ekterya.com

सेक्स की लत का निदान कैसे करें

यद्यपि सेक्स की लत का नैदानिक ​​रूप से निदान नहीं किया जा सकता है, यह एक मनोवैज्ञानिक विकार के रूप में अधिक मान्यता और ध्यान प्राप्त कर रहा है। यदि आपकी यौन गतिविधि नकारात्मक तरीके से आपके जीवन को प्रभावित करती है और ऐसा लगता है कि आप सेक्स का अभ्यास रोक नहीं सकते हैं, तो आपके पास एक लत है। इस बारे में सोचें कि आपकी यौन गतिविधि आपको कैसे प्रभावित करती है और यदि यह आपके सामान्य जीवन में हस्तक्षेप करती है यदि आपके पास कोई लत है, तो अपने जीवन को नियंत्रण में वापस लेने के लिए एक उपचार की तलाश करें।

चरणों

भाग 1
सेक्स की लत को समझना

Video: BHAIRAV MANTRA | डरें नहीं भैरव जी के रूप से | हर इच्छा करें पूरी भैरों पूजा और मंत्र से |

छवि का निदान यौन व्यसन निदान चरण 1
1
विभिन्न प्रकार के सेक्स की लत को समझें सेक्स की लत के लक्षण कई अलग-अलग व्यवहारों को शामिल करते हैं हालांकि इनमें से कुछ में सामाजिक स्तर का स्तर हो सकता है, आप उन नियमों से परे उनका अभ्यास कर सकते हैं या उन्हें इस मुद्दे पर प्रदर्शन कर सकते हैं कि वे आपके जीवन में हस्तक्षेप करते हैं। कुछ उदाहरण हैं:
  • मजबूती से हस्तमैथुन-
  • कई प्रेम संबंध हैं-
  • अश्लीलता को मजबूती से देखें-
  • असुरक्षित या जोखिम भरा सेक्स-
  • दुःखी या सामयिक प्रथाओं का प्रदर्शन-
  • अभ्यास voyeurism या exhibitionism
  • छवि का निदान यौन व्यसन निदान चरण 2
    2
    व्यसन के सामान्य व्यवहार का निरीक्षण करें व्यसनों आम में सुविधाओं, वास्तव में है कोई बात नहीं क्या लत। उदाहरण के लिए, नशे की लत के कुछ सामान्य व्यवहार व्यवहार भी जब आप जानते हैं कि यह नुकसान का कारण बनता प्रदर्शन कर रहे हैं, यह मुश्किल भी जब आप, लक्षण किसी प्रकार का अनुभव करने के लिए जब आप अभ्यास नहीं करते (चिड़चिड़ापन, चिंता, मजबूरी, अवसाद) चाहते हैं को रोकने के लिए, को छिपाने के अपने अपने परिवार और दोस्तों या इसे कम करने के लिए व्यवहार।
  • क्या आप अपनी यौन गतिविधि के संबंध में इनमें से किसी भी व्यवहार को करते हैं? वे आपको कैसे प्रभावित करते हैं?
  • Video: sex samsya ke liye ayurvedic kadha सेक्स समस्या का आयुर्वेदिक काढ़ा

    छवि का निदान यौन व्यसन निदान चरण 3
    3
    रोग की निदान करता है कुछ बीमारियों में कामुकता और उत्तेजना में परिवर्तन हो सकता है। हो सकता है कि आप अपने यौन संबंधों को प्रभावित करने वाले संभावित कारकों से बाहर निकलने के लिए एक चिकित्सा जांच करना चाहते हैं। कुछ विचारों में मस्तिष्क की चोट, अंतःस्रावी असामान्यताएं या कुछ दवाओं के साइड इफेक्ट्स शामिल हैं।
  • यदि आप इन समस्याओं में से किसी के लिए जोखिम में हैं तो अपने डॉक्टर से संपर्क करें
  • भाग 2
    देखें कि सेक्स आपको किस प्रकार प्रभावित करता है

    छवि का निदान यौन व्यसन निदान चरण 4
    1
    निर्धारित करें कि क्या आप एक जोखिम भरा यौन गतिविधि करते हैं यह संभव है कि आप जोखिम स्थितियों में शामिल हो जाएं, जो आपके भावनात्मक या शारीरिक स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकते हैं अपने आप को एचआईवी या एड्स को उजागर करना और यौन संचारित बीमारियों (एसटीडी) एक लंबी अवधि की लागत हो सकती है, जो कि आपको थोड़ा मज़ा आता है। आप अपने आप को खतरनाक परिस्थितियों में यौन सुख की तलाश में डाल सकते हैं, उदाहरण के लिए, अवैध वेश्यावृत्ति में
    • यदि आप जोखिमों को जानते हैं, लेकिन आप अपने आप को खतरनाक स्थितियों में रखते हैं, तो यह एक लत का हिस्सा हो सकता है।
  • छवि का निदान यौन व्यसन निदान चरण 5
    2
    अपने आप से पूछें कि क्या आप कठिनाइयों पर काबू पाने के लिए या सामान्य महसूस करने के लिए सेक्स का उपयोग करते हैं। आप तनाव महसूस कर सकते हैं या अधिक काम कर सकते हैं और बेहतर महसूस करने के लिए सेक्स का उपयोग कर सकते हैं। जैसे ही मादक पदार्थों के नशेड़ी दवाओं में पड़ जाते हैं जब वे अभिभूत महसूस करते हैं, तो आप सेक्स का सहारा ले सकते हैं। यदि आप अजीब या "गलत स्थान" महसूस करना शुरू करते हैं, तो आप सामान्य रूप से वापस आने के लिए सेक्स को पुनः समायोजन के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • जब आप तनावग्रस्त महसूस करते हैं, तो आप अपने विकल्प के रूप में सेक्स का इस्तेमाल कर सकते हैं ताकि आपके पास उपलब्ध अन्य विकल्पों पर तनाव कम हो।
  • छवि का निदान यौन व्यसन निदान चरण 6



    3
    निरीक्षण करें कि आपको सच्ची अंतरंगता होने में समस्याएं हैं सेक्स की लत के साथ कुछ लोगों को सच अंतरंगता का सामना करने में परेशानी होती है। इसमें भावनात्मक या यौन स्तर पर किसी के साथ अंतरंग होना शामिल हो सकता है यह संभव है कि आप अपने यौन सहयोगियों के साथ एक कमजोर बंधन बनाते हों या कि आप एक ऐसे व्यक्ति के साथ यौन संबंध से प्रमाणिक रूप से कनेक्ट नहीं हो सकें जो एक दंपती के रूप में आपकी रूचि रखता है।
  • आप एक रिश्ते चाहते हैं, लेकिन आपको नहीं पता कि लिंग से परे एक अंतरंग तरीके से कैसे जुड़ना है। आप अंतरंगता के एक रूप के रूप में पुरस्कृत सेक्स महसूस नहीं कर सकते।
  • छवि का निदान यौन व्यसन निदान 7
    4
    निर्धारित करें कि आपका आत्मसम्मान सेक्स से जुड़ा हुआ है या नहीं। आपको लगता है कि आप "अधिक आदमी" या "अधिक महिला" महसूस करने के लिए सेक्स का उपयोग कर सकते हैं। आप महसूस कर सकते हैं कि आप नहीं जानते कि आप किसके बिना सेक्स कर रहे हैं या आपके पास एक निश्चित सामाजिक मंडली के बाहर मित्र नहीं हैं जो आपके जैसा भी करते हैं। यदि आप सेक्स से एक ब्रेक लेते हैं, तो आपको लगता है कि आप कौन हैं
  • यौन गतिविधि के बिना, आपको कम आत्मसम्मान हो सकता है
  • भाग 3
    अपने जीवन में सेक्स की भूमिका को पहचानें

    छवि का निदान यौन व्यसन निदान चरण 8
    1
    अपनी प्राथमिकताओं के बारे में सोचो यदि आप सेक्स के आसपास अपना जीवन और अपनी यौन इच्छाओं की संतुष्टि को व्यवस्थित करते हैं, तो आप सेक्स के लिए एक लत हो सकते हैं। जब आपके पास मित्रों और परिवार के साथ जाने या यौन संबंध रखने का अवसर होता है, तो आप बाद के अधिकांश समय के लिए विकल्प चुन सकते हैं। आप सेक्स करने के लिए या किसी यौन गतिविधि में भाग लेने के लिए अपनी ज़िम्मेदारियों को करना या उनकी उपेक्षा करना अन्य चीजों पर सेक्स को प्राथमिकता दे सकते हैं।
    • यदि आप आमतौर पर यौन संबंध रखने वाले लोगों या गतिविधियों से बचते हैं, तो यह एक समस्या का संकेत दे सकता है।
  • छवि का निदान यौन व्यसन निदान चरण 9
    2
    तय करें कि क्या सेक्स आपको नकारात्मक तरीके से प्रभावित करता है बहुत से लोग सेक्स का आनंद लेते हैं और इसके अभ्यास के परिणामस्वरूप अपने भागीदारों के करीब महसूस करते हैं। सेक्स के परिणामस्वरूप किसी के साथ सुरक्षित या अंतरंग महसूस करने के बजाय, आपको यौन संबंधों के बारे में अपने विचारों को नियंत्रित करने में परेशानी हो सकती है या आपकी भावनाओं को स्थगित करने में असमर्थ हो सकता है या यौन प्रकृति के कार्यों को रोक नहीं सका। यदि सेक्स और यौन गतिविधियों में आपका बहुत अधिक समय और ऊर्जा है, तो यह एक समस्या हो सकती है।
  • आप अपने विचार या सेक्स के संबंध में कार्रवाई को नियंत्रित करने में परेशानी महसूस कर सकते हैं कि आप उन्हें नियंत्रित नहीं कर सकते। आपका विचार सेक्स के साथ जुनूनी हो सकता है या लिंग चाहते हैं
  • यहां तक ​​कि जब आप अक्सर सेक्स कर सकते हैं, आप इसे मजा नहीं कर सकते हैं या आनंद नहीं मिल सकता है
  • छवि का निदान यौन व्यसन निदान 10
    3
    अतिरिक्त सेक्स पर ध्यान दें यह मापना मुश्किल है कि "अतिरिक्त" क्या मतलब है, यह देखते हुए कि स्वस्थ कामुकता अलग-अलग है, अलग-अलग कारकों और जीवन की अवस्था के आधार पर। उदाहरण के लिए, जिस व्यक्ति ने अभी 20 साल का समय दिया है वह दैनिक रूप से हस्तमैथुन कर सकता है या यौन क्रिया कर सकता है, और फिर भी उसे "स्वस्थ" कहा जाता है। जब आप अपनी कामुकता पर विचार करते हैं, तो अपने आप से पूछें कि क्या आपके पास यौन गतिविधि है, जब आप नहीं चाहते हैं या यदि आप किसी ऐसे व्यक्ति से बाहर जाते हैं जो आपकी इच्छाओं को पूरा करने के लिए आपको आकर्षित नहीं करता है
  • आपको लगता है कि आप कैसे काम करते हैं यदि आप कम यौन संबंध के साथ खुश होना चाहते हैं, लेकिन आप इसे कम नहीं कर सकते, तो यह एक समस्या का संकेत दे सकता है।
  • छवि का निदान यौन व्यसन निदान 11
    4
    एक चिकित्सक खोजें यदि सेक्स आपको नकारात्मक प्रभाव डालती है और आप अपने जीवन पर अधिक नियंत्रण चाहते हैं, तो एक चिकित्सक से मिलने पर विचार करें। उपचार आपको अपने आवेगों और इच्छाओं को नियंत्रित करने और स्वस्थ कामुकता रखने के तरीके सीखने में मदद करने पर केंद्रित है। संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी (सीबीटी) नकारात्मक व्यवहारों और विचारों की पहचान करने और उन्हें सकारात्मक और स्वस्थ होने वाले अन्य लोगों के साथ बदलने के लिए सीख सकते हैं। यदि आप एक सेक्स की लत समस्या है, यह मदद करने के लिए समय है
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com