ekterya.com

सीवन के निशान से छुटकारा पाने के लिए

टांके आम तौर पर कटौती या गहरे घावों पर प्रदर्शन कर रहे हैं, या एक ऑपरेशन के बाद, और यह सुनिश्चित करने के लिए एक निशान रहता है कि उचित देखभाल और दैनिक सफाई की आवश्यकता है। पीपुल्स त्वचा अलग तरह से भर देता है और कभी-कभी आप सिरों के कारण निशान या निशान के साथ समाप्त हो जाते हैं - हालांकि, कई तरीके हैं जो आप सिवनी के निशान को कम करने की कोशिश कर सकते हैं और किसी भी लंबे समय तक जलन को रोक सकते हैं।

चरणों

विधि 1
घर के उपचार का उपयोग करें

चित्रा 1 चित्रा स्टीक के छुटकारा पाने के लिए छवि 1 कदम
1
दिन के दौरान सीवन के निशान को कवर और साफ रखें। यद्यपि आप सोच सकते हैं कि टायरों को साँस लेने की अनुमति देने के दौरान उन्हें सांस लेने में मदद करने से गति को ठीक करने में मदद मिलेगी, ऐसा करने से 50% तक के उपचार में देरी हो सकती है नमी एक परत को बनाने से रोक सकते हैं और लंबे समय तक उपचार या संक्रमण में परिणाम कर सकते हैं। जैसे-जैसे वे चंगा करते हैं, उन्हें सिवनी के निशानों को कवर करने के लिए सूखी, बाँझ पट्टी का प्रयोग करें।
  • आपका डॉक्टर आपको एंटीबायोटिक मरहम दे सकता है या शायद यह सुझाव दे सकता है कि आप एक ओवर-द-काउंटर मरहम जैसे निओस्पोरिन का उपयोग करते हैं। यह संक्रमण को रोकने में मदद करेगा और जल्दी से चंगा करने के लिए सीवन के निशान को प्रोत्साहित करेगा।
  • हर बार जब आप मरहम को अंक के लिए आवेदन करते हैं तो एक नई पट्टी का प्रयोग करें। आप सीवन के निशान पर नई त्वचा वृद्धि को बढ़ावा देने के लिए मरहम का उपयोग करने के एक सप्ताह के बाद शुद्ध वासलीन पर स्विच कर सकते हैं।
  • स्टीव मार्क्स स्टेप 2 के गेट रइड का शीर्षक चित्र
    2
    ब्रांडों को ठीक से ठीक करने में मदद करने के लिए सिलिकॉन पैच का उपयोग करें सिलिकॉन शीट्स जैसे "कनाड स्कॅर थेरेपी" कॉस्मेटिक पैच, "रीज्यूवेनेस" पारदर्शी सिलिकॉन शीट और "सिरेपेक्स" निशान जैसे सिवनी के निशान पर लगातार दबाव लागू करें। यह मदद कर सकते हैं निशान चंगा है और किसी भी निशान समतल।
  • कई सिलिकॉन पैच को अपने सिवनी के आकार के आकार में बदलने के लिए अनुमति दी जाती है।
  • चित्रा 3 चित्रा
    3
    ब्रांडों को विटामिन ई या हाइड्रोजन पेरोक्साइड लागू न करें। सामान्य विश्वास के बावजूद, अध्ययनों से पता चला है कि विटामिन ई यह उपचार से उत्तेजक उपचार के बजाय घावों को रोकता है। कुछ लोगों को भी एलर्जी की प्रतिक्रिया विटामिन के लिए ई एक औषधीय मरहम या एक एंटीबायोटिक मलहम के निशान टांके लागू करें एक जेल विटामिन के बजाय ई विकास हो सकता है
  • हालांकि हाइड्रोजन पेरोक्साइड के निशान या खुले क्षेत्र को लगाने के लिए क्षेत्र कीटाणुरहित होने में मदद मिल सकती है, यह ज्ञात है कि हाइड्रोजन पेरोक्साइड नई त्वचा कोशिकाओं के विकास को नष्ट कर देता है और शरीर के उपचार प्रक्रिया को धीमा कर देता है।
  • स्टीक मार्क्स के छुटकारा पाने के शीर्षक वाला छवि चरण 4
    4
    सनस्क्रीन का उपयोग करके सूरज से सीवन के निशान की सुरक्षा करता है सूरज की पराबैंगनी प्रकाश सीवन के निशान पर एक हानिकारक प्रभाव हो सकता है और उपचार प्रक्रिया धीमा कर सकता है। बाहर जाने से पहले हर सुबह सनस्क्रीन के साथ, सिवनी के निशान सहित आपकी त्वचा को फैलाएं।
  • 30 एसपीएफ़ के साथ एक व्यापक स्पेक्ट्रम सनस्क्रीन का प्रयोग करें



  • स्टीक मार्क्स के छुटकारा पाने के शीर्षक वाला चित्र चरण 5
    5
    एक बार सीवन के निशान के बाद क्षेत्र मालिश करें चंगा साउचर्स के निशानों को मालिश करने से किसी भी कोलेजन बैंड को तोड़ने में सहायता मिलेगी जो कि अंतर्निहित ऊतकों से जुड़ा हुआ है।
  • आपको धीरे-धीरे इस क्षेत्र को हर दिन 15 से 30 सेकंड के लिए सर्कुलर आंदोलनों का उपयोग करके लोशन से मालिश करना चाहिए।
  • विधि 2
    एक पेशेवर उपचार का उपयोग करें

    स्टीक मार्क्स के छुटकारा पाने के चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    जाओ एक सप्ताह के भीतर sutures हटाया सुई के निशान छोड़ने से पहले अपने डॉक्टर से बात करें, जो चीरा के दोनों तरफ दिखाई देने वाले छोटे ढक्कन होते हैं। यदि संभव हो तो, अपने चिकित्सक को एक सप्ताह के बाद बाहरी सूअरों को निकालने के लिए किसी भी स्थायी स्कार्फिंग को रोकने के लिए।
  • स्टीव मार्क्स के छुटकारा पाने के चरण 7 में छवि का शीर्षक
    2
    लेजर उपचार के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें यदि आप एक अधिक गंभीर पेशेवर विकल्प चाहते हैं, तो निशानों या सिवनी निशान हटाने के लिए स्थानीय लेजर उपचार का उपयोग करने पर विचार करें। चोट के बाद 6 से 8 सप्ताह के भीतर ताजा निशान में लेजर उपचार का प्रयोग करें, उपचार और निपटान के और अधिक प्रभावी निशान हो सकती है। लेजर उपचार के दो प्रकार होते हैं:
  • स्पंदित डाई लेजर: यह एक गैर-पृथक लेजर उपचार है जो प्रकाश के मजबूत और स्थानीयकृत फट का उपयोग करता है। तब गर्मी आपकी त्वचा में रक्त वाहिकाओं द्वारा अवशोषित होती है और निशानों की बनावट और मोटाई में सुधार करने में सहायता कर सकती है। यह निशान के चारों ओर किसी भी लाली को कम कर सकता है।
  • अबाधित भिन्न लेजर: यह उपचार निशान में छोटे छेद करता है। यह कोलेजन के उत्पादन को उत्तेजित करता है और इसे कम ध्यान देने योग्य बनाने के लिए निशान को नयी आकृति प्रदान कर सकता है। सतही निशान के लिए इस तरह के लेजर उपचार की सिफारिश की जाती है।
  • अधिकांश लेजर उपचारों के लिए कई उपचार सत्रों की आवश्यकता होगी, जो प्रति सत्र $ 300 और $ 600 के बीच खर्च कर सकते हैं।
  • स्टीक मार्क्स के छुटकारा पाने के चरण 8 के शीर्षक वाला चित्र

    Video: Pregnancy rokne ke gharelu upay in hindi nuskhe avoid गर्भधारण से बचने के घरेलू उपाय नुस्खे

    3
    अपने चिकित्सक को देखें यदि सीवन के निशान लाल, चिढ़ या सूज जाते हैं। यदि आप इन लक्षणों में से किसी एक का अनुभव करते हैं, साथ ही बुखार और सीवन के निशान के चारों ओर बढ़े हुए दर्द, तो आपको अपने डॉक्टर को देखना चाहिए। सीवन के निशान संक्रमित हो सकते हैं या आपको एंटीबायोटिक क्रीम के लिए एलर्जी की प्रतिक्रिया हो सकती है।
  • डॉक्टर को आगे संक्रमण या जटिलताओं को रोकने के लिए सीवन के निशान की जांच करनी होगी।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com