ekterya.com

यह निर्धारित करने के लिए कि आपकी प्रमुख आंख क्या है

कई कारण हैं कि एक व्यक्ति यह निर्धारित करना क्यों चाहता है कि उनकी प्रभावशाली आंख क्या है। जानने न केवल दिलचस्प, लेकिन यह भी इस तरह के एक माइक्रोस्कोप, एक दूरबीन का उपयोग या एक कैमरा एक डिस्प्ले स्क्रीन है कि ध्यान केंद्रित के रूप में गतिविधियों जहां केवल एक आंख का उपयोग करें, के लिए उपयोगी है। आपकी नेत्ररोग विशेषज्ञ यह भी तय करेंगे कि कुछ प्रकार के उपचार के लिए आपकी प्रमुख आंखें क्या हैं। तुम भी घर पर ऐसा कर सकते हैं, लेकिन यह है कि परिणाम आपको मिल दूरी है कि आप परीक्षण पूरा के आधार पर भिन्न हो सकते हैं मन में है के लिए महत्वपूर्ण है।

चरणों

विधि 1
अपनी आँखों के प्रभुत्व का मूल्यांकन करें

छवि का शीर्षक, मजबूत दृढ़ दृष्टि चरण 17
1
एक साधारण परीक्षण करें जिसमें लक्ष्य करना होता है दोनों आँखें खुली हुई हैं, अपनी उंगली को एक दूर के ऑब्जेक्ट पर इंगित करें एक आंख बंद करें, फिर इसे खोलें और दूसरे को बंद करें आंख को बंद करने पर, आपकी उंगली आकृति की ओर आना और दूर जाने की उपस्थिति देना चाहिए। यदि उंगली हिलना प्रतीत नहीं होता है, तो इसका मतलब है कि बंद आँख गैर-प्रभावशाली है
  • इस परीक्षण का एक अन्य रूपांतर बाहों को आगे बढ़ाए और उंगलियों के साथ त्रिकोणीय छेद बनाये। इसे 3 मीटर (10 फीट) दूर स्थित एक ऑब्जेक्ट में देखें, दोनों आँखें खुली आगे बढ़ने के बिना, उनमें से एक को बंद करें और फिर दूसरे आंखों में से एक को बंद करने पर, वस्तु को स्थानांतरित होना चाहिए, संभवतः त्रिकोण के बाहर यदि ऐसा होता है, तो इसका मतलब है कि आप गैर-प्रभावशाली आंखों से देख रहे हैं।
  • अपने डोमिनेंट आई चरण 2 को निर्धारित करने वाला चित्र
    2
    लंबी दूरी के कागज पर छेद परीक्षण करें। यह परीक्षा आपको जांचती है कि 30 सेंटीमीटर (10 फीट) की दूरी पर ऑब्जेक्ट पर ध्यान केंद्रित करने के लिए आप किस आंख का उपयोग करते हैं। आप इस परीक्षण को अपने घर पर आसानी से कर सकते हैं
  • कागज के एक टुकड़े पर व्यास में 1.5 सेंटीमीटर (1/2 इंच) के छेद को काटें। कागज की एक और शीट पर, एक एक अक्षर लिखें जो लगभग 2.5 सेमी (1 इंच) लंबा है।
  • आंखों पर एक दीवार पर हमले के साथ पत्र जिसमें पेपर को चिपकाने या पकड़ो। फिर, 30 सेंटीमीटर (10 फुट) की सटीक दूरी पर खड़े रहें।
  • दीवार पर पत्र से 30 सेमी (10 फुट) की दूरी पर खड़े हो जाओ। पेपर को पकड़ो जो दोनों हाथों और हथियारों के साथ छेद फैला है। इन्हें मंजिल के समानांतर रखा जाना चाहिए।
  • अखबार में छेद के माध्यम से दीवार पर पत्र को देखो। एक बार जब आप गीत देख सकते हैं, तो एक दोस्त पहले एक आँख को कवर कर लेता है और दूसरा दूसरा। अपनी स्थिति को स्थानांतरित या समायोजित न करें आंख जो पत्र देख सकती है वह आपकी प्रमुख आंख है यदि आप इसे दोनों आँखों से देख सकते हैं, तो इस कार्य में कोई आंख नहीं है।
  • अपने डोमिनिक आई चरण 3 को निर्धारित करने वाला चित्र
    3
    कुछ ही दूरी पर एक समाचार पत्र में छेद का परीक्षण यह परीक्षण परीक्षण दूरी के समान है, लेकिन यह क्या आंख का उपयोग जब आप पास के वस्तु पर ध्यान केंद्रित जांच करता है। इसके अलावा, आप होममेड ऑब्जेक्ट्स के साथ इसे जल्दी और आसानी से कर सकते हैं।
  • इस परीक्षण को करने के लिए, आप अपने घर में एक थिम्बल, एक टकीला ग्लास या किसी भी ऐसे ही ऑब्जेक्ट का उपयोग कर सकते हैं। कागज के एक पत्र पर एक अक्षर लिखें जो 2 मिमी (1/16 इंच) लंबा और चौड़ा उपाय करता है। इस पत्र को टिंगल या टकीला गिलास के नीचे छड़ी दें।
  • कागज या एल्यूमीनियम पन्नी के साथ थिंगल या टकीला गिलास को कवर करें। एक लोचदार बैंड या चिपकने वाली टेप के साथ कवर को ठीक करें। कागज में एक छोटा छेद बनाओ जो लगभग 2 मिमी (1/16 इंच) का उपाय करता है। छेद पत्र के ऊपर होना चाहिए, ताकि आप इसे देख सकें जब आप इसे देख सकें।
  • एक टेबल पर थिम्बल या टकीला गिलास रखें और पत्र को पढ़ने के लिए दुबले। थिंगल या टकीला गिलास को छूने या खोलने के खिलाफ अपनी आंख दबाएं। इसके विपरीत, आपको अपने सिर को ऑब्जेक्ट से लगभग 30 या 60 सेंटीमीटर (1 या 2 इंच) रखना चाहिए।
  • गीत देखकर अपना सिर मत लेना। एक दोस्त को एक आंख को कवर करें और फिर दूसरे आंख जो पत्र देख सकती है वह आपकी प्रमुख आंख है यदि आप दोनों आंखों के साथ पत्र देख सकते हैं जब दूसरे को कवर किया जाता है, इसका मतलब है कि इनमें से कोई भी इस परीक्षण में प्रमुख नहीं है।
  • अपने डोमिनिक आई चरण 4 को निर्धारित करने वाला चित्र



    4
    कनवर्जेन्स टेस्ट का संचालन करें यह टेस्ट इस बात की जांच करता है कि बेहद करीबी दूरी पर आंख प्रमुख है। परिणाम दूसरे परीक्षणों में प्राप्त परिणामों से भिन्न हो सकते हैं।
  • नियम प्राप्त करें कागज के एक पत्र पर एक अक्षर लिखें जो ऊंचाई और चौड़ाई में लगभग 2 मिमी (1/16 इंच) का उपाय करता है। नियम को पत्र चिपकाएं ताकि यह कदम न हो।
  • दोनों हाथों से अपने सामने नियम रखो पत्र आंखों के स्तर पर रखा जाना चाहिए। फिर, पत्र पर ध्यान केंद्रित करें। धीरे-धीरे और दोनों हाथों से शासक को सीधे आपके नाक की ओर ले जाएँ
  • रोकें जब आंखों में से कोई एक पत्र पर ध्यान केंद्रित नहीं कर सकता। यह इस कार्य में गैर-प्रभावशाली आंख होगी। यदि दोनों आँखें ध्यान केंद्रित हो जाती हैं, जब तक शासक आपकी नाक को छू नहीं लेता है, तब इस अवसर पर आपकी कोई भी आंखें प्रभावशाली नहीं होती है।
  • विधि 2
    प्राप्त जानकारी का उपयोग करें

    चित्रा 6 छवि में शीर्षक है जो कि चरण 6 में एक बो
    1
    अपने कौशल में सुधार यदि आप एक खेल का अभ्यास करते हैं या एक शौक है जिसमें केवल एक आंख का उपयोग करने की आवश्यकता है, तो यह निर्धारित करें कि यदि आप उपयोग करते हैं तो आपकी प्रमुख आंख है हालांकि, यह मत भूलो कि आंखों का प्रभुत्व दूरी पर आधारित है। इसलिए, आपको सबसे अधिक प्रासंगिक प्रभुत्व परीक्षण में प्राप्त परिणामों पर विचार करना चाहिए। फिर, गैर-प्रभावशाली आंख के बजाय उस आंख का उपयोग करें याद रखें कि आपकी प्रमुख आंख आपके हाथ या पैर के समान एक तरफ नहीं हो सकती है कुछ गतिविधियां जो एक आँख के उपयोग की आवश्यकता होती हैं उनमें शामिल हैं:
    • एक हथियार के साथ लक्ष्य-
    • arch- साथ गोली मार दी
    • उस कैमरे पर ध्यान केंद्रित करें जिसमें एक बड़ा डिस्प्ले स्क्रीन नहीं है-
    • एक दूरबीन या माइक्रोस्कोप के माध्यम से देखो
  • छवि शीर्षक से ताकतवर दृष्टि का चरण 13

    Video: जानिए कौन है वह महात्मा, जिसने दिया था अटल जी को श्राप! Ramchandra paramhans shrap to Atal Bihari ji

    2

    Video: Can Blue Eyed Parents Have Brown

    अपने नेत्र रोग विशेषज्ञ के साथ प्राप्त की गई जानकारी पर चर्चा करें जानने के लिए जो आपकी प्रमुख आंख है, जो विशेष रूप से मोनोविज़न कॉन्टैक्ट लेंस पहनते हैं उन लोगों के लिए महत्वपूर्ण है यदि आपका चिकित्सक उन्हें निर्धारित करता है, तो यह शायद आपके आकाशीय प्रभुत्व की जांच करेगा दो प्रकार के मोनोविज़न संपर्क लेंस हैं:
  • Monovision कॉन्टेक्ट लेंस: जो लोग इन कॉन्टेक्ट लेंस पहनते हैं अपने गैर प्रमुख आंख में पढ़ने के लिए अपने प्रमुख आंख में एक अच्छा दूरी दृष्टि और एक के लिए एक लेंस शामिल एक पर्चे प्राप्त हुआ है।
  • संशोधित monovision लेंस: इस प्रमुख आंख में nondominant आंख और दूरी दृष्टि लेंस में bifocals के उपयोग या मल्टीफोकल शामिल है।
  • Video: सिर्फ 21 दिन , और मन की मुराद पूरी , अद्भुद ,चमत्कारिक , रहस्यमयी प्रार्थना : BY ATUL VINOD PATHAK

    ग्रो बुशिएर भौहें चरण 8 के शीर्षक वाली छवि
    3
    आंखों को मजबूत करने के लिए कुछ अभ्यासों के बारे में अपने डॉक्टर से पूछें। अगर आपको लगता है कि तुम्हारी आंखों में से एक बहुत कमजोर है, तो आप व्यायाम के साथ इसे मजबूत करने में सक्षम हो सकते हैं। हालांकि, आपको आंखों की थकान से बचने के लिए किसी व्यायाम व्यायाम को शुरू करने से पहले हमेशा डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए। इन मामलों में, आपका डॉक्टर निम्न सुझाव दे सकता है:
  • अभिसरण व्यायाम: इन अभ्यासों में धीरे-धीरे एक शासक या पेन की तरफ अपनी नाक की तरफ आती है। जब आप डबल विज़न शुरू करते हैं, तब तक रोकें और पुनरोचन करें जब तक आप एक एकल चित्र नहीं देखते। यदि आवश्यक हो, तो कलम को थोड़ी दूर ले जाएं और फिर से प्रयास करें।
  • पढ़ने की दूरी पर अपनी गैर-प्रभावशाली आंख को ध्यान में रखते हुए पहले अभ्यास और फिर बहुत अधिक दूरी से। अपने चिकित्सक से पूछें कि आपको दोनों स्थानों से कितनी देर तक ध्यान रखना चाहिए। फिर, उन्हें आराम करने के लिए एक मिनट के लिए अपनी आँखें बंद करें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com