ekterya.com

विघटनकारी भूलने की बीमारी का निदान कैसे करें

विस्थापन तब उठता है जब व्यक्ति अपने विचारों, भावनाओं, यादों और उनकी पहचान की भावना से डिस्कनेक्ट हो जाता है। यह कई तरह से सरल तरीके से होता है, जैसे कि एक किताब पढ़ना, दिन में सपने देखने या "डिस्कनेक्ट करना" जब एक लंबे समय तक चला जाता है। हालांकि, वर्तमान की वास्तविकता पर वापस जाना बहुत आसान है। असंतोषपूर्ण भूलने की यादें मेमोरी हानि शामिल करती हैं जो सामान्य भूल से परे होती हैं और आमतौर पर दर्दनाक घटनाओं से संबंधित होती हैं। आपका निदान एक मेडिकल परीक्षा और एक मनोवैज्ञानिक मूल्यांकन के माध्यम से किया जाता है, और यदि एक प्रशिक्षित पेशेवर इसका ध्यान रखता है तो यह सबसे अच्छा होता है। हालांकि, ऐसे लक्षण और लक्षण हैं जिन्हें आपको पहचानना चाहिए अगर आपको लगता है कि किसी को पता है कि वह असहनीय भूलने की बीमारी से पीड़ित है।

चरणों

भाग 1
लक्षणों और असंतुलन भूलने की बीमारियों के कारणों को पहचानें

छवि का निदान डिस्नेजेटिव अमाइनिया चरण 1
1

Video: भूलने की बीमारी का रामबाण घरेलू इलाज Alzheimer Home Remedy

मानसिक अशांति पर ध्यान दें असंतोषपूर्ण भूलने की यादें स्मृति, चेतना, धारणा, पहचान या व्यक्तिगत चेतना में विफलता का कारण बनती हैं। ये गड़बड़ी घर, स्कूल, काम पर और रिश्तों और निजी जीवन में व्यक्ति के प्रदर्शन में बदलाव का कारण बनती है।
  • इन मानसिक गड़बड़ियों में पहचान या उसके कुछ हिस्सों (जैसे व्यक्ति का नाम, व्यवसाय या पता) का नुकसान शामिल हो सकता है, अन्य परिवार के सदस्यों को भूलकर (जैसे कि आपके पति या पत्नी को भूलना) या नहीं जानते कि आप कहां काम करते हैं या आप क्या करते हैं
  • विघटनकारी भूलने की बीमारी के साथ महिलाओं की दर आमतौर पर पुरुषों की तुलना में अधिक है
  • छवि का निदान डिस्नेजेटिव अमाइनिया चरण 2
    2
    भूलभुलैया के प्रकार का मूल्यांकन सामान्यतया, इस प्रकार की भूलभुलैया वाली व्यक्ति को यह नहीं पता होगा कि उसे स्मृति की कमी का सामना करना पड़ा है, और लक्षणों में से एक व्यक्तिगत अंतरात्मा की कमी होगी। असंतोषपूर्ण भूलने की यादें उन यादों को प्रभावित करती हैं जो अभी भी मस्तिष्क में मौजूद हैं, लेकिन जो दिमाग में गहरे हैं ये किसी अन्य समय में वापस आ सकते हैं विसंगति भूलने की क्रिया निम्नलिखित प्रकारों में से एक हो सकती है:
  • स्थानीय एमनेशिया शायद आपको एक दर्दनाक घटना की यादें नहीं हैं उदाहरण के लिए, यदि आपके पास एक पैराग्लाइडिंग दुर्घटना है, तो हो सकता है कि आप इसके बारे में कई दिनों से संबंधित विवरणों को याद नहीं कर पाए।
  • चुनिंदा भूलने की बीमारी शायद आपके पास एक घटना की अपूर्ण यादें हैं यदि आपको एक कार दुर्घटना का सामना करना पड़ा है, तो आपको याद हो सकती है कि एक कार आने वाली और अन्य यादों को अवरुद्ध कर रही है।
  • सामान्यीकृत भूलने की बीमारी इससे आपको अपने जीवन के कुछ पहलू को याद करने में परेशानी होगी। आप अपनी पहचान, अपने अतीत या अपने जीवन के महत्वपूर्ण लोगों (जैसे अपने दोस्तों और परिवार) को याद करने में सक्षम नहीं होंगे।
  • भूलने की बीमारी जारी है यह आमीकृत भूलभुलैया जैसा होता है, सिवाय इसके कि, इस मामले में, आप अपने वर्तमान माहौल से अवगत होंगे।
  • व्यवस्थित भूलने की क्रिया आपके पास एक बहुत विशिष्ट स्मृति हानि होगी, जैसे आपके कुत्ते से संबंधित यादें या आपकी दादी के बारे में याद रखने वाली हर चीज
  • रिसाव के साथ विसंगति भूलने की बीमारी अलग-अलग बचने में स्मृति और पहचान का नुकसान शामिल है, और इससे व्यक्ति को घूमते या घर से दूर चले जाते हैं और उनके सामान्य जीवन का कारण हो सकता है। इस विकार से प्रभावित व्यक्ति घर छोड़ सकता है और एक और पहचान के साथ पूरी तरह से नया जीवन शुरू कर सकता है।
  • छवि का निदान डिज़ोटेसिटिव भूलने की बीमारी चरण 3
    3
    भूलने की बीमारी की अवधि का विश्लेषण भूलने की बीमारी की अवधि निर्धारित करना मुश्किल है यह स्मृति के कामकाज में कमी के किसी भी संकेत के बिना सहज रूप से उभरने लगता है भूलने की बीमारी कुछ लोगों में कुछ मिनटों तक रह सकती है, लेकिन कुछ महीनों या सालों के लिए कुछ घंटों या कम समय तक हो सकती है। अक्सर, यादें वापस आती हैं, खासकर उन लोगों की पहचान से संबंधित, लेकिन कुछ वापस नहीं आ सकते हैं। ऐसा लगता है कि परिचित चीजों के करीब या लोग यादों को ठीक करने में मदद नहीं करते - उनमें से ज्यादातर स्वैच्छिक रूप से वापस आएंगे
  • छवि का निदान डिस्नेजेटिव अमाइनिया चरण 4
    4
    विघटनकारी भूलने की बीमारी के कारणों का विश्लेषण करें तनावपूर्ण या दर्दनाक घटनाओं का अनुभव करते समय यह विकार उठता है, और इसके परिणामस्वरूप, अनुभव या व्यक्ति की अपनी पहचान से संबंधित जानकारी को अवरुद्ध करता है स्मृति में अंतराल लंबे समय तक चली जाती है या किसी विशिष्ट घटना पर लागू होती है जिसे व्यक्ति ने व्यक्तिगत रूप से देखा या अनुभव किया है।
  • भूलने की बीमारी में कुछ घटनाओं, लोगों या अवधि के बारे में स्मृति के नुकसान शामिल हो सकते हैं। उदाहरण के लिए, एक युद्ध अनुभवी युद्ध-संबंधी यादों या पूर्ण अवधि को रोक सकता है, जैसे तैनाती
  • कुछ प्रकार की भूलने की बीमारी एक दर्दनाक या बहुत अप्रत्याशित बचपन, या जीवन की एक तनावपूर्ण अवधि, जैसे कि युद्ध के कारण उत्पन्न होती है। बच्चों के मामले में, उनकी पहचान अभी भी विकास में रहेगी, इसलिए वे इससे बचने और आघात को देख सकते हैं जैसे कि किसी और के साथ ऐसा हो रहा है। एक बच्चा जो अपने व्यक्ति से अलग करता है, इस विकार को तनाव के खिलाफ रक्षा तंत्र के रूप में इस्तेमाल कर सकता है।
  • निदान छवि डिस्नेजेटिव भूलने की बीमारी चरण 5
    5
    पारस्परिक कठिनाइयों की पहचान करें असंतोषजनक विकार वाले लोग आमतौर पर दूसरों से संबंधित कठिनाइयों का सामना करते हैं और कार्य स्थितियों में समस्याएं होती हैं। वे स्थिति से डिस्कनेक्ट या गायब होने से अनावश्यक समय पर तनाव से निपुणता से निपट सकते हैं और असहयोग का अनुभव कर सकते हैं। आपके सहकर्मियों उन्हें अविश्वसनीय या अनियमित विचार कर सकते हैं
  • साधारण तथ्य यह है कि किसी की पारस्परिक समस्याएं हैं इसका मतलब यह नहीं है कि वह असंतुलन भूलने की बीमारी से ग्रस्त है। यदि आप अपने पारस्परिक कौशल के बारे में चिंतित हैं, तो आप लेख की समीक्षा कर सकते हैं। "अपने सामाजिक कौशल में सुधार कैसे करें"।
  • भाग 2
    चिकित्सा कारणों का विश्लेषण करें

    छवि का निदान नामित डिस्स्कोटेक्टिव अम्नियास चरण 6
    1
    चिकित्सीय कारणों का निदान करें असंतोषपूर्ण भूलने की बीमारी का आधार यह है कि इसमें सामान्यता से बहुत ज्यादा विस्मृति का स्तर होता है और इसे बीमारी के रूप में नहीं समझाया जा सकता है। मेडिकल कारणों से इनकार करने के लिए डॉक्टर को जाएं स्मृति हानि के चिकित्सा कारणों में मस्तिष्क की चोट या रोग, कुछ कैंसर या अन्य विकार शामिल हो सकते हैं।
    • चिकित्सक यह निर्धारित करने के लिए कुछ परीक्षण कर सकता है कि स्मृति का कार्य करना इन कारणों से संबंधित है या नहीं।
  • छवि का निदान डिस्नेजेटिव अमाइनिया चरण 7
    2
    जीवन शैली कारकों का मूल्यांकन करें दवाओं या अल्कोहल के साथ नशे की वजह से विघटन उत्पन्न हो सकता है। ड्रग्स और अल्कोहल मस्तिष्क को ऐसे तरीके से प्रभावित कर सकते हैं जिससे स्मृति में कमी हो सकती है या "लुप्त हो सकती है।"
  • निर्धारित करें कि आपने हाल ही में ड्रग्स या अल्कोहल का इस्तेमाल किया है, या यदि आप ऐसा अक्सर करते हैं, और किस मात्रा में
  • नींद की कमी भी हदबंदी की उत्तेजना का कारण बन सकती है जो चिकित्सा या मनोवैज्ञानिक कारणों से संबंधित नहीं हैं।



  • डायजेस डिस्स्कोटेटिव एम्नेशिया चरण 8 नाम वाली छवि
    3
    मनोभ्रंश के लक्षण पहचानें डिमेन्तिया स्मृति हानि की विशेषता है, लेकिन इसमें अन्य विशेषताओं भी हैं जो इसे परिभाषित करती हैं। मनोभ्रंश का कारण मस्तिष्क में पैदा होता है और तंत्रिका कोशिकाओं को प्रभावित करता है, और मनोवैज्ञानिक आघात के कारण नहीं है। अगर स्मृतिशोथ मनोभ्रंश के कारण होती है, तो स्मृति समस्याओं के अलावा अन्य समस्याएं उत्पन्न होती हैं, जैसे कि कुछ शब्दों को याद रखने, समस्याओं को हल करने और आंदोलनों के समन्वय के लिए मनोभ्रंश वाले व्यक्ति भ्रम और भटकाव से पीड़ित हो सकता है।
  • कभी-कभी, मनोभ्रंश कुछ दवाओं या विटामिन की कमी के कारण हो सकता है। यदि ये मनोभ्रंश के कारण हैं, तो लक्षणों का उपचार किया जा सकता है।
  • भाग 3
    मनोवैज्ञानिक निदान को भेद

    छवि का निदान डिस्नेजेटिव अमाइनिया चरण 9
    1
    एक मनोचिकित्सक पर जाएं यदि चिकित्सा कारणों की खोज नहीं की जाती है, तो आपको निदान प्राप्त करने के लिए एक मनोवैज्ञानिक के पास जाना होगा। वह नैदानिक ​​परीक्षण और एक साक्षात्कार के लिए अलग-अलग सुविधाओं की पहचान करने, अन्य शर्तों को बाहर करने या एक सहवर्ती मनोवैज्ञानिक समस्या की उपस्थिति का मूल्यांकन करने के लिए प्रदर्शन करेंगे।
    • मनोवैज्ञानिक अलग-अलग पहचान विकार या एकाधिक व्यक्तित्व विकार से संबंधित लक्षणों का मूल्यांकन कर सकता है, जो अधिक गंभीर पहचान भ्रम विकार हैं।
    • कभी-कभी, असंतोषजनक भूलने की बीमारी चिंता से संबंधित हो सकती है। मनोचिकित्सक असंतोष के कारण के रूप में चिंता से इनकार कर सकता है।
  • छवि का निदान डिस्नेजेटिव अमाइनिया चरण 10
    2
    अन्य स्मृति विकारों के विघटनकारी भूलभुलैया में अंतर। असंतुलन भूलने की क्रिया के अलावा, अन्य विकार हैं जो स्मृति और पहचान के कामकाज को प्रभावित करते हैं। असंतुलन भूलने की बीमारी की विशेषताओं का मूल्यांकन करते समय, आपको उस खाते को ध्यान में रखना चाहिए जिसमें यह अन्य विकारों से अलग है। मेमोरी के अन्य मनोवैज्ञानिक विकारों को छोड़ दें, जैसे निम्न:
  • सरल भूलने की बीमारी इसमें एक चोट या मस्तिष्क की बीमारी के कारण पैदा होने वाली स्मृति का नुकसान होता है, और स्मृति की जानकारी का नुकसान होता है।
  • अव्यवस्थाकरण विकार Depersonalization व्यक्ति को लगता है कि वह खुद या उसके शरीर से बाहर है, जैसे कि वह ऊपर से या एक फिल्म स्क्रीन के माध्यम से अपने जीवन पर विचार कर रहे थे, या जैसे वह एक सपने में थे यदि आप इस विकार से पीड़ित हैं, तो यह लगातार या एपिसोड द्वारा पैदा होगा। अधिक जानकारी के लिए, आप लेख "कैसे depersonalization को पार करने के लिए"।
  • असंबद्ध पहचान विकार इसमें कई व्यक्तियों या आकस्मिक पहचान प्रस्तुत करने के होते हैं जो एक ही व्यक्ति में विभिन्न अवसरों पर व्यक्त किए जाते हैं। इससे अलग-अलग परिस्थितियों या घटनाओं में अलग-अलग व्यक्तित्व उत्पन्न हो सकते हैं। इस विकार वाले लोगों में एक भूलभुलैया या असंतुलित रिसाव भी हो सकता है। अधिक जानकारी के लिए, आप लेख "कैसे पता चलेगा कि आपके पास TID या असंतुलनगत पहचान विकार है"।
  • Video: दिमाग तेज करने और भूलने की बीमारी से छुटकारा पाने का रामबाण घरेलू उपाय || How To Boost Memory Power

    छवि का निदान डिस्नेजेटिव अमाइनिया चरण 11
    3
    सहवर्ती विकारों का मूल्यांकन करें कभी-कभी, असंतोषजनक भूलभुलैया वाले लोगों में अन्य मानसिक स्वास्थ्य समस्याएं होती हैं। उदाहरण के लिए, समूह सी (उत्सुक और भयभीत विचारों और व्यवहारों से संबंधित) में व्यक्तित्व विकार वाले कुछ लोगों में असंतोषजनक भूलने की बीमारी की एक उच्च घटना हो सकती है, जैसे असामाजिक व्यक्तित्व विकार, आश्रित व्यक्तित्व और व्यक्तित्व विकार। जुनूनी बाध्यकारी व्यक्तित्व समूह बी विकारों (जैसे कि सीमावर्ती व्यक्तित्व विकार और असामाजिक, हिस्टरीयन या नास्तिक व्यक्तित्व के रूप में) के साथ असंतुष्टिपूर्ण भूलने की बीमारी को जोड़ने के साक्ष्य भी हो सकते हैं। जब असंतोषजनक भूलने की बीमारी के निदान की संभावना पर विचार करते हुए, रोगी के व्यक्तित्व विकारों के इतिहास का विश्लेषण करना महत्वपूर्ण होगा।
  • सहानुभूतिपूर्ण मनोवैज्ञानिक विकारों के बारे में परामर्श करने के लिए एक मनोवैज्ञानिक के निदान को प्राप्त करता है।
  • भाग 4
    मनोवैज्ञानिक निदान को त्यागें

    छवि का निदान नामित डिस्स्कोटेटिव भूलने की बीमारी चरण 12
    1
    पोस्ट-ट्रोमैटिक तनाव विकार (PTSD) के साथ मतभेदों को पहचानें एक तनावपूर्ण घटना के कारण PTSD पैदा हो सकती है, और अत्यधिक तनाव के लक्षण पैदा कर सकता है। कुछ लोगों में, PTSD एक दर्दनाक घटना के पूर्वप्रदर्शन और स्थानों या उन घटनाओं की याद दिलाने वाले लोगों से बचने की इच्छा को समझ सकते हैं। आप अन्य लोगों से दूर हो सकते हैं या भावनात्मक रूप से दंग रह सकते हैं।
    • पीड़ित व्यक्तियों को अक्सर एक दर्दनाक घटना के बाद उत्तेजना की तीव्र भावना का अनुभव होता है। इसके बारे में यादें उन्हें पीड़ा दे सकती हैं और ये लोग उनसे बचने के लिए अपनी शक्ति में सब कुछ कर सकते हैं।
    • आप लेख में PTSD के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं "पोस्ट-ट्रोमैटिक तनाव सिंड्रोम के इलाज के लिए कैसे करें"।
  • छवि का निदान डिस्नेजेटिव अमाइनिया चरण 13
    2
    जुनूनी-बाध्यकारी विकार (ओसीडी) के लक्षणों की पहचान करें ओसीडी वाले लोग इस निदान से संबंधित असंतोषजनक प्रवृत्तियां पेश कर सकते हैं। इन विचारों से उत्पन्न तनाव को कम करने के लिए ओसीडी को जुनूनी और बेकाबू विचारों को प्रस्तुत करने और बाद में मजबूरी से पेश किया जाता है जाहिर है, ओसीडी वाले लोग अक्सर पीड़ा से निपटने के तरीके के रूप में विघटन के लक्षण दिखाते हैं।
  • असंतोषपूर्ण भूलने की बीमारी के साथ व्यक्ति में ओसीडी को बाहर निकालने के लिए, आपको जांचना होगा कि क्या जुनूनी विचार या बाध्यकारी व्यवहार हैं
  • इस विकार के बारे में अधिक जानकारी के लिए, आप लेख "कैसे पता है कि आप जुनूनी-बाध्यकारी विकार से पीड़ित हैं"।
  • Video: क्या आप भूलने की बीमारी से परेशान हैं ?

    छवि का निदान डायग्नोशेट डिस्स्कोटेटिव एम्नेशिया चरण 14
    3
    आतंक विकार छोड़ें आतंक हमलों वाले कुछ लोग केवल आतंक के हमले के बाद या एक के दौरान अव्यवस्थितिकरण या पृथक्करण से पीड़ित होते हैं। इन हमलों से व्यक्ति को लगता है कि वह चीजों को बाहरी एजेंट के रूप में देख रहा है या उसके शरीर के बाहर है। आतंक के हमले के लक्षणों में श्वास या हाइपरटेंटीलेशन में कठिनाई शामिल हो सकती है - तेजी से दिल की धड़कन - घुटन की भावना - पसीना - गर्म चमक या ठंड - और मरने का डर, नियंत्रण खोना या पागल हो जाना
  • आतंक विकार से बाहर निकलने के लिए, आपको यह निर्धारित करना होगा कि असुविधाजनक उत्तेजना होने से पहले और बाद में क्या होता है। यह आतंक हमलों या चिंता से संबंधित हो सकता है
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com