ekterya.com

एहलर्स डानलोस सिंड्रोम का निदान कैसे करें

एहलर्स-डानलोस सिंड्रोम (एसईडी) एक आनुवांशिक विकार है जो शरीर के संयोजी ऊतकों को प्रभावित करता है, जैसे कि त्वचा, जोड़ों, स्नायुबंधन, और रक्त वाहिका दीवारों। एसईडी के कई उपप्रकार हैं और कुछ खतरनाक हैं। हालांकि, मूल समस्या ये है कि शरीर संयोजी ऊतकों को ठीक से नहीं बना देता है और आप की तुलना में कमजोर होना चाहिए। आप कुछ टेलटेल संकेतों से ईडीएस का पता लगा सकते हैं - हालांकि, उपप्रकार की पहचान करने के लिए, आपको डॉक्टर और आनुवांशिक परीक्षणों की मदद की आवश्यकता हो सकती है

चरणों

भाग 1
आम लक्षणों के लिए खोजें

छवि के लिए देखभाल के लिए आर्थ्रिटिक हैंड्सस चरण 11
1
देखें कि क्या आपके पास बहुत लचीला जोड़ हैं छह विशिष्ट उपप्रकारों में से अधिकांश ईडीएस के सबसे अधिक दिखाई देने वाले संकेतों को साझा करते हैं। एक के पास बहुत लचीला या "अतिरंजनीय" जोड़ों है यह लक्षण कई रूपों को ले सकता है, जिसमें "ढिलाई" और जोड़ों को सामान्य सीमा से परे बढ़ाने की क्षमता शामिल है। इसमें जोड़ों में दर्द और चोट लगने की संभावना भी शामिल हो सकती है।
  • गहराई से संकेत है कि आपके पास हाइपरमोबाइल जोड़ों की गति के सामान्य सीमा से परे जोड़ों का विस्तार करने में सक्षम है। कुछ लोग इस विकार को "दोहरी अभिव्यक्ति" के रूप में देखते हैं
  • क्या आप छोटी उंगलियों को 90 डिग्री से अधिक पीछे मोड़ सकते हैं? क्या आप अपनी कोहनी या घुटनों को वापस मोड़ सकते हैं? क्या आप अपने हथेलियों को फर्श पर रख सकते हैं और सीधे अपने पैरों को रख सकते हैं? ये सभी संकेत हैं कि आपके पास "ढीला" जोड़ों है
  • शिथिल होने के अलावा, जोड़ अस्थिर हो सकते हैं और अव्यवस्था के लिए प्रवण हो सकते हैं। ईडीएस वाला एक व्यक्ति भी पुराने जोड़ों के दर्द से ग्रस्त है या शुरुआती शुरुआती आस्टियोआर्थ्राइटिस को विकसित करता है।
  • छवि डायल विद खुजली वाली त्वचा जब डायैलिसिस पर चरण 5

    Video: एहलर्स डैनलोस सिंड्रोम: एक सिंहावलोकन

    2
    देखो क्या आपके पास लोचदार त्वचा है ईडीएस वाले लोगों में भी विशिष्ट त्वचा होती है। शरीर के कमजोर संयोजी ऊतकों की मदद से त्वचा को सामान्य से अधिक खिंचा कर सकते हैं, जो आमतौर पर बहुत नरम और मख़मली लगता है। त्वचा भी अत्यधिक लोचदार है और यदि वह फैली हुई है तो उसके स्थान पर वापस आ जाएगा। ध्यान रखें कि ईडीएस वाले कुछ लोगों में हाइपरमोबाइल जोड़ है, लेकिन ये त्वचा के लक्षण नहीं हैं
  • त्वचा बहुत नरम, पतली, लोचदार या ढीली है? ये सभी ईडीएस के संभावित लक्षण हैं।
  • अगले परीक्षण की कोशिश करें, हाथ की पीठ पर त्वचा के एक छोटे से क्षेत्र को चुटकी और धीरे खींचें। ईडीएस की विशेषताओं वाले त्वचा के लक्षणों के मामले में, त्वचा तुरंत अपने स्थान पर वापस आ जाएगी।
  • छवि के लिए देखभाल के लिए आर्थ्रिटिक हैंड्सस चरण 12
    3
    नाजुक त्वचा और चोट की प्रवृत्ति से सावधान रहें। एसईडी से संबंधित एक और संकेत चोटों की संभावना वाले बहुत नाजुक त्वचा हैं। त्वचा आसानी से टूटने या टूटने का अनुभव कर सकती है इसके अलावा, ठीक करने के लिए सामान्य से अधिक समय लगेगा। जो लोग प्रभावित होते हैं वे समय के साथ गंभीर निशान भी विकसित कर सकते हैं।
  • क्या थोड़ी सी झटका आपको चोट लगी है? क्योंकि संयोजी ऊतक कमजोर है, ईडीएस वाले लोग भ्रम, टूटे रक्त वाहिकाओं या आघात के बाद लंबे समय तक रक्तस्राव का सामना करने के लिए प्रवण हो सकते हैं।
  • ईडीएस वाले व्यक्ति को त्वचा इतनी नाजुक हो सकता है कि यह बहुत कम शक्ति से टूट कर टूट सकता है इसे ठीक करने में अधिक समय लग सकता है। उदाहरण के लिए, एक घाव को बंद करने के लिए रखा गया टांके खोल सकते हैं और बड़े निशान छोड़ सकते हैं।
  • ईडीएस वाले कई लोग अलग-अलग निशान हैं, जिन्हें "चर्मपत्र" या "सिगरेट के कागज़ात" के रूप में वर्णित किया गया है। ये निशान लंबे और पतले होते हैं, और वे बनाते हैं जहां त्वचा खोला है।
  • भाग 2
    सिंड्रोम के उपप्रकार पहचानें

    बचें लोअर-बैक दर्द-जबकि-सायक्लिंग-चरणीय-11.jpg-" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    साइजिंग स्टेप 11 के दौरान कम से कम बैक दर्द से बचें

    Video: मेरे बताओ एक कहानी: एहलर्स डैनलोस सिंड्रोम से जीर्ण दर्द प्रबंध

    1
    खाते में हाइपरबोबिलिटी के संकेतों को ध्यान में रखें "Hypermobility" सभी के ईडीएस का कम से कम गंभीर उपप्रकार है, लेकिन इसका विशेष रूप से मांसपेशियों और हड्डियों पर महत्वपूर्ण प्रभाव हो सकता है इस उपप्रकार का सबसे बड़ा संकेत संयुक्त हाइपरबोबिलिटी है। हालांकि, उपर्युक्त लक्षणों के अतिरिक्त अतिरिक्त लक्षण भी हो सकते हैं।
    • संयुक्त ढिलाई के अलावा, अतिसंवेदनशीलता उपप्रकार वाले कई लोगों को कंधे या पेटी की लगातार छोटी-छोटी या कोई आघात के साथ नुकसान हो सकता है, और काफी दर्द हो सकता है। वे पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस जैसी बीमारियां भी विकसित कर सकते हैं
    • क्रोनिक दर्द हाइपरबोबिलिटी ईडीएस का एक बड़ा संकेत है। यह दर्द गंभीर ("शारीरिक और मनोवैज्ञानिक रूप से अक्षम") हो सकता है और हमेशा समझाया नहीं जा सकता है डॉक्टर निश्चित नहीं हैं, लेकिन यह मांसपेशियों की ऐंठन या गठिया से आ सकता है।
  • Video: एहलर्स डैनलोस सिंड्रोम: अतिगतिकता

    छवि के साथ डील शीर्षक के साथ एक घुटने के मस्तिष्क चरण 15
    2
    "क्लासिक" उपप्रकार के संकेत पढ़ें एसईडी का "क्लासिक" संस्करण आमतौर पर त्वचा और जोड़ों के सामान्य लक्षण दिखाता है (उदाहरण के लिए, त्वचा नाजुक है और जोड़ बहुत मोबाइल हैं)। हालांकि, इस उपप्रकार के साथ जुड़े अन्य लक्षण भी हैं। निदान करने की कोशिश करते समय इन्हें ध्यान में रखना चाहिए।
  • ईडीएस के इस उपप्रकार वाले लोग अक्सर दबाव बिंदुओं पर निशान होते हैं, जैसे घुटनों, कोहनी, माथे और ठोड़ी इन जगहों के निशान भी कठोर हो सकते हैं और घावों को शांत कर सकते हैं। कुछ लोग पहले वाले या स्पाइन पर "गोलाकार" भी विकसित करते हैं। वे त्वचा के नीचे छोटे अल्सर होते हैं जिनमें वसा होता है और मोबाइल होते हैं
  • ईडीएस के इस उपप्रकार वाले लोग भी कम मांसपेशियों की टोन, थकान और मांसपेशियों की ऐंठन कर सकते हैं। कुछ मामलों में, वे अंतराल हर्निया या गुदा विस्तार से पीड़ित हो सकते हैं। हर्नियास सर्जरी की जटिलता के रूप में भी दिखाई दे सकते हैं
  • का पता लगाने-लक्षण के- avascular गल जाना-6.jpg-कदम" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    अम्बास्कुलर नेकोर्सिस चरण 6 के लक्षणों का पता लगाएं



    3
    यदि आपके पास नाड़ी संबंधी जटिलताएं हैं तो देखें संवहनी एसईडी सबसे खतरनाक उपप्रकार है, क्योंकि यह आंतरिक अंगों को प्रभावित करता है और आंतरिक रक्तस्राव, टूटना और यहां तक ​​कि मौत जैसी चीजों का नेतृत्व कर सकता है। इस उपप्रकार वाले 80% से अधिक लोग 40 वर्षों में एक जटिलता अनुभव करते हैं। मौत के समय औसत आयु लगभग 50 वर्ष है।
  • संवहनी ईडीडी वाले लोग आमतौर पर एक निश्चित शारीरिक उपस्थिति रखते हैं इसमें पतली और पारदर्शी त्वचा शामिल है, जो छाती पर अधिक दिखाई देती है। वे कम भी हो सकते हैं और पतले बालों, बड़े आँखें, पतले नाक और कानों के बिना लोब भी हो सकते हैं।
  • संवहनी ईडीडी के अन्य लक्षण घोड़े के पैर, संयुक्त ढिलाई, उंगलियों और पैर की उंगलियों तक सीमित हैं, हाथों और पैरों की त्वचा की समयपूर्व उम्र बढ़ने और प्रारंभिक वैरिकाज़ नसों।
  • इस उपप्रकार के सबसे गंभीर लक्षण आंतरिक चोटों से संबंधित हैं। घावों के लिए एक प्रवृत्ति है संवहनी एसईडी भी चेतावनी के बिना धमनियों और अंगों के टूटना या पतन का कारण बन सकता है। इस उपप्रकार वाले लोगों में मौत का मुख्य कारण यह है।
  • छवि का निदान वयस्क स्कोलियोसिस का पता लगाएं चरण 1
    4
    देखो अगर आपके पास स्कोलियोसिस के संकेत हैं ईडीएस का एक अन्य रूप किफ़ोस कोलियोसिस उपप्रकार है। रीढ़ की हड्डी (स्कोलियोसिस) के इस प्रकार की वक्रता की मुख्य विशेषता एसएडी किफोसॉलियोसिस जन्म के समय अन्य महत्वपूर्ण लक्षणों के साथ जन्म ले सकते हैं।
  • जैसा कि उल्लेख किया गया है, रीढ़ की हड्डी के पार्श्व वक्रता के लिए देखो। एसईडी किफोसॉलियोसिस में, स्कोलियोसिस जन्म से होती है या पहले वर्ष के दौरान प्रकट होती है और प्रगतिशील होती है, जिसका अर्थ है कि यह समय के साथ खराब हो जाता है। अक्सर, इस उपप्रकार वाले लोग 20 या 30 वर्ष की उम्र तक चलने में असमर्थ होते हैं।
  • जिन लोगों पर किफ़ोस कोलियोसिस उपप्रकार होता है, वे आमतौर पर जन्म के समय गंभीर संयुक्त ढिलाई और खराब पेशी स्वर होते हैं। इससे बच्चे के मोटर कौशल में देरी हो सकती है
  • एक और संकेत आँखों के साथ करना है किफोस कोलियोइसिस ​​उपप्रकार आंखों या श्वेतपटल के श्वेत को कमजोर कर देता है और एक छोटी सी आघात नेत्रगोलक के टूटने का कारण बन सकता है।
  • आपकी हिप चरण 14 में डील विद ए पिनेड नर्व में शीर्षक वाली छवि
    5
    हिप डिस्लोकेशन से सावधान रहें उपप्रकार arthrocalasia का मुख्य संकेत जन्म से हिप की लगातार अव्यवस्था है। त्वचा की लोच के साथ-साथ, भ्रम और नाजुक ऊतक की प्रवृत्ति, यह संकेत ईडीएस के इस प्रकार के सभी लोगों में मौजूद है।
  • एसईडी आर्थ्रोकलसिया को मुख्य रूप से कूल्हे जोड़ों के विस्थापन और अक्सर विस्थापन से पहचाना जाता है। हालांकि, इसमें कम मांसपेशियों और स्कोलियोसिस भी शामिल हो सकते हैं।
  • आपकी त्वचा के चरण 12 से फाइबरग्लास स्लेवर निकालें शीर्षक वाली छवि
    6
    त्वचा पर करीब ध्यान दें ईडीएस (और कम से कम सामान्य) की आखिरी विविधता डर्माटोसपेरेक्सिस उपप्रकार है, जिसका त्वचा के साथ जुड़े लक्षणों का नाम है। इस प्रकार के ईडीएस वाले लोग सबसे अधिक नाजुक त्वचा रखते हैं और अन्य लोगों की तुलना में अधिक गंभीर चोट लगते हैं - हालांकि, दूसरी ओर, विशेषताओं में भिन्नता होती है।
  • त्वचा की उपस्थिति को देखो एसईडी में डर्माटोस्पोरसिस, त्वचा नरम और मोटी होती है, और कम लोच होती है। बहुत से लोगों के पास विशेष रूप से चेहरे के आसपास अधिक और धुंधला त्वचा है
  • ईडीएस डर्माटोपारेक्सिस वाले लोग बड़े हर्नियास के लिए प्रवण हो सकते हैं। हालांकि, त्वचा सामान्य रूप से चंगा करता है और अन्य उपप्रकार वाले लोगों की तरह निशान विकसित नहीं करता है।
  • भाग 3
    निदान की पुष्टि करें

    छवि टैग शीर्षक छापें त्वचा टैग चरण 3
    1
    एक डॉक्टर से बात करें अगर आपको लगता है कि आपको या किसी प्रियजन के पास एसईडी हो सकता है, तो डॉक्टर के साथ अपनी चिंताओं के बारे में बात करें। एक नियमित चिकित्सक आपको सलाह दे सकता है, लेकिन यह बहुत संभावना है कि आपको आनुवांशिक बीमारियों के विशेषज्ञ को भेजा जाएगा। यह आपको अपनी चिकित्सा और परिवार के इतिहास के बारे में कई प्रश्न पूछेगा, और एक संपूर्ण परीक्षा
    • अपॉइंटमेंट शेड्यूल करें डॉक्टर को देखने से पहले, उन लक्षणों के बारे में सोचें जो आपने देखी हैं या अनुभवी हैं।
    • डॉक्टर पूछ सकते हैं कि आपके जोड़ों या आपके प्रियजनों में से एक बहुत लचीला है, अगर त्वचा लोचदार है या यदि वह ठीक से ठीक नहीं होता है आपको शायद किसी भी दवा के बारे में पूछा जाएगा जो कि रोगी को लेता है।
  • छवि शीर्षक शीर्षक सहायता एजिंग माता-पिता, दूर रहो चरण 7
    2
    एक परिवार के कनेक्शन खोजें क्योंकि ईडीएस एक आनुवंशिक सिंड्रोम है, यह माता-पिता से बच्चों तक फैलता है। इसका मतलब यह है कि यदि एक करीबी रिश्तेदार को भी उन्हें मिला है तो एक व्यक्ति को म्यूटेशन होने की अधिक संभावना है। ध्यान से सोचें और अपने परिवार के इतिहास के बारे में सवालों के जवाब देने के लिए तैयार हों।
  • क्या आपके किसी रिश्तेदार या आपके रिश्तेदारों में से किसी ने एसईडी का निदान किया है? क्या आपके पास ऐसे लक्षण हैं जैसे आपने देखा है?
  • क्या आप एक रिश्तेदार के बारे में जानते हैं जो अचानक रक्त वाहिका या अंग के टूटने से मर गया है? याद रखें कि यह संवहनी एसईडी की सबसे गंभीर जटिलताओं में से एक है और यह एक ऐसा मामला संकेत दे सकता है जिसे निदान नहीं किया गया है।
  • डॉक्टर प्रकार से निदान करने का प्रयास करेंगे, जो आपको एसईडी उपप्रकार को खोजने की अनुमति देगा जो रोगी के लक्षणों से अधिक बारीकी से मेल खाता है।
  • ट्रेस आपका फ़ैमिली ट्री चरण 13
    3
    आनुवांशिक परीक्षण प्राप्त करें सामान्य तौर पर, एक विशेषज्ञ त्वचा, जोड़ों और परिवार के इतिहास के आधार पर निदान कर सकता है। हालांकि, आनुवंशिक परीक्षणों का उपयोग एसईडी या वर्तमान उपप्रकार की पुष्टि करने के लिए भी किया जा सकता है जो मौजूद है। एक डीएनए टेस्ट समस्या की पहचान कर सकता है और विशिष्ट जीनों को दिखा सकता है जो उत्परिवर्तित हैं।
  • आनुवंशिक परीक्षण वास्कुलर ईडीएस, किफोसोलियोसिस, आर्थ्रोकलसिया, डर्माटोस्पोरसिस और, कभी-कभी, क्लासिक की पुष्टि के लिए किया जा सकता है।
  • परीक्षाओं के लिए, यह संभावना है कि आपको एक नैदानिक ​​आनुवंशिकीविद या आनुवंशिक परामर्शदाता को भेजा जाएगा। फिर, प्रयोगशाला परीक्षणों के लिए आपको रक्त, लार या त्वचा का नमूना देना होगा।
  • आनुवंशिक परीक्षण 100% सही नहीं हैं। कुछ लोग यह सलाह देते हैं कि वे निदान को नकारने के लिए पुष्टि करने के लिए मामूली हो जाएं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com