ekterya.com

धूम्रपान कैर्वियां कैसे रोकें

धूम्रपान के शारीरिक जोखिम, जैसे वातस्फीति, पुरानी प्रतिरोधी फुफ्फुसीय रोग (सीओपीडी) या फेफड़ों के कैंसर, की एक अच्छी तरह से स्थापित सैद्धांतिक आधार है। हालांकि, धूम्रपान सिगरेट के कार्य से जुड़े मानसिक प्रभावों को परिभाषित करना अधिक मुश्किल है अमेरिकन कैंसर सोसाइटी के अनुसार, अध्ययनों से पता चला है कि धूम्रपान को सफलतापूर्वक बंद करने के लिए, मानसिक व्यसन और निकोटीन के लिए शारीरिक व्यसन दोनों को संबोधित किया जाना चाहिए। क्योंकि निकोटीन एक दवा है, यह तंत्रिका तंत्र में शामक के रूप में अभिनय करते हुए सुखद सनसनी पैदा करता है। इस भावना को लंबा करने के लिए, धूम्रपान करने वालों को धूम्रपान करना जारी रहेगा या सिगरेट की संख्या में भी वृद्धि होगी, जो वे धूम्रपान करते हैं। यह आदतन धूम्रपान करने की आवश्यकता उत्पन्न करता है निकोटीन का उपभोग करने की इच्छा से निपटने के लिए, आपको कारणों की पहचान करनी चाहिए और अपने दिमाग की अन्य गतिविधियों पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए। धूम्रपान करने की इच्छा को कम करने के लिए निम्न युक्तियों का उपयोग करें

चरणों

स्टॉप कैविंग्स फॉर धूम्रपान स्टेप 1 नामक छवि
1
धूम्रपान करने की आपकी इच्छा स्थगित करें अगर आपको लगता है कि आपको सिगरेट की आवश्यकता है, तो अपने आप से कहें कि आपको 10 या 15 मिनट की प्रतीक्षा करनी चाहिए। अक्सर, यह आपको सिगरेट से इनकार करने के बारे में तुरंत सोचने से बेहतर काम करता है अभी के लिए, एक गतिविधि है कि अपना समय लेता में शामिल हो जाओ यदि आवश्यक हो, तो टाइमर का उपयोग करें और प्रक्रिया को दोहराएं।
  • स्टॉप कैविंग्स फॉर धूम्रपान स्टेप 2 नामक छवि
    2

    Video: ये 4 पत्ती धूम्रपान की आदत को जड़ से खत्म कर देगी - Home Remedies to Quit Smoking

    किसी सार्वजनिक स्थान पर समय व्यतीत करें ज्यादातर सार्वजनिक स्थान उनके अंदर धूम्रपान करने की अनुमति नहीं देते हैं। मॉल, एक संग्रहालय, एक रेस्तरां या एक लाइब्रेरी पर जाएं
  • स्टॉप कैविंग्स फॉर धूम्रपान स्टेप 3 नामक छवि
    3
    व्यक्तिगत कारणों से बचें जो आपको धूम्रपान करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं इनमें शराब या कॉफी पीने, खाने के बाद धूम्रपान या उन परिस्थितियों में शामिल हो सकते हैं जिनमें अन्य लोग धूम्रपान करते हैं, जैसे पार्टियों में या बार में
  • स्टेप कैविंग्स फॉर धूम्रपान स्टेप 4 नामक छवि
    4
    धूम्रपान करने की इच्छा को रोकने के लिए अपनी आदतों को बदलें
  • मसालेदार भोजन और चीनी को समाप्त करता है, जो अक्सर सिगरेट धूम्रपान करने की इच्छा में वृद्धि करता है यह मुख्य रूप से इस तथ्य के कारण है कि खून में चीनी के स्तर को थोड़ा बदल दिया जाता है, जो निकोटीन के साथ पूरक करने की आवश्यकता पैदा करता है ताकि ज्यादा खाने न हो।
  • अपने भोजन को अब पिछले बनाओ भोजन को ठीक से डाइज करने के लिए धीरे-धीरे खाने और खाने के लिए समय निकालने का प्रयास करें यह आपको संतुष्ट होने की भावना देगा और यह निकोटीन का उपभोग करने की आपकी इच्छा को शांत करेगा।
  • संतोष की भावना को आकर्षित करने के लिए मिठाई के रूप में फलों के एक हिस्से को खाएं।
  • गाजर या सेब के रूप में लगातार आधार पर स्वस्थ, कम कैलोरी नमकीन खाएं। यह आपको धूम्रपान के बजाय आपके मुंह में कुछ डाल करने के लिए अपने हाथों का उपयोग करने की अनुमति देगा।
  • स्टेप कैविंग्स फॉर धूम्रपान स्टेप 5 नामक छवि
    5
    घर पर, उन ठोस तत्वों को समाप्त करें जो धूम्रपान करने की इच्छा उत्पन्न करते हैं। सिगरेट के किसी भी बॉक्स को फेंक दें जिसे आप छिपे हुए हैं और सभी ऐशट्रे से छुटकारा पायें।
  • स्टेप कैविंग्स फॉर धूम्रपान स्टेप 6 नामक छवि



    6

    Video: सिगरेट | धूम्रपान | तम्बाकू छुड़ाने के उपाय | प्राकृतिक होम धूम्रपान छोड़ने / तंबाकू के लिए उपचार

    नियमित आधार पर व्यायाम करें सिगरेट की जगह एक गतिविधि के साथ बदलें जिसे आप आनंद लेते हैं, जैसे जॉगिंग, टेनिस खेलना, या साइकिल चलाने की। दैनिक गतिविधि एंडोर्फिन के आपके उत्पादन में वृद्धि होगी, जो आपको सुखद अनुभव देगी और इसे कम होने की संभावना है कि आपको सिगरेट की आवश्यकता होगी।
  • स्टॉप कैविंग्स फॉर धूम्रपान स्टेप 7 नामक छवि
    7
    विश्राम तकनीक का उपयोग करें योग या ध्यान की कोशिश करें, जिसमें श्वास व्यायाम भी शामिल है। यदि आपका शरीर विचारों और श्वास के माध्यम से आराम करता है, तो आप तनाव से बच सकते हैं, जो कि मुख्य मानसिक कारण है जो धूम्रपान करने की इच्छा उत्पन्न करता है
  • स्टेप कैविंग्स फॉर धूम्रपान स्टेप 8 नामक छवि
    8
    निकोटीन प्रतिस्थापन चिकित्सा की कोशिश करें निकोटीन पैच, गोलियां, और चबाने वाले मसूड़ों से निकोटीन की निकासी के शारीरिक लक्षणों को राहत देने में मदद मिलेगी और आपकी मानसिक लालच को शांत करना होगा।
  • स्टेप कैविंग्स फॉर धूम्रपान स्टेप 9 नामक छवि

    Video: धूम्रपान (सिगरेट) के हानिकारक प्रभावों को कम करने के प्राकृतिक उपचार द्वितीय

    9
    याद रखें कि आप धूम्रपान क्यों छोड़ना चाहते हैं अपने स्वास्थ्य और आपके आस-पास के लोगों सहित, आपको धूम्रपान क्यों रोकना चाहिए, इसके कारणों का ध्यान रखें।
  • स्टेप कैविंग्स फॉर धूम्रपान स्टेप 10 नामक छवि
    10
    इस विचार से बचें कि आप केवल सिगरेट पी सकते हैं निकोटीन का सेवन आपके शरीर को अधिक की आवश्यकता होगी और एक से ज्यादा सिगरेट धूम्रपान करने का खतरा पैदा करेगा।
  • स्टेप कैविंग्स फॉर धूम्रपान स्टेप 11 नामक छवि
    11
    एक सहायता समूह की मदद लें उन अन्य लोगों से बात करें जो धूम्रपान छोड़ने की कोशिश कर रहे हैं, अपने परिवार से समर्थन प्राप्त करें या किसी दोस्त के साथ धूम्रपान बंद करें। एक समर्थन समूह में नामांकित करें, जैसे निकोटीन बेनामी, जो आपको उन लोगों के साथ बात करने की अनुमति देगा जो अपने निकोटीन की लत से जूझ रहे हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com