ekterya.com

एक सपने से जागना कैसे

कभी-कभी एक सपना इतनी तीव्र हो सकता है कि आप जागने के अलावा कुछ भी नहीं करना चाहते। समस्या यह हो सकती है कि सपने एक दुःस्वप्न बन गई है या आपके पास एक आवर्ती सपना हो सकता है जो उबाऊ, भ्रमित या असुविधाजनक है। यद्यपि यह सपने होना आम है, आप कभी-कभी जागना चाहते हैं, यदि ये सपने अक्सर होते हैं, तो आपको यह जानने की आवश्यकता हो सकती है कि जितनी जल्दी हो सके जागृत कैसे हो सके। इस अनुच्छेद में आपको कुछ विधियां मिलेगी जो आपकी सहायता कर सकती हैं।

चरणों

विधि 1
एक स्वप्न से जागृति

छवि को शीर्षक से जागृत करें आपका ड्रीम चरण 1
1
एक अलार्म रखो यदि आप चिंतित हैं कि आप सपने में 90 मिनट के बाद कुछ बिंदु के लिए एक अलार्म रख सकते हैं, जिससे आप सपने देख सकते हैं। एमओएल की नींद 90 मिनट नींद पर होती है और यह इस चक्र के दौरान होती है जिसे आप सपना करते हैं, इसलिए आपको एक अलार्म जागने से मदद मिल सकती है।
  • कुछ अलार्म घड़ियों में आप एक से अधिक अलार्म डाल सकते हैं ताकि आप अलग मॉर नींद के चक्र से जाग सकें। आप एक मोबाइल डिवाइस का भी उपयोग कर सकते हैं, जिनमें से कई आपको अपने इच्छित सभी अलार्म डाल सकते हैं।
  • हालाँकि, बहुत अक्सर नहीं करने के लिए सावधान रहना होगा क्योंकि नींद MOR लाभकारी नींद का एक चक्र है कि इस प्रक्रिया के बारे में जानकारी में मदद करता है, यादों का निर्माण और न्यूरोट्रांसमीटर replenishes रसायन है कि आप ऊर्जा देने के लिए और मदद से आप महसूस सहित, है दिन के दौरान अच्छा
  • छवि को शीर्षक से जागृत करें आपका ड्रीम चरण 2
    2
    अपने सपनों की जगह में प्रकाश की अनुमति दें एक प्रकाश छोड़ दो या खुले पर्दे विशेष रूप से गहरी नींद चक्र को बाधित कर सकते हैं (आप जहां सपना), अनिवार्य रूप से यह एक काल्पनिक प्रकाश कर रहे हैं और आसान की तुलना में आप एक सपने से जाग सहयोग करें। हालांकि, फिर से, बहुत बार ऐसा करने से आपके निर्बाध नींद के पूरा लाभ प्राप्त करने की सामान्य क्षमता पर अन्य परिणाम हो सकते हैं।
  • छवि को शीर्षक से जागृत करें आपका सपनों का चरण 3
    3
    सपने में मदद के लिए पूछें यदि आप सपने के दौरान थोड़ा जागरूक हैं और आप कार्रवाई कर सकते हैं, तो आप सपने में चीखने की कोशिश कर सकते हैं। आपको ऐसी स्थिति का सामना करना पड़ सकता है जिसमें आप सपने में चीखने का प्रयास करते हैं, लेकिन आप केवल एक कमजोर कानाफूसी का उत्सर्जन कर सकते हैं ऐसा इसलिए है क्योंकि आपका मुँह वास्तविक जीवन में खुला नहीं है आप वास्तव में मुखर रस्सियों को सक्रिय नहीं कर रहे हैं या हवा का उपयोग कर रहे हैं, इसलिए आप किसी ध्वनि का उत्सर्जन नहीं करते हैं। हालांकि, यदि आप ध्यान केंद्रित करते हैं, तो आप वास्तविक जीवन में बात कर सकते हैं, नींद से जागते रह सकते हैं।
  • सोचो "मैं मदद के लिए वास्तव में पूछने जा रहा हूँ" कुछ लोगों को यह महसूस होता है कि उनका मस्तिष्क किसी के साथ जवाब देता है। अपने मस्तिष्क को बताते रहें कि सनसनी समाप्त होने तक आप वास्तव में मदद मांगेंगे। यह दूसरे या तीसरे समय के दौरान हो सकता है। इस बिंदु पर, कुछ कहने की कोशिश करो। यह सामान्य से अधिक कठिन लग सकता है और ऐसा इसलिए है क्योंकि आप अपनी मुखर तार का उपयोग कर रहे हैं इस समय एक शोर आ सकता है तब आप जागेंगे और आपको पता चल जाएगा कि सब कुछ एक सपना था।
  • छवि को शीर्षक से जागृत करें आपका सपना कदम 4
    4
    स्वप्न में चमक अगर सपने में मदद मांगने से आपको जागरुक नहीं होता है, तो निमिष की कोशिश करें। जब आप सपने में पलक पड़े, आपकी आंखें बंद हो जाएंगी जब आप उन्हें फिर से खोलते हैं, तो आप उन्हें वास्तविक जीवन में खुलेंगे। इस ऑपरेशन को करने से आप जाग उठा सकते हैं इस तकनीक को अभ्यास की आवश्यकता है, इसलिए अक्सर और विशेष रूप से स्पष्ट सपने के दौरान इसे आज़माएं (विधि 2 देखें) ताकि आप इसका उपयोग तब कर सकें जब आप सपने से जागना चाहते हों यह सोचते हुए कि तकनीक आपको कार्य करती है, यदि आप इस तकनीक का मास्टर करते हैं तो आप आपातकाल के मामले में जागने के लिए तैयार होंगे।
  • छवि को शीर्षक से जागृत करें आपका ड्रीम से कदम 5
    5

    Video: सपने का जागने के बाद भी बार बार वही से शुरू होते रहने का असली मतलब यही होता है । BMS TREASURE |

    अचानक जागते रहें यह तकनीक स्पष्ट सपने में अच्छी तरह से काम करती है, लेकिन अगर आपने इस कौशल को विकसित नहीं किया है, तो आप अभी भी अचानक जागने में सक्षम हो सकते हैं बस सपने में जाने की कोशिश करो ऐसा मौका है कि ऐसा करने से आपके शरीर को वास्तविक जीवन में स्थानांतरित किया जाएगा और यह आंदोलन आपको जगाएगा।
  • ऐसी स्थिति में सो जाओ जहां आप आसानी से स्थानांतरित कर सकते हैं
  • सपने में, अपने पैर या हथियार को स्थानांतरित करने का प्रयास करें।
  • विधि 2
    स्पष्ट रूप से सपना सीखें

    छवि को शीर्षक से जागृत करें आपका ड्रीम से चरण 6
    1

    Video: नींद उड़ा देगी सपना की ये विडियो! कैसे होती है सपना पे पैसों की बारिश ! Sapna Chaudhary 2017

    यह समझने की कोशिश करें कि आप सपना देख रहे हैं इसे "स्पष्ट सपना" कहा जाता है सुप्रसिद्ध सपने मूल रूप से आपको इस तथ्य से अवगत कराने में मूल रूप से शामिल होता है कि जब आप सोते हैं, जागने के बिना, आप सपना देख रहे हैं। एक बार जब आप इसे सफलतापूर्वक प्राप्त कर लेते हैं, तो आप अपने सपने को नियंत्रित कर सकते हैं। स्पष्ट स्वप्न सपने की संभावनाओं को अनंत बनाता है और असुविधाजनक नींद का खतरा कम करता है।
    • जब आप जागते रहें तब पर्यावरण के नोट्स बनाएं एक सचेत अवस्था में इसे नियमित रूप से करने से, आपका मन भी इस आदत को सपने की स्थिति में ले जाएगा। फिर, जब आप सपना करते हैं, तो आप पर्यावरण के विवरण की पहचान कर सकते हैं, जो सुराग के रूप में सेवा करेंगे, यह समझने के लिए कि आप सपना देख रहे हैं। एक बार जब आप यह हासिल कर लेते हैं, तो आप स्वप्न की स्थिति में स्पष्ट हो सकते हैं।
  • 2
    आप सोते समय ऑब्जेक्ट का उपयोग भी कर सकते हैं (जैसे एक घड़ी) जब तक यह आरामदायक है, लेकिन इतना आसान नहीं है कि यह आपके सामान्य कपड़े की तरह महसूस करता है
  • पर्यावरण के मानसिक नोट्स बनाने के अलावा, आप स्पष्ट रूप से खुद से पूछ सकते हैं कि आप दिन के विभिन्न समय में सपना देख रहे हैं या जाग रहे हैं। फिर, यह बहुत संभावना है कि आप सपने की दुनिया में इस आदत का उपयोग कर सकते हैं। इसलिए आपको यह समझने के लिए कि आप सपने में एक बार सो रहे हैं, आपको उस पल में अपने आप से सवाल पूछना चाहिए। इसे प्रतिबिंब की तकनीक कहा जाता है
  • छवि को शीर्षक से जागृत करें आपका ड्रीम के चरण 7
    3



    मिल्ड तकनीक की कोशिश करो की मदद से लोगों स्पष्ट अर्थ नींद को प्राप्त करने का एक साधन के रूप में: स्टीफन लाबर्ग तकनीक हल्के (स्मरक स्पष्ट अर्थ नींद प्रेरण जिसका परिवर्णी शब्द मतलब) विकसित की है। यह रूप में पूरी तरह से संभव है और जितनी जल्दी संभव हो के रूप में जगाने के लिए अपने सपनों को याद करने की कोशिश करते हैं, तो आप जब तुम सोने के लिए वापस सो रहे हैं याद करने के लिए अपने आप को बता की आवश्यकता है। फिर, जैसा कि आप कल्पना आप पहले से ही स्पष्ट रूप से सो रहे हैं और सपना ही कल्पना और इन चरणों को दोहरा जब तक आप सो और फिर से सपना देख रहे होंगे।
  • यदि आप इन चरणों का प्रभावी ढंग से पालन करते हैं, तो आप स्वप्न के बारे में सपने के बारे में जागरूक होने की संभावना रखते हैं, जिससे आपको सपने देखने और सपने पर नियंत्रण हासिल करने की अनुमति मिलेगी।
  • छवि को शीर्षक से जागृत करें आपका ड्रीम के चरण 8
    4
    असहज सपनों को रोकें कभी-कभी, आवश्यक एकाग्रता के साथ, आप यह निर्धारित कर सकते हैं कि सोने से पहले आप क्या सपना करेंगे। इसे प्रेरकता कहा जाता है और स्पष्ट रूप से सपने का दूसरा साधन है। असल में, जानबूझकर स्पष्ट सपने देखने की किसी अन्य विधि का हिस्सा है, इसलिए आप इसे सजाने के लिए एक अच्छा विचार है क्योंकि आप स्पष्ट सपने देखने का प्रयास करते हैं, भले ही यह आपके लिए प्रभावी नहीं हो। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि कोई सुस्पष्ट सपना तकनीक हर किसी के लिए काम करता है या सभी के लिए एक ही तरीके से काम करता है। इस कारण से, अलग-अलग तरीकों की कोशिश करने के लिए यह एक अच्छा विचार है (विचारशीलता एक हो सकती है)
  • मूलभूत रूप से मूल रूप से आपको अपनी कल्पना का उपयोग करने के लिए सपना आप चाहते हैं गर्भ धारण करने की आवश्यकता है
  • उस जगह की कल्पना करें जिसे आप सपने में देखना चाहते हैं और विशेष रूप से आप वहां कैसे पहुंचेंगे इससे आपकी योजना में, एक तरह से, स्पष्ट सपने में मदद मिल सकती है।
  • छवि को शीर्षक से जागृत करें आपका ड्रीम कदम 9
    5
    प्रकाश उत्तेजनाओं का परीक्षण करें बाजार पर कई उत्पाद हैं जो प्रकाश उत्तेजनाओं के माध्यम से स्पष्ट स्वप्न प्राप्त करने में आपकी सहायता कर सकते हैं। ये उत्पाद मुखौटे हैं जिनमें निर्मित एलईडी लाइट्स हैं, जो सोने के लिए इस्तेमाल होने पर आंखों के करीब आती हैं। यह विचार यह है कि जब आप सोते हैं, रोशनी देखती है (विशेषकर यदि आप जानबूझकर सो गए तो) इस तरह, आप यह याद कर सकते हैं कि आप सो रहे हैं, जो आपको सपने में स्पष्ट होने की अनुमति देता है।
  • प्रकाश उत्तेजनाओं के अलावा, वहाँ भी एक स्मार्टफोन अनुप्रयोग है कि आप वैचारिकता के साथ मदद करता है और लगता है सपने देखने में मदद कर सकते नींद चक्र के आवश्यक हिस्से के दौरान स्पष्ट अर्थ बनने के लिए खेलता है।
  • छवि को शीर्षक से जागृत करें आपका ड्रीम के चरण 10
    6

    Video: सुबह 4 बजे से 5 बजे के बीच उठने के फायदे जो आप नहीं जानते//Waking Up Early In The Morning Benefit

    Video: हर रात 3 से 5 के बीच खुलती है नींद तो ये होता है अनजान शक्ति का खास इशारा,

    विभिन्न स्पष्ट सपना तकनीकों का मिश्रण करें आप सपने के भीतर स्वप्न के बारे में जागरूक होने की संभावना को स्पष्ट रूप से सशक्त बनाने में मदद करने के लिए तकनीकों के संयोजन एक सुस्पष्ट सपने को प्रभावी ढंग से समझने के लिए, विभिन्न तकनीकों का संयोजन जानने के लिए प्रयास करें कि आप क्या उपयोग कर सकते हैं। कुछ तकनीक विशिष्ट संयोजनों के माध्यम से भी बनाई गई थीं।
  • एक तकनीक, जिसे वास्तविकता का सबूत कहा जाता है, मानसिक नोट्स के साथ विचारधारा को जोड़ती है, जो ऊपर वर्णित थे।
  • एक अन्य तकनीक एक पत्रिका के प्रयोग को जोड़ती है (डायरी में सपनों की यादें जागृत करती हैं और रिकॉर्ड करती हैं) और डायरी प्रविष्टियों में विचारधारा के साथ सामान्य में विशेषताओं का विश्लेषण। यह उठने और बिस्तर पर वापस जाने की तकनीक है
  • विधि 3
    सपने को बदलो

    छवि को शीर्षक से जागृत करें आपका सपनों का चरण 11
    1
    एक दुःस्वप्न को हेरफेर करने का प्रयास करें एक बार जब आप स्पष्ट सपने देखने को प्राप्त कर सकते हैं, तो आप शायद जागृत करने की आवश्यकता महसूस नहीं करते, क्योंकि आप सपने को कम असहज महसूस करने के लिए बदल सकते हैं। हालांकि, स्पष्ट सपने हर किसी के लिए अलग है और यह आपके लिए सपना को बदलने के लिए विशेष रूप से आसान नहीं होगा, इसके लिए अभ्यास की आवश्यकता हो सकती है हालांकि, एक बार जब आप समझते हैं कि आप एक सपने में हैं, तो आप चीजों को बदल सकते हैं और जो कुछ भी डरावना है उसे समाप्त कर सकते हैं और इससे आप जागृत करना चाहते हैं। यह सब जागने से बेहतर हो सकता है
    • एक बार जब आप सपने में स्पष्ट होते हैं, तो आपको सपना को नियंत्रित करने में सक्षम होना चाहिए। यदि आप स्वप्न की दुनिया के बारे में अधिक जागरूक हो जाते हैं, तो आपके पास अधिक नियंत्रण होगा, इसलिए अपने परिवेश पर ध्यान दें।
  • छवि को शीर्षक से जागृत करें आपका ड्रीम से कदम 12
    2
    सक्रिय रूप से सपने को बदल दें सपने को बदलने का एक बहुत ही सीधा तरीका है, बस आप जो करना चाहते हैं वह करना है। बेशक, अंतर यह है कि आप एक सपने में हैं, इसलिए असली दुनिया के प्रतिबंध लागू नहीं होते हैं। यह साबित करने का एक आम तरीका है कि एक ईंट की दीवार बना और अपना हाथ इसके माध्यम से चले जाएं। यह करना आपकी नींद को नियंत्रित करने की क्षमता का एक अच्छा परीक्षण है। आपको पता है कि आपके नियंत्रण में आपको सपने को बदलने के लिए मजबूर किया जा सकता है जो आपको असुविधाजनक बनाते हैं।
  • छवि को शीर्षक से जागृत करें आपका ड्रीम 13 से कदम
    3
    सपने के भीतर अपनी इच्छाओं को व्यक्त करें यदि आप स्पष्ट रूप से सपने देखते हैं, तो नींद पर नियंत्रण करने का एक अन्य तरीका आपकी इच्छाओं को व्यक्त करना है। जो कुछ भी आप सपने में बदलना चाहते हैं कहने का प्रयास करें और आप परिणाम देख सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि कोई आपको सताता है, तो कहने की कोशिश करें कि कोई भी आपका पीछा नहीं कर रहा है और शायद आप जो भी पीछा करते हैं, गायब हो जाएंगे। किसी भी स्थिति में आप खुद को सपने में पा सकते हैं, स्थिति बदलने के लिए अपनी इच्छा व्यक्त कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • जब आप सपने में मरने के बारे में कई बार मरने से पहले, आप वास्तविक जीवन में जागते हैं।
    • बुरे सपने को संभालना सबसे मुश्किल काम है, लेकिन यह एक अच्छा कौशल है यदि आप पूरी तरह से उठना चाहते हैं
    • निमिष कदम आमतौर पर आपकी इच्छा व्यक्त करने के चरण की तुलना में आसान होता है, इसलिए यदि यह पहली बार है कि आप सपने को नियंत्रित करने का प्रयास करें, जागने की कोशिश करें, जो आसान है

    चेतावनी

    • यदि सपना निरंतर होता है, तो तुरंत एक डॉक्टर से परामर्श करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com