अपने उपलब्ध स्थान पर विचार करें। यदि आपके पास कई भावुक वस्तुओं के लिए जगह है, तो आप महसूस कर सकते हैं कि आप उन्हें रख सकते हैं। फिर भी, यह पागल है क्योंकि वैसे भी आप एक बड़े घर में भी उनका सामना करने जा रहे हैं। एक दिन (किसी दिन) आपको उन जगहों पर जाना होगा जहां आप उन्हें स्टोर करने के लिए स्टोर करते हैं और खुद से पूछते हैं कि वहां उन सभी चीजें क्यों हैं। कई लोगों के लिए समस्या यह है कि बहुत सी चीजें उन्हें अपने स्थान का विस्तार करने की बजाए अपने स्थान का विस्तार करने के लिए करते हैं। एक बार जब उन्हें लगता है कि उनके पास कोई स्थान नहीं है, तो वे अपने घरों के विस्तार के बारे में सोचते हैं और उन्हें कम करने के बजाय। और यह जेब को प्रभावित करता है, मन, ग्रह के संसाधन और कल्याण की भावना। यदि आपका स्थान खड़ा है, तो आपको भावनात्मक विकार का सबसे सटीक तरीके से सामना करना पड़ता है क्योंकि यह समाप्त करना सबसे मुश्किल है और यह भी सबसे संभावित कारण है कि आप पूरी तरह से जीवित नहीं हैं
  • यदि आप अपने अन्य ऑब्जेक्ट्स को कवर करने के लिए कुछ स्थान किराए पर लेते हैं, तो आप एक बड़ी गलती में हैं। उनमें से कोई भी जगह किराए पर लेने के लायक नहीं है!
  • कल्पना कीजिए लोगों को आपकी मौत के बाद आपकी भावनात्मक विकार की समीक्षा करते हुए आप हवा के माध्यम से फ्लोट करते हैं। क्या आपको लगता है कि आप क्या खोज सकते हैं या आपको बहुत शर्मिंदा महसूस करता है?
  • चलो जाओ का भावनात्मक अव्यवस्था चरण 5
    5



    उन सभी के साथ रहने के बजाय अपने भावनात्मक वस्तुओं के लिए कई परीक्षण करें एक भावुक व्यक्ति बहुत मुश्किल हो सकता के लिए sentimentales- वस्तुओं है कि तुम क्या आप / आप चीजों को मदद की है कि आप को प्रशिक्षित के साथ जा रहे हैं कर रहे थे का एक बड़ा टुकड़ा की तरह महसूस कर सकते हैं से छुटकारा पाने के। विकार से स्पष्टता के लिए संक्रमण की सुविधा के लिए, भावुक वस्तुओं का एक आनुपातिक पैमाने या मूल्यांकन प्रश्नों की श्रृंखला बनाएं। वस्तुओं को केवल तभी रखें जब वे मानक को पूरा करते हैं, लेकिन यदि वे असफल हो जाते हैं, तो उन्हें छुटकारा दें। किसी वस्तु का मूल्यांकन करते समय निम्नलिखित निर्णायक बिंदुओं पर विचार करें:
  • अगर आपने उसे एक साल से ज्यादा नहीं देखा है, तो उसने अपना समय बिताया है।
  • यदि आप इसे दिखाने के लिए बहुत शर्मिंदा हैं, तो यह एक ऐसा वस्तु नहीं है, जिससे आपको ध्यान रखना चाहिए।
  • यदि आपके पास अधिक ऑब्जेक्ट हैं जैसे कि यादें भ्रमित करती हैं, तो उन सब से छुटकारा पाएं
  • यदि आप अभी भी उस ऑब्जेक्ट में प्रतिनिधित्व व्यक्ति की ओर गुस्सा, असंतोष, चिड़चिड़ापन या किसी अन्य नकारात्मक भावना का शिकार कर रहे हैं, तो यह आपके मानसिक स्वास्थ्य के लिए इसे खत्म करने का समय है।
  • भावुक वस्तुओं एक परिवार के सदस्य हैं, जो बहुत पहले और न मृत्यु हो गई उन्हें इस्तेमाल से संबंधित कई मदों से मिलकर बनता है, तो मैं प्रदर्शित नहीं करते और न ही उन्हें मजा आता है, लेकिन केवल मैं ढेर कर रहा हूँ, तो शायद इसके साथ इन वस्तुओं साझा करने के लिए समय आ गया है परिवार के अन्य सदस्यों के बजाय उन्हें मेरे लिए रहने के बजाय (इस मामले में, लगभग हमेशा परिवार काफी पुरानी परिवार यादें की देखभाल करने के बाद वे एक लंबे समय के लिए जमा हो जाने के नए सदस्यों हो जाएगा, बहुत दयालु हो सकता है और कुछ विरासत छोड़ दें)।
  • यदि आप ऑब्जेक्ट से घृणा करते हैं, लेकिन आपने अधिकारों को भुनाया है या इसे बेहतर व्यक्ति बनने के लिए स्मृति के रूप में रखा है, तो आपका समय बीत चुका है सोचें कि आप पहले से ही एक बेहतर व्यक्ति हैं जो इसे इतने लंबे समय तक रखे हैं और इसे फेंकने का महत्वपूर्ण निर्णय करने के लिए।
  • यदि आप इसे दिखाने के लिए तैयार हैं, तो इसका ध्यान रखिए, उसका उपयोग करें, इसे दबाएं, उसके साथ खेलें, इसे पढ़िए, आप इसके साथ क्या कर सकते हैं, तो आप इसे रख सकते हैं। अभी के लिए
  • इकलौता छवि का नाम ले जाने के लिए भावुक अव्यवस्था चरण 6
    6
    ट्रिंकेट, पत्र, कटौती इत्यादि को कम करें, संग्रहित या बक्से और अन्य कंटेनरों में ढेर। भावनात्मक बक्से भावुक लोगों के आसपास गुणा करते हैं। इसके अलावा, शेल्फ या कोठरी के पीछे एक संपूर्ण शू बॉक्स या दूसरे बॉक्स को ढेर करना कितना आसान है और यह भूल जाते हैं कि यह वहां मौजूद है। यद्यपि यह स्थान ले रहा है और यह आपको बिल्कुल भी मदद नहीं करता, खासकर जब आपको पूरे 15 घरों में इन विशेष बक्सों को खड़ा किया जाता है। मैं mismo- के साथ ईमानदार तुम सच है कि कैसे इन क्रिसमस कार्ड, प्रेम पत्र, कतरनों व्यंजनों, यात्रा ब्रोशर, प्राप्तियों मार्ग, बच्चों की कलात्मक कार्यों के कई, आदि, आप फिर से जाँच करेगा कर रहा हूँ? बस एक के लिए बक्से और ढेर के ढेर को कम करना शुरू करें यह समय लगेगा, लेकिन जब आप ऑर्डर और चीज़ों को दूर करते हैं, तो आपके यादों के माध्यम से यात्रा करने का एक और मौका होगा।
  • बहुत चयनात्मक हो उन चीजों को इकट्ठा करें जिन्हें आप वास्तव में एक बॉक्स में रखना चाहते हैं और जब यह भरा होता है, कुछ सामान फेंकें या और नहीं जोड़ें बच्चों की यादों के मामले में, यह एक संकेत हो सकता है कि वे दूसरे के लिए विकास के एक चरण के पीछे रह गए हैं और यह भी आपके लिए एक मानसिक परिवर्तन का प्रतिनिधित्व करती है। वही आपके जीवन में अपने स्वयं के स्तर में परिवर्तन के लिए जाता है - यह स्वाभाविक, स्वस्थ हैं, यह आप को एक बार जो हुआ था, उसे चिपकाने के लिए कोई अच्छा काम नहीं करता है।
  • इकलौते छवि का शीर्षक, चलो जाओ ऑफ़ सेंटीमेंटियल क्लस्टर, 7
    7
    अपनी भौतिक दुनिया के आदेश के लिए डिजिटल दुनिया का उपयोग करें डिजिटल कैमरे, कंप्यूटर यादें, ऑनलाइन एल्बम और क्लाउड कंप्यूटिंग, आपकी दुनिया से भावुक विकार को समाप्त करने की प्रक्रिया में आपके सहयोगी हैं। चूंकि भावनाएं भावुक महसूस करने के लिए यादें एक विशेष रूप से महत्वपूर्ण कारण हैं, फोटोग्राफ एक ऐसा साधन बन सकती हैं जिससे आप अपनी याद रख सकते हैं और वस्तु को दूर कर सकते हैं। याद रखें कि स्मृति आपके अंदर है (ऑब्जेक्ट स्वयं नहीं) जिससे फ़ोटो बनने का कारण बनता है "तत्व जो आपको एक स्थान पर कब्जा करने की आवश्यकता के बिना स्मृति के माध्यम से यात्रा करते हैं"। इससे पहले कि प्रत्येक वस्तु की एक तस्वीर लेने के लिए या इसे से छुटकारा दान (दान और रीसायकल जब भी आप कर सकते हैं करने की कोशिश)। कंप्यूटर, क्लाउड कंप्यूटिंग पर अपनी तस्वीरों को बचाने के लिए या एक वेब पेज पर है, जहां आप जब भी आप भावुक आने के लिए उत्सुक लग रहा है की जाँच करने के लिए आसान तस्वीरें और अधिक मज़ा चुनें। इस प्रक्रिया के बारे में सबसे अच्छी बात ये है कि ये तत्व जो आपको याद रखने में मदद करते हैं, वे आसानी से एक स्थान पर पाए जाते हैं, वे जगह नहीं लेते हैं और वे हार नहीं पाएंगे। यह वास्तव में काम करता है!
  • डिजिटल एल्बमों का एक aficionado बनें आप जो चीज चाहते हैं वह सब कुछ जमा कर सकते हैं और अपनी कल्पना के साथ खेल सकते हैं कि आप क्या महसूस करते हैं, और सबसे अच्छे से, इनमें से कोई भी आपकी भौतिक दुनिया में जगह नहीं ले सकता है!
  • Video: The CIA, Drug Trafficking and American Politics: The Political Economy of War

    इकलौते शीर्षक वाला चतुराई वाला अव्यवस्था चरण 8
    8
    सीमा निर्धारित करें भविष्य में (के बाद अव्यवस्था का आयोजन शुरू कर दिया हो रही है), तो आप भावनात्मक विकार, एक दराज या अपने घर में किसी भी अन्य अंतरिक्ष के एक ढेर के लिए और अधिक आइटम जोड़ने रखने को रोकने के लिए सीमा निर्धारित करता है। ऐसा करने के कई तरीके हैं, उदाहरण के लिए:
  • हमेशा अपने आप से पूछिए: "क्या मुझे इसकी ज़रूरत है, क्या यह सिर्फ एक स्मृति है, क्या यह मेरे जीवन में फर्क पड़ता है या विकार पैदा करता है?"
  • कुछ भी स्टोर करने के लिए कंटेनर का उपयोग करें आप कंटेनर दर्ज नहीं करते हैं, क्योंकि यह कंटेनर में अन्य वस्तुओं के बराबर नहीं है या यह भरा हुआ है, रोक सकते हैं और अपने आप से पूछना यदि आप वास्तव में यह सब रखने की जरूरत के लिए एक बहाने के रूप में इस का उपयोग करें।
  • अपने आपको याद दिलाएं कि आपको अधिक स्थान की आवश्यकता नहीं है। तुम्हारी क्या ज़रूरत है, ज़्यादा समय, अधिक विश्राम और जीवन में बाँधने वाली चीजों का कम प्रभाव।
  • संगठित करने के लिए एक मानसिकता विकसित करें, ढेर-अप मानसिकता नहीं। दोनों आदतें हैं, लेकिन आप बुरी आदत को छोड़ सकते हैं और अपने आप को एक साधारण अभ्यास के माध्यम से और अपने आप से बात कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • आप रसिकतावादी के अलावा एक पूर्णतावादी हैं, तो आप अपने आप को बंद चाहे कितना अच्छा अपने इरादों, एक जोखिम है कि अपनी इच्छा क्या लायक नहीं है फेंक, संगठित करने और सबसे अच्छा चयन पर्याप्त कभी नहीं होगा करने के लिए नहीं है क्योंकि चीजें छोड़ने मिल जाएगा । में आप इस प्रवृत्ति को पहचानता है और अधिक कृपालु मिल गया है एक बार आप कुछ या कुछ और का आयोजन किया गया है से छुटकारा हो, यह छोड़ना है, चाहे कितना अपूर्ण अपनी पसंद पर विचार करें।
    • अपने जीवन के भावुक विकार को समाप्त करने के लिए आगे बढ़ने की तरह, अपने जीवन को पूरी तरह से जीवित रहने की तरह एक समयसीमा निर्धारित करें
    • अगर आपके पास मेमोरी है "दोषपूर्ण", इसे सुधारने के लिए कुछ समय लें और पता करें कि आपकी याददाश्त इस तरह से क्यों है क्या यह पोषण का कारण है, क्या यह चिंता, आलस्य या किसी अन्य कारण से संबंधित है? चिंता, अवसाद, उदासी, आदि के मामले में, चीजों को पकड़ने के लिए एक बहाना सुस्त स्मृति का उपयोग करें और चीजें आप पर हावी जाने के लिए हो सकता है। हालांकि, इस वजह से अंत में इन बातों को अपनी रचनात्मकता और क्षमता में सोचने के लिए बीच में और आह्वान यादों कि ये वास्तव में शारीरिक रूप से आप कर सकते हैं, जीवन में प्रगति को रोकने या आप अपने घर के माध्यम से स्क्रॉल जाएगा आप के लिए मानसिक रूप से स्वस्थ नहीं है।
    • अपने बच्चों को यह बताएं कि आंतरिक रूप से यादों को कैसे खजाना है, जहां कहीं भी जाते हैं, वे चाहे जो भी करते हैं या हो सकते हैं। भौतिकवाद को कम करने और संबंधों, कनेक्शनों और प्रेमों पर ध्यान केंद्रित करने पर ध्यान दें।
    • कुछ लोगों के लिए, परिवर्तन देखने से उन्हें प्रेरित होने के लिए प्रेरित महसूस किया जा सकता है बेचें या लोगों को भावुक क़ीमती सामान जो आपको जानते हैं उन्हें उपयोगी वस्तुओं कर देगा दान, उदाहरण के लिए अगर यह बच्चों के कपड़े, स्ट्रॉलर, पालना, एक शौक के आइटम है कि आप पीछे छोड़ दिया, कपड़े, आदि है किसी और व्यक्ति की खुशी को देखकर जो लेखों की सक्रिय रूप से सराहना करेंगे, वह सुखदायक हो सकता है
    • एक बार जब आप बदल लेते हैं, तो यह अन्य संचयकर्ताओं को गड़बड़ी से छुटकारा पाने में मदद करता है। यह एक बहुत अच्छी कार्रवाई है जो आप कर सकते हैं।

    चेतावनी

    • विस्मृति हमेशा एक अभिशाप नहीं है अधिक नए अनुभवों के लिए जगह बनाने के लिए कुछ चीजों को भूलना अच्छा है इसके अलावा, आप यह जानकर हैरान होंगे कि निष्क्रिय यादें क्या हैं, जैसे गंध, एक व्यक्ति का चेहरा, एक नज़र, ध्वनि, रंग आदि। जीवन में आश्चर्यजनक रूप से आपकी भावना को बढ़ाने के लिए इन अप्रत्याशित कारणों का लाभ उठाएं।
    • अपने लिए दया करो यह आसान नहीं होगा, हालांकि यह जरूरी है - इसके अलावा, आदेश समाप्त होने और अव्यवस्था को फेंकने के बाद, यह खराब नहीं है या दो या दो। एक निकास जो आपको वापस लाने के बिना घर छोड़ने की अनुमति देता है, आदर्श है। रात के खाने के लिए बाहर जाएं, झील पर साइकिल की सवारी करें, फिल्म देखना, अपने दोस्तों को आना आदि, और बिक्री या बिक्री की तलाश नहीं करने के लिए

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • भंडारण कंटेनरों और लेबल
    • बैग और कचरा के डिब्बे
    • दान बक्से और बक्से
    • अपनी आदतों को बदलने में आपकी सहायता करने के लिए अनुस्मारक नोट
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com