ekterya.com

घुटने के दर्द का निदान कैसे करें

घुटने एक जटिल और महत्वपूर्ण संयुक्त है यदि आप इसमें तीव्र दर्द महसूस करते हैं, तो यह आपके जीवन के सभी पहलुओं को लगभग 6 सप्ताह या उससे कम समय तक प्रभावित कर सकता है। यह दर्द विभिन्न समस्याओं के कारण हो सकता है, जिनमें से कुछ का निदान करना मुश्किल है, क्योंकि वे कहा संयुक्त में अन्य स्थितियों के रूप में होते हैं। यदि आप घुटने के दर्द और आम तौर पर इसका कारण होने वाले सामान्य कारणों की पहचान करते हैं, तो यह बीमारी के कारण जानना उपयोगी हो सकता है। यदि आप नहीं जानते कि यह क्यों दर्द होता है, तो आपको लक्षणों पर ध्यान देना चाहिए ताकि वे दर्द का निदान कर सकें और सही तरीके से इसका इलाज कर सकें।

चरणों

विधि 1
तीव्र घुटने के दर्द का निदान करें

एक सूजन घुटने चरण 1 के साथ शीर्षक वाली छवि

Video: घुटनों में दर्द के 3 ही कारण हैं ऐसे मिलेगा जड़ से छुटकारा//

1
निर्धारित करें कि आपके पास फ्रैक्चर है। पेटी भंग एक सामान्य घुटने की समस्या है आप केवल तीव्रता के साथ अपने घुटनों तक गिरने से इसे फ्रैक्चर कर सकते हैं यदि आप इसे फ्रैक्चर करते हैं, तो आपको सर्जरी से गुज़रना पड़ सकता है इस प्रकार का फ्रैक्चर आमतौर पर गंभीर होता है और उसे ठीक करने के लिए लंबे समय की आवश्यकता होती है।
  • यदि आपके पास एक है, तो आपको घुटने के सामने दर्द महसूस होगा। आमतौर पर, यह क्षेत्र सूज जाएगा, और चोट लग सकती है। आप इसे सीधा करने में सक्षम नहीं होंगे या उस पर चलना या दबाव डाल सकते हैं।
  • एक घुटन विस्थापन चरण 1 से हील शीर्षक वाली छवि
    2
    निर्धारित करें कि आपके पास एक बंधन की चोट है। स्नायुबंधन ऊतक होते हैं जो संयुक्त चारों ओर होते हैं और हड्डियों को एक-दूसरे से जोड़ते हैं। जो लोग खेल अभ्यास करते हैं वे अक्सर उन्हें घायल होते हैं। आंसू या बंधन फैलाने से घुटने की गति को सीमित किया जाता है, जिससे मुड़ने में कठिनाई होती है, और यह उपज या विफल हो सकता है। आप एक ही समय में कई स्नायुबंधन घायल हो सकते हैं।
  • एक बंधन के खंड को एक मस्तिष्क माना जाता है। इस मामले में, घुटने तेज हो सकता है या चोट लग सकता है, और यह चोट लगी है और आप इसे प्रयोग करने में कठिनाई होगी। यदि बंधन टूट गया है, तो त्वचा के नीचे एक रक्तस्राव हो सकती है। कभी-कभी, आप दर्द महसूस नहीं करेंगे, क्योंकि आंसू दर्द के रिसेप्टर्स को भी प्रभावित करेगा। सामान्य तौर पर, तंत्रिका क्षति केवल तभी हो सकती है यदि बंधन पूरी तरह से टूट गया हो।
  • पूर्वकाल क्रूसीएट लिगमेंट (एसीएल) और पश्चरेशन (पीसीएल) क्रमशः घुटने के सामने और पीछे में पाए जाते हैं। एलसीए पिछड़े आंदोलन के प्रभारी है - और पिछड़े आंदोलन के एलसीपी, आमतौर पर दिशा में अचानक परिवर्तन के दौरान सबसे पहले एक घायल हो जाता है- और दूसरे, जब एक मोटरसाइकिल दुर्घटना के रूप में, घुटने के सामने के हिस्से के साथ सीधा प्रभाव पड़ता है। ये चोटें फुटबॉल, फुटबॉल, बास्केटबॉल और स्कीइंग जैसी खेलों से उत्पन्न होती हैं।
  • टिबियल संपार्श्विक बंधन (एलसीटी) घुटने के भीतर स्थिरता प्रदान करता है - और उसके बाहर पार्श्व संपार्श्विक बंधन (एलसीएल) है। ये अक्सर अन्य स्नायुबंधन के रूप में घायल नहीं होते हैं सामान्य तौर पर, जब वे खेल खेलते समय आपको घुटने पर मारते हैं, तो वे घायल हो जाएंगे।
  • एक घुटन विस्थापन चरण 3 से हील शीर्षक वाली छवि

    Video: घुटनों के दर्द का निदान कैसे किया जा सकता है - Onlymyhealth.com

    3
    देखें कि क्या आपके पास पुरुषों की शारीरिक चोट है मेस्किनीस दो घुटनों में उपास्थि के दो टुकड़े हैं, जो जांघ और क्विल के प्रभाव को अवशोषित करने में मदद करते हैं। घुटने के कार्टिलेजों की चोटें उसके लिए सबसे आम हैं किसी को भी उपास्थि के आंसू से पीड़ित हो सकता है, लेकिन यह एथलीटों में सामान्य है। बूढ़े लोग उपास्थि के अध: पतन और पतला होने के कारण मेस्कुआस को फाड़ देते हैं।
  • एक पुरूष आंसू एक तस्वीर की तरह लगता है शायद आप इसे पीड़ित होने के कुछ दिनों तक कुछ भी महसूस नहीं करते।
  • आंसू के बाद या कुछ दिनों बाद, आपको दर्द, सूजन, कठोरता, चलने में कठिनाई या घुटने के संयुक्त रुकावट से पीड़ित हो सकता है। यह भी कमजोर हो सकता है, हो सकता है कि आप इसे स्थिति में न रख सकें या इसमें सीमित गति हो सकती है
  • कैरर अ बेकर नामक छवि`s Cyst Step 7
    4
    अव्यवस्था को पहचानें Patellar dislocations होते हैं जब kneecap अपनी सामान्य स्थिति से बाहर निकलता है। आप घुटने में एक दृश्य अव्यवस्था देख सकते हैं, क्योंकि ऐसा लगता है कि यह उसकी सही स्थिति में नहीं है। Kneecap अपनी जगह पर वापस आ सकता है, लेकिन यह अभी भी समस्याएं उत्पन्न करेगा
  • जैसे ही घुटने की स्थिति अपनी स्थिति से बाहर निकलती है, आपको दर्द महसूस होगा। घुटने की समस्या क्षेत्र में बढ़ जाएगा यह भी संभावना है कि आप इसे (या पैर) नहीं ले जा सकते हैं, और आस-पास के इलाके में घाव हो सकता है।
  • यह घुटने की चोट असामान्य है और आमतौर पर एक गंभीर चोट के कारण होती है, जैसे कार दुर्घटना या उच्च गति की चोट आप नृत्य के रूप में कुछ शारीरिक गतिविधियों का अभ्यास करके इसे स्थानांतरित कर सकते हैं। युवा लोगों को डिस्लोकेटेड घुटकेप से पीड़ित होने का अधिक खतरा होता है
  • विधि 2
    अन्य शर्तों को पहचानें

    कैरर अ बेकर नामक छवि`s Cyst Step 8
    1
    निर्धारित करें कि आपके पास एक बेकर पुटी है यह तब उठता है जब घुटने के पीछे द्रव जमा होता है यह तब होता है जब कुछ गड़बड़ है या संयुक्त अंदर एक चोट है। हालांकि, यह किसी भी आघात के बिना सहज रूप से भी हो सकता है। कुछ लोग केवल बिना स्पष्टीकरण के विकास करते हैं इस प्रकार की पुटीना एक अधिक गंभीर अंतर्निहित समस्या (जैसे मेनिसबस आंसू) का संकेत है जिसे जल्द पता होना चाहिए, क्योंकि सूजन घुटने को चोट पहुंचा सकती है।
  • ट्रीट पटेलर tendonitis चरण 13 शीर्षक वाली छवि



    2
    अगर आपको बर्साइटिस से पीड़ित है तो उसे पहचानें यह पूर्व-चक्करदार बर्सा या इसमें घाव का सूजन है। बर्सा एक गोल संरचना है जो द्रव से भरा होता है जिससे घुटने पैदा किए बिना अन्य ऊतकों के माध्यम से फ्लुइडली को स्थानांतरित करने के लिए kneecap को मदद मिलती है। यदि यह सूजन हो जाता है, तो यह आस-पास के tendons बढ़ने और कसने का कारण बन सकता है, जिससे दर्द का कारण होगा
  • बर्सिटिस के कारण घुटने में कठोरता या दर्द हो सकता है, साथ ही इसे छूने की संवेदनशीलता और इसे ले जाने पर दर्द हो सकता है। दर्द आमतौर पर बदतर हो जाता है जब आप इसे मोड़ लेते हैं और खुद को राहत देते हैं जब आप इसे फैलते हैं घुटने भी सूजन और लाल हो सकता है
  • बर्सिटिस दोहराए जाने वाले आंदोलनों के कारण हो सकता है, जैसे घुटनों को झुकने या झुकने पर। आप इसे विकसित भी कर सकते हैं यदि आप एक कठिन सतह पर लंबे समय तक घुटने घुटने के कारण संयुक्त पर तनाव डालते हैं।
  • ट्रीट पटेलर tendonitis चरण 1 शीर्षक वाली छवि
    3
    निर्धारित करें कि आप तेंदुआस से पीड़ित हैं। पैटेलर टेंडोनिटिस उठता है जब घुटने में एक ही आंदोलन करते हैं, जैसे साइकिल चलाना या सवारी करना। यह स्थिति kneecap और नल के बीच कण्डरा की सूजन है।
  • दर्द आपके मुख्य लक्षण है यह kneecap के नीचे स्थित है, जहां वह नल से जुड़ा हुआ है।
  • जब आप व्यायाम करते हैं, तो शुरुआत में या परिष्करण के बाद दर्द हो सकता है समय के साथ, यह आपके लिए सीढ़ियों का खड़ा होना या उपयोग करना मुश्किल होगा।
  • घुटने के चरण 11 में गठिया के बारे में जानें
    4

    Video: चाहे किसी भी प्रकार का घुटनों का दर्द हो, चाहे घुटनो में चिकनाहट ख़त्म हो गयी हो, अद्भुत घरेलु उपाय

    देखें कि क्या आपके पास घुटने के गठिया हैं यह तब उठता है जब घुटने के संयुक्त सूख जाता है। गठिया आमतौर पर उम्र या घुटने की चोट के कारण उठता है। यह रोजमर्रा की कार्रवाइयां बाधित कर सकता है, जैसे कि खड़े और बैठे, चलना, या सीढ़ियों का उपयोग करना दर्द, सूजन और कठोरता घुटने के गठिया के आम लक्षण हैं
  • ओस्टियोर्थराइटिस उम्र के कारण पैदा होती है यह लगभग 50 वर्ष की उम्र से शुरू हो सकता है, लेकिन युवा लोगों को प्रभावित कर सकता है गठिया के इस प्रकार के पहनते हैं और घुटने की उपास्थि, जो हड्डियों को कम सुरक्षा एक दूसरे को रगड़ना प्रदान करेगा की उम्र बढ़ने की वजह से पैदा होती है। दिन के दौरान दर्द भी खराब हो सकता है
  • रुमेटीयड गठिया एक पुरानी ऑटोइम्यून बीमारी है जो न केवल घुटने को प्रभावित करता है, बल्कि पूरे शरीर के जोड़ भी। यह आम तौर पर 50 से 75 वर्ष की आयु के लोगों में होती है, महिलाओं में अधिक आम होती है, और दर्द आमतौर पर सुबह खराब हो जाता है और दिन के दौरान घूमने में सुधार होता है।
  • घुटने की चोट के बाद पोस्ट ट्राटमेटिक गठिया होता है कभी-कभी, यह चोट उठाने के कई सालों बाद पैदा होगा टूटी हुई हड्डियां, स्नायुबंधन के लिए चोट और menisci को नुकसान इस प्रकार के गठिया के कारण हो सकता है
  • विधि 3
    चिकित्सा सहायता का अनुरोध करें

    एक घुटन विस्थापन चरण 10 से हील शीर्षक वाली छवि
    1
    डॉक्टर के पास जाओ यदि आपको अत्यधिक घुटने के दर्द, सूजन, सीमित गतिशीलता, मलिनकिरण या अन्य लक्षण जो आपके दैनिक जीवन में बाधा आते हैं, तो आपको डॉक्टर के पास जाना चाहिए। आपको यह भी करना चाहिए अगर आपको पता है कि आपने घुटने को घायल किया है (जैसे, किसी दुर्घटना में किसी संपर्क खेल या गिरावट के दौरान) अगर आपको सही निदान मिल जाए, तो यह दर्द का इलाज करने और उसे ठीक करने के लिए उपयोगी हो सकता है।
    • यदि आपके पास तीव्र संवेदनशीलता है तो आपको इसे भी देखना चाहिए, आप वजन नहीं उठा सकते, आपके पास एक ठंडा अंग है या आप स्तब्ध हो जाना या डंकने से पीड़ित हैं।
    • यदि वे दर्द का कारण सही तरीके से नहीं निदान करते हैं, तो आप केवल लक्षण का इलाज करेंगे, इसलिए इसे ठीक नहीं किया जाएगा।
  • छवि को कम करने के लिए दर्द का दर्द ओस्गोड श्लैटर रोग चरण 11
    2
    अपने लक्षणों को विस्तार से बताएं जब चिकित्सक से मिलने जाते हैं, तो आपको अपने लक्षणों को यथासंभव यथासंभव इंगित करना चाहिए। यदि आप कहते हैं कि आपके सूजन और दर्द हो रहे हैं, तो यह केवल आपके सभी घुटने की समस्याओं का उल्लेख करेगा आपको किसी भी गतिविधि के बारे में जानकारी प्रदान करनी होगी जिसे आप दर्द से पहले अभ्यास कर रहे थे और कोई भी अन्य लक्षण शुरू हुआ।
  • उसे बताएं कि क्या आपके घुटने को संयुक्त रूप से अवरुद्ध कर दिया गया है या अगर यह क्लिक-जैसे शोर करता है उसे बताइए कि गुब्बों का ढीला तोड़ दिया था, लेकिन वह अपनी स्थिति में वापस आ गया है। रंग या आकार में किसी भी बदलाव का उल्लेख करें।
  • उसे घुटने में दर्द का स्थान दिखाएं यह निदान करने में आपकी सहायता कर सकता है क्या इसे अंदर या बाहर है? क्या यह केंद्र में है, सामने या पीछे? क्या इससे ऊपर या नीचे चोट लगी है?
  • किसी भी अचानक आंदोलन को इंगित करें जिसके कारण घुटने का दर्द हो गया है, अगर आपने हाल ही में एक शारीरिक गतिविधि की है या यदि आप गिर गए हैं
  • कैरर अ बेकर नामक छवि`s Cyst Step 17
    3
    दर्द का वर्णन करें यह एक और तरीका है जिससे आप डॉक्टर की मदद कर सकते हैं। आपको इस बिंदु पर थोड़ी प्रतिबिंबित करना पड़ सकता है क्या दर्द निरंतर दिखता है या क्या यह केवल तब ही पैदा होता है जब आप कुछ गतिविधियां करते हैं? क्या यह हल्का या गंभीर और तीव्र है? आपको विशिष्ट होना चाहिए, क्योंकि विभिन्न प्रकार के दर्द से चिकित्सक को कारण की खोज को कम करने में मदद मिल सकती है।
  • उसे बताएं जब आपको अधिक दर्द महसूस होता है। आपको उसे बताना चाहिए कि अगर आप कुछ गतिविधियों में दर्द महसूस करते हैं, या यदि आप निश्चित तरीके से आगे बढ़ते हैं तो यह शुरू होता है और सुधार होता है
  • अगर आपने आराम, बर्फ, संपीड़न और ऊँचाई (राईस) पद्धति का प्रदर्शन किया है - और उस तरीके से जिसने दर्द को प्रभावित किया है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com