ekterya.com

समय पर जागने के लिए

क्या तुमने कभी सोया और कुछ बहुत ही महत्वपूर्ण किया है? समय पर जागना हमेशा आसान नहीं होता है, विशेषकर अगर आपको सोते रहने और सो रहने में परेशानी होती है। यदि आप समय पर जागरूक होना चाहते हैं, तो आप अपने रूटीन, अपनी आदतों और अपनी जीवन शैली में कुछ सरल बदलाव कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
समय पर जागृति

छवि शीर्षक समय पर प्राप्त करें चरण 1
1
निर्धारित करें कि सुबह क्यों जागना चाहिए, उसके कारण क्या हैं। आपको काम पर जाने के लिए जागने के लिए या बस अपने परिवार के साथ सुबह में अच्छा नाश्ते के लिए जागना पड़ सकता है - किसी भी मामले में, आप अपने अलार्म को बंद होने पर जागरूक करने के लिए प्रेरित कर सकते हैं यदि आप यह निर्धारित करते हैं कि आपको यह क्यों करना चाहिए। सोने से पहले, अपने इरादे लिखने में कुछ मिनट बिताने और उन्हें एक जगह पर रखकर आप जागते ही देख सकते हैं।
  • छवि शीर्षक पर प्राप्त करें चरण 2
    2
    एक दूरस्थ स्थान में अलार्म घड़ी छोड़ें यदि आप सुबह दोबारा दोबारा बटन आसानी से दबा सकते हैं, तो आपको समय पर जागने की संभावना कम होगी। अलार्म घड़ी को उस जगह पर रखें जहां आप बिस्तर से बाहर निकलते हैं (जैसे, ड्रेसर पर)।
  • छवि शीर्षक शीर्षक पर प्राप्त करें चरण 3
    3
    उन्नत अलार्म घड़ी प्राप्त करें सभी तरह के रोचक वेक-अप कॉल हैं जो आपको कम होने की संभावना कम करते हैं, जब आप जागते समय के बाद बिस्तर में रहेंगे। कई अपरंपरागत अलार्म घड़ियां हैं जो सुबह उठने के लिए उपयोगी साबित होंगी। इनमें से हमारे पास ब्लेंडर के साथ अलार्म घड़ियों है, जो कि आप से बच जाते हैं, उन लोगों के पास पहेली होते हैं, जो कि बोलते हैं आदि।
  • छवि शीर्षक पर प्राप्त करें चरण 4
    4

    Video: सुबह जल्दी कैसे उठे / सुबह जल्दी उठने के लिए क्या करे / Subah Jaldi Kaise Uthe

    पर्याप्त नींद जाओ अगर आपको जल्दी उठने की ज़रूरत है, तो आमतौर पर सोते समय से 30 मिनट पहले सो जाओ। सुनिश्चित करें कि आपके पास सुझाए गए घंटे की मात्रा को सोने के लिए पर्याप्त समय है वयस्कों को रात में 7 या 8 घंटे सोना चाहिए, किशोरों को 9 या 10 घंटे की आवश्यकता होगी, और बच्चों को 10 या अधिक की आवश्यकता होगी
  • गेट अप ऑन टाइम चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    दोहराने वाले बटन दबाएं यदि आप ऐसा करते हैं, तो यह आपको और अधिक आसानी से जागरुक नहीं करेगा। क्या अधिक है, यह केवल आपको अधिक दंग रह जाएगा और सामान्य रूप से कम उत्पादक दिन शुरू कर सकता है। इसके बजाय, पहली बार अलाम लगता है के बाद जागने की कोशिश करें
  • छवि शीर्षक पर प्राप्त करें चरण 6
    6
    अपने अलार्म को समय के बाद थोड़ा सा आवाज के लिए कार्यक्रम करें यह साबित हुआ है कि यदि आप दोहराए बटन दबाते हैं, तो यह सामान्य रूप से आपकी दैनिक उत्पादकता कम करेगा और आपको ठीक से आराम करने की अनुमति नहीं देगा - हालांकि, यदि आप दोहराने वाले बटन को 1 या दो बार दबाकर जा रहे हैं, तो थोड़ा आराम करना बेहतर है ।
  • विधि 2
    जागते रहें

    छवि शीर्षक शीर्षक पर प्राप्त करें चरण 7
    1
    सुनिश्चित करें कि जब आप जागते हैं तो आपको सूर्य के प्रकाश प्राप्त होता है अंधा खोलने या जागने के बाद घर छोड़ दें। अगर आप सुबह के दौरान धूप में 30 मिनट बिताते हैं, तो आप जाग सकते हैं और जागते रह सकते हैं।
  • छवि शीर्षक शीर्षक पर प्राप्त करें चरण 8

    Video: HOW TO WAKE UP EARLY AT 4AM IN 2017- सुबह 4 बजे उठने के आसान तरीके

    2
    जब आप जागते हैं, तो एक गिलास ठंडा पानी पी लें यह आपके शरीर को moisturize और दिन के लिए तैयार करने के लिए उपयोगी होगा। इसके अलावा, ठंडे पानी आपको शांत कर देगा और यहां तक ​​कि आपके चयापचय में तेजी लाएगा, क्योंकि आपके शरीर को ठंडा पानी गर्मी के लिए अतिरिक्त ऊर्जा की आवश्यकता होगी।
  • छवि शीर्षक पर प्राप्त करें चरण 9
    3
    एक कप कॉफी या चाय लें आप कॉफी या चाय में पाए जाने वाले कैफीन के माध्यम से जागने के लिए अतिरिक्त प्रोत्साहन प्राप्त कर सकते हैं। अतीत में, यह माना जाता था कि कॉफी ने कुछ स्वास्थ्य समस्याओं में योगदान दिया है - हालांकि, नवीनतम शोध से पता चलता है कि मध्यम कॉफी की खपत (1 से 2 कप एक दिन) कुछ स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकते हैं जाहिर है, मानसिक चपलता इन लाभों के बीच है
  • छवि ऊपर शीर्षक पर प्राप्त करें चरण 10
    4
    अपना नाश्ते ले लो नाश्ता न करने का तथ्य कम ऊर्जा के स्तर और दिन के बाद के घंटों में भोजन की अत्यधिक खपत से संबंधित है। सुबह में आपको हमेशा एक हार्दिक नाश्ते का उपभोग करना चाहिए, ताकि आप ऊर्जा पाएं और सुबह भर में उत्तेजित रहें। जई, दही, फल, अंडे और नट शानदार विकल्प हैं
  • छवि शीर्षक पर प्राप्त करें चरण 11
    5
    ठंडे पानी के साथ अपना चेहरा धो लें या ठंडा पानी के एक जेट के साथ वर्षा खत्म करो। ठंडे पानी आपकी त्वचा को पुनर्जन्म देगा और यह आपको जगाने के लिए उपयोगी होगा।
  • छवि शीर्षक पर प्राप्त करें चरण 12
    6
    अपने दिमाग में उत्तेजना लाएं आप अपना मस्तिष्क सक्रिय कर सकते हैं और जागते रह सकते हैं यदि आप इसे पहेली को पढ़ने या हल करने से प्रेरित करते हैं। जैसे ही आप जागते हैं, एक छोटी सी पहेली पहेली या सुडोकू पहेली हल करने का प्रयास करें, ताकि आप अपना मस्तिष्क सक्रिय कर सकें और अपना दिन शुरू कर सकें।
  • विधि 3
    समय पर डोरमर्ट

    छवि शीर्षक समय पर प्राप्त करें चरण 13
    1
    सो जाओ से संबंधित आपकी आवश्यकताओं को ध्यान में रखें अगर रात के दौरान आपको पर्याप्त नींद नहीं मिलती है, तो आपके पास समय में जागने के लिए कठिन समय होगा। वयस्कों को रात में 7 या 8 घंटे सोना चाहिए, किशोरों को 9 या 10 घंटे की आवश्यकता होगी, और बच्चों को 10 या अधिक की आवश्यकता होगी उन घंटों का निर्धारण करें जो आप सोने के लिए जाते हैं और एक सप्ताह के लिए जागते हैं, इसलिए आप प्रत्येक रात सोते समय की संख्या की पहचान करेंगे यदि आप अपने से बहुत कम सोते हैं, तो आपको अपनी नींद की नियमितता को संशोधित करना होगा।



  • छवि शीर्षक शीर्षक पर प्राप्त करें चरण 14
    2
    अपनी नींद के समय को थोड़ी देर में संशोधित करें एक कारण है कि आपको पर्याप्त नींद नहीं मिल सकती है, बहुत देर तक बिस्तर पर जाना है प्रत्येक रात 15 मिनट पहले सोते हुए अपने सोने का समय बदलें और हर दिन 15 मिनट पहले जागते रहें। जिस दिन आपको चाहिए सोते समय हासिल करने के लिए इसे करें
  • छवि शीर्षक पर प्राप्त करें चरण 15
    3

    Video: सुबह जल्दी उठने के लिए कैसे करे खुद के दिमाग को तैयार।subah kese uthe by sandeep maheshwari

    हर्बल चाय के एक कप से आराम करो। कैमोमाइल चाय इसकी आरामदेह गुणों के कारण लोकप्रिय है। सो जाओ से पहले एक कप करके अपने शरीर और मन को आराम करो।
  • छवि शीर्षक शीर्षक पर प्राप्त करें चरण 16
    4
    गर्म दूध का प्याला लें। यह प्रसिद्ध तकनीक आपको नींद बनाने के लिए उपयोग की जाती है, और यह वास्तव में काम करती है। माइक्रोवेव में 60 से 90 सेकंड (आपके माइक्रोवेव की शक्ति के आधार पर) के लिए दूध का एक कप गरम करें, सोने के समय से पहले 30 मिनट पहले।
  • छवि शीर्षक शीर्षक पर प्राप्त करें चरण 17
    5
    अपने शरीर को आराम करो गर्म स्नान लेने, योग का अभ्यास करने या ध्यान देने से पहले अपने शरीर को आराम करने से पहले आराम करें। ये आराम करने वाली शारीरिक गतिविधियां भी आपके दिमाग को शांत करने के लिए उपयोगी हैं और आपको अच्छी रात की नींद के लिए तैयार कर सकती हैं।
  • गेट अप ऑन टाइम चरण 18 शीर्षक वाली छवि
    6
    घड़ी को न देखें अपना अलार्म घड़ी फ़्लिप करें और समय पर न देखें, अगर आप पहले से ही बिस्तर पर चले गए हैं यदि आप अक्सर घड़ी देखते हैं, तो यह आपको चिंता का कारण रखेगा और यह आपको सोते हुए भी मुश्किल हो जाएगा।
  • छवि शीर्षक शीर्षक पर प्राप्त करें चरण 1 9
    7
    सोने से पहले, टीवी, कंप्यूटर, टैबलेट और किसी अन्य डिवाइस को उज्ज्वल स्क्रीन पर बंद करें। इन उपकरणों द्वारा उत्सर्जित रोशनी आपको सोते हैं और ठीक से सोने के लिए इसे और अधिक कठिन बनाते हैं - इसलिए, आपको सोने से पहले हमेशा उन्हें बंद कर देना चाहिए। आदर्श रूप से, सोने से पहले उन्हें कम से कम दो घंटे बंद कर दें। आप रात की रोशनी का उपयोग कर सकते हैं, एक पंखे को छोड़कर या आराम करने के लिए संगीत खेल सकते हैं यदि आपको प्रकाश या सफेद शोर को सोने की ज़रूरत है
  • Video: सुबह जल्दी उठने का सबसे आसान तरीका || HG Mohanrupa Prabhu

    छवि शीर्षक समय पर प्राप्त करें चरण 20
    8
    सोने के लिए मेलाटोनिन खाएं रात में सोते रहने या सोते रहने में आपको परेशानी हो रही है, इससे पहले कि आप सोने के लिए जाने से पहले मेलाटोनिन के 0.5 से 1 मिलीग्राम का उपभोग कर सकते हैं। पीनियल ग्रंथि मेलाटोनिन को स्वाभाविक रूप से उत्पन्न करती है - हालांकि, आपके शरीर में आप उम्र के रूप में कम मेलाटोनिन का उत्पादन करते हैं और मौसम इसके उत्पादन पर भी प्रभाव डालता है। यही कारण है कि खपत मेलाटोनिन की खुराक नींद में तेजी लाने और अब तक के लिए सो रहने के लिए उपयोगी साबित होगी।
  • छवि शीर्षक शीर्षक पर प्राप्त करें चरण 21
    9
    एक नींद विकार विशेषज्ञ से बात करें यदि आपको अभी भी नींद आ रही है, तो शायद आपके पास सो विकार है, इसलिए आपको चिकित्सकों से दवाओं और गैर-औषधीय उपचार के बारे में बात करनी होगी जिनसे आप बदल सकते हैं।
  • विधि 4
    बेहतर रहने के लिए अपनी जीवन शैली को संशोधित करें

    छवि शीर्षक समय पर प्राप्त करें चरण 22
    1
    दोपहर में कैफीन का उपभोग न करें। यदि आप अपने सोते समय के करीब एक समय में कैफीन का सेवन करते हैं, तो यह आपकी नींद काफी बदल सकता है आप कैफीन की वजह से अनिद्रा से बच सकते हैं यदि आप दोपहर के बाद डिकैफ़िनेटेड कॉफी का सेवन करते हैं।
  • छवि शीर्षक पर प्राप्त करें चरण 23
    2
    अपने सोते समय के पास एक समय में शराब पीना मत शराब भी आपकी नींद को परेशान कर सकता है, खासकर यदि रात में देर से अत्यधिक मात्रा में खपत होती है एक दिन में केवल एक मादक पेय का उपभोग करें और सो जाने से पहले कई घंटों का उपभोग करें।
  • छवि ऊपर शीर्षक पर प्राप्त करें चरण 24
    3
    अक्सर व्यायाम करें यह दिखाया गया है कि अक्सर व्यायाम आपको बेहतर सोता है - इसके अतिरिक्त, जो लोग व्यायाम करते हैं वे उन लोगों की तुलना में अधिक सोते हैं जो नहीं करते हैं। अध्ययनों में यह भी बताया गया है कि जो लोग व्यायाम करते हैं उनमें अक्सर अधिक ऊर्जा होती है प्रतिदिन 30 मिनट की मध्यम एरोबिक गतिविधि करना, जैसे हर सुबह जल्दी चलना
  • छवि शीर्षक शीर्षक पर प्राप्त करें चरण 25
    4
    खाओ खाने के कारण खाएं यह दिखाया गया है कि जटिल कार्बोहाइड्रेट, दुबला प्रोटीन और वसा जो हृदय को नुकसान नहीं पहुंचाते हैं, उन्हें साराटोनिन के स्तर में वृद्धि होती है और अच्छी नींद को बढ़ावा देने के लिए उपयोगी होते हैं। पूरे अनाज (जैसे चावल, रोटी और साबुत अनाज, आदि), मछली, चिकन, टर्की, कम वसा वाले पनीर और पागल कुछ अच्छे विकल्प हैं।
  • छवि ऊपर शीर्षक पर प्राप्त करें चरण 26
    5
    धूम्रपान न करें अध्ययनों से पता चलता है कि नींद परेशान हो सकती है और यदि आप सिगरेट पीते हैं तो सुबह में जागने में अधिक परेशानी हो सकती है। ये प्रभाव सिगरेट में पाए गए निकोटीन के कारण होते हैं - इसलिए, अगर आप निकोटीन (चबाने वाले तम्बाकू, सिगार, इलेक्ट्रॉनिक सिगरेट आदि) के साथ अन्य उत्पादों का उपभोग करते हैं, तो आप भी सोते और जागने में कठिनाई हो सकती है।
  • युक्तियाँ

    • दिन के दौरान लंबी नल न लें। यदि आप थके हुए महसूस करते हैं, तो आप सोच सकते हैं कि एक झपकी लेने के लिए यह एक अच्छा विचार है - हालांकि, आप रात में अपनी नींद बदल सकते हैं और जब आप दिन के दौरान लंबी झपकी लेते हैं तो आपको उस समय जागने में अधिक कठिनाई होगी। अगर आपको एक झपकी लेनी होती है, तो 30 मिनट की अधिकतम मात्रा में सोने की कोशिश करें। इस समय रात को अपनी नींद में होने वाले परिवर्तनों के कारण बिना ऊर्जा के ठीक होने और दिन के अंत तक पहुंचने के लिए पर्याप्त होना चाहिए।
    • यदि आपको अभी भी सो रही है या जागने में समस्या है, तो आपको एक डॉक्टर से बात करनी चाहिए। सभी दवाओं (ओवर-द-काउंटर और ओवर-द-काउंटर) के बारे में चिकित्सक को सूचित करें जो आप उपभोग करते हैं, क्योंकि वे आपकी समस्याओं का कारण हो सकते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com