ekterya.com

एसिड भाटा का निदान कैसे करें

एसिड भाटा रोग, भी gastroesophageal भाटा रोग (GERD) के रूप में जाना असामान्य भाटा (पेट सामग्री) की उपस्थिति के कारण घेघा के लिए एक पुरानी क्षति के रूप में परिभाषित किया गया है। आम तौर पर, यह इस तरह कम esophageal दबानेवाला यंत्र या एक hiatal हर्निया के साथ एक समस्या के रूप में पेट और घुटकी, के बीच अवरोध पर एक समझौता किया जाना चाहिए। एसिड भाटा का निदान लक्षणों को पहचानने और उचित प्रयोगशाला अध्ययनों के साथ निदान की पुष्टि में शामिल है।

चरणों

विधि 1
एसिड भाटा रोग के लक्षण पहचानें

निदान छवि एसिड रिफ्लक्स चरण 1 निदान करें
1
ईर्ष्या के लक्षण की जांच करें ईर्ष्या एसिड भाटा रोग का सबसे आम लक्षण है और छाती के मध्य भाग के नीचे जलने के रूप में वर्णित किया जा सकता है। भोजन के बाद यह होता है और शारीरिक श्रम से अधिक या झुकने के दौरान आमतौर पर बदतर हो जाता है।
  • निदान एसिड रिफ्लक्स चरण 2 नाम वाली छवि
    2

    Video: What Banana Color Is Best For Your Health?

    अन्य बीमारियों पर विचार करें जो नाराज़गी पैदा करते हैं। गंभीर नाराज़गी एक नैदानिक ​​लक्षण नहीं है क्योंकि यह अन्य शर्तों, विशेष रूप से गैस्ट्रिक अल्सर के कारण हो सकता है ibuprofen जैसे गैर स्टेरायडल विरोधी भड़काऊ दवाओं, और बैक्टीरिया हेलिकोबैक्टर पाइलोरी संक्रमण कहा जाता भी असंतोष पैदा कर सकता है का एक प्रकार की वजह से।
  • निदान एसिड रिफ्लक्स चरण 3 के नाम वाली छवि
    3
    यह पता लगाने के लिए कि क्या आप बहुत अधिक एसिड पैदा कर रहे हैं, एक दिल का दर्द मूल्यांकन करें। सुबह खाने के लिए या कुछ भी पीने से पहले, आठ औंस ठंडे पानी में पका रही सोडा के एक चम्मच का एक चौथाई मिश्रण और समाधान पीते हैं। गणना करें कि आपके लिए कितना समय लगता है burp। यदि आपका पेट पर्याप्त मात्रा में एसिड का उत्पादन करता है, तो आपको दो मिनट से भी कम समय में बुर करना चाहिए। यदि आप बार-बार चोट करते हैं, तो यह आपके पेट में एसिड के अधिक होने के कारण हो सकता है और आपको मूल्यांकन के लिए डॉक्टर के पास जाना चाहिए।
  • Video: How to Treat Stomach Ulcers, Acid Reflux and Gastritis Naturally

    विधि 2
    एसिड भाटा रोग के लिए प्रयोगशाला अध्ययन करता है

    निदान एसिड रिफ्लक्स चरण 4 नाम वाली छवि
    1
    एक चिकित्सीय परीक्षण करें एक दवा लें जो पेट एसिड के उत्पादन को कम कर देता है। एसिड भाटा रोग के निदान की पुष्टि तब की जाती है जब दवा में ईर्ष्या की आवृत्ति कम हो जाती है।
  • डायग्नोस एसिड रिफ्लक्स चरण 5 नामक छवि



    2
    एनोफेजल अम्लता का एक परीक्षण करें इस परीक्षण से पता चलता है कि अणुसंचार एसिड में कितना समय है और यह एसिड रिफ्लक्स रोग के निदान के संदर्भ संदर्भ है। एक एसिड संवेदनशील टिप वाला कैथेटर (ट्यूब) नाक के माध्यम से घुटकी में डाला जाता है। संवेदक 24 घंटे की अवधि के लिए अम्लान में अम्लता का स्तर रिकॉर्ड करता है और फिर परिणाम का विश्लेषण किया जाता है।
  • Video: शरीर में यूरिक एसिड बढ़ने के कारण और नुकसान

    छवि का निदान एसिड रिफ्लक्स चरण 6
    3
    गले और गलावरण की जांच करें जब एसिड भाटा रोग के अन्य लक्षण होते हैं खांसी, स्वर बैठना और गले में खराश जैसे लक्षण उत्पन्न होते हैं, आम तौर पर, रोगों गले और गला द्वारा, लेकिन यह भी एसिड भाटा रोग के कारण हो सकता है। ओटीओलॉन्ग्रोलोजी (ईएनटी) में एक विशेषज्ञ ईएनटी से संबंधित अन्य शर्तों की जांच करते समय इस रोग के लक्षणों को खोज सकता है।
  • विधि 3
    एसिड भाटा रोग के लिए इमेजिंग परीक्षण प्राप्त करें

    डायग्नोस एसिड रिफ्लक्स चरण 7 नाम वाली छवि
    1
    एक जठरांत्र endoscopy प्रदर्शन यह प्रक्रिया एसिड रिफ्लक्स रोग का निदान करने का एक आम तरीका है और पेट में घुटकी के नीचे एक कैमरे के साथ एक ट्यूब डालने शामिल है। एक एन्डोस्कोपी ने ऑपरेशन को अस्थिभंग की दीवारों के नुकसान की जांच के लिए जठरांत्र संबंधी मार्ग की जांच करने की अनुमति दी। एसिड भाटा रोग और सूजन के साथ रोगी के घेघा कभी कभी घेघा की दीवारों में अपरदन को या अल्सर दिखाने के निदान में मदद कर सकते हैं कर सकते हैं।
  • डायग्नोस एसिड रिफ्लक्स चरण 8 नाम वाली छवि
    2
    बायोप्सी प्राप्त करें एन्डोस्कोपी एसिड रिफ्लक्स रोग, जैसे स्टेनोसिस या अल्सर जैसी जटिलताओं से पता चलता है, एक ऊतक नमूना लिया जा सकता है। बायोप्सी अन्य स्थितियों के निदान के लिए उपयोगी होते हैं जो कैंसर या संक्रमण जैसे घुटकी की सूजन पैदा कर सकते हैं। इसके अलावा, बायोप्सी, बैरेट्स सिंड्रोम का निदान करने का एकमात्र तरीका है, एस्पोयल कैंसर से जुड़ी एक प्राथमिक अवस्था है।
  • छवि का निदान एसिड रिफ्लक्स चरण 9
    3

    Video: 6 Proven Health Benefits of Apple Cider Vinegar

    एनोफग्राम करें रोगी एक पदार्थ को निगलता है जो एक विपरीत एजेंट के रूप में कार्य करेगा और अन्नप्रणाली की एक्स-रे परीक्षा होगी। एसिड रिफ्लक्स रोग की जटिलताओं का मूल्यांकन करने के लिए एक्स-रे सबसे अधिक उपयोग हैं I
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com