ekterya.com

कैसे भावनाओं से छुटकारा पाने के लिए

कभी-कभी यह स्वस्थ होता है कि भावनात्मक दर्द को छोड़ दें, यदि उस समय बहुत मजबूत या भारी है, यदि यह खतरनाक हो सकता है (यानी यह आपको चोट पहुँचा सकता है या खतरनाक दवा ले सकता है), यदि समय सही नहीं है (उदाहरण के लिए, यदि आप काम पर हैं, स्कूल में हैं या असुरक्षित जगह में हैं) या यदि आप अपनी वर्तमान स्थिति में अपनी भावनाओं को व्यक्त करने में सहज महसूस नहीं करते हैं (उदाहरण के लिए, यदि आप उन लोगों से घिरे हैं जिन्हें आप अपनी भावनाओं को साझा करने के लिए भरोसा नहीं करते हैं)। आदेश पर्याप्त रूप से मजबूत भावनाओं, आप मुश्किल भावनाओं से निपटने के लिए सीखने के अपने आप को और अपनी जरूरतों पर ध्यान देने और तकनीकों का अभ्यास सफलतापूर्वक भावनात्मक रूप से desligarte का लाभ ले सकता है करने के लिए Desligarte।

चरणों

विधि 1
भावनाओं के साथ डील करें

इमेज शीर्षक से भावनात्मक रूप से अलग चरण 1
1

Video: डर से कैसे छुटकारा पायें?

अपने मजबूत भावनात्मक प्रतिक्रियाओं के कारणों का पता लगाएं भावनाओं से छुटकारा पाने के लिए, आपको अपनी मजबूत प्रतिक्रियाओं के कारणों को पता होना चाहिए। ये तीन कारण हैं कि आप संवेदनशील क्यों महसूस कर सकते हैं:
  • आप बहुत संवेदी हैं
  • स्थिति अतीत से एक दर्दनाक घटना लाता है
  • आप स्थिति पर नियंत्रण का नुकसान महसूस करते हैं, जिससे आपको बहुत गुस्सा और निराशा हो सकती है।
  • इमेज शीर्षक से भावनात्मक रूप से पृथक चरण 2
    2
    स्वस्थ जुदाई और अस्वास्थ्यकर अलग होने के बीच आपको अंतर पता होना चाहिए। यह स्वाभाविक और सामान्य है कि कभी-कभी आप भावनाओं से खुद को अलग करना चाहते हैं, खासकर अगर भावना बहुत ही दर्दनाक होती है और उस समय उससे निपटने में भारी होती है। हालांकि, दूसरों से भावनात्मक रूप से अलग होने के नाते मनोचिकित्सा से संबंधित है, जिसमें लोग बिना किसी पश्चाताप के अन्य लोगों के खिलाफ अपराध करते हैं। अत्यधिक भावनात्मक जुदाई भी एक अनुभवी आघात का नतीजा हो सकता है।
  • यदि कभी आप तीव्र भावनाओं के कारण टूटना चाहते हैं, तो यह पूरी तरह ठीक है। आप हमेशा एक निश्चित स्थान पर मजबूत भावनाओं से निपटने में सक्षम नहीं हो सकते हैं। हालांकि, यदि आप अपने आप को लगातार दूसरों से अलग कर लेते हैं या भावनात्मक रूप से विचलित होते हैं (अर्थात, आप भावनाओं को महसूस नहीं करते हैं), तो आपको एक अधिक गंभीर मनोवैज्ञानिक समस्या से ग्रस्त हो सकता है।
  • सामाजिक गतिविधियों, अस्वीकृति, अवसाद या आवर्तक चिंता की अत्यधिक भय, कठिनाई को पूरा करने (स्कूल या काम) काम करते हैं और सामाजिक संघर्ष या शारीरिक झगड़े से सामाजिक अलगाव, वापसी: यहाँ कुछ संकेत है कि आप चिकित्सा या उपचार की आवश्यकता हो सकती हैं दूसरों के साथ अक्सर
  • इमेज शीर्षक से भावनात्मक रूप से अलग चरण 3
    3
    अपने भावनात्मक स्थिति को स्वीकार करें विडंबना यह है कि यदि आप अपनी भावनाओं को मान्य और सामान्य मानते हैं, तो आप को ब्रेक की आवश्यकता होती है, तो आप अपने आप को इससे बेहतर कर सकते हैं। अक्सर, आप अपनी भावनाओं को बाहर निकालना चाहते हैं क्योंकि आप अच्छी तरह महसूस नहीं करते हैं। हालांकि, उन भावनाओं को आप अपनी स्थिति और आपकी धारणाओं के बारे में बहुमूल्य जानकारी देते हैं शारीरिक दर्द की तरह, नकारात्मक भावनाएं (डर, क्रोध, उदासी, चिंता, तनाव) मस्तिष्क की तरह आपको चेतावनी देने की तरह है कि एक समस्या है
  • अगली बार जब आप क्रोध की तरह एक दर्दनाक भावना महसूस करते हैं, तो अपने आप से सोचो "मैं परेशान हूँ क्योंकि _____। यह गुस्सा मुझे इस बारे में अच्छी जानकारी देता है कि मैं इस स्थिति पर कैसे प्रतिक्रिया करता हूं और मुझे यह तय करने में मदद करेंगे कि मुझे इसके साथ कैसे निपटना चाहिए। यह ठीक है कि मुझे गुस्सा आता है। " गुस्सा ही समस्या नहीं है, लेकिन जो गुस्सा आपको लगता है वह आप करते हैं। आप इसे अनदेखा करने और उसे एक तरफ रखने का फैसला कर सकते हैं, लेकिन अंत में यह अगली बार मजबूत होकर वापस आ सकता है।
  • यदि आप अपनी भावनाओं को स्वीकार करते हैं और इसे से निपटने के लिए एक स्वस्थ तरीके से मिलते हैं, तो यह आपके ऊपर अपनी ताकत खो देगा और जब आवश्यक हो जाएगा तब आप इसे से अलग कर सकते हैं।
  • उस पल में, शरीर पर आश्वस्त प्रतिक्रिया को सक्रिय करने के लिए एक गहरी साँस लेने के अलावा कुछ और पर ध्यान केंद्रित करने का प्रयास करें। सबसे पहले कम चिंता से संबंधित संज्ञानात्मक प्रक्रिया है और दूसरा शारीरिक कार्रवाई है जो शरीर के प्रति आश्वस्त प्रतिक्रिया को शुरू करने के लिए कार्य कर सकता है।
  • आप इस भावना से निपट सकते हैं, एक कला परियोजना कर, पैदल चलने के लिए, मालिश कर सकते हैं, अपने पालतू जानवरों से बाहर जाकर, चाय पीने से, संगीत सुन सकते हैं और यहां तक ​​कि अपने साथी को चुंबन भी कर सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक से भावनात्मक रूप से पृथक चरण 4
    4
    अपनी भावनाओं को एक सुरक्षित जगह में व्यक्त करें आपको एक सुरक्षित जगह पर अपनी भावनाओं को महसूस करने के लिए स्थान देना आवश्यक है ताकि जब आप आवश्यक हो, तो भावनाओं से खुद को अलग कर सकते हैं। अपनी भावनाओं को महसूस करने के लिए हर दिन एक पल सेट करें
  • वह अकेला रोता है यदि आप उस व्यक्ति के सामने रोते हैं जो आपको परेशान कर रहे हैं, तो आप उन्हें केवल आपको अधिक नकली कर देंगे या अपनी उत्पीड़न जारी रखेंगे। गहराई से साँस लेने और स्थिति के अलावा किसी अन्य चीज़ के बारे में सोचने से आप स्थिति की प्रसंस्करण से रोक सकते हैं और अंत में यह आपको रोने से रोकेगा। हालांकि, उदासी को शामिल करने के लिए स्वस्थ नहीं है स्थिति पूरी होने तक इंतजार करने के लिए अपनी पूरी कोशिश करें और विरोधी को उस जगह से बाहर निकलने से पहले रोना शुरू करें।
  • इमेज शीर्षक से भावनात्मक रूप से अलग चरण 5
    5

    Video: चूहों से हमेशा के लिए निजात पाने का आसान घरेलु तरीका।

    अपनी भावनाओं और विचारों को नीचे लिखें जैसे ही रोने के लिए अस्वास्थ्यकर है, यह भी क्रोध, भ्रम और अन्य नकारात्मक भावनाओं को अंदर रखने के लिए अस्वास्थ्यकर है। उन भावनाओं और विचारों को कागज के एक टुकड़े या कंप्यूटर पर डालने से आपकी मदद करने और मुश्किल भावनाओं से निपटने में मदद मिल सकती है, जब आप इसे जरूरी मानते हैं तो आप उनसे खुद को अलग कर सकते हैं।
  • नीचे लिखें कि आप एक गुप्त नोटबुक या डायरी में कैसा महसूस करते हैं
  • कुछ नकारात्मक के बारे में सोचने से बचने के लिए, स्थिति पर विचार करने या देखने के वैकल्पिक तरीकों की पहचान करें। उदाहरण के लिए, यदि आपकी नकारात्मक सोच "आप इतनी बुरी हो!", तो आप यह भी लिख सकते हैं "हालांकि, आपके पास मुश्किल जीवन हो सकता है और आपके गुस्से या उदासी से निपटने के लिए ऐसा व्यवहार किया गया हो।" थोड़ा सहानुभूति मुश्किल लोगों और स्थितियों से निपटने के लिए आपको बहुत मदद कर सकता है
  • इमेज शीर्षक से भावनात्मक रूप से अलग चरण 6
    6
    अपने आप को विचलित। कुछ और के बारे में सोचो या कुछ और करें बस भावना या स्थिति की उपेक्षा न करें अगर आप किसी चीज़ के बारे में सोचना बंद करने की कोशिश करते हैं, तो आप इसके बारे में अधिक सोच सकते हैं। यह सफेद भालू सिंड्रोम कहा जाता है, जिसमें एक शोध अध्ययन के विषयों को एक सफेद भालू के बारे में नहीं सोचना कहा जाता है और जाहिर है, यही वह सब है जो वे सोच सकते हैं। आपको परेशान करने के बारे में सोचने से बचने के बजाय, कुछ और सोचें।
  • ऐसी गतिविधियां जो आपको विचलित करती हैं, जैसे कि बागवानी, कुछ खेलना, फिल्म देखने, एक पत्रिका पढ़ना, उपकरण बजाने, पेंटिंग करना, ड्राइंग करना, खाना बनाना या किसी मित्र से बात करना।
  • इमेज शीर्षक से भावनात्मक रूप से अलग चरण 7
    7
    अपने शरीर के साथ कार्रवाई करें टहलने के लिए जाएं, बाइक की सवारी करें या कोई अन्य कार्डियोवास्कुलर गतिविधि करें। यह दिखाया गया है कि एरोबिक गतिविधि एंडोर्फिन बढ़ती है और भावनात्मक शिकारियों को अपनी प्रतिक्रियाओं को नियंत्रित करने और बदलने के लिए बेहतर स्थिति में रहने में मदद करती है। व्यायाम भी वास्तविकता के साथ एक उत्कृष्ट विकेंदक या एक अच्छी कनेक्शन तकनीक हो सकता है
  • निम्नलिखित भौतिक गतिविधियों पर विचार करें: लंबी पैदल यात्रा, नौकायन, कैनोइंग, बागवानी, सफाई, रस्सी कूद, नृत्य, किकबॉक्सिंग, योग, पायलट, ज़ुम्बा, बैठ-अप, स्क्वेट्स, खेल, रनिंग और हाइकिंग
  • विधि 2
    आप पर फोकस

    इमेज शीर्षक से भावनात्मक रूप से अलग चरण 8



    1
    अपने आप पर प्रतिबिंबित स्वस्थ तरीके से भावनाओं से छुटकारा पाने के एक तरीके से अपने आप को बाहर से और एक उद्देश्य के दृष्टिकोण से देखने पर ध्यान केंद्रित कर होता है। इसे कभी-कभी "तीसरी आंख" कहा जाता है, जिसमें आपके पास बाहर से एक अतिरिक्त दृष्टिकोण है
    • जब आप अकेले होते हैं, तो बस देखें कि आप कैसा महसूस करते हैं और आप क्या सोचते हैं। अपने आप से पूछें "आज यह कैसा चल रहा है? मैं क्या सोच रहा हूं? "
    • आप सामाजिक स्थितियों में स्वयं का पालन करने के लिए भी एक प्रयास कर सकते हैं आप जो कहते हैं, क्या करें, आप कैसे व्यवहार करते हैं और आपकी भावनाओं को किस प्रकार व्यक्त करते हैं, इसके बारे में ध्यान दें
  • इमेज शीर्षक से भावनात्मक रूप से अलग कदम 9
    2
    अपने आप को स्वीकार करें आत्म-मान्यता आपकी भावनाओं से दूर रहने के लिए सीखने का एक महत्वपूर्ण घटक है। इसका अर्थ यह है कि आपकी सोच या भावना के तरीके उचित हैं।
  • आप एक सकारात्मक तरीके से आपसे बात कर सकते हैं आपको कहना चाहिए "यह ठीक है और यह मेरे लिए जिस तरह से मुझे लगता है महसूस करने के लिए स्वाभाविक है। यहां तक ​​कि अगर मैं इसे दिखाना नहीं चाहता, तो मैं इस तरह महसूस कर सकता हूं। "
  • इमेज शीर्षक से भावनात्मक रूप से अलग कदम 10
    3
    भावनात्मक सीमा स्थापित करें भावनात्मक सीमा की स्थापना के बारे में पहले अपनी आवश्यकताओं को स्थापित करने के बारे में है कि आप दूसरों से क्या बर्दाश्त करेंगे पर सीमा निर्धारित करके यदि आप कर सकते हैं, तो उन लोगों से दूर रहें जो गुस्सा या परेशान हो जाते हैं, जैसे कारागार या विशेष रूप से पड़ोसी।
  • उन लोगों को सीधे बताएं कि आप कैसा महसूस करते हैं और आप उन्हें क्या करना चाहते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपका भाई आपको परेशान करता है, तो आप कह सकते हैं, "मुझे गुस्सा आता है जब आप मुझे इस तरह परेशान करते हैं। अगर आप इसे रोकना चाहते हैं तो मैं इसकी सराहना करता हूं। " यह उस सीमा को पार करने के परिणामों की पहचान करने के लिए भी उपयोगी हो सकता है, जैसे "यदि आप ऐसा नहीं करते हैं, तो आप नजदीक नहीं रहना चाहेंगे।" यहां आप अपने क्रोध के बारे में शांतिपूर्वक और विस्फोट के बिना बात करेंगे।
  • विधि 3
    भावनाओं से मुक्त होने के लिए तकनीकों का उपयोग करें

    इमेज शीर्षक से भावनात्मक रूप से अलग चरण 11
    1
    अपने तर्कसंगत दिमाग का उपयोग करें द्वंद्वात्मक व्यवहार थेरेपी (टीडीसी) के अनुसार, एक महत्वपूर्ण चिकित्सीय साधन है जो दूसरों को चिंता के प्रति सहिष्णुता सिखाने में मदद करता है, लोगों को एक भावनात्मक मन और एक तर्कसंगत मन है। आपका तर्कसंगत मन भावनात्मक और तर्कसंगत विचारों का मिश्रण है। समय की अवधि के लिए भावनात्मक दर्द से खुद को अलग करने या दूर करने की कुंजी अपने तर्कसंगत मन का प्रयोग करना है: तार्किक भाग और आपके मस्तिष्क के भावनात्मक भाग के बीच एकदम सही संतुलन। भावनात्मक रूप से प्रतिक्रिया करने के बजाय, एक तर्कसंगत तरीके से स्थिति के बारे में सोचें।
    • अपनी भावनाओं को पहचान कर कहो "भावनाएं स्वाभाविक हैं यहां तक ​​कि मजबूत भावनाएं होती हैं मैं समझ सकता हूं कि शांत होने के बाद मुझे इतनी मजबूत प्रतिक्रिया क्यों मिली। "
    • अपने आप से पूछें "क्या यह 1 साल, 5 साल या 10 साल में मायने रखता है? यह मेरे जीवन को कितना प्रभावित करता है? "
    • अपने आप से पूछें कि क्या आपका विचार वास्तविक या काल्पनिक है सामान्य तस्वीर क्या है?
  • इमेज शीर्षक से भावनात्मक रूप से अलग चरण 12
    2
    के द्वारा भावनात्मक दूरी रखें पूर्ण जागरूकता. एक भावनात्मक दूरी बनाना उपयोगी है, अगर आपको किसी के साथ ज्यादा सहानुभूति होनी चाहिए, लेकिन उस व्यक्ति की भावनाओं से दबदबा होना या अत्यधिक प्रभावित होना नहीं चाहता है। पूर्ण जागरूकता एक सहानुभूति के स्तर को प्राप्त करने के लिए एक उपयोगी तकनीक हो सकती है जिसमें दूरी के स्तर शामिल हैं जो दूसरे व्यक्ति की भावनाओं से अभिभूत होने की संभावना कम कर देता है।
  • जानबूझकर एक खाना खाते हैं (किशमिश, कारमेल, सेब, आदि)। पहले अपनी उपस्थिति, अपने रंग और आपके आकार पर ध्यान केंद्रित करें। उसके बाद, ध्यान दें कि यह आपके हाथों, अपने बनावट और उसके तापमान में कैसा महसूस करता है। अंत में, उस भोजन का एक टुकड़ा धीरे-धीरे खाएं और ध्यान दें कि यह कैसे स्वाद है और आप इसे कब महसूस करते हैं। इस अनुभव पर ध्यान दें
  • चलना पूर्ण चेतना के लिए जाओ लगभग 20 मिनट चलें बस अपने चलने पर ध्यान केंद्रित करें और आपके आस-पास क्या होता है। हवा कैसे महसूस करती है? क्या यह गर्म, ठंडा, हवा या मौसम समशीतोष्ण है? आप क्या सुनते हैं? क्या पक्षी गाते हैं, क्या लोग बात कर रहे हैं या क्या कार अलार्म बंद हैं? जब आप अपने शरीर को ले जाते हैं तो आपको क्या लगता है? तुम क्या देख रहे हो? क्या वृक्षों को देखकर या जानवरों को एक स्थान से दूसरी जगह ले जाते हैं?
  • अपने विचारों और भावनाओं या अन्य व्यक्तिगत प्रतिक्रियाओं में फंसने के बजाय वर्तमान क्षण में पुनःक्रोकस मनमानी को वर्तमान क्षण पर ध्यान देने की आवश्यकता है, अपनी प्रतिक्रियाओं को साकार करने, दर्दनाक विचारों और भावनाओं को स्वीकार और दे देना, और विचारों को सच्चाई के बजाय विचारों पर विचार करना चाहिए।
  • इमेज शीर्षक से भावनात्मक रूप से अलग कदम 13
    3
    एक गहरी सांस लें यदि आपको बल दिया जाता है, तो आपके शरीर में स्वाभाविक रूप से तनाव होता है और आपके विचारों को तेजी से दिखाई देता है ऑक्सीजन की कमी से बचने के लिए गहरी सांस लें और धीमा कर दें जिससे समस्या को भी बदतर हो सकता है
  • अपने आप को एक आरामदायक स्थिति में रखो और अपनी नाक के माध्यम से गहन साँस लें और अपने मुंह से श्वास छोड़ें। अपने श्वास पर गहराई से ध्यान दें और आप अपने शरीर को कैसे महसूस करते हैं जैसे आप श्वास और साँस छोड़ते हैं डायाफ्राम से साँस लेने के लिए सुनिश्चित करें, अर्थात, आपको लगता है कि आपका पेट पूरी तरह से अंदर और बाहर निकल जाएंगे जैसे आप साँस लेते हैं। आपको महसूस करना चाहिए कि आप गुब्बारा भर रहे हैं और हर बार जब आप साँस लेते हैं तो उसे झुकाना। इसे कम से कम 15 मिनट के लिए करें
  • इमेज शीर्षक से भावनात्मक रूप से अलग कदम 14
    4
    वास्तविकता के साथ जुड़ने के लिए व्यायाम का प्रयोग करें ये अभ्यास भावनाओं से छुटकारा पाने के लिए एकदम सही हैं क्योंकि इसमें विशेष रूप से भावनात्मक दर्द से दूरी लगाने के लिए तकनीकें शामिल हैं
  • वास्तविकता के लिए निम्न तकनीक कनेक्शन का उपयोग करें: अपने सिर में 100 तक की गिनती, काल्पनिक भेड़ गिनती, कमरे में चीजों की संख्या की गणना, अपने देश में सभी शहरों या नाम सभी रंगों के नाम के बारे में सोच है, जिसमें आप सोच सकते हैं किसी भी तार्किक और शांत तत्व का उपयोग करें जो आपको उस स्थिति के बारे में नहीं सोचता।
  • इमेज शीर्षक से भावनात्मक रूप से अलग चरण 15
    5
    आदत रखें अंत में, आपका मन चीजें स्टोर करना सीखता है और आप कुछ तर्कसंगत और शांत रूप से सोचेंगे। जितना अधिक आप अभ्यास करते हैं, उतना ही आपको दर्दनाक भावनाओं से छुटकारा मिल जाएगा।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com