ekterya.com

अपना मन कैसे साफ करें और सोचें

जब हम कहते हैं "मन", हम न केवल चेतना, संज्ञानात्मक सोच, तर्क, धारणा, बल्कि अंतर्ज्ञान, अवचेतन विसंगतियों या बेहोश राज्य को संदर्भित करते हैं जो हमारे जीवन को प्रभावित करते हैं और हमारे व्यवहार के तरीके को प्रभावित करते हैं। मन की प्रकृति या आत्मा के आधार पर बनाई गई विभिन्न पद्धतियों का मैट्रिक्स कर्म के बौद्ध अवधारणा से काफी निकटता से संबंधित हैं। अपना मन साफ़ करें और सोचने लगें!

चरणों

नि: शुल्क आपका मन और विचार चरण 1 शीर्षक वाला छवि
1
जागो जिस तरह से आपका माहौल आपके मस्तिष्क को प्रभावित करता है, उसके बारे में जागृत रहें। एक स्वस्थ मस्तिष्क 200 अरब न्यूरॉन्स है। दिमाग का सचेत भाग हमारे दिमागों का एक दिन केवल 5% को नियंत्रित करता है और हमारे दिमाग का अवचेतन हिस्सा हमेशा हमारे 95% विचारों को नियंत्रित करता है। "नींद आदमी रहता है, और वह सो जाता है" गुरग्जीफ के शब्द हैं जो अपने आध्यात्मिक छात्रों को जागृत करने और चेतना के उच्च स्तर के लिए पार करने के लिए प्रोत्साहित करते थे।
  • नि: शुल्क आपका मन और विचार चरण 2 शीर्षक वाला छवि
    2
    सचेत रहें ध्यान शरीर की सतत जागरूकता, विचार, भावनाओं, इरादों, कार्यों के साथ काम करता है ध्यान के माध्यम से, हम विचारों या पूर्वाग्रहों के बिना चीजों को देखने के लिए सीखते हैं। ध्यान आपको वर्तमान क्षण से अवगत कराता है इस तरह, हम उन सभी चीजों के बारे में जागरूक हो जाते हैं जो प्रक्रियाओं से संबंधित होती है या हम करते हैं। बौद्ध आध्यात्मिक ध्यान के लिए मुख्य साधनों में से एक के रूप में ध्यान देते हैं। आप निम्न व्यायाम की सहायता से ध्यान का अभ्यास कर सकते हैं:
  • सावधानी से खाओ आपके द्वारा दिए गए हर काटने पर ध्यान दें, अरोमा, भोजन की बनावट, आपके शरीर के अंदर की भूख। धीरे धीरे चबाओ और अपने आप को खाने को देखो
  • सावधानी से चलना अपने शरीर को हवा के माध्यम से घूमते हुए लग रहा है, अपने पैर जमीन को छूते हैं, अपने हाथ हिलते हैं - अपने श्वास को सुनें और अपने आप को देखते हैं जैसा आप चलते हैं रहना "सचेत" इस प्रक्रिया के दौरान
  • सावधानी से बोलो अपने शब्दों के बारे में जागरूक रहें और जिस तरह से आप उन्हें स्पष्ट करते हैं। कुछ शब्दों से संबंधित भावनाओं से अवगत रहें अपने दोस्तों के साथ आम तौर पर एक चर्चा में एक अलग परिप्रेक्ष्य ले लें भूमिकाओं में यह बदलाव आपको शब्दों और उनकी शक्ति की समझ देगा।
  • व्यंजन सावधानी से धो लें एक गतिविधि चुनें जिसे आप हर दिन करते हैं, जैसे व्यंजन करते हैं, और सबसे अच्छा कर सकते हैं, हर विस्तार का ख्याल रखते हैं और इसे पूरी तरह से कर रहे हैं पूर्णता की आपकी खोज इस दैनिक कार्य के भीतर ध्यान देने का कारण होगा।
  • नि: शुल्क आपका मन और विचार कदम 3 शीर्षक छवि
    3
    ध्यान करता। एक मानव मस्तिष्क में प्रति दिन 70,000 विचार होते हैं। चुप रहने के लिए खुद को प्रशिक्षित करें, इस तरह आप अपने दिमाग को प्रशिक्षित करेंगे, जो एक अविश्वसनीय मशीन है। आप इसे ध्यान केंद्रित करने, प्रेरणा और नवीनता लाने के लिए, बेकार तरीके से चैट करने में अपना समय और ऊर्जा बर्बाद करने के बजाय कर लेंगे। कई दर्शनों के लिए, प्रेरणा पैदा करने के लिए ध्यान मुख्य साधन है।
  • नि: शुल्क आपका मन और विचार चरण 4 नामक छवि
    4
    समझना और अपने शरीर का ख्याल रखना उचित पोषण, उचित व्यायाम, प्रकृति की सैर और ताजी हवा कम तनावपूर्ण जीवन शैली में योगदान करते हैं यह शरीर के भीतर हार्मोन और रसायन विज्ञान के संतुलन को बनाए रखने के लिए आवश्यक है। हिंदू धर्म में, मन को साफ करने के लिए एक संवेदनशील आहार रखने की सिफारिश की जाती है। इस आहार से शरीर या मन को किसी भी तरह से परेशान नहीं करना चाहिए। इसका मतलब यह है कि मांस, शराब, ड्रग्स, मसालेदार भोजन आदि की खपत से बचा जाना चाहिए।
  • नि: शुल्क आपका मन और विचार कदम 5 शीर्षक छवि
    5



    अपनी भावनाओं को समझें और बदलो। खुद को बदलने की शक्ति शरीर और भावनाओं में रहता है। भावनाओं को समझना और उन्हें नकारात्मक से सकारात्मक रूप से बदलने से हमें एक पूर्ण और सुखी जीवन जीने की शक्ति और प्रेरणा मिलती है।
  • उन भावनाओं और विचारों में अंतर रखें जो मीडिया विपणन के उत्पादों और सामाजिक रूप से स्थापित मानक हैं।
  • अपने आप से पूछें कि वह क्या है जो आपको खुश करता है। आम तौर पर, यह प्रतिक्रिया आपकी आत्मा की एक झलक, आपकी वास्तविक जरूरतों और आपकी वास्तविक भावनाओं को प्रदान करती है
  • करुणा, शांति और सहानुभूति महसूस करने के लिए अधिक समय व्यतीत करें ये गुण आपके मन को साफ करेंगे
  • नि: शुल्क आपका मन और विचार कदम 6 शीर्षक छवि
    6
    अपने मौलिक मान्यताओं को चुनौती दें ये हम अपने आप को और हमारे चारों ओर की दुनिया का अनुभव करने का सार हैं। मूलभूत मान्यताओं कठोर, मजबूत और अनम्य हैं उसी तरह, वे प्रार्थना और शब्द हैं जो कई बार दोहराए जाते हैं कि वे हमारी सच्चाई बन जाते हैं। इसी तरह, वे हमारी खुशियों या दुःख की जड़ें हैं, हमारे उच्च या निम्न आत्मसम्मान, हमारी नियति। यदि हम अपने विश्वासों को बदलते हैं, तो हम अपनी वास्तविकता को बदलने की उम्मीद कर सकते हैं। अक्सर, हम लोगों को खुश करने का प्रयास करते हैं, वर्तमान मानदंडों का पालन करते हैं। इससे हमारी सच्ची भावनाओं और विचारों के बारे में बेईमानी का बड़ा प्रवाह हो सकता है। मीडिया और समाज की जंजीरों को तोड़ने के लिए निम्नलिखित में से एक व्यायाम चुनें, जो आपकी गर्दन से बंधे हैं:
  • अपनी पीठ पर चलो
  • कहीं और बंद करो जो सड़क पर संगीत खेल रहा है और नृत्य और गायन शुरू कर रहा है।
  • एक न्यडिस्ट समुद्र तट पर जाएं
  • अजनबियों से बात करना बंद करो
  • यदि आप एक सड़क पर हैं जहां बहुत से लोग हैं, तो भीड़ को देखने के लिए रोकें जो आपके चारों ओर घूमती है।
  • नि: शुल्क आपका मन और विचार चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    7

    Video: मिनटों में साफ करें गैस स्टोव को बिना महंगे क्लीनर के इस्तेमाल से | How to clean glass gas top

    Video: पढ़ाई में मन कैसे लगाये? | how to focus on study in hindi

    प्रेरणादायक और आध्यात्मिक पुस्तकें पढ़ें प्रेरक किताबें पढ़िए जो व्यक्तिगत विकास में मदद करती हैं। कविता, दर्शन और लेखकों की किताबें पढ़ें जिन्हें आप प्रशंसा करते हैं। वह विभिन्न गुरुओं और अतीत के रहस्यवादी किताबें भी पढ़ते हैं।
  • नि: शुल्क आपका मन और विचार कदम 8 शीर्षक छवि
    8
    रचनात्मकता और स्वतंत्रता के बारे में सोचो रचनात्मकता के कौशल को सीखना, जो मौजूद है और हमारे विचारों पर भरोसा करने पर सीखने के लिए सीखने पर केंद्रित है। रचनात्मकता स्वयं के विकास के लिए एक आवश्यक घटक है
  • नि: शुल्क आपका मन और विचार कदम 9 शीर्षक छवि

    Video: मन को कैसे कंट्रोल करें - How to Control Your Mind in Hindi - मन को काबू कैसे करें - Monica Gupta

    9

    Video: अगर दिमाग में हर वक्त चलते हैं फ़ालतू के विचार तो जरूर देखें ये वीडियो | Tips For Mental Health

    प्रश्न पूछें अपने जीवन और अपने जीवन के उद्देश्य के बारे में पूछें, पर्यावरण के बारे में और कैसे हम अन्य जीवित प्राणियों के साथ ग्रह पृथ्वी पर रहते हैं। अपने आप से पूछें कि बेहतर क्या किया जा सकता है और इस अविश्वसनीय मैट्रिक्स के भीतर आपकी भूमिका क्या है
  • युक्तियाँ

    • "हम वही हैं जो हम बार-बार करते हैं इसलिए, उत्कृष्टता एक कार्य नहीं है, लेकिन एक आदत है"। - अरस्तू
    • एक बौद्ध कह रहा है कि यह दर्शाता है "प्रकाश से पहले, एक व्यक्ति ने लकड़ी को एकत्र किया और पानी को लाया - प्रकाश के बाद, वह लकड़ी और भरी हुई पानी एकत्र कर लिया"। मन के दोनों राज्यों में अंतर चेतना में है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com