ekterya.com

यह निर्धारित करने के लिए कि क्या कोई व्यक्ति बेहोश है या सो रहा है

सोता है और एक बेहोश व्यक्ति के बीच अंतर को निर्धारित करने में पहला कदम उनकी जवाब देने की क्षमता को सत्यापित करना है। उसे बात करके, उसे ध्यान से हिलाने या ज़ोर से शोर बनाने के द्वारा करो। यदि व्यक्ति जाग नहीं है, तो आपको उनकी सांस लेने की जांच करनी चाहिए। यह भी जांचता है कि क्या आपके पास बेहोशी के लक्षण हैं, जैसे कि असंयम यदि आप 1 मिनट से अधिक के लिए जवाब नहीं देते हैं, तो आपको उसे एक तरफ़ रखना चाहिए और आपातकालीन सेवा को कॉल करना चाहिए (उदाहरण के लिए, संयुक्त राज्य अमेरिका के मामले में 9 11) यदि आप सांस नहीं लेते हैं या यदि आपके पास गंभीर चोट है तो तुरंत आपातकालीन सेवा को बुलाओ।

चरणों

विधि 1
अपनी प्रतिक्रिया की क्षमता की पुष्टि करें

बताएं कि कोई व्यक्ति बेहोश है या सो रहा है चरण 1 बताएं
1
व्यक्ति से बात करें जो सो रहा है वह उत्तेजनाओं का जवाब देगा। यह निर्धारित करने का एक तरीका है कि कोई व्यक्ति सो रहा है, उनसे बात करना है घुटने या आपकी तरफ झुकते हुए और अपना नाम सावधानी से कहो, उसे अपनी आँखें खोलने के लिए कहो या उससे पूछें कि क्या वह ठीक है। इसे 5 मिनट के लिए दोहराएं या जब तक आप जाग न लें।
  • उदाहरण के लिए, आप "जोस, क्या आप जाग रहे हैं? अगर आप मुझे सुन सकते हैं, अपनी आँखें खोलें जोस? "
  • बताएं कि कोई व्यक्ति बेहोश है या स्लीपिंग चरण 2 बताएं
    2
    व्यक्ति को ध्यान से हिलाएं अपना हाथ अपने कंधे पर रखो और ध्यान से इसे हिला। आप इसे उसी समय कर सकते हैं जब आप उसका नाम बता सकते हैं या उससे पूछ सकते हैं कि क्या वह जाग है। बल के साथ व्यक्ति को हिला मत करो, उसके सिर या चेहरे को मत चलो या उसे थप्पड़ मत करो
  • व्यक्ति को जगाने के लिए आप अपने गाल, सिर या माथे को धीरे से रगड़ने का प्रयास कर सकते हैं
  • बताएं कि कोई व्यक्ति बेहोश या सो रही है चरण 3 बताएं
    3
    जोर से शोर करें रेडियो या टेलीविज़न को चालू करना, दरवाजा बंद करना, किसी ऑब्जेक्ट को मारना या कोई उपकरण खेलना भी किसी को जागने के लिए भी हो सकता है हालांकि, उपकरण खेलना नहीं है या उस व्यक्ति के कान के करीब ज़ोर से आवाज़ भी नहीं है। यह उसे डरा सकती है या उसकी सुनवाई को नुकसान पहुंचा सकती है।
  • विधि 2
    तीव्रता का निर्धारण

    बताएं कि कोई व्यक्ति बेहोश है या सो रहा है चरण 4 बताएं
    1
    बेहोशी के लक्षणों के लिए देखो भूलने की बीमारी, सिर दर्द, भ्रम, चक्कर, उनींदापन या तेजी से दिल की धड़कन: व्यक्ति जाग, तो निम्न लक्षण की जाँच करें। इसके अलावा, जांचें कि क्या आपके पास अपने शरीर के सभी हिस्सों को स्थानांतरित करने की क्षमता है।
    • पूछो "कैसे आप महसूस करते हैं?", "आप अपनी उंगलियों और पैर की उंगलियों को स्थानांतरित कर सकते हैं?" और "क्या आप अपने सीने में किसी भी दर्द या बेचैनी महसूस करते हैं?"।
    • यदि व्यक्ति जवाब नहीं देता है, तो यह निर्धारित करें कि मूत्राशय और आंत्र के नियंत्रण में क्या कमी है, यह है कि असंयम। यदि असंयम है, तो आपातकालीन सेवा को फोन करें
    • बेहोशी का कारण एक गंभीर चोट या बीमारी है, पदार्थों की खपत या किसी वस्तु के साथ अल्कोहल या अस्थमा। बदले में, कारण संक्षिप्त बेहोशी या बेहोशी निर्जलीकरण, निम्न रक्त शर्करा, अस्थायी निम्न रक्तचाप या तंत्रिका तंत्र या दिल में गंभीर समस्याएं है।
  • बताएं कि कोई व्यक्ति बेहोश है या सो रहा है चरण 5 बताएं छवि



    2
    उसे पूछिए सवाल यदि व्यक्ति जागता है, तो आपको यह तय करना होगा कि वह कितना सतर्क है क्या सरल प्रश्न जैसे "आपका नाम क्या है?", "आज क्या है?" और "आप कितने पुराने हैं?"
  • यदि व्यक्ति प्रश्नों का उत्तर नहीं दे सकता है या गलत उत्तर देता है, तो इसका मतलब है कि मानसिक स्थिति में बदलाव हुआ है। आपको तुरंत आपातकालीन सेवा या एक डॉक्टर को फोन करना होगा
  • आप पाते हैं कि व्यक्ति (गिर और बेहोशी के एक संक्षिप्त अवधि है) बेहोश हैं, मानसिक स्थिति में बदलाव को प्रस्तुत करता है और यह भी सीने में दर्द या बेचैनी है, तेज या अनियमित दिल की धड़कन महसूस करता है, आप उनके अंग स्थानांतरित नहीं कर सकते या दृष्टि की समस्याएं हैं, फिर आपातकालीन चिकित्सा सहायता की तलाश करें
  • Video: SCP-432 Cabinet Maze | Object Class: Safe | extradimensional / portal scp

    बताएं कि कोई व्यक्ति बेहोश या सो रही है चरण 6 बताएं

    Video: ГОРЯЧИЙ ФИЛЬМ { ШАНСОНЩИЦА } C КРАСОТКАМИ Русские мелодрамы 2018 новинки HD

    3
    अपने सांस लेने की जांच करें यदि व्यक्ति जवाब नहीं देता है, तो उसके माथे पर हाथ रखें और धीरे से अपने सिर को वापस टिप दें। आपका मुँह पलटा से थोड़ा सा खुल जाना चाहिए इसी समय, अपनी ठोड़ी पर अपना दूसरा हाथ डालें और उसे उठाएं व्यक्ति के मुंह के करीब अपने सिर को देखने के लिए देखें कि क्या आप अपने चेहरे पर अपनी सांस महसूस कर सकते हैं या यदि आप उनकी श्वास सुन सकते हैं।
  • यह देखने के लिए कि क्या यह ऊपर और नीचे चलता है और यदि आप साँस लेते हैं तो अपनी छाती की जांच करें।
  • यदि आप सांस नहीं लेते हैं, तो आपको चाहिए कार्डियोपल्मोनरी रिसासिटेशन (सीपीआर) करें और आपातकालीन सेवा कॉल करें
  • अगर आपने देखा कि किस तरह व्यक्ति किसी व्यक्ति पर दबदबा है, तो उसे पेट में संपीड़न दें (जिसे भी जाना जाता है हेमिलिच पैंतरेबाज़ी)।
  • विधि 3
    एक बेहोश व्यक्ति की मदद करें

    बताएं कि कोई व्यक्ति बेवजह या सो रहा है चरण 7 बताएं
    1
    उस व्यक्ति को कुछ दे जो मिठाई है रक्त शर्करा का एक निम्न स्तर व्यक्ति को बेहोश हो सकता है। आप या व्यक्ति जो बेहोश हो गई जानता है यदि यह मामला है, तो एक जॉली क्षेत्र लगानेवाला कैंडी या अन्य छोटे कैंडी की तरह खाने के लिए कुछ मीठा दे। आप उसे पीने के लिए मिठाई कुछ भी दे सकते हैं, जैसे गेटोरेड, रस या नींबू पानी हालांकि, चेतना वापस आने के बाद बस ऐसा करें
    • यदि आप निर्जलीकरण या गर्मी के कारण बेहोश हो गए हैं, तो उसे एक ठंडी जगह पर स्थानांतरित करें और इसे पानी या गेटोरेड को पीने दें।
  • छवि बताएं कि किसी को बेहोश या सो रही है चरण 8 बताएं
    2
    इसे चारों ओर मुड़ें आपके पक्ष में घुटने और अपने हाथ को आपके शरीर के निकट एक दाएं कोण पर सबसे निकट रखें और खजुराहट करें अपनी दूसरी तरफ अपनी छाती पर रखो और हाथ की हथेली पर अपनी गाल पर आराम करो। इस हाथ को अपने हाथ से पकड़ो फिर, अपने दूसरे हाथ से, अपने घुटने को ऊपर और अपने दूसरे पैर पर खींच लें, जब तक कि आपका पैर जमीन पर आराम नहीं कर रहा हो। अपने उठाए हुए घुटने पर धीरे खींचें और जब तक आपके पक्ष में न हो, तब तक आप की ओर रुख करें। उस समय आप एक पुनर्प्राप्ति स्थिति में होंगे।
  • अगर ऐसा व्यक्ति 1 मिनट से अधिक समय तक प्रतिक्रिया नहीं देता है, लेकिन फिर भी उसकी पीठ पर श्वास और झूठ बोलना चाहिए।
  • यदि आपको लगता है कि पीड़ित व्यक्ति को रीढ़ की हड्डी की चोट होती है, तो उसे मोड़कर या उसे स्थानांतरित न करें।
  • Video: Sasha Stone Interview with Mary Lou Houllis

    छवि बताएं कि किसी को बेहोश है या सो रही है चरण 9 बताएं
    3
    आपातकालीन सेवा कॉल करें एक बार जब व्यक्ति एक वसूली की स्थिति में है, तो आपातकालीन चिकित्सा सहायता के लिए आपातकालीन सेवा कॉल करें डॉक्टरों तक पहुंचने तक अपनी श्वास जांचते रहें यदि आप श्वास बंद कर देते हैं, तो आपको या किसी अन्य को सीपीआर करना होगा।
  • कॉल आपातकालीन सेवाओं अगर व्यक्ति घायल हो जाता है, मधुमेह है, दौरे है, वह अपने मूत्राशय या आंत का नियंत्रण खो दिया है, गर्भवती हैं, 50 से अधिक वर्षों है या आप एक से अधिक 1 मिनट के लिए बेहोश कर रहे हैं।
  • यदि व्यक्ति जागता है और असुविधा, दबाव, छाती में दर्द या उसके पास एक अनियमित या मजबूत दिल की धड़कन है, तो आपातकालीन सेवा को फोन करें
  • आपातकालीन सेवा को कॉल करें, अगर व्यक्ति को दृष्टि समस्याएं हैं या यदि वे अपने पैरों को बोलने या स्थानांतरित नहीं कर सकते हैं
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com