ekterya.com

कैसे गीला सपने को रोकने के लिए

गीला सपने, कभी कभी के रूप में जाना जाता है "रात का प्रदूषण", सोता है जब अनैच्छिक स्खलन होता है हालांकि यह किशोरावस्था का एक सामान्य चरण है, लेकिन उन्हें तनाव या अपराध का कारण नहीं होना पड़ता है। गीला सपनों के बारे में सबसे आम मिथकों और गलतफहमी के बारे में जानें और अपने शरीर के साथ एक स्वस्थ संबंध स्थापित करें। अधिक जानकारी के लिए नीचे दिए गए चरण देखें

चरणों

भाग 1
गीला सपने को समझना

स्टॉप गीता ड्रीम्स स्टेप 1 शीर्षक वाली छवि
1
कारण समझें कि गीला सपने क्यों होते हैं। जब आप सोते हैं, अनैच्छिक स्खलन तब हो सकता है जब आपके जननांगों को आपके कपड़े या नींद की स्थिति से प्रेरित किया जाता है, जिसके परिणामस्वरूप एक संभोग और बाद में स्खलन होता है। यह जननांगों को उत्तेजित करने की आवश्यकता के बिना भी हो सकता है आपका शरीर वीर्य और महत्वपूर्ण द्रव का उत्पादन करता है चाहे आप इसे पसंद करें या न करें, चाहे आप यौन सक्रिय हों या यदि आप नियमित रूप से हस्तमैथुन करते हों धर्म या संस्कृति की परवाह किए बिना आपका शरीर इस प्रक्रिया के माध्यम से चला जाता है
  • अगर आप नियमित रूप से संभोग नहीं करते हैं, लेकिन फिर भी उत्तेजना महसूस करते हैं, तो आपके प्रोस्टेट में अत्यधिक मौलिक तरल आपके जननांगों को अधिक संवेदनशील और नाजुक बनने का कारण बन सकता है, जिससे गीला सपनों का सामना करने की संभावना बढ़ सकती है।
  • स्टॉप गीता ड्रीम्स स्टेप 2 नामक छवि
    2
    ऐसे समयों को ध्यान में रखें जब गीला सपने होते हैं। युवावस्था के दौरान, हार्मोन शरीर में शुक्राणु उत्पादन बढ़ाते हैं, किशोरावस्था के पहले वर्षों के दौरान गीला सपने को होने की अधिक संभावना होती है। आम तौर पर, जब आप सो जाते हैं, तो गीला सपने होते हैं, लेकिन कभी-कभी जब कभी भी अनैच्छिक यौन उत्तेजना का अनुभव होता है तो स्खलन कभी-कभी हो सकता है। गीला सपने के दौरान आप सो सकते हैं या आप तुरंत जाग सकते हैं जब आप एक गीला सपना अनुभव करते हैं या नहीं, तो आप एक निर्माण कर सकते हैं।
  • 80% से अधिक पुरुष अपने जीवन में कम से कम एक बार एक गीला सपना अनुभव करते हैं। कुछ किशोरावस्था में अनैच्छिक ejaculations है और बाद में इन गीला सपने वयस्कता में कमी। कुछ पुरुष अक्सर अपने जीवन भर में गीला सपने का अनुभव करते हैं, चाहे वे अक्सर या कभी-कभार यौन गतिविधियों की परवाह किए बिना, जबकि अन्य कभी उन्हें नहीं मिला।
  • स्टॉप गीता ड्रीम्स स्टेप 3 शीर्षक वाला इमेज
    3
    गीला सपनों के बारे में सबसे आम मिथकों के बारे में जानें गीला सपने किसी भी असामान्यता या शारीरिक या मनोवैज्ञानिक स्थिति का संकेत नहीं हैं - वास्तव में, वे एक बहुत ही स्वाभाविक संकेत हैं जो दर्शाती है कि आपकी प्रजनन प्रणाली ठीक से काम करती है दूसरे शब्दों में, गीला सपने नहीं हैं "एक समस्या", असुविधा और विकार उत्पन्न होने के अलावा
  • 200 या 300 साल पहले एक ऐसे व्यक्ति का निदान करना आम था, जिसने सपने को गीला कर दिया था "espermatorrea" या "मौलिक कमजोरी" और कुछ संस्कृतियों में भी पहुंच गया "इलाज" इन लोगों को खारिज के साथ। यह कुछ ऐसा है जिसमें अनुभवजन्य विज्ञान में कोई आधार नहीं है और आज इसे एक के रूप में वर्गीकृत किया गया है "काल्पनिक रोग"। कोई निदान नहीं है, जैसे कि मूलभूत कमजोरी
  • हालांकि, यह एक मिथक भी है कि पुरुष "उन्हें पटकना चाहिए" संचित वीर्य को खत्म करने के लिए अक्सर सच्चाई यह है कि वीर्य "उपयोग नहीं किया" यह शरीर में पुन: संस्कारित है और नहीं है "ज़रूरी" एक पूर्ण और स्वस्थ जीवन रखने के लिए अक्सर बोलना इसका मतलब यह नहीं है कि वहाँ स्वप्नदोष की और मौका घटित हो सकता है अगर आप संभोग अक्सर तक नहीं पहुंचते हैं, के बाद से कोई वैज्ञानिक अध्ययन यौन गतिविधि और स्वप्नदोष के बीच एक संबंध साबित कर दी है।
  • स्टेप गीता ड्रीम्स स्टेप 4 शीर्षक वाला इमेज
    4
    समझे कि यह गीला सपने रखने की आपकी गलती नहीं है आपका शरीर वह सब कुछ करता है जिसके लिए इसे डिज़ाइन किया गया है। आपको इसके बारे में दोषी महसूस करने की ज़रूरत नहीं है, इसलिए किसी चीज से घृणा न करें जो आपके जीव का एक सामान्य कार्य है।
  • अगर आपके पास गीला सपने हैं, तो डरावना या असुविधाजनक महसूस न करें जब आप जागते हैं, साबुन और पानी के साथ अपने जननांगों को धोएं, और अपनी चादरें बदल दें
  • अगर यह आपके लिए मुश्किल है अपनी यौन इच्छाओं और विचारों को नियंत्रित करें या कुछ धर्म का अभ्यास करें जो हस्तमैथुन को रोकता है, आपको दोषी महसूस नहीं करना पड़ता है यदि आपके पास कभी-कभी गीला सपने आते हैं यह अशुद्धता का संकेत नहीं है या आपकी ओर से कोई भी विफलता नहीं है। आप सबके बाद सो रहे थे! इस मुद्दे के बारे में किसी विश्वसनीय मित्र या धार्मिक परामर्शदाता से बात करें और मार्गदर्शन खोजें।
  • छवि शीर्षक तेज वजन घटाने स्वाभाविक रूप से चरण 11

    Video: बिस्तर पर पेशाब करने को रोकने के घरेलू उपाय

    5
    अपने डॉक्टर से बात करें यदि आपके पास अभी भी प्रश्न हैं, तो आपका डॉक्टर आपको अपने गीले सपनों के बारे में आश्वस्त कर सकता है और सामान्य बातों की व्याख्या कर सकता है। उसे बुलाओ या अपने संदेह को खत्म करने के लिए एक नियुक्ति करें आपका चिकित्सक न केवल अपने गीला सपनों का इलाज करने के लिए, बल्कि सुरक्षित सेक्स और यौन स्वास्थ्य जैसी चीजों के लिए भी सहायता का एक उत्कृष्ट स्रोत हो सकता है।
  • भाग 2
    अपनी आदतों को बदलें

    स्टॉप वीड ड्रीम्स चरण 5 का शीर्षक चित्र
    1
    रिलैक्स। कुछ मामलों में, कठोर परिवर्तन या तनावपूर्ण अवधि अनुमानित अधिक आराम से अवकाश अवधि की तुलना में अधिक गीला सपने का उत्पादन करते हैं। सुनिश्चित करें कि आप पर्याप्त नींद और व्यायाम करें, साथ ही आपके व्यस्त कार्यक्रम में कुछ समय निकालकर आराम करें और आपके लिए मज़ेदार चीजें करें। मजेदार गतिविधियों के साथ अपने खाली समय पर कब्जा करने के लिए नए शौक रखें और जब आपको ऐसा करने का मौका मिलता है तो आराम करें।
  • स्टॉप गीता ड्रीम्स चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    अपनी पीठ पर सो जाओ यदि आप ढीले वस्त्र पहनते हैं या नग्न हो जाते हैं, तो आप सोते समय गलती से खुद को उत्तेजित करने का जोखिम कम कर सकते हैं।
  • कुछ लोग जो यौन व्यवहार से दूर रहते हैं, केवल कुछ घंटों तक सोते हुए और रात भर जागने के लिए सोने से वापस जाने से पहले थोड़ी प्रार्थना करने या प्रार्थना करने के लिए अपने नींद चक्र को बदलते हैं, जिससे इस प्रकार एक होने का जोखिम कम हो जाता है। अनैच्छिक स्खलन
  • स्टॉप गीता ड्रीम्स चरण 7 का शीर्षक चित्र

    Video: क्या आपको भी आते है बुरे भयानक या डरावने सपने बुरे सपनों से छुटकारा पाने के उपाय

    3
    मसालेदार और उत्तेजक खाद्य पदार्थों से बचें खाना खाओ "मसालेदार" जैसा कि हरी मिर्च मिर्च और ऑब्रिजेन्स को कुछ संस्कृतियों में एक जोखिम भरा व्यवहार माना जाता है, साथ ही साथ कॉफी और अन्य पदार्थों का सेवन करने पर कैफीन होता है, खासकर रात में।
  • यदि आप गीला सपने से पीड़ित हैं, तो दिन के दौरान भोजन के छोटे भाग खाने की कोशिश करें, अपने आप को हाइड्रेटेड रखने के लिए ताकि आपके पाचन पर्याप्त हो। बाथरूम में अक्सर जाएं और तनाव को छोड़ने के लिए बहुत व्यायाम करें।



  • स्टेप गीता ड्रीम्स स्टेप 8 शीर्षक वाली छवि
    4
    स्पष्ट यौन उत्तेजना से बचें संभवतया जितनी संभव स्थिति में आप में यौन प्रतिक्रिया उत्पन्न होती है उससे बचें। अगर आपके यौन इच्छाओं को नियंत्रित करना बहुत आसान हो जाएगा आप अश्लील साहित्य से बचें, टेलीविजन और अन्य मीडिया पर यौन कार्यक्रम अपने समय को समृद्ध और संतोषजनक गतिविधियों के साथ लें, और यौन विचारों से बचने से बचें।
  • स्टेप वेट ड्रीम्स स्टेप 10 शीर्षक वाला इमेज
    5
    सेक्स और हस्तमैथुन के साथ एक स्वस्थ रिश्ता स्थापित करें। यदि आप यौन सक्रिय हैं, तो स्वस्थ और खुले यौन संबंध रखने के लिए अपने साथी से बात करें, जो दोनों को संतुष्ट करता है, और अपने गीले सपनों के बारे में उससे बात करें यदि आपको ऐसा करना सहज महसूस होता है।
  • यदि आप यौन सक्रिय नहीं हैं (और भले ही आप हों), हस्तमैथुन के साथ एक स्वस्थ संबंध विकसित करें यदि आप अपने यौन विचारों और इच्छाओं को नियंत्रित करने में मदद करते हैं, तो यह आपके लिए आदर्श होगा। कई किशोरों में कई बार एक सप्ताह या यहां तक ​​कि दैनिक भी हस्तमैथुन करते हैं।
  • यदि आप यौन सक्रिय हैं, लेकिन आपके पास लगातार गीला सपने हैं, तो आपके डॉक्टर से बात करने में सहायक हो सकता है।
  • भाग 3
    प्राकृतिक घरेलू उपचार का उपयोग करें

    स्टेप गीता ड्रीम्स स्टेप 11 शीर्षक वाली छवि
    1
    ऋषि चाय ले लो आयुर्वेदिक आहार के भाग के रूप में, ऋषि चाय का उपयोग कभी-कभी रात के पेय के रूप में किया जाता है जो आपको नींद और आराम करने में मदद करता है, जिसे अक्सर सेनोबिट्स द्वारा उपयोग किया जाता है और अन्य लोगों को यौन विचारों और नम सपने से बचने के लिए प्रयोग किया जाता है।
  • स्टेप वीड ड्रीम्स स्टेप 12 शीर्षक वाला इमेज
    2
    मेथी और शहद की कोशिश करो "शीतल"। मेथी पाउडर (भारतीय खाना पकाने और मध्य पूर्वी व्यंजनों में एक आम घटक) को थोड़ा सा मिश्रण करके कड़वाहट को छिपाने के लिए शहद की बराबर मात्रा में अक्सर नींद की गोली के रूप में कार्य करता है और गीला सपने ।
  • Video: Bedwetting in Adults in Hindi | वयस्कों में बिस्तर गीला करने की बीमारी के लिए घरेलू उपचार

    स्टॉप वी ड्रीम्स स्टेप 13 शीर्षक वाला इमेज
    3

    Video: Pee In Bed?? | Stop Urination At Night (Nocturia) Just By Eating Dates | Natural Treatment At Home

    लीकोरिस रूट चाय लें आप अपने श्वसन स्वास्थ्य और गले का ख्याल रखने में मदद करने के अलावा, लाइसोर्सीस रूट आमतौर पर प्राच्य चिकित्सा में सभी प्रकार के मामलों के लिए उपयोग किया जाता है। "जड़ चक्र"। यह अच्छा स्वाद लेता है और सामान्य भलाई के साथ ही अच्छे श्वसन स्वास्थ्य प्रदान करता है।
  • स्टॉप वी ड्रीम्स स्टेप 14 नामक छवि
    4
    आवश्यक तेलों के साथ एक गर्म स्नान ले लो यह सोचने में गलत है कि "ठंडे बारिश" यौन इच्छा कम करें इसके विपरीत, कम तापमान वास्तव में वृषणों में वीर्य का उत्पादन बढ़ा सकते हैं। ऐसा माना जाता है कि पुदीना, लैवेंडर, चंदन या गुलाब के कुछ बूंदों के साथ गर्म सुखदायक स्नान करके अरोमाथेरेपी का अभ्यास करना गीला सपनों की संभावना कम करता है
  • स्टॉप गीता ड्रीम्स स्टेप 15 नामक छवि
    5
    कद्दू निकालने की कोशिश करो यह एक आम घरेलू उपाय है (हालांकि यह वैज्ञानिक तौर पर सिद्ध नहीं हुआ है) जिसमें कद्दू निकालने और तिल के तेल के बराबर भागों के मिश्रण होते हैं, और यौन इच्छाओं को समाप्त करने के लिए सोने से पहले अपने सिर पर रगड़ते हैं। आप कोशिश कर रहे कुछ भी नहीं खोना
  • युक्तियाँ

    • कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि तनाव और तनाव के एक उच्च स्तर पर रात के प्रदूषण और गीला सपने होने की संभावना बढ़ जाती है।
    • जैसा कि आपकी प्रोस्टेट उत्तेजना के लिए कम संवेदनशील हो जाती है, कुछ यौन विचार गायब हो जाते हैं।

    चेतावनी

    • गीले सपने किसी भी तरह की स्वास्थ्य समस्याओं की उपस्थिति का संकेत नहीं करते हैं। इसके अलावा, कोई इलाज नहीं प्राप्त करने का कोई कारण है जो उन्हें रोक देता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com