ekterya.com

वयस्कों में स्कोलियोसिस का निदान कैसे करें

मानव रीढ़ की हड्डी में एक सामान्य एस-आकार की वक्र है, हालांकि, असमान पार्श्व (पक्ष) curvatures कभी कभी विकसित कर सकते हैं, जो स्कोलियोसिस के रूप में जाना जाता है। स्कोलियोसिस आमतौर पर अज्ञात कारणों के लिए किशोरावस्था के प्रारंभिक वर्षों में विकसित होती है, लेकिन यह वयस्कता में बाद में भी हो सकती है। वयस्कों में स्कोलियोसिस का निदान बच्चों के समान है, लेकिन बीमारी के कारण कभी-कभी भिन्न हो सकते हैं

चरणों

भाग 1
घर पर स्कोलियोसिस के लक्षण और लक्षण की पहचान करें

छवि का निदान वयस्क स्कोलियोसिस का पता लगाएं चरण 1
1
देखें कि कंधे गलत तरीके से गुमराह कर रहे हैं या नहीं। कई भौतिक संकेत हैं जो स्कोलियोसिस की मौजूदगी को प्रकट कर सकते हैं। स्कोलियोसिस के अधिकांश मामले पीठ के मध्य या ऊपरी हिस्से को प्रभावित करते हैं (यानी, वक्षीय रीढ़) - इसलिए, गलत तरीके से कंधे एक आम लक्षण है। अपनी शर्ट निकालकर दर्पण को देखो, अपनी बाहों को आराम करो और देखें कि क्या आपके कंधे संरेखण से बाहर हैं।
  • कंधे के ब्लेड (जब एक अधिक निकल जाता है) का "सीढ़ियों" भी वक्षीय स्कोलियोसिस में एक आम संकेत है। अपनी कमीज को हटा दें और अपनी कमर तक झुकें, और अपने दोस्त या रिश्तेदार से पूछें कि क्या आपके कंधे के ब्लेड में से एक आगे बढ़ता है।
  • आपके पास पसलियों भी हो सकती हैं जो स्कोलियोसिस की वजह से मुड़ जाती हैं, जो आपके कंधे ब्लेड कुटिल भी कर सकती हैं।
  • ध्यान रखें कि गलत तरीके से कंधे अक्सर कुछ प्रकार के एथलीटों में होते हैं, जो ज्यादातर हर समय एक हाथ का उपयोग करते हैं, जैसे टेनिस खिलाड़ी और बेसबॉल पिचर
  • निदान प्रौढ़ स्कोलियोसिस का निदान करें छवि चरण 2
    2

    Video: सीधे फिर से स्थायी: ठीक रीढ़ की हड्डी में वक्रता

    देखें कि आपके पास अपना सिर केंद्रित नहीं है गलत कंधों के अलावा, शरीर में विषमता के अन्य लक्षणों की जांच करें, जैसे सिर को धड़ या श्रोणि के केंद्र से थोड़ा-सा विचलन होता है। थोरैसिक और कंबल वाले स्कोलियोसिस (कम पीठ में) दोनों एक कुटिल मुद्रा का कारण बनते हैं जो कि शरीर के बाकी हिस्सों के संबंध में सिर की स्थिति को ध्यान में रखते हुए अक्सर माना जा सकता है।
  • मस्तिष्क के दृश्य केंद्र के उत्तेजनाओं को, सामान्य रूप में, आपके पास सिर पूरी तरह से स्तर होगा। इस वजह से, अगर यह एक तरफ झुका हुआ दिखता है या मुड़ गया है, तो यह संभावना है कि समस्या आपके शरीर में है (अधिकतर, कॉलम में)।
  • आईने से दूर खड़े हो जाओ और किसी दोस्त या परिवार के किसी सदस्य से स्नान की सूट में एक तस्वीर लेने के लिए कहें। अपने सिर के संबंध में झुकाव या विषमता के किसी भी लक्षण का पता लगाने के लिए फोटो को देखो।
  • छवि का निदान वयस्क स्कोलियोसिस निदान करें चरण 3
    3
    अपने कूल्हों या श्रोणि की सममितता का मूल्यांकन करें रीढ़ की हड्डी के निचले गलियारे या काठ का क्षेत्र में स्कोलियोसिस श्रोणि के संतुलन और समरूपता को हमेशा प्रभावित करेगा। पक्षों में से एक उठाया जाएगा और असामान्य रूप से उच्च दिखाई देगा, जो कमर को मिटाने का मौका देगा। केवल पैंट या शॉर्ट्स के साथ दर्पण के सामने खड़े हो जाओ। अपने कूल्हे की हड्डी (iliac crests) के पक्ष में, अपने कमर के ऊपर अपने हाथ रखो, और देखें कि क्या वे गलत तरीके से देखते हैं।
  • आमतौर पर, यदि आपके पास कुटिल ऊपरी पीछे और गलत कंधे हैं, तो यह कपड़े से छिपाया जा सकता है। दूसरी ओर, यदि आपकी श्रोणि और कूल्हों को संरेखण से बाहर रखा गया है, तो कुछ लोग आपको देख सकते हैं और आपको बता सकते हैं।
  • गलत संरेखित कमर से आपके कूल्हों पर पैंट आराम के तरीके पर असर पड़ेगा, जो परिधान के पैर की सापेक्ष लंबाई को प्रभावित करेगा। इसलिए, स्कोलियोसिस वाले रोगियों को आम तौर पर यह नोट किया जाता है कि पैंट का एक पैर दूसरे की तुलना में छोटा है। कुछ लोग यह भी देखेंगे कि पैर में से एक दूसरे की तुलना में अधिक लग रहा है।
  • छवि का निदान करें वयस्क स्कोलियोसिस का निदान 4 चरण
    4
    त्वचा के परिवर्तनों के अपने इतिहास को ध्यान में रखें स्कोलियोसिस के सभी मामलों में त्वचा में परिवर्तन नहीं होते हैं, लेकिन कुछ लोग उन्हें जीवन के प्रारंभिक चरण में अनुभव करेंगे और फिर भविष्य में स्कोलियोसिस विकसित करेंगे। यदि रीढ़ की हड्डी को कवर त्वचा की उपस्थिति या बनावट डिप्लल्स, बालों वाले क्षेत्रों, मोटे स्थानों या रंगों में असामान्यताएं विकसित करती है, तो यह एक डिस्फेरिया के लक्षण या रीढ़ की हड्डी और तंत्रिका तंत्र का असामान्य विकास हो सकता है। हालांकि, त्वचा में ये परिवर्तन आम तौर पर जीवन के पहले वर्षों में होते हैं और कम उम्र में स्कोलियोसिस पैदा करते हैं।
  • अपने पति या दोस्त से अपनी पीठ की त्वचा को अच्छी रोशनी के साथ जांचने के लिए कहें उसे एक उच्च-रिज़ॉल्यूशन फ़ोटो लेने और उसकी समीक्षा करने या पेशेवर राय लेने के लिए एक त्वचा विशेषज्ञ को दिखाने के लिए कहें।
  • पीठ की त्वचा में समान बदलावों के अन्य कारणों में सूजन संबंधी गठिया, एक अंतर्निहित संक्रमण, त्वचा के कैंसर शामिल हो सकते हैं जो सूरज और हार्मोनल परिवर्तनों के अत्यधिक संपर्क के कारण होता है।
  • निदान प्रौढ़ स्कोलियोसिस निदान शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    रीढ़ की हड्डी में निरंतर (पुरानी) दर्द पर ध्यान दें। ज्यादातर लोग जो इडोएपैथिक स्कोलियोसिस विकसित करते हैं (जो कि किसी अज्ञात कारण के लिए) रोग से संबंधित अधिक या कोई दर्द महसूस नहीं करते। हालांकि, उनमें से 20 से 25% के बीच में दर्द होता है, जो आम तौर पर दिन भर लगातार असुविधा के रूप में प्रस्तुत करता है जो तीव्र गति के साथ तीव्र दर्द के हमलों के साथ होता है।
  • आपको एक स्वास्थ्य पेशेवर देखना चाहिए अगर ऊपरी या निचले हिस्से में दर्द एक सप्ताह के बाद सुधार या गायब नहीं हो। यदि आप किसी भी उल्लेख किए गए संकेतों को भी प्रस्तुत करते हैं, तो आप स्कोलियोसिस से पीड़ित हो सकते हैं।
  • मैनुअल थेरेपी (चाइरोप्रैक्टिक, मनोचिकित्सा या मालिश) स्कोलियोसिस द्वारा उत्पन्न पीठ दर्द पर काफी दीर्घकालिक प्रभाव नहीं होगा।
  • अपक्षयी संधिशोथ, ट्यूमर, रीढ़ की हड्डी में चोट या मांसपेशियों की बीमारियों के कारण वयस्कों में स्कोलियोस अक्सर प्रायः आइडिपैथिक स्कोलियोसिस की तुलना में दर्द को प्रस्तुत करता है जो कि किशोरावस्था में शुरू होता है।
  • भाग 2
    एक पेशेवर निदान स्कोलियोसिस है

    निदान प्रौढ़ स्कोलियोसिस के निदान की छवि चरण 6
    1



    एक सामान्य चिकित्सक के साथ एक नियुक्ति बुक करें यदि आप किसी भी लक्षण या लक्षणों की पहचान करते हैं, तो आपको डॉक्टर से मिलना चाहिए और पर्याप्त चिकित्सा निदान प्राप्त करना चाहिए। डॉक्टर आपकी रीढ़ की जांच करेगा और स्कोलियोसिस या किसी अन्य बीमारी की उपस्थिति की पुष्टि के लिए एक्स-रे लेगा। स्कोलियोसिस का पता लगाने के लिए एक संपूर्ण मूल्यांकन में पूरे रीढ़ की एक्स-रे में डिग्री में वक्रता और माप की कल्पना होगी।
    • ए.डी.ए.एम के आगे झुकाव का परीक्षण यह एक मानक परीक्षण है कि ज्यादातर डॉक्टर और नर्स स्कोलियोसिस का पता लगाने में उपयोग करते हैं। व्यक्ति को कमर ऊंचाई पर 90 डिग्री से आगे झुकना होगा, और रीढ़ और कंधे की समरूपता का मूल्यांकन किया जाना चाहिए।
    • वक्रता को कोब विधि का उपयोग करके एक्स-रे के साथ मापा जाएगा और स्कोलियोसिस का निदान किया जाएगा, यदि यह 10 डिग्री से अधिक है
    • एक एमआरआई या कम्प्यूटरीकृत टोमोग्राफी की भी सिफारिश की जा सकती है यदि संदेह है कि रीढ़ की हड्डी का संपीड़न या अन्य असामान्यता हो सकती है।
  • निदान प्रौढ़ स्कोलियोसिस का निदान शीर्षक चित्र 7
    2
    रीढ़ की हड्डी की परीक्षा के लिए कायरोचैक्टर पर जाएं कायरोप्रेक्टर्स एक अन्य प्रकार के डॉक्टर हैं जो रीढ़ की हड्डी की समस्याओं का इलाज करने के लिए प्रशिक्षित होते हैं। शायद सामान्य चिकित्सक रीढ़ की समस्याओं का मूल्यांकन और निदान नहीं कर सकता है क्योंकि उस क्षेत्र में अनुभव या प्रशिक्षण का अभाव है। इसलिए, हाड वैद्य एक अच्छा विकल्प हो सकता है ये विशेषज्ञ निदान करने से पहले रीढ़ की हड्डी की परीक्षा, हड्डी रोगों के मूल्यांकन और पूरे रीढ़ की एक्स-रे भी करेंगे।
  • सामान्य तौर पर, रीढ़ की हड्डी में एक स्कॉलिकोटिक वक्रता को केवल चिकित्सीय रूप से महत्वपूर्ण माना जाता है यदि यह 25 से 30 डिग्री से अधिक है
  • रीढ़ की हड्डी और अन्य संबंधित उपचारों (जैसे कि इलेक्ट्रॉनिक मांसपेशियों के उत्तेजना) के कायरोप्रैक्टिक समायोजन, स्कोलियोसिस वाले लोगों को अल्पकालिक राहत प्रदान कर सकते हैं, लेकिन समस्या को ठीक नहीं करेंगे या ठीक नहीं करेंगे।
  • Video: बोस्टन बच्चों के अस्पताल - - हड्डी रोग केंद्र पार्श्वकुब्जता की गैर सर्जिकल प्रबंधन

    निदान प्रौढ़ स्कोलियोसिस के निदान का शीर्षक चरण 8
    3
    क्या उन्होंने आपको एक अस्थि-विकार चिकित्सक के बारे में बताया है यह एक हड्डी और संयुक्त विशेषज्ञ है जो वयस्कों में स्कोलियोसिस के मामलों का निदान भी कर सकता है। यदि ऐसा प्रतीत होता है कि आपके स्कोलियोसिस मध्यम या गंभीर है, तो सामान्य चिकित्सक आपको रीढ़ की हड्डी के रोगों पर अधिक ध्यान देने के लिए इस विशेषज्ञ को भेज सकता है। विशेष रूप से, 45 से 50 डिग्री सेल्सियस से अधिक स्कॉलिकोटिक वक्रताएं गंभीर रूप में वर्गीकृत की जाएंगी और सामान्य रूप में, अधिक आक्रामक उपचार की आवश्यकता होगी, जैसे सर्जिकल तकनीक
  • कभी-कभी, वयस्कों में रीढ़ की हड्डी की सर्जरी की सिफारिश की जा सकती है यदि वक्रता 50 डिग्री से अधिक होती है और इन कारण तंत्रिका को नुकसान होता है जो पैर, आंत्र या मूत्राशय को प्रभावित करते हैं।
  • रीढ़ की हड्डी को सीधा करने के लिए सर्जरी में रीढ़ की हड्डी में विघटन और संलयन या धातु की छड़ को सम्मिलित करना शामिल हो सकता है पसलियों को भी आसानी से श्वास लेने की अनुमति देने के लिए हटाया जा सकता है
  • रीढ़ की हड्डी के लिए सुदृढीकरण का उपयोग केवल स्कोलियोसिस वाले बच्चों में प्रभावी होगा, जिनकी हड्डियों का परिपक्वता तक नहीं पहुंचा है। वयस्कों के मामले में, स्तंभ अब बढ़ेगा, इसलिए सुदृढीकरण अप्रभावी हो जाएगा
  • भाग 3
    सामान्य कारणों को जानें

    निदान प्रौढ़ स्कोलियोसिस का निदान शीर्षक चित्र 9
    1
    ध्यान रखें कि बचपन में वयस्कों के अधिकांश मामलों का निदान नहीं किया गया था आमतौर पर वयस्कों में स्कोलियोस उठता है क्योंकि उनका बचपन में इलाज नहीं किया गया है या उनकी पहचान नहीं की गई है। यदि बचपन के दौरान रीढ़ की हड्डी में वक्रता का कारण ज्ञात नहीं है, तो इसे इडियोपैथिक स्कोलियोसिस कहा जाएगा, जो एक श्रेणी है जिसमें लगभग 80% सभी मामलों को शामिल किया गया है। यदि आप इस बीमारी से पैदा होते हैं, तो इसे जन्मजात स्कोलियोसिस कहा जाएगा। जन्मजात मामलों के बहुमत भी अज्ञात हैं
    • स्कोलियोसिस के अपेक्षाकृत सामान्य जन्मजात कारण हैं स्पाना बिफिडा, मांसपेशियों की डिस्ट्रोफी और सेरेब्रल पाल्सी।
    • वयस्क स्कोलियोसिस वाले लगभग 40% रोगियों के रीढ़ की हड्डी में कम से कम एक छोटी सी वृद्धि होती है।
  • छवि का निदान वयस्क स्कोलियोसिस निदान करें चरण 10

    Video: सीधे फिर से स्थायी: ठीक रीढ़ की हड्डी में वक्रता

    2
    ध्यान दें, अगर आपको स्पाइनल गठिया से ग्रस्त हैं वयस्कों में स्कोलियोसिस के अधिकांश मामलों में जन्मजात और अज्ञातहाती दोनों होते हैं, लेकिन उनमें से 20% तक रीढ़ की हड्डी के ज्ञात रोगों, जैसे कि गठिया, के कारण होता है। रीढ़ की हड्डी में सबसे सामान्य प्रकार की गठिया, ऑस्टियोआर्थराइटिस (अवरोध का प्रकार) है, जो आम तौर पर निचला काठ का रीढ़ प्रभावित करता है, क्योंकि यह शरीर के ऊपरी भाग के अधिकांश वजन का समर्थन करता है। रीढ़ की हड्डी में पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस 55 वर्षों से अधिकतर लोगों (विभिन्न ग्रेड में) को प्रभावित करते हैं।
  • कांच का कशेरुकाओं से जुड़ने वाले डिस्क और जोड़ आमतौर पर उम्र के साथ पहनते हैं, और कभी-कभी वे अनियमित रूप से करते हैं, जिससे पार्श्व झुकाव या स्कोलियोसिस होता है, और कुचले हुए कूल्हों या श्रोणि यह एक्स-रे पर आसानी से पहचाना जा सकता है
  • रीढ़ की हड्डी में पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस के विकास का जोखिम अधिक वजन वाले लोगों, गतिहीन लोगों, जो बहुत अधिक महसूस करते हैं और जिनके पास खनिजों, विटामिन और प्रोटीन में कम आहार है, उनमें अधिक है।
  • गंभीर रीढ़ की हड्डी के गठिया का शल्य चिकित्सा तकनीकों के साथ इलाज किया जा सकता है जो रीढ़ को एकजुट और सीधा करते हैं।
  • छवि का निदान वयस्क स्कोलियोसिस निदान 11
    3
    रीढ़ की हड्डी में ऑस्टियोपोरोसिस की पहचान करें वयस्कों में स्कोलियोसिस का एक और माध्यमिक अपक्षयी कारण रीढ़ की हड्डी में ऑस्टियोपोरोसिस (हड्डी द्रव्यमान का नुकसान) है। सामान्य तौर पर, ऑस्टियोपोरोसिस ऊपरी छाती की रीढ़ को प्रभावित करेगी और भंगुर हड्डियों को पैदा कर सकती है, कशेरुकाओं को फ्रैक्चर और समय के साथ ढहने का कारण होगा। थोरैसिक रीढ़ की हड्डी में ऑस्टियोपोरोसिस आमतौर पर पीछे की ओर एक सपाट उपस्थिति देता है और, कभी-कभी, रीढ़ की हड्डी भी एक तरफ झुकाती है (एक अनियमित पतन के कारण) और एक स्कोलियोसिस पैदा करेगा।
  • कास्टिकल और एशियाई महिलाओं में हल्के (पतले) निर्माण के साथ ऑस्टियोपोरोसिस बहुत अधिक आम है, खासकर उन लोगों के पास जो गतिहीन जीवन शैली है और बहुत व्यायाम नहीं करते हैं
  • आहार खनिजों की कमी (विशेष रूप से कैल्शियम और विटामिन डी) ऑस्टियोपोरोसिस के विकास के जोखिम को बढ़ाएगा।
  • रीढ़ की हड्डी में ओस्टियोपोरोटिक फ्रैक्चर को आसानी से रेडियोग्राफ के माध्यम से पहचाना जा सकता है, और सामान्य चिकित्सक या हाड वैद्य उन्हें निदान कर सकते हैं।
  • उपचार में सर्जिकल तकनीकों, भारोत्तोलन अभ्यास और आहार पूरक शामिल होंगे।
  • युक्तियाँ

    • स्कोलियोसिस 2 या 3% अमेरिकियों को प्रभावित करता है - जो कि लगभग 6 से 9 मिलियन लोग हैं
    • जिस उम्र में स्कोलियोसिस आमतौर पर उठता है वह 10 से 15 वर्ष के बीच है, लेकिन यह बचपन और वयस्कता में भी विकसित हो सकता है।
    • स्कोलियोसिस पुरुषों और महिलाओं को समान रूप से प्रभावित करता है, लेकिन युवा महिलाओं को अधिक आक्रामक और विकृत रीढ़ की हड्डी के curvatures विकसित करने के एक उच्च जोखिम (8 गुना अधिक) पर हैं
    • 100 से अधिक डिग्री के स्कॉलिकोटिक curvatures वयस्कों में दुर्लभ हैं, लेकिन अगर रीढ़ और पसलियों को मुड़ दिया जाता है तो दिल और फेफड़े ठीक से काम करना बंद कर देते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com