ekterya.com

गैसों की वजह से दर्द से छुटकारा कैसे मिलता है

सामान्य तौर पर, आंत्र गैस (या ब्लोटिंग) का कारण भोजन की किण्वन है जो कि बड़े आंत में फायदेमंद बैक्टीरिया को पचाने वाला नहीं है। यह किण्वन उन गैसों का उत्पादन करता है जो आंतों में फूलते हैं और परेशानी पैदा करती हैं। खाद्य घटकों कि मानव पाचन तंत्र पूरी तरह से पचाने के लिए नहीं कर सकते हैं: अघुलनशील सब्जी फाइबर, अत्यधिक मात्रा में फ्रुक्टोस, दूध की शक्कर (लैक्टोज) और ग्लूटेन। गैस ख़त्म करना, अपने आहार में परिवर्तन करना, और कुछ दवाएं लेने से गैस के कारण दर्द को दूर करने में मदद मिल सकती है।

चरणों

विधि 1
दर्द से छुटकारा पाना स्वाभाविक रूप से

गैज रीड ऑफ गैस पेनस स्टेप 1 नामक छवि का शीर्षक
1
गैसों को निष्कासन करने से डरो मत। शायद गैसों के संचय के कारण पेट में दर्द को दूर करने का सबसे सीधा तरीका गैसों को निकालने से इसे छुटकारा दिलाता है (जो कि लोकप्रिय रूप में जाना जाता है "गोज़ करने के लिए")। अधिकांश लोगों और संस्कृतियों ने इसे सार्वजनिक रूप से गैस को निकालने के लिए असभ्य विचार किया है, इसलिए सावधानी बरतें और जब आप की आवश्यकता होती है तो बाथरूम में जाएं। गैस के निष्कासन की सुविधा प्रदान करने के लिए, सड़क पर एक शांत पैदल चलना या बड़ी पेट से गैस को धक्का देने में मदद करने के लिए हल्के से अपने पेट को मालिश करें।
  • बड़ी आंत में किण्वित खाद्य पदार्थों द्वारा उत्पादित गैस नाइट्रोजन, कार्बन डाइऑक्साइड, मीथेन और सल्फर यौगिकों का एक संयोजन है, जो गंदगी की गंध में योगदान देते हैं।
  • आम तौर पर पाचन एंजाइमों के घटते उत्पादन की वजह से आम तौर पर आम तौर पर उम्र के साथ अधिक सामान्य हो जाता है।
  • 2
    दर्द को राहत देने की कोशिश करने के लिए झंडे गैसों को निकालने का दूसरा तरीका (लेकिन विपरीत दिशा में) बहस करना है। हालांकि यह क्रिया निचले आंतों के मार्ग पर ज्यादा प्रभाव नहीं उत्पन्न करती है, लेकिन यह पेट और ऊपरी आंतों के मार्ग में अतिरिक्त गैस से छुटकारा पा सकता है। पेट में हवा का संचय पेय से निगलने से हो सकता है, बहुत तेजी से खा सकता है, पुआल, चबाने वाली गम और धूम्रपान के माध्यम से पीने से बर्चिंग आपको आसानी से संचित हवा को आसानी से, जल्दी और बिना दर्द से मुक्त करने की अनुमति देता है बहुत अधिक सोडा पीने से पेट की गड़बड़ी हो सकती है, बुलबुले के साथ कुछ चीजें ढीली और गैस की रिहाई को बढ़ावा देती हैं।
  • प्राकृतिक उपचार जो कि कभी-कभी ढेरों को उत्तेजित करने के लिए प्रदान करते हैं: अदरक, पपीता, नींबू का रस और टकसाल।
  • जैसा कि गैसों के निष्कासन के साथ, बहुत से लोग और संस्कृतियां (लेकिन सभी नहीं) इसे सार्वजनिक रूप से जोर से मारना समझते हैं, इसलिए तदनुसार कार्य करें।
  • 3
    उन खाद्य पदार्थों से बचें जो गैस का कारण बनते हैं कुछ खाद्य पदार्थ आंतों के गैस का उत्पादन करते हैं क्योंकि उन्हें पेट या आंतों में परेशान करने वाले यौगिकों को पचा जाना या सम्मिलित करना मुश्किल होता है। फूड्स कि गैस या सूजन का कारण शामिल हैं: सेम, मटर, मसूर, गोभी, प्याज, ब्रोकोली, फूलगोभी, आलूबुखारा और मशरूम। अघुलनशील फाइबर (सबसे सब्जियों और कुछ फल के छिलके में पाया), चीनी फ्रक्टोज (सभी फलों में पाया, विशेष रूप से मिठाई जामुन) और लस भोजन (जैसे गेहूं, जौ के रूप में सबसे अनाज में पाया और राई) अतिरिक्त में भी पेट के विस्तार, पेट फूलना और दस्त में परिणाम। यदि आप कच्ची सब्जियां और फलों को खाने से प्यार करते हैं, तो छोटे हिस्से खाएं, उन्हें धीरे-धीरे चबा लें और उन्हें पचाने में अधिक समय दें
  • सीलिएक रोग वाले लोग विशेष रूप से लस के प्रति संवेदनशील होते हैं, जो अपने आंतों को परेशान करते हैं और पेट में दर्द और प्रसार का कारण बनते हैं।
  • अन्य आंतों के विकार जो कि लोगों को अधिक संवेदनशील होने में शामिल हैं: चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम (आईबीएस), अल्सरेटिव कोलाइटिस, और क्रोहन रोग
  • सूखने वाले पेय में शामिल हैं: कृत्रिम शर्करा (एस्पेरेटम या सोर्बिटोल) के साथ कॉफी, फ्रुक्टोज समृद्ध पेय, बीयर और शीतल पेय।
  • 4
    ऐसे खाद्य पदार्थ खाएं जो पेट में सूजन और गैस के दर्द में वृद्धि नहीं करते हैं। अदरक का प्रयास करें, कच्चे शहद, पुदीना, कैमोमाइल, दालचीनी, ककड़ी, केला, अनानास, सौंफ़ बीज और सन, प्रोबायोटिक दही और गोभी।
  • 5
    डेयरी उत्पादों से बचें यदि आप लैक्टोज असहिष्णु हैं लैक्टोज असहिष्णुता अक्षमता पर्याप्त (या कोई) एंजाइम लैक्टेज जो शरीर को ठीक से पचाने और दूध चीनी (लैक्टोज) को तोड़ने की जरूरत है उत्पादन होता है। बड़ी आंत में अपाच्य लैक्टोज समाप्त होता है और फायदेमंद बैक्टीरिया यह किण्वन और खाद्य, जो उपोत्पाद के रूप में गैस का उत्पादन के रूप में उपयोग के लिए एक सब्सट्रेट प्रदान करता है। लैक्टोज असहिष्णुता के लक्षण हैं: पेट फूलना, सूजन, पेट की ऐंठन और दस्त। इसलिए, कम करने या डेयरी उत्पादों की खपत से बचने अगर आपको संदेह है आप लैक्टोज असहिष्णुता, विशेष रूप से गाय का दूध, पनीर, व्हीप्ड क्रीम, आइसक्रीम और मिल्क शेक की एक समस्या हो सकता है।
  • बचपन के बाद लैक्टस को बनाने की क्षमता तेजी से घट जाती है, जिसका अर्थ है कि आप वृद्ध होने के कारण लैक्टोज असहिष्णुता का खतरा बढ़ जाता है।
  • आप लैक्टोज असहिष्णुता के कारण गैस और पेट दर्द के जोखिम के बिना डेयरी उत्पादों का उपभोग जारी रखना चाहते हैं, लैक्टेज एंजाइम कैप्सूल स्वास्थ्य खाद्य दुकानों या फार्मेसियों में खरीदते हैं। डेयरी उत्पादों वाले खाद्य पदार्थों से पहले उस एंजाइम के कुछ कैप्सूल लें।



  • 6
    थोड़ा पानी में 1 या 2 चम्मच बेकिंग सोडा जोड़ें। गैसों के कारण होने वाले दर्द पेट के एसिड के कारण हो सकते हैं। सोडियम बाइकार्बोनेट एक आधार है जो एसिड का मुकाबला करता है, दर्द से राहत प्रदान करता है।
  • विधि 2
    दवा के साथ दर्द से छुटकारा

    1
    अपने चिकित्सक से परामर्श करें खाद्य पदार्थ है कि गैसों देने के लिए और लैक्टोज असहिष्णु हो खाने के अलावा, वहाँ कई चिकित्सा की स्थिति है कि एब्डामिन में फैलाव और दर्द का कारण रहे हैं। इसलिए, यदि आपके पास लगातार गैस की पीड़ा है, तो एक गंभीर समस्या से इनकार करने के लिए शारीरिक जांच करने के लिए अपने प्राथमिक देखभाल चिकित्सक के साथ एक नियुक्ति करें। मेडिकल की स्थिति है कि सामान्य रूप से बढ़ाव और पेट दर्द कारण जठरांत्र संक्रमण (, वायरल, बैक्टीरियल और परजीवी), पेट के अल्सर, आंत्र रुकावट, चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम, अल्सरेटिव कोलाइटिस, सीलिएक रोग, खाद्य एलर्जी, आंतों या पेट के कैंसर, बीमारी हैं पित्ताशय की थैली और एसिड भाटा।
    • यदि आपके गैस में दर्द संक्रमण या भोजन की जहर के कारण होता है, तो आपका डॉक्टर अल्पावधि एंटीबायोटिक दवाओं की सिफारिश कर सकता है हालांकि, एंटीबायोटिक दवाओं का अत्यधिक उपयोग फायदेमंद आंत्र बैक्टीरिया को मारता है और अधिक जठरांत्र संबंधी लक्षणों का कारण बन सकता है।
    • कुछ दवाओं अक्सर सूजन और nonsteroidal प्रदाहकरोधी औषधि (जैसे, ibuprofen और नेपरोक्सन), जुलाब, ऐंटिफंगल दवाओं और स्टैटिन (उच्च रक्तचाप के लिए) के रूप में पेट फूलना कारण। तो अपने डॉक्टर के बारे में जांच लें जो आप लेते हैं।
    • डॉक्टर आपको मल के नमूने के लिए पूछ सकते हैं, सीलिएक रोग से बाहर निकलने के लिए अपने खून का विश्लेषण कर सकते हैं और यह देखने के लिए आपका सांस का परीक्षण किया गया है कि क्या आपके लैक्टोज असहिष्णुता हैं। कुछ मामलों में एक्स-रे या कॉलोनोस्कोपी का प्रदर्शन करना आवश्यक हो सकता है।
  • 2
    हाइड्रोक्लोरिक एसिड लेने की संभावना के बारे में डॉक्टर से पूछें भोजन का सामान्य पाचन (विशेष रूप से प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ) कई पेट के एसिड की आवश्यकता होती है, जो हाइड्रोक्लोरिक एसिड (आईसीए) केंद्रित होते हैं। पेट एसिड (वृद्धावस्था की एक सामान्य स्थिति) के उत्पादन की कमी से प्रोटीन की अपर्याप्त पाचन हो सकती है, जो आंतों में उबालें और गैस का उत्पादन कर सकती है। इसलिए, डॉक्टर से अपने पेट के एसिड उत्पादन का मूल्यांकन करने के लिए पूछें और फिर एसीआई पूरक लेने पर विचार करें यदि अब आप पर्याप्त स्वाभाविक रूप से उत्पादन नहीं करते हैं
  • प्रोटीन पाचन में मदद करने के लिए, रोटी या सलाद के साथ शुरू करने के बजाय भोजन की शुरुआत में मांस, मुर्गी या मछली की अपनी प्लेट खाएं। पेट खाने के लिए शुरू होने पर ही हाइड्रोक्लोरिक एसिड डालना पड़ता है, लेकिन पाचन के लिए कार्बोहाइड्रेट को बहुत कम (प्रोटीन की तुलना में) की आवश्यकता होती है
  • बेटीन हाइड्रोक्लोराइड एसीआई का एक ज्ञात रूप है जो कि सबसे अधिक स्वास्थ्य खाद्य भंडार में पूरक के रूप में बेचा जाता है। खाने के बाद गोलियां लेने के लिए याद रखें, भोजन से पहले या नहीं।
  • Video: पेट की गैस से होता है सिर दर्द 1 ही बार में ठीक,What's good for bloated tummy,Intestinal gas relief

    3
    एंजाइम अल्फा galactosidase लेने पर विचार करें जैसा कि हमने पहले संकेत दिया था कि कुछ खाद्य पदार्थ आंतों का उत्पादन करते हैं, यह है कि मानव शरीर कुछ जटिल चीनी यौगिकों (जैसे कि अघुलनशील फाइबर और शर्करा कहा जाता है) "oligosaccharides")। काउंटर अल्फा-galactosidase युक्त उत्पादों ले रहा है इस समस्या को ठीक है क्योंकि इस एंजाइम आंतों तक पहुँचने से पहले जटिल शर्करा टूट जाती है और किण्वन के लिए शुरू कर सकते हैं। इस एंजाइम युक्त एक गोली ले लो बस से पहले फाइबर में समृद्ध खाद्य पदार्थ खाने शुरू (सबसे सब्जियां, फल और फलियां) की तरह गैस और पेट दर्द के गठन को रोकने के लिए।
  • शक्कर एंजाइम एक कवक से आता है जिसे मानव उपभोग के लिए उपयुक्त कहा जाता है एस्परगिलस नाइजर, जो कवक और पेनिसिलिन के प्रति संवेदनशील लोगों में एलर्जी की प्रतिक्रिया पैदा कर सकता है।
  • अल्फा गैलेक्टोसाइडस ग्लूकोज में ग्लैकोस में प्रभावी रूप से टूटता है, लेकिन यह मधुमेह दवाओं के साथ हस्तक्षेप कर सकता है। यदि आप मधुमेह से ग्रस्त हैं और अपने उत्पादों में शामिल होने की योजना बना रहे हैं तो अपने चिकित्सक से संपर्क करें।
  • 4

    Video: पेट गैस का इलाज पालतू दर्द पालतू पशु की गैस का Gharelu Ilaj गैस्ट्रिक गैस अम्लता तेजी से छुटकारा पाने के लिए कैसे

    प्रोबायोटिक्स की कोशिश करो प्रोबायोटिक खुराक में स्वस्थ जीवाणुओं के तनाव होते हैं जो आमतौर पर बड़ी आंत में पाए जाते हैं। इन फायदेमंद बैक्टीरिया को अतिरिक्त एंटीबायोटिक दवाओं, जुलाब, शराब, भारी धातु की खपत और कोलोोनस्कोपियों द्वारा नष्ट किया जा सकता है। स्वस्थ आंत्र बैक्टीरिया की असंतुलन पाचन समस्याओं और जठरांत्र संबंधी लक्षणों का कारण बनता है। अगर आपको लगता है कि आप आंतों में जीवाणु असंतुलन के खतरे को चलाने के लिए, गैसों की वजह से दर्द को दूर करने के लिए प्रोबायोटिक खुराक लेने की संभावना का मूल्यांकन करें। प्रोबायोटिक्स सुरक्षित हैं और ज्यादातर स्वास्थ्य खाद्य भंडार में उपलब्ध हैं।
  • प्रोबायोटिक्स को गोलियां, कैप्सूल या पाउडर के रूप में बेचा जाता है और बड़ी आंत में बैक्टीरिया की सांद्रता या कालोनियों की प्रभावशीलता को बनाए रखने के लिए नियमित रूप से लिया जाना चाहिए। जो भी पूरक आप चुनते हैं, पेट में एसिड के साथ पाचन प्रक्रिया से बचने के लिए इसे माइक्रोएन्कैप्सली होना चाहिए या एक आंतों का कोटिंग होना चाहिए, ताकि यह आंतों तक पहुंच सके और व्यवहार्य बने रहे।
  • किण्वित खाद्य पदार्थ भी फायदेमंद बैक्टीरिया का एक अच्छा स्रोत हैं और शामिल हैं: प्राकृतिक दही, छाछ, केफिर, उत्पादों किण्वित सोयाबीन (natto, मिसो, सोया सॉस, टोफू), गोभी और भी बियर नहीं pasteurized।
  • 5
    कब्ज के लिए जुलाब लेने पर विचार करें कब्ज निकासी मल में निराला दस्त या कठिनाई है, जो फाइबर की अत्यधिक खपत (या कोई) या तरल पदार्थ की कमी के कारण हो सकता है को दर्शाता है। आमतौर पर, पुरानी कब्ज कई सप्ताह या महीनों के लिए कम से कम 3 बार एक हफ्ते में निकासी के रूप में परिभाषित किया गया है, लेकिन कब्ज के अधिकांश मामलों केवल कुछ ही दिनों पिछले। कब्ज के दर्द और ऐंठन के समान आंत्र गैस दर्द पैदा कर सकता है, लेकिन परेशानी का कारण आमतौर पर बहुत अलग है। कब्ज के लिए चिकित्सा उपचार लचीलेपन लेना है, जो निकासी को बढ़ावा देते हैं। मल (Fibercon®, Metamucil®, Citrucel®) नरम मल में वृद्धि, पेट के माध्यम से तरल पदार्थ के पारित होने के लिए योगदान दे (जैसे, मैग्नीशिया के दूध) या पेट (चिकनाई खनिज तेल के रूप में द्वारा जुलाब काम करते हैं और कॉड लिवर ऑयल)
  • पुराने लोग हैं, जो एक गरीब आहार आमतौर पर कब्ज़ क्योंकि वे काफी फाइबर का उपभोग नहीं करते ले, क्यों आलूबुखारा खाने या अक्सर रस पेय छँटाई करने के लिए उचित नहीं है।
  • बच्चों और युवा वयस्कों में कब्ज का सबसे अधिक कारण एक ही समय में गाजर या सेब जैसे बहुत अधिक फाइबर खाने के लिए है
  • यदि कब्ज बहुत अधिक फाइबर का परिणाम है, तो यह भी संभव है कि गैसों का उत्पादन किया जाता है और बैक्टीरिया के किण्वन के कारण वितरण होता है। इसलिए, हमने जो कुछ सलाह दी है वह यहां गैस दर्द को कम करने के लिए दिया गया है।
  • युक्तियाँ

    • बहुत से भोजन करना और बहुत जल्दी भोजन के प्रकार की परवाह किए बिना सूजन और पेट में दर्द पैदा हो सकता है, इसलिए छोटे हिस्से की सेवा करें, छोटे काटने और धीरे धीरे चबा लें।
    • चबाने वाली गम से बचें और हार्ड कैंडी चूसना क्योंकि यह सामान्य से अधिक हवा निगलती है
    • अक्सर अपने झूठे दांतों की जांच करें, क्योंकि अगर वे अच्छी तरह से नहीं जाते हैं, तो आप खाने और पीने के समय अधिक हवा निगलेंगे।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com