ekterya.com

कैसे गर्भावस्था के दौरान योनि खून बह रहा को रोकने के लिए

कई महिलाओं को गर्भावस्था में कुछ बिंदु पर योनि खून बह रहा है। यह पहली तिमाही के दौरान विशेष रूप से होता है, जब गर्भावस्था अभी शुरू हुई है। कई मामलों में (विशेषकर प्रारंभिक अवस्था में और यदि खून बह रहा है तो), यह पूरी तरह सामान्य हो सकता है हालांकि, स्थायी खून बह रहा है खतरनाक हो सकता है और एक चिकित्सक द्वारा मूल्यांकन की आवश्यकता है, खासकर यदि खून बह रहा है दर्द, ऐंठन, बुखार, चक्कर आना या बेहोशी के साथ है कर सकते हैं। जब यह होता है तब रक्तस्राव से निपटने और नियंत्रित करने के लिए रणनीतियों को जानना महत्वपूर्ण है। यह जानने के लिए भी उपयोगी है कि अतिरिक्त सहायता और उपचार के लिए एक डॉक्टर की तलाश कब की जाए

चरणों

विधि 1
मूल्यांकन और खून बह रहा नियंत्रण

गर्भधारण के दौरान चरण योनि रक्तस्राव रोकने वाला पहला चरण

Video: गर्भावस्था सुझाव: गर्भावस्था में योनि दर्द

1
रक्तस्राव का पालन करें खून बह रहा एपिसोड के दौरान खो जाने वाले रक्त की मात्रा का विचार करना बहुत महत्वपूर्ण है यह आपके चिकित्सक को संभावित निदान करने की अनुमति देगा, साथ ही साथ नियंत्रण योजना भी स्थापित करेगा। जैसे ही आप रक्तस्राव को देखते हैं, आपके द्वारा खो जाने वाले रक्त की मात्रा की निगरानी करके शुरू करें
  • आप यह कर सकते हैं यदि आप अपने अंडरवियर में एक सैनिटरी तौलिए डालते हैं जब तक कि यह पूरी तरह से गीली नहीं हो। गणना करें कि अगले दिन की सुबह सुबह 8 बजे तक सुबह 8 बजे तक आप कितने तौलिये का उपयोग करें इस नंबर का एक लिखित रिकॉर्ड रखें और उसके बाद इसे अपने डॉक्टर से साझा करें ताकि वह इसका मूल्यांकन कर सके।
  • आपको अन्य रक्तस्राव विशेषताओं का रिकॉर्ड भी रखना चाहिए, जैसे कि दर्द की मौजूदगी या अनुपस्थिति और रक्तस्राव की अंतरायिकता या स्थिरता। यह जानकारी जो आपके रक्तस्राव का वर्णन करती है, आपके चिकित्सक के लिए समस्या के कारण की खोज करेगी।
  • रक्त के रंग (गुलाबी, लाल या भूरे रंग) के नोट के साथ-साथ रक्त के थक्कों या अन्य की उपस्थिति या अनुपस्थिति "ऊतक जनता" कि रक्त के साथ निष्कासित किया जा सकता है आप रक्त के साथ योनि से ऊतक की जनता को निष्कासित हैं, तो आप एक पैकेज में recoléctalas में अपने डॉक्टर से दिखाने के लिए, जैसा कि वे आपकी समस्या के कारण का निदान करने के लिए उपयोगी हो सकता है।
  • गर्भवती चरण 2 के दौरान बंद योनि रक्त स्राव शीर्षक वाली छवि
    2
    जितना संभव हो उतना बिस्तर में आराम करें। गर्भावस्था के शुरू में हल्के रक्तस्राव के मामले में, आराम आदर्श उपचार है। सामान्य तौर पर, डॉक्टर खून बह रहा एपिसोड के कुछ दिनों के लिए पूर्ण आराम की सलाह देते हैं।
  • यदि खून बह रहा रोक या आराम से कमी नहीं करता है, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने चिकित्सक को अधिक विस्तृत मूल्यांकन के लिए देखें।
  • गर्भवती चरण 3 के दौरान रॉक योनि ब्लडिंग शीर्षक वाला इमेज
    3
    ज़ोरदार काम से बचें संक्षेप में, आपका डॉक्टर ज़ोरदार काम से बचने की सलाह देगा, जैसे भारी चीजें उठाने, अक्सर सीढ़ियों पर चढ़ने, दौड़ने, साइकिल चलाने आदि। इन क्रियाकलापों से गर्भाशय को हिलाना पड़ता है और नालिका में पाया गया नाजुक, नवनिर्मित रक्त वाहिकाओं को तोड़ सकता है। इन प्रकार की गतिविधियों से बचना बेहद जरूरी है, भले ही आप केवल छोटी मात्रा में रक्तस्राव देख रहे हों।
  • आपको शारीरिक गतिविधि को सीमित करना चाहिए और रक्तस्राव बंद होने के बाद कम से कम दो सप्ताह तक ज़ोरदार काम करना चाहिए।
  • गर्भधारण के दौरान चरण योनि रक्तस्राव रोकने वाला स्टेप 4
    4
    इस समय के दौरान सेक्स करने से बचें कुछ मौकों पर, सेक्स योनि खून बह रहा हो सकता है या खराब कर सकता है।
  • यदि आप गर्भावस्था के दौरान खून बह रहा अनुभव करते हैं, तो आपको अपने डॉक्टर से कहने तक यह यौन संबंध रखने से बचना चाहिए कि यह आपके पास सुरक्षित है। सामान्य तौर पर, आपको खून बह रहा बंद होने के बाद 2 से 4 सप्ताह के बीच इंतजार करना चाहिए।
  • गर्भधारण के दौरान चरण योनि रक्तस्राव रोकने वाला चित्रा चरण 5
    5
    टैम्पोन का प्रयोग न करें या योनि धोने की कोशिश करें। योनि खून बह रहा होने के बाद अपनी योनि में कुछ भी सम्मिलित न करें। टाम्पन्स का उपयोग करने से बचें या योनि धोने को पूरी तरह से पूरा करें, क्योंकि ये गर्भाशय ग्रीवा या योनि दीवार को नुकसान पहुंचा सकते हैं और अधिक रक्तस्राव पैदा कर सकते हैं। इसके अलावा, योनी वाश योनि में बैक्टीरिया और अन्य सूक्ष्मजीवों को पेश कर सकता है, जिससे गंभीर संक्रमण हो सकता है।
  • गर्भवती चरण 6 के दौरान रॉक योनि ब्लडिंग नाम वाली छवि
    6
    खुद को हाइड्रेट करें यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप एक खून बह रहा एपिसोड के दौरान पर्याप्त मात्रा में द्रव पी रहे हैं। यह विशेष रूप से लागू होता है यदि आपको गंभीर खून बह रहा है
  • हाइड्रेट के लिए रोजाना कम से कम 8 गिलास पानी पीयें और यदि आप अभी भी प्यास हैं रक्तस्राव द्रव के नुकसान से संबंधित है, इसलिए आपको हाइड्रेटेड रहने के लिए सामान्य से अधिक पीने चाहिए।
  • अपने बच्चे के स्वास्थ्य और स्वास्थ्य की रक्षा के लिए हाइड्रेटेड रहना भी महत्वपूर्ण है।
  • शीर्षक वाली छवि गर्भावस्था Trimesters के बारे में अधिक जानें चरण 1 9

    Video: गर्भावस्था के पहले सप्ताह में दिखाई देते हैं ये 16 लक्षण - Pregnancy Symptoms in Hindi - Pink Glow

    7
    ध्यान रखें कि गर्भावस्था के दौरान योनि से रक्तस्राव के कारण क्या हैं। इस तरह, आप अपने विशेष मामले में क्या अंतर कर सकते हैं।
  • असल में, पहले त्रिमेटर (गर्भावस्था के पहले 12 सप्ताह) के दौरान रक्तस्राव काफी आम है और 20 से 30% महिलाओं में होता है। खून बह रहा है के कई मामलों, सौम्य हैं यानी, वे एक जोखिम न मां है और न ही बच्चे नहीं हैं और हो सकता है क्योंकि भ्रूण गर्भाशय की दीवार या गर्भावस्था के अन्य शारीरिक परिवर्तन में प्रत्यारोपित किया गया था।
  • हालांकि, पहले त्रैमासिक दौरान रक्त की हानि या दर्द के उच्च मात्रा के साथ जुड़ी अन्य चिंताजनक संभावनाएं भी हैं। इनमें एक की संभावना शामिल है I "अस्थानिक गर्भावस्था" (गर्भाशय की बजाय फैलोपियन ट्यूबों में बच्चे को प्रत्यारोपित किया जाता है), ए "दाढ़ी गर्भावस्था" (एक दुर्लभ स्थिति जिसमें एक असामान्य ऊतक गर्भ के बजाय गर्भ के अंदर बढ़ता है) या गर्भपात होता है।
  • गर्भावस्था के पहले 20 सप्ताह के दौरान योनि खून बह रहा के 50% मामलों में, यह एक संकेत है कि गर्भपात होने वाला है।
  • यह बहुत अधिक संभावना है कि एक और अधिक उन्नत गर्भावस्था (दूसरे या तीसरे तिमाही में) में खून बहना कुछ ऐसी चीजें हैं जिनके बारे में आपको चिंता करनी चाहिए। कारणों गर्भाशय (विशेष रूप से यदि आप एक शल्यक्रिया द्वारा पहले की), अपरिपक्व श्रम (37 सप्ताह से पहले श्रम की शुरुआत के रूप में परिभाषित) और, ज़ाहिर है, एक ही काम के साथ समस्याओं नाल से जुड़ी समस्याओं, शामिल वितरण की (यदि आप समय सीमा के करीब हैं)
  • गर्भावस्था से संबंधित नहीं हो सकता है कि खून बह रहा के अन्य कारणों में शामिल हैं "आघात" (या योनि की दीवार की चोट) संभोग की वजह से, गर्भाशय ग्रीवा जंतु या गर्भाशय ग्रीवा के कैंसर (महिलाओं में सबसे अधिक प्रचलित प्रकार जो ऐसा नहीं करते में से एक (गर्भाशय ग्रीवा कि खून और महिलाओं भले ही वे गर्भवती नहीं हैं में किया जा सकता है चारों ओर जनता) संबंधित परीक्षा नियमित रूप से की जाती है)।
  • Video: गर्भपात के बाद नजर आते है ये लक्षण तो सावधान !

    गर्भवती चरण 8 के दौरान रॉक योनि ब्लडिंग शीर्षक वाला इमेज
    8
    अपनी नियत तिथि की गणना करें और विचार करें कि क्या आपका खून बह रहा हो सकता है कि श्रम शुरू हो गया है। आमतौर पर, गर्भावस्था 40 सप्ताह या 280 दिनों तक रहता है। आप अपने डिलीवरी की तारीख की गणना के लिए इस जानकारी का उपयोग कर सकते हैं। आपको केवल पिछले माहवारी के पहले दिन से 9 कैलेंडर महीनों और 7 दिन जोड़ना होगा। उदाहरण के लिए, यदि आपकी पिछली अवधि 1 जनवरी, 2014 से शुरू हुई तो आपकी नियत तारीख 8 अक्टूबर 2014 होगी।
  • वितरण की तारीख के करीब की तारीख में रक्तस्राव की उपस्थिति एक संकेत हो सकती है कि श्रम शुरू हो गया है। वितरण की तारीख के 10 दिन पहले 10 दिन पहले की सामान्य सीमा होती है। यदि आपको संदेह है कि श्रम शुरू हो गया है तो आपको तुरंत अपने चिकित्सक से संपर्क करना चाहिए।



  • एक एक्टोपिक गर्भधारण चरण 5 के बारे में जानें
    9
    ध्यान रखें कि आपको किसी मेडिकल प्रोफेशनल से मदद लेनी चाहिए। यदि खून बह रहा रोक नहीं है या निम्नलिखित लक्षणों में से कोई भी नहीं है, तो त्वरित मूल्यांकन और संबंधित उपचार के लिए आपातकालीन कमरे में जितनी जल्दी हो सके डॉक्टर से मिलने की सिफारिश की जाती है:
  • तीव्र दर्द या ऐंठन-
  • चक्कर आना या बेहोशी (काफी खून की कमी के संकेत) -
  • ऊतकों को योनि द्वारा रक्त के साथ निकाल दिया जाता है (गर्भस्राव का संकेत हो सकता है) -
  • बुखार या ठंड लगना (संक्रमण का संकेत हो सकता है) -
  • गंभीर खून बह रहा है जो कम या बंद नहीं करता है
  • विधि 2
    जानें कि चिकित्सा सहायता कब प्राप्त करें

    गर्भावस्था के दौरान चरण योनि रक्त स्राव शीर्षक वाला चित्र 9
    1
    ध्यान रखें कि आप हल्के रक्तस्राव को अनदेखा कर सकते हैं। आम तौर पर, अगर आप बहुत कम है (बस कुछ बूँदें) खून बहाना करता है, तो रक्त, भूरे रंग है अगर खून बह रहा है कम से कम एक या दो दिनों तक रहता है और खून बह रहा है अनदेखा कर सकते हैं, इस दर्द या ऐंठन के साथ नहीं जुड़ा हुआ है, तो। सबसे अधिक संभावना है, यह एक आरोपण का खून बह रहा है या यह रक्त वाहिकाओं के फैलने का परिणाम है।
    • खून बह रहा है, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपको कुछ दिनों तक ज़ोरदार काम से बचना चाहिए और खून खोने की मात्रा पर सावधानी बरतनी चाहिए।
  • गर्भावस्था के दौरान बंद योनि रक्त स्राव शीर्षक वाली छवि चरण 10
    2
    यदि आपको भारी रक्तस्राव का अनुभव हो तो चिकित्सा सहायता पाएं गर्भावस्था के दौरान किसी भी प्रकार के भारी रक्तस्राव को एक आपातकाल माना जाना चाहिए। भारी रक्तस्राव किसी भी राशि के रक्तस्राव के बराबर होती है जो सामान्य मासिक धर्म के खून बह रहा हो।
  • गर्भावस्था के दौरान चरण योनि रक्त स्राव शीर्षक वाला चित्र 11
    3
    उस दर्द या पेट का ध्यान रखें जिसे आप महसूस कर सकते हैं एक आंतरायिक दर्द गर्भाशय के संकुचन को इंगित करता है, जिसका अर्थ है कि गर्भाशय भ्रूण को निकालने की कोशिश करता है। गर्भावस्था के प्रारंभिक चरण में, दर्द और ऐंठन गर्भस्राव का संकेत हो सकता है और यदि वे तीसरे तिमाही के दौरान होते हैं, तो वे यह संकेत दे सकते हैं कि श्रम शुरू हो गया है। इसलिए, यदि आपको दर्द या ऐंठन का अनुभव होता है, तो आपको तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए
  • श्रम का असली दर्द नियमित है और अंतराल पर होता है। इस दर्द की तीव्रता और अवधि और इसके साथ जुड़ा हुआ है "श्लेष्म प्लग" (रक्त के साथ मिश्रित श्लेष्म का निष्कासन)
  • गर्भवती चरण 12 के दौरान रॉक योनि ब्लडिंग शीर्षक वाला इमेज
    4
    अगर आपको चक्कर आती है या आपको महसूस होता है कि आप बेहोश हो रहे हैं तो मदद लें चक्कर आना या बेहोशी रक्त के भारी नुकसान के लक्षण हैं
  • गर्भवती चरण 13 के दौरान योनि खून बहना
    5
    अपना तापमान जांचें आमतौर पर, यदि खून बह रहा है बुखार के साथ है, इस संक्रमण का संकेत इस तरह के एक प्राकृतिक या चिकित्सीय गर्भपात के बाद गर्भाशय के संक्रमण के रूप में है। नतीजतन, आपको तुरंत अपने डॉक्टर को बुखार के किसी भी संकेत पर देखना चाहिए।
  • गर्भवती चरण 14 के दौरान रॉक योनि ब्लडिंग नाम वाली छवि

    Video: प्रेगनेंसी में सफ़ेद पानी गिरना Reasons and Solutions for Water Leakage During Pregnancy #Baby Health

    6
    यदि आप योनि के माध्यम से ऊतकों को निकालना चाहते हैं तो तत्काल मदद लें। योनि के माध्यम से एक ऊतक जन निकाल रहा एक प्राकृतिक गर्भपात का एक संकेत है। यदि ऐसा होता है, तो आप अपने चिकित्सक से तुरंत संपर्क तो यह गर्भाशय और नियंत्रण खून बह रहा है खाली कर सकते हैं चाहिए।
  • गर्न रिड ऑफ गले रिड ऑफ़ गिट रस्ड ऑफ़ गर्भता चरण 7
    7
    आगे के इलाज के लिए अपने डॉक्टर के निर्देशों का पालन करें। योनि से खून बह (एक प्राकृतिक गर्भपात, गर्भाशय, संक्रमण या श्रम की शुरुआत के बाहर एक अस्थानिक गर्भावस्था) का कारण चाहे जो भी हो, यह आपके शरीर के लिए तनाव का एक महत्वपूर्ण राशि का कारण होगा। ज्यादातर मामलों में, अपने चिकित्सक से दृढ़ता से सिफारिश करेंगे कि किसी भी ज़ोरदार अभ्यास है कि आप कुछ समय के लिए सेक्स से बचना और पानी का खूब पीने कर बिना reposes। अपने चिकित्सक की सलाह का पालन करने की गति चिकित्सा अधिकतम करने के लिए और किसी भी जटिलताओं को रोकने के लिए सुनिश्चित करें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com