ekterya.com

अलार्म घड़ी के बिना जागना कैसे करें

ज्यादातर लोगों की तरह, आप शायद सुबह उठने के लिए ज़ोर अलार्म घड़ी पर निर्भर होते हैं हालांकि, आपके शरीर में पहले से ही मशीनरी के एक टुकड़े की सहायता के बिना जल्दी जागने में मदद करने के लिए जैविक घड़ियों की एक प्रणाली है अपने सर्कैडियन लय का उपयोग करके और अपनी लय के लिए अपनी नींद अनुसूची के अनुकूल होने से आपको बेहतर सोना और अपने समग्र स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद मिलेगी।

चरणों

भाग 1
अपने सर्कैडियन लय को जानें

एक अलार्म क्लॉक चरण 1 के साथ जागृत छवि शीर्षक
1
अपने वर्तमान नींद पैटर्न को परिभाषित करें आपके सर्कैडियन लय 24-घंटे के चक्र हैं जो आपके शारीरिक और मानसिक व्यवहार को प्रभावित करते हैं। अपने प्राकृतिक नींद चक्र को नियंत्रित करने के अलावा, वे आपके शरीर के हार्मोनल उत्पादन, शरीर का तापमान और भूख की भावनाओं को भी प्रभावित करते हैं। जब आप जागते समय सुबह में दंग रह जाते हैं या रात के बीच में जागते हैं, तो आपके पास अपने प्राकृतिक सर्कैडियन लय में बाधक होने की संभावना है
  • अलग-अलग सर्कैडियन लय जो आपके शरीर में बातचीत करते हैं अंततः एक "मास्टर घड़ी" द्वारा नियंत्रित होते हैं जिसे सुपररासिस्मेटिक नाभिक कहा जाता है, जो मस्तिष्क के हाइपोथैलेमस में स्थित है।
  • एक अलार्म क्लॉक चरण 2 के साथ वेक अप विथ छवि शीर्षक
    2
    एक सपना डायरी में लिखें अपना अलार्म घड़ी छोड़ने से पहले, आपको अपने वर्तमान नींद के पैटर्न पूरी तरह से समझने की आवश्यकता है। कम से कम एक हफ्ते के लिए, जब आप सो जाओ और जिस समय आप जागते हैं, लिखते हैं। अध्ययनों से पता चला है कि, कार्य सप्ताह की प्रगति के रूप में, बहुत से लोग बाद में सोते रहेंगे, जबकि एक ही समय में जागना होगा, जिससे नतीजे का एक पुराना नुकसान हो सकता है। आपको बिस्तर पर जाकर स्वाभाविक रूप से इसे ठीक करना और हमेशा एक ही समय में जागना करना चाहिए।
  • सर्कैडियन लय में रुकावटें होती हैं जब आपका जैविक घड़ी आपके सामाजिक घड़ी से संरेखित नहीं होती है - सो विशेषज्ञों ने इस घटना को एक सामाजिक समय-शिफ्ट कहा है। यह मोटापा और भड़काऊ बीमारियों जैसे गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है।
  • सीडीसी अनुशंसा करता है कि वयस्क प्रत्येक रात 7 से 8 घंटे सोते हैं और किशोर 9 से 10 घंटे तक नींद आते हैं।
  • एक अलार्म घड़ी के बिना जाग जगाने वाली छवि चरण 3
    3
    समय व्यतीत करना आपके सर्कैडियन लय आंशिक रूप से प्रकाश और अंधेरे के आपके जोखिम से निर्धारित होते हैं। यदि आप सुबह सुबह सुबह बहुत जल्दी काम करते हैं और फिर दिन के लिए सूरज नहीं देखते हैं, तो यह आपके शरीर की प्राकृतिक लय को सोने के लिए बाधित कर सकता है।
  • यदि आपका काम अनुसूची आपको काम पर जाने और अंधेरे में घर वापस करने के लिए मजबूर करता है, तो दिन के दौरान थोड़ी देर के लिए बाहर निकलने की कोशिश करें ताकि आप दिन की रोशनी के सामने जा सकें।
  • अगर आप काम के दौरान एक सैर नहीं ले सकते हैं, तो एक उज्ज्वल खिड़की के पास काम करने की कोशिश करें या खिड़की के पास अपना ब्रेक बिताएं ताकि आप दिन की रोशनी के सामने जा सकें।
  • भाग 2
    अपने अलार्म घड़ी से दूर हो जाओ

    एक अलार्म घड़ी के बिना जाग जगाने वाली छवि चरण 4
    1
    सप्ताहांत और छुट्टियों पर अभ्यास करें यदि आपके पास सख्त कार्य समय है, तो बिना किसी सहायता के अचानक जागने के जोखिम को सलाह नहीं दी जा सकती, खासकर यदि आप प्रति रात 7 से 10 घंटे न सोते हैं सप्ताहांत पर अलार्म घड़ी के बिना जागने की कोशिश करें
    • आपको सप्ताहांत पर देर तक सोते हुए बलिदान करना पड़ सकता है अगर छुट्टियों या छुट्टियों के लिए आपके पास लंबी अवधि है, यह अलार्म घड़ी के बिना आपके जीवन के अनुकूल होने का भी एक आदर्श समय है।
  • एक अलार्म घड़ी के बिना जाग जगाने वाली छवि चरण 5
    2
    अपने अलार्म की आवाज़ नरम करने के लिए बदलें आज आप एक शोर और ज़ोर से अलार्म के साथ जगा सकते हैं जो एक चिल्लाने वाली घंटी की तरह लग रहा है। बेहतर एक अलार्म है जो अधिक प्राकृतिक लगता है, एक जंगल की आवाज या तूफान की तरह लगता है यदि आप व्यस्त सड़क पर रहते हैं, तो यह आपके लिए चारों ओर के माहौल की आवाज़ की नकल करने वाले अलार्म को खोजने के लिए भी उपयुक्त हो सकता है, जैसे ट्रैफ़िक
  • एक अलार्म क्लॉक के बिना वेक अप विथ छवि शीर्षक चरण 6
    3
    अपने अलार्म के लिए अपने सेल फोन के बजाय अलार्म घड़ी का उपयोग करें बिस्तर पर जाने से पहले अपने फोन की स्क्रीन को देखकर, आप अपने शरीर से मेलाटोनिन की रिहाई में देरी करेंगे, एक हार्मोन जो आपके सर्कैडियन लय को अच्छे समय में रखने के लिए जरूरी है।
  • किसी भी फोन या टैबलेट को सुरक्षित रखें और उन्हें अपनी पहुंच से बाहर रखें, जब आप रात के मध्य में जागते हैं।
  • अगर आपको अपने अलार्म के लिए अपने फोन या टैबलेट पर भरोसा करना पड़े, तो अपने सोते समय के कुछ घंटों तक इसे शेड्यूल करें ताकि आप बिस्तर में स्क्रीन देखने के लिए परीक्षा न लें।
  • एक अलार्म क्लॉक के बिना जाग जगाने वाली छवि चरण 7
    4
    दोहराना बटन को छोड़ दें यदि आप जागते समय वर्तमान में दोहराने वाले बटन का उपयोग करते हैं, तो आपको रोकना चाहिए। जब आप दोहराने वाले बटन का उपयोग लगातार बंद करने और अपनी नींद चक्कर शुरू करने के लिए करते हैं, तो आप अपने सर्कैडियन लय को तोड़ते हैं।
  • जब आपकी नींद का चक्र अक्सर बाधित होता है, तो एक ऐसी शर्त होती है जिसे नींद की जड़ता पैदा होती है। नींद की जड़ता शरीर पर बहुत नकारात्मक प्रभाव पड़ सकती है और आपको मधुमेह, कैंसर और हृदय रोग जैसे विकासशील स्थितियों के जोखिम में डाल सकती है।



  • भाग 3
    स्वाभाविक रूप से जगाना

    एक अलार्म क्लॉक के बिना वॉक अप शीर्षक वाला चित्र स्टेप 8
    1
    अपने पर्यावरण को सोने के लिए तैयार करें एक बार जब आप एक अलार्म घड़ी के बिना जागने का अभ्यास करते हैं और एक नींद की नींव स्थापित करने के बाद आप एक अलार्म को बिना नियमित रूप से जागने की कोशिश कर सकते हैं।
    • याद रखें कि सूर्य पूर्व में उगता है - उत्तरी गोलार्ध में, एक दक्षिणी ओर उन्मुखीकरण अधिक सूर्य की रोशनी प्राप्त होगा और दक्षिणी गोलार्ध में उत्तर में एक अभिविन्यास अधिक मिलेगा, लेकिन जब तक आप सूरज की स्थिति में जागने की कोशिश नहीं करते आकाश में उच्च, यह अभी भी पूर्व की ओर देखने के लिए सलाह दी जाएगी कि जब सूर्य उगता हो तो वह पकड़ सके।
    • यदि सूरज आने से पहले उठने की जरूरत है, तो अपने कमरे में रोशनी पर टाइमर डालकर भी मदद मिल सकती है, क्योंकि यह अलार्म घड़ी के रूप में परेशान नहीं लग सकता है।
  • एक अलार्म क्लॉक चरण 9 के साथ जागृत छवि शीर्षक

    Video: अलार्म 9 मिनट पर ही क्यों रिपीट होता है ?

    2
    अपने कमरे में ध्वनि खोलें यदि आप गाड़ियों या सड़क यातायात की आवाज़ों को रोकने के लिए एक सफेद शोर मशीन का उपयोग कर रहे हैं, तो आपको इसका उपयोग करना बंद करना होगा (या एक का उपयोग करने वाला टाइमर, ताकि यह सूर्योदय से पहले बंद हो जाए)। यदि मौसम परमिट होता है, तो अपनी खिड़की को थोड़ा-बहुत खुली रखो ताकि आप सुबह उठने वाले आवाज सुन सकें जो आपको जगाएंगे।
  • एक अलार्म क्लॉक के बिना जाग जगाने वाली छवि चरण 10
    3
    एक व्यायाम कार्यक्रम रखें कई अध्ययनों से पता चला है कि नियमित व्यायाम आपकी नींद की गुणवत्ता में सुधार कर सकता है, खासकर अनिद्रा या अन्य सो विकारों वाले लोगों के लिए। आपको 30 से 40 मिनट की एरोबिक व्यायाम, 3 से 4 बार एक सप्ताह के लिए लक्ष्य रखना चाहिए।
  • एरोबिक अभ्यास में चलने, लंबी पैदल यात्रा, चलने, तैराकी या फुटबॉल या बास्केटबॉल की एक गेम खेलने जैसी गतिविधियां शामिल हैं
  • एक अलार्म क्लॉक के बिना जाग जगाने वाली छवि स्टेप 11
    4

    Video: सुबह अलार्म से उठने से शरीर में ये सब होता है || सुबह बिना अलार्म के कैसे उठे || Scientific Truth

    अपने शरीर को स्वस्थ भोजन के साथ पोषण करें चीनी, वसा और उच्च संसाधित अनाज से समृद्ध खाद्य पदार्थों से बचें। कम से कम दुबला प्रोटीन, सब्जियां, फलों, साबुत अनाज और वसा से बने आहार का बेहतर भोजन करें। सोते समय के पास एक भारी और समृद्ध भोजन खाने से आपकी नींद बाधित हो सकती है क्योंकि इसे पचाने के लिए अधिक ऊर्जा की आवश्यकता होगी।
  • दूध, अंडे, केले या पागल जैसे ट्रिपफ़ोफ़ान में समृद्ध पदार्थ खाने पर विचार करें। यह दिखाया गया है कि ट्रिप्टोफैन नींद को प्रेरित करने में मदद करता है।
  • एक अलार्म क्लॉक के बिना जाग जगाने वाली छवि स्टेप 12
    5
    कैफीन के साथ सावधान रहें, यहां तक ​​कि अप्रत्याशित स्रोतों में भी। आप शायद पहले से ही जानते हैं कि बिस्तर पर जाने से पहले कॉफी का एक बड़ा कप पीने से शायद विलंबित और बाधित सो जाएगा लेकिन दर्दनाशक और ठंडे दवाइयां जैसे कई ओवर-द-काउंटर दवाओं में कैफीन भी होता है अपनी दवा की अवयवों को यह लेने से पहले सुनिश्चित करें कि जब आप सो जाएं
  • एक अलार्म क्लॉक चरण 13 के साथ जागृत छवि शीर्षक
    6
    शांतिपूर्ण और आरामदायक नींद की स्थिति बनाएं यदि आपको तनाव और चिंता के साथ समस्याएं हैं, तो ध्यान देने और अपने मन को सोने के लिए कुछ मिनटों में लेने पर विचार करें। आप कुछ नरम और आरामदायक संगीत सुनने पर विचार कर सकते हैं, जबकि आप मार्गदर्शन करने के लिए सांस ले रहे हैं। आप यहाँ सोने के लिए हमारे ध्यान गाइड में और अधिक सीख सकते हैं:[1]
  • जब आप सोते हैं तो आरामदायक तापमान रखें सर्दियों के दौरान आपको कई कंबल ढेर करने की कोशिश हो सकती है या गर्मी के बीच में पूरी शक्ति पर एयर कंडीशनिंग लगा सकता है, परन्तु इस बात पर विचार करें कि आप सामान्य रूप से सोते हैं। यदि आप गर्मी को रात में बंद कर देते हैं और अपने थर्मोस्टेट पर टाइमर लगाते हैं, तो आप उठने से पहले लगभग एक घंटे लौटने के लिए गर्मी का समय निर्धारित कर सकते हैं। यह मानते हुए कि आप सारी रात एक आरामदायक तापमान पर सोते हैं, इस वजह से आपको जागना चाहिए। आप प्रकाश के साथ-साथ तापमान का भी उपयोग कर सकते हैं, क्योंकि आपके बिस्तर में सीधे सूरज की रोशनी आपको गर्म करेगी।
  • Video: एक हैरतअंगेज चमत्कारी विज्ञानं जो बिना अलार्म के सुबह समय पर उठा दे गा आपको Subah Jaldi Uthen

    युक्तियाँ

    • एक दिन में अपने अलार्म घड़ी का उपयोग करना शुरू करें, फिर इसे अगले छोड़ दें यदि आप अपने अलार्म घड़ी का उपयोग न करने के बारे में चिंतित हैं, तो गारंटी के रूप में, जब आप जागृत करना चाहते हैं, तब से कुछ मिनट बाद ही उसे समय-समय पर निर्धारित करें।

    चेतावनी

    • यदि आप "गैर-मानक" घंटे काम करते हैं, तो यह संभव है कि आपकी नींद और जगा चक्र पहले से ही कुछ भ्रमित हो। आप इन तकनीकों का इस्तेमाल अपने शरीर को बेहतर नींद लय के लिए ठीक करने में मदद कर सकते हैं, लेकिन यह एक महत्वपूर्ण समय ले सकता है। यदि आपको अक्सर अलग-अलग पाली काम करना पड़ता है, तो ये तकनीकें विशेष रूप से उपयोग करना मुश्किल हो सकती हैं
    • नल लेने से बचें नप्स नियमित स्लीप अनुसूची द्वारा निर्धारित सर्कैडियन लय को बर्बाद कर सकते हैं। वे नियोजित समय पर सोते समय अधिक कठिन हो सकते हैं। यदि आपको एक झपकी लेना है, तो 30 मिनट से अधिक न होने की कोशिश करें। यदि आप हर दिन एक झपकी लेते हैं, तो इसे अपने नियमित कार्यक्रम का हिस्सा बनाते हैं और हर दिन एक ही अवधि के एक झपकी लेते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com