ekterya.com

सीओपीडी का निदान कैसे करें

क्रोनिक अवरोधक फुफ्फुसीय रोग (सीओपीडी) एक दीर्घकालिक बीमारी है जो फेफड़ों से बाहर हवा के प्रवाह को सीमित करता है। सीओपीडी का मुख्य कारण सिगरेट के धूम्रपान से होने वाली फेफड़े की कोशिकाओं और संरचना को सूजन और क्षति है। सीओपीडी के लक्षणों और अन्य जोखिम कारकों के बारे में अधिक जानने के लिए, चरण 1 देखें।

चरणों

विधि 1
सीओपीडी के लक्षणों को पहचानें

छवि का निदान सीओपीडी चरण 1 निदान करें
1
खांसी के विकास की निगरानी करें खांसी और कफ उत्पादन आम तौर पर एक परामर्श से पहले महीनों या वर्षों के लिए पिछले। धूम्रपान और अन्य बीमारियों जो सीओपीडी के कारण फेफड़ों और संरचनाओं के कोशिकाओं में परिवर्तन करती हैं जो बलगम के उत्पादन में वृद्धि करती हैं। कफ की निकासी घट जाती है क्योंकि शरीर में कुछ संरचनाएं लंगड़े होती हैं। क्रोनिक खांसी इसलिए होती है क्योंकि शरीर हवा के मार्गों में कफ और हानिकारक रसायनों को साफ करने की कोशिश कर रहा है।
  • निदान सीओपीडी चरण 2 निदान छवि
    2
    कफ के उत्पादन में वृद्धि को ध्यान में रखें सीओपीडी के विकास के दौरान, आपका शरीर रोग से लड़ने के लिए कफ और अतिरिक्त बलगम का उत्पादन शुरू कर देगा। बलगम रंग में हल्का हो सकता है, लेकिन एक द्वितीयक संक्रमण के विकास में इसकी विशेषताओं को बदल सकता है लार बलगम के साथ मिलती है इसलिए यह स्थिरता में बहुत चिपचिपा और मोटी हो जाता है।
  • निदान सीओपीडी चरण 3 निदान छवि
    3
    अगर आपको साँस लेने में कठिनाई हो तो ध्यान दें। यदि आपके पास सीओपीडी है, तो आप ऊर्जा का अभ्यास करते समय एक शक्ल में कामयाब होंगे। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि सीओपीडी हवा के मार्गों की एक रुकावट बनाता है। साँस लेने में यह कठिनाई अक्सर साँस लेने, सांस की तकलीफ या घरघराहट करने के लिए अधिक से अधिक प्रयास के रूप में वर्णित है।
  • जैसे-जैसे बीमारी बिगड़ती है, आपको श्वास लेने में कठिनाई होनी शुरू हो जाएगी, भले ही आप आराम कर लेंगे और किसी ऊर्जा का उपयोग न करें।
  • निदान सीओपीडी चरण 4 निदान छवि
    4
    ध्यान दें अगर आप को विकसित करना है "बैरल स्तन"। जब फेफड़ों में हवा फंस जाती है, तो उन्हें अतिरिक्त हवा के उच्छेदन की सुविधा के लिए विस्तार करने के लिए मजबूर किया जाता है। पसलियों को फेफड़ों के विस्तार को समायोजित करने के लिए विस्तार करना होगा और एक व्यक्ति की सीने बैरल का रूप ले लेगा।
  • निदान सीओपीडी चरण 5 निदान छवि
    5
    किसी भी वजन घटाने के अनुभव के लिए देखें। सीओपीडी के उन्नत चरणों में, शरीर से भड़काऊ रसायनों के लगातार जारी होने और आपके खराब पोषण संबंधी स्थिति के कारण आपको तीव्र वजन घटाने का अनुभव होगा।
  • छवि का निदान सीओपीडी चरण 6

    Video: Smoking and COPD (Hindi) - CIMS Hospital

    6



    ध्यान केन्द्रित कर लें सेंट्रिलोबुलर वातस्फीति के लक्षण Centrolobular वातस्फीति एक सबसे बड़ी सीओपीडी से संबंधित बीमारियों में से एक है। जबकि सीओपीडी के रूप में मान्यता प्राप्त अन्य बीमारियां, जैसे कि क्रोनिक ब्रॉन्काइटिस और पैनोबुलर वातस्फीति में उपरोक्त लक्षण हैं, सेंट्रिलोबुलर वातस्फीति का अपना अनूठा लक्षण है। इनमें शामिल हैं ::
  • क्रोनिक हाइपोक्सीमिया (शरीर में ऑक्सीजन के स्तर में कमी)
  • Hypercapnia (शरीर में अत्यधिक मात्रा में कार्बन डाइऑक्साइड)
  • पॉलीसिथेमिया (शरीर में ऑक्सीजन के निम्न स्तर के कारण उच्च लाल रक्त कोशिका की गिनती)
  • सही दिल की विफलता की घटनाएं, जैसे परिधीय एडिमा (टखनों, पैरों और पैरों में द्रव का असामान्य संचय)
  • विधि 2
    जोखिम कारकों को जानें

    निदान सीओपीडी चरण 7 निदान छवि
    1
    ध्यान रखें कि धूम्रपान सीओपीडी का मुख्य कारण है। सीओपीडी मामलों का एक आश्चर्यजनक 90% धूम्रपान के कारण होता है धूम्रपान करने वालों को इस आदत को छोड़ने के लिए अकेले यह आंकड़ा पर्याप्त कारण है। फुफ्फुस की स्वास्थ्य और क्षमता की स्थिति किशोरावस्था में अपने चरम तक पहुंचती है और वयस्कता के दौरान धीरे-धीरे कमी करती है। सीओपीडी में सिगरेट के जोखिम का समय बहुत महत्वपूर्ण है। किशोरावस्था के दौरान धूम्रपान शुरू करने वाले लोग फेफड़े की क्षमता और स्वास्थ्य के अधूरे पीक के कारण सीओपीडी विकसित करने की संभावना रखते हैं।
  • छवि का निदान सीओपीडी चरण 8
    2
    ध्यान रखें कि आपका पर्यावरण एक महत्वपूर्ण कारक है काम, रसायनों, इनडोर और आउटडोर प्रदूषण पर धूल के लंबे और तीव्र प्रदर्शन से श्वास से आपकी स्थिति बढ़ सकती है क्योंकि ये श्वसन तंत्र से परेशान हैं।
  • Video: Epilepsy (मिर्गी रोग)- कारण एवं निवारण

    छवि का निदान सीओपीडी चरण 9
    3
    अपने परिवार के चिकित्सा इतिहास की जांच करें अल्फा- एंटीट्रिप्सिन नामक एंजाइम में कमी वाले लोग सीओपीडी के लिए काफी जोखिम में हैं। यह वंशानुगत है, खासकर यदि आपके परिवार का सीओपीडी का इतिहास है अल्फा-एंटीट्रिप्सिन एक प्रकार का प्रोटीन है जो यकृत द्वारा निर्मित होता है और फेफड़े की सुरक्षा के लिए कार्य करता है। इस एंजाइम का मुख्य उद्देश्य फेफड़ों में एंजाइम न्युट्रोफिल प्रोटीज़ को संतुलित करना है जो हर बार संक्रमण हो जाता है या जब कोई व्यक्ति धूम्रपान करता है
  • निदान सीओपीडी चरण 10 निदान छवि
    4
    जब आप 30 वर्ष की आयु तक पहुँचते हैं तो अपने फेफड़ों के स्वास्थ्य को नियंत्रित करें। चूंकि सीओपीडी एक पुरानी बीमारी है, यह आमतौर पर मध्य वयस्कता में प्रकट होता है। जब लोग 30 से 50 साल के बीच होते हैं तब लक्षण उन लोगों में प्रकट होने लगते हैं
  • युक्तियाँ

    • रोग की गहनता से बचने के लिए आपके घर में होने वाले संभावित परेशानियों को हटा दें।
    • हमेशा व्यायाम के रूप में शारीरिक रूप से सक्रिय रहने के महत्व को ध्यान में रखें। इससे आपकी सहनशीलता बढ़ सकती है और आपके फेफड़ों और फेफड़ों की क्षमता को मजबूत कर सकता है।

    चेतावनी

    • यदि आप इन लक्षणों का पालन करते हैं, तो तुरंत अपने डॉक्टर से बात करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com