ekterya.com

वैरिकाज़ नसों से कैसे छुटकारा पाता है

वैरिकाज़ नसों सूजन और नीले या अंधेरे बैंगनी की पतली नसों जो पैरों पर आम तौर पर उगली होती हैं। वे भारी या कुटिल भी देख सकते हैं ये तब दिखाई देते हैं जब आपके नसों के अंदर छोटे वाल्व ठीक से काम करना बंद कर देते हैं, जिससे आपकी नसों में रक्त जमा हो जाता है। यदि आपको वैरिकाज़ नसें हों, तो आप अन्य लक्षणों को महसूस कर सकते हैं जैसे पैरों में दर्द, पैर और टखनों में सूजन, और पैर में मांसपेशियों में ऐंठन

चरणों

विधि 1
अपनी जीवन शैली को संशोधित करें

वैराइकोस नसों चरण 1 से छुटकारा पाने वाला इमेज
1
लंबे समय तक खड़े रहना या बैठना न रखें। यदि आपके पैर लंबे समय के लिए एक ही स्थिति में हैं, तो इन क्षेत्रों में संचलन कम हो जाएगा और आपकी नसों में रक्त का निर्माण हो सकता है। अपने पैरों को ले जाएं या उचित परिसंचरण बनाए रखने के लिए अपनी स्थिति में बदलाव करें।
  • लगभग हर 30 मिनट की स्थिति बदलें। कार्यालय के माध्यम से चलो या, यदि आप ऐसा नहीं कर सकते, तो खड़े हो जाओ और अपने हथियार और पैरों को हर 30 मिनट में फैल लें।
  • वैराइकोस नसों के चरण 2 से छुटकारा पाने वाला इमेज
    2
    अपने पैरों को ऊंचा रखें और जब आप बैठे हों तो उन्हें पार न करें। जब आप बैठे हों तब पैरों को ऊपर उठाने से रक्त वाहिकाओं पर दबाव डाला जा सकता है, जो आप उन्हें पार नहीं कर सकते हैं।
  • जब भी संभव हो, बेंच पर किसी अन्य कुर्सी पर अपने पैरों को रखें, ताकि आप अपने पैरों में परिसंचरण में सुधार कर सकें। अपने पैरों को समय-समय पर बढ़ाएं, ताकि आपके पैर हृदय से अधिक हो।
  • Video: Varicose veins से आज़ादी नैचुरली बिना दवा या ऑपरेशन पूरी तरह || Varicose Veins treatment

    वैराइकोस नसों चरण 3 के बारे में जानें
    3
    अपने पैरों के साथ अपनी पीठ पर सो जाओ। जब आप सोते हैं तो यह आपके पैर उठाता है जब आप झूठ बोल रहे हों तो अपने पैरों को ऊपर उठाने के साथ ही जब आप बैठे हों तो उन्हें ऊपर उठाने के लिए महत्वपूर्ण हो सकते हैं।
  • वैराइकोस नसों के चरण 4 के बारे में जानें
    4
    कम ऊँची एड़ी के जूते और ढीले कपड़ों पहनें आप उच्च जूते और तंग कपड़े पहनने टैको हैं, तो आप इसे और अधिक मुश्किल कर देगा अपने व्याप्ति के माध्यम से स्क्रॉल करने के लिए रक्त, जूते कम एड़ी या फ्लैट बनाने के पिंडली की मांसपेशियों कठिन काम है जब आप चलना नसों जो भी परिसंचरण के लिए उपयोगी है के लिए अपने पैरों में खून का
  • विशेष रूप से, आपको तंग कपड़ों को नहीं पहनना चाहिए जो आपकी कमर, आपके पैरों या आपके कमर में परिसंचरण बंद कर देता है। ढीले कपड़े या कपड़ों पहनें जो इन क्षेत्रों को चुटकी नहीं लाते हैं।
  • वैराइकोस नसों से छुटकारा पाने वाला छवि, चरण 5
    5
    अक्सर व्यायाम करें यदि आप अपने दैनिक दिनचर्या में मध्यम व्यायाम को शामिल करते हैं तो आप अपने पैर में संचलन और मांसपेशियों की टोन में सुधार कर सकते हैं। यदि आप अक्सर व्यायाम करते हैं, तो आपको वज़न भी कम होगा, यदि आपको इसकी आवश्यकता है यदि आप अधिक वजन वाले या मोटापे से पीड़ित हैं, तो अतिरिक्त वजन कम करने से आपके पैरों पर दबाव डाला जा सकता है और वैरिकाज़ नसों को काफी कम कर सकते हैं।
  • यहां तक ​​कि सिर्फ अपने पड़ोस में 30 मिनट के लिए चलना या जॉगिंग आपके समग्र परिसंचरण में काफी सुधार कर सकती है, विशेष रूप से आपके पैरों के
  • कार्डियो कर रही पर ध्यान दें, क्योंकि यह रक्त पैरों पर ध्यान केंद्रित अपने पूरे शरीर और प्रतिरोध अभ्यास के माध्यम से बह, मदद करने के लिए उन्हें मांसपेशियों और टोनिंग हासिल प्राप्त करने के लिए उपयोगी होगा।
  • वैराइकोस नसों के छुटकारा पाने के शीर्षक वाला चित्र चरण 6
    6
    एक दृढ योग मुद्रा का अभ्यास करें इस प्रकार का योग आपके शरीर का समर्थन करने के लिए दीवारों, कुशन या ब्लॉकों जैसे तत्वों का उपयोग करता है। पुनर्स्थापन योग में, कोई मांसपेशी सक्रियण नहीं होना चाहिए और आपको अपनी मांसपेशियों को किसी भी मौजूदा दबाव या तनाव को छोड़ने के लिए अभ्यास करना चाहिए। अपने पैरों जगह के खिलाफ दीवार परिसंचरण और रक्त प्रवाह, जो बारी में संभावना है कि आप पैरों में वैरिकाज़ नसों का विकास कम कर देता है के लिए एक महान स्थिति है। एक खुली और शांत क्षेत्र का पता लगाएं जिसकी दीवार है, और इस दीवार के साथ अपने योग चटाई रखें। एक तकिया या कई तौलिये रखें जो चटाई के बगल में लुढ़क जाती है, जो आप इन आसनों को अभ्यास करने के लिए उपयोग करेंगे।
  • यदि आपकी मांसपेशियां कड़ी-चोटी हैं, तो आपको अपनी पीठ के नीचे, नीचे तकिये या नीचे का समर्थन करना चाहिए, बस आपके कॉस्क्स के ऊपर और दीवार से आगे। यदि आपके पास अधिक लचीलापन है, तो आपको कुशन को दीवार के करीब रखना चाहिए। आपकी ऊंचाई आपके और दीवार के बीच की दूरी का भी निर्धारण करेगी: यदि आप कम हो, तो दीवार के करीब जाएं - यदि आप लम्बे हो, तो उससे दूर रहें।
  • दीवार से 12.7 से 15.2 सेंटीमीटर (5 या 6 इंच) की दूरी तय करके शुरू करें। स्टैंड के दाहिने अंत में अपनी तरफ बैठो। दीवार पर, पैरों को उकसाना और जगह दें। अपने कंधों और फर्श पर सिर रखें। आपके इस्तिया को दीवार के खिलाफ बिल्कुल नहीं रखा जाना चाहिए, लेकिन उनसे कुछ सेंटीमीटर दूर होना चाहिए। तकिया आपकी पीठ, ऊपर या नीचे (आपके लचीलेपन के आधार पर) के क्षेत्र में होनी चाहिए।
  • अपने घुटनों को मोड़ो, अपने पैरों के साथ दीवार दबाएं, और तकिया के ऊपर कुछ इंच उठाएं। अब कुशन थोड़ी ऊंची, अपने श्रोणि के नीचे और अपनी पीठ के निचले हिस्से को ले जाएं। फिर श्रोणि को तकिया तक कम करें और पैरों को सीधा करें, ताकि वे दीवार के ऊपर फैले हों।
  • अपने पैरों को कठोर रखें, उन्हें उचित स्थिति में रखने के लिए पर्याप्त वजन रखें। खोपड़ी को शांत करें और इसे अपनी गर्दन से दूर रखें, फिर कंधे के ब्लेड को खोलें, जिससे आप उन्हें अपनी रीढ़ से दूर कर सकते हैं अपने हाथों और बाहों को छोड़ दें, और उन्हें अपने पक्ष में रखें, हथेलियों को ऊपर रखें
  • इस स्थिति को 5 से 15 मिनट तक रखें। आपको महसूस करना चाहिए कि रक्त आपके पैरों से आपके कूल्हे तक फैलता है। यह एक संकेत है जो इंगित करता है कि रक्त के प्रवाह को उलट कर दिया गया है और इसे प्रसारित करना शुरू हो गया है।
  • जब आप इस स्थिति को छोड़ देते हैं, तो समर्थन को चालू न करें। तकिया निकालें और इसे फर्श पर रखें, फिर घुटनों को मोड़ो। पक्ष को रोल करें और भ्रूण की स्थिति में रहें, अपने घुटनों को झुकाव और अपना सिर रखें, जबकि आप एक पल के लिए साँस लेते हैं।
  • वैराइकोस नसों से छुटकारा पाने वाला छवि, चरण 7
    7
    संतुलित आहार का पालन करें यदि आप एक संतुलित आहार का सेवन करते हैं जिसमें कई ताजा फल और सब्जियां शामिल होती हैं तो आप निम्न स्तर के नमक और उच्च स्तर के फाइबर को बनाए रख सकते हैं। यह आपके ब्लड प्रेशर को स्थिर बनाए रखेगा और आपको आपकी नसों पर कम दबाव डालना होगा।
  • यदि आप कम नमक आहार का उपयोग करते हैं, तो यह पानी की प्रतिधारण के कारण आपके पैरों में सूजन को कम कर देगा। आपको उच्च फाइबर सामग्री वाले खाद्य पदार्थों का भी उपभोग करना चाहिए, जिसमें चावल और क्विनो जैसे संपूर्ण अनाज हैं आप भी अपनी नसों स्वस्थ भोजन bioflavonoids, अंधेरे जामुन, गोभी और पालक, लहसुन और प्याज की तरह हरी पत्तेदार सब्जियों में पाए जाते हैं रख सकते हैं।
  • वैराइकोस नसों चरण 8 के बारे में जानें
    8
    धूम्रपान बंद करो और कम शराब का सेवन करें। तंबाकू और शराब के उपयोग के कारण उच्च रक्तचाप पैदा हो सकता है। यदि आप उन्हें खपत करना बंद कर देते हैं या यदि आप उनकी खपत को कम करते हैं, तो आप इसे बदल सकते हैं।
  • आपके रक्त वाहिकाओं शराब की वजह से फैल सकता है, जो वैरिकाज़ नसों को खराब कर सकता है। आप थोड़ी देर में एक बार पीने के लिए पी सकते हैं, लेकिन अक्सर पीने से हानिकारक हो जाएगा
  • सिगरेट की खपत सीधे रक्तचाप से संबंधित है, इसलिए स्थायी रूप से धूम्रपान बंद करना महत्वपूर्ण है, यदि आप वैरिकाज़ नसों को खत्म करना चाहते हैं
  • विधि 2
    पेशेवर उत्पादों और शल्यचिकित्सा प्रक्रियाओं का उपयोग करें

    वैराइकोस नसों से छुटकारा पाने वाला इमेज चरण 9
    1
    संपीड़न मोजे पहनें ये लोचदार स्टॉकिंग्स अपने पैरों की नसों है, जो सभी पैर में दर्द से राहत मिल जाएगी और वैरिकाज़ नसों अस्थायी रूप से नियंत्रण में रखना होगा में चिकित्सकीय दबाव डालती है। आमतौर पर, वे टखने पर कड़ी मेहनत करते हैं और शीर्ष पर लूटे जाते हैं। यह रक्त को हृदय की ओर बढ़ने की अनुमति देता है हालांकि, यह निश्चित नहीं है कि संपीड़न मोज़े बिगड़ती हुई या नए लोगों से वैरिकाज़ नसों को रोकते हैं।
    • इन मोजे के विभिन्न आकार और दबाव के स्तर हैं। वैरिकाज़ नसों से पीड़ित अधिकांश लोग कक्षा 1 (प्रकाश संपीड़न) या कक्षा 2 (मध्यम संपीड़न) मोज़े का उपयोग निर्धारित करते हैं ये रंग, लंबाई (घुटने या जांघ तक) और अलग-अलग पैर की शैलियों (पूरे पैर या अंगुलियों से पहले) को भी शामिल करते हैं।
    • आप अपनी स्थानीय फार्मेसी या सीधे निर्माता की वेबसाइट पर इन संपीड़न मोजे प्राप्त कर सकते हैं। आपकी वैरिकाज़ नसों की गंभीरता के आधार पर, चिकित्सक संपीड़न मोजे का उपयोग लिख सकता है।
    • ये मोज़े आपके पैर में परिसंचरण बढ़ा सकते हैं - हालांकि, आपको ध्यान देने योग्य परिणाम प्राप्त करने के लिए पूरे दिन उनका उपयोग करना पड़ सकता है। ये आपको पैरों में गर्म महसूस कर सकते हैं और आपको पसीना - इसके अलावा, आपको उन्हें हर 3 से 6 महीनों में नए लोगों के साथ बदलना होगा।
  • वैराइकोस नसों से छुटकारा पाने वाला इमेज शीर्षक चरण 10



    2
    अस्पताल के बारे में डॉक्टर से परामर्श करें इस प्रकार के इंजेक्शन के कारण वैरिकाज़ नसों को बंद कर दिया जाता है और वे अब दिखाई नहीं दे रहे हैं।
  • प्रक्रिया के दौरान, डॉक्टर एक सुई का समय लगेगा और नस में एक विशेष रसायन इंजेक्षन, जो नस दीवारों प्रफुल्लित कारण होगा, और अंत में करीब पालन करते हैं। रक्त का प्रवाह पूरी तरह से बंद हो जाएगा और समय के साथ, नस एक निशान बन जाएगा और अब दिखाई नहीं देगा।
  • कोई संज्ञाहरण की आवश्यकता नहीं है, लेकिन ऐसा होने की संभावना है कि कई उपचार एक ही नस के लिए किया जाना चाहिए। उपचार हर 4 से 6 महीने तक किया जाता है।
  • स्पाइडर नसों या अन्य छोटे वैरिकाज़ नसों को इस चिकित्सा के एक अन्य रूप से इलाज किया जा सकता है, जिसे माइक्रोस्कोरथेरपी के रूप में जाना जाता है।
  • वैराइकोस नसों से छुटकारा पाने वाली छवि 11 कदम 11
    3
    सतही लेजर उपचार के बारे में डॉक्टर से परामर्श करें। आमतौर पर, छोटे नसों को लेजर थेरेपी के माध्यम से इलाज किया जाता है। एक शक्तिशाली लेजर प्रकाश को छोटे बस्ट्स में वेरक्स की ओर निर्देशित किया जाता है, जो समय के साथ गायब हो जाता है। उपचार आम तौर पर वैरिकाज़ नसों में प्रभावी नहीं होता है जो 3 मिमी (एक इंच के 1/10) से अधिक मापते हैं।
  • लेजर उपचार 15 से 20 मिनट तक रह सकते हैं, और वैरिकाज़ नसों को खत्म करने के लिए 2 से 5 उपचार की आवश्यकता हो सकती है।
  • कोई भी रसायनों का उपयोग नहीं किया जाएगा या चीज की जाएगी - हालांकि, लेजर दर्द का कारण बन सकता है
  • Video: बंद नसों को खोलती है ये डाइट | Diet for blocked Veins | Varicose veins | Boldsky

    वैराइकोस नसों से छुटकारा पाने वाला छवि, स्टेप 12
    4
    अंतःशिरा थर्मल पृथक्करण के बारे में पता करें यह उपचार एक शक्तिशाली गर्मी के साथ नस को नुकसान पहुंचाने के लिए लेज़रों या रेडियो तरंगों का उपयोग करता है। फिर varix ठीक होगा, यह बंद हो जाएगा और यह अब दिखाई नहीं देगा आमतौर पर, इस पद्धति का उपयोग गहरा वैरिकाज़ नसों को हटाने के लिए किया जाता है, जिसे सपेनस नसों कहा जाता है।
  • चिकित्सक प्रभावित नस में एक कैथेटर (या छोटी ट्यूब) को सम्मिलित करेगा और इसके माध्यम से एक छोटी सी ट्यूब डाली जाएगी। इस जांच की नोक लेजर या रेडियो तरंगों का उत्सर्जन करेगा, जो नस को बंद कर देगा।
  • रक्त प्रवाह के परिवहन के लिए बंद शिरा के पास स्वस्थ नसों जिम्मेदार होंगे। आमतौर पर, सतह पर वैरिकाज़ नसों जो इलाज की नस से जुड़ी होती हैं, उपचार समाप्त होने के तुरंत बाद ही बंद हो जाएंगी।
  • वैराइकोस नसों चरण 13 के बारे में जानें
    5
    अस्पष्टता और नसों को हटाने के बारे में डॉक्टर से परामर्श करें इस प्रक्रिया में, वैरिकाज़ नसों को त्वचा में छोटे चीरों से बना लेग से हटा दिया जाता है।
  • अतीत में यह उपचार अधिक बार इस्तेमाल किया गया था - हालांकि, आमतौर पर केवल उन रोगियों में ही प्रयोग किया जाता है जो नसों में थर्मल पृथकता से गुजर नहीं सकते हैं।
  • इस उपचार में, आप संज्ञाहरण दिया जाएगा और प्रक्रिया एक ऑपरेटिंग कमरे में किया जाएगा।
  • आमतौर पर, एक बार नसों को हटा दिया जाता है, गहरे लोग हटा दिए गए लोगों की जगह ले लेते हैं, इसलिए रक्त का प्रवाह कमजोर नहीं होगा।
  • वैरिकाज़ नसों के चरण 14 में छुटकारा पाने वाला छवि
    6
    छिद्र-छिद्रण (पिन) हटाने से गुजरने पर विचार करें इस उपचार में, प्रभावित नस को भी हटा दिया जाता है, लेकिन इसके लिए पिन एक्स्ट्रेक्टर नामक एक उपकरण का उपयोग किया जाता है।
  • डॉक्टर शिरा के अंत में पिन चिमटा की नोक सिलाई करेंगे चिमटा निकालने पर, नस को भी हटा दिया जाएगा।
  • सामान्य या स्थानीय संज्ञाहरण का उपयोग इस प्रक्रिया के लिए किया जा सकता है, और एक ऑपरेटिंग कमरे या चलने योग्य केंद्र में किया जाएगा।
  • वैरिकाज़ नसों के चरण 15 में छुटकारा पाने वाला इमेज
    7
    एक चलती फ्लेबिक्टोमी को भेजें इस उपचार में, छिपी चीरों को प्रभावित नसों को दूर करने के लिए किया जाता है जो त्वचा की सतह के छोटे और करीब हैं।
  • छोटे चीरों को त्वचा पर बनाया जाएगा, जिसके माध्यम से हुक डाले जाएंगे। नसों को इन चीरों के माध्यम से हटा दिया जाएगा।
  • एनेस्थेसिया को आपके पैर में ले जाया जाएगा, लेकिन वे उपचार को पूरा करने के लिए आपको सोने नहीं देंगे।
  • वैराइकोस नसों के छुटकारा पाने के लिए छवि 16 शीर्षक
    8
    एंडोस्कोपिक नस सर्जरी के बारे में डॉक्टर से परामर्श करें इस उपचार के माध्यम से, एक एंडोस्कोप नस में डाला जाएगा, जो इसे अंदर से बंद कर देगा।
  • सामान्य तौर पर, इस उपचार का उपयोग केवल वैरिकाज़ नसों में किया जाता है जो त्वचा अल्सर पैदा करते हैं।
  • डॉक्टर वैरक्स के पास त्वचा में एक छोटा चीरा बना देगा। एन्डोस्कोप (एक ट्यूब के अंत से जुड़ा छोटा कैमरा) नस में डाला जाएगा, जिसे धक्का दिया जाएगा। ट्यूब के अंत में, एक उपकरण होगा जो नस को बंद कर देगा।
  • विधि 3
    घरेलू उपचार के लिए सहारा लेना

    वैराइकोस नसों से छुटकारा पाने वाला छवि, चरण 17
    1
    वैरिकाज़ नसों का इलाज करने के लिए उपयोग किए जाने वाले घरेलू उपायों से सावधान रहें उपचार या घरेलू उपचार का दावा है कि वे "अद्वितीय" "स्थायी" या "पीड़ारहित" तरीके हैं जो वैरिकाज़ नसों को खत्म करते हैं। हालांकि, यह संभावना है कि ये बयान सही नहीं हैं अपने वैरिकाज़ नसों में घर उपाय का उपयोग करने से पहले, आपको अपने स्वास्थ्य या आपके द्वारा उत्पन्न होने वाले साइड इफेक्ट के जोखिम के बारे में डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।
    • कुछ घरेलू उपचार अन्य दवाओं-क्यों,, डॉक्टर के पास तो आप वैकल्पिक उपायों को सुरक्षित रूप से उपभोग कर सकते हैं अगर उपभोग कोई अन्य दवा अगर तय करेंगे के साथ बातचीत हो सकती है।
  • वैराइकोस नसों चरण 18 के बारे में जानें
    2
    घोड़े की चम्मच के साथ खुराक खाएं इस हर्बल निकालने प्रभावी ढंग से पुरानी शिरापरक कमी एक शर्त है कि नसों वैरिकाज़ से संबंधित है और कारण बनता है अपने पैरों में नसों हृदय को रक्त लौटने में कठिनाई होती है है इलाज कर सकते हैं,। वैरिकाज़ नसों के कारण उत्पन्न होने वाली सूजन और असुविधा को राहत देने के लिए यह उपयोगी हो सकता है।
  • यदि आपके पास यकृत या गुर्दा की बीमारी है, या यदि आप एंटीकोआगुलुंट्स या मधुमेह दवाइयां लेते हैं तो आपको घोड़ा चेस्टनट खाने से बचना चाहिए। सिफारिश की तुलना में अधिक मात्रा में कभी भी उपभोग नहीं करते यह संभावना है कि यदि आप लेटेक्स से एलर्जी हो तो आप घोड़े की आंखों में एलर्जी हो।
  • घोड़े शाहबलूत बीज के एक उद्धरण लेने से पहले, आप एक डॉक्टर से परामर्श और उसे एक सम्मानित सप्लायर जो इस इलाज हर्बल पेशकश कर सकते हैं सिफारिश करने के लिए पूछना चाहिए।
  • वैराइकोस नसों से छुटकारा पाने वाला छवि, चरण 1 9
    3
    सेब साइडर सिरका डालो इसकी प्रभावशीलता के समर्थन में थोड़ा वैज्ञानिक प्रमाण हैं - हालांकि, यह एक पारंपरिक उपाय है। ऐसा माना जाता है कि जब एप्पल साइडर सिरका को शीर्ष पर लगाने से, यह वैरिकाज़ नसों के आकार को कम करेगा
  • एक छोटा कपड़ा या कपास का टुकड़ा लें और इसे थोड़ा सेब साइडर सिरका में भिगो दें वैरिकाज़ नसों पर सिरका लागू करें या कपड़े के साथ अपना पैर लपेटें
  • अपने प्रभाव को अधिकतम करने के लिए 30 मिनट तक अपनी त्वचा पर रखें
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com