ekterya.com

मित्राल स्टेनोसिस का निदान कैसे करें

मित्राल स्टेनोसिस तब होता है जब म्यूट्राल वाल्व (हृदय वाल्वों में से एक) को खोलने से संकुचित हो जाता है, जिससे प्रत्येक बीट के साथ कम खून निकलता है। मित्राल स्टेनोसिस का निदान करने के लिए, आपको लक्षणों और लक्षणों के बारे में डॉक्टर से बात करनी होगी और आपको वाल्व्युलर हृदय रोग पर संदेह करना होगा। इसके बाद, चिकित्सक रोगी स्टेनोसिस के निदान की पुष्टि करने के लिए अनुसंधान परीक्षणों का आदेश दे सकता है। यदि आप विकार का निदान कर रहे हैं, तो यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आपको उचित चिकित्सा उपचार प्राप्त हो।

चरणों

भाग 1
लक्षण और लक्षणों का मूल्यांकन करें

Video: माइट्रल वाल्व regurgitation के लक्षण क्या हैं?

निदान छवि मिट्रिअल स्टेनोसिस चरण 1
1
सांस की कमी पर ध्यान दें मिथ्रल स्टेनोसिस के साथ हो सकता है कि मुख्य लक्षणों में से एक सांस की कमी है (विशेष रूप से, श्वास की कमी के साथ रात में चलना) सांस की तकलीफ को तनाव और झूठ बोलने से भी बदतर किया जा सकता है। श्वास की तकलीफ प्रत्येक बीट के साथ रक्त के प्रवाह की प्रभावशीलता में कमी का परिणाम है जिसे मिट्रल वाल्व के आंशिक रुकावट (जिसे कहा जाता है "एक प्रकार का रोग")।
  • समय के साथ श्वास की कमी धीरे-धीरे खराब हो सकती है
  • समय के साथ आपका व्यायाम सहिष्णुता भी कम हो सकती है, क्योंकि समस्या बिगड़ जाती है
  • मिट्रल स्टेनोसिस निदान चरण 2 नामक छवि
    2
    असामान्य थकान पर ध्यान दें। सांस की तकलीफ के अलावा, मित्राल स्टेनोसिस आमतौर पर थकान से सामान्य रूप से अधिक तीव्रता के साथ प्रस्तुत करता है। फिर, यह कम प्रभावी रक्त परिसंचरण और ऊतकों को कम ऑक्सीजन की आपूर्ति के कारण है। समय के साथ, अपने दिल को शरीर में रक्त पंप करने के लिए बढ़े हुए प्रयास से थकान की प्रगतिशील बिगड़ती हो सकती है
  • निदान छवि मिट्रिअल स्टेनोसिस चरण 3
    3
    खांसी में खांसी और खून से सावधान रहें मिट्रल स्टेनोसिस रक्त के लिए छोड़ दिया एट्रियम से बाएं वेंट्रिकल तक पहुंचने में अधिक मुश्किल बनाता है। इसलिए, बाएं आलिंद में दबाव बढ़ता है और फेफड़ों में खून का रुकावट पैदा हो सकता है (क्योंकि रक्त सीधे फेफड़ों से बाएं आलिंद तक फैलता है)।
  • नतीजतन, मित्राल स्टेनोसिस फेफड़ों में द्रव को जमा कर सकता है।
  • यह खून की थोड़ी मात्रा के रक्त के साथ भी हो सकता है।
  • मिट्रल निदान स्टेनोसिस चरण 4 नामक छवि
    4
    अगर आप चक्कर और बेहोशी के एपिसोड हैं तो देखते रहें। रक्त परिसंचरण की कम प्रभावशीलता और शरीर के आवश्यक क्षेत्रों (जैसे कि मस्तिष्क) के लिए ऑक्सीजन का वितरण करने के कारण, आपको मस्तिष्क स्टेनोसिस होने पर चक्कर आना, चक्कर आना या बेहोशी महसूस करना शुरू हो सकता है। यदि आप इस तरह से महसूस करते हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप बैठकर बैठ जाएं या फिर जब तक आप बेहतर महसूस न करें तब तक खड़े हो जाओ और चोट लगी न हो। यह भी एक डॉक्टर से बात करना महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह मित्राल स्टेनोसिस या किसी अन्य मेडिकल स्थिति का सही लक्षण है जो समुचित चिकित्सा अनुसंधान के योग्य है।
  • निदान छवि मिट्रिअल स्टेनोसिस चरण 5
    5

    Video: अटलांटा दिल डॉक्टर माइट्रल वाल्व रोग बताते हैं

    यदि आपके पास निचले हिस्सों में कोई सूजन है तो देखें। यदि आपके पास मित्राल स्टेनोसिस है, तो पैर, एंकल या पैरों में सूजन का अनुभव करना शुरू कर सकते हैं। यह सही दिल की विफलता का एक लक्षण है, जो मिथ्रल स्टेनोसिस के परिणामस्वरूप हो सकता है। यह विकार खून की रुकावट के कारण होता है जिसे दिल से प्रभावी रूप से पंप नहीं किया जा सकता।
  • निदान छवि मिट्रिअल स्टेनोसिस चरण 6
    6
    यदि आप अनुभव करते हैं "धड़कन" दिल की धड़कन (असामान्य धड़कता है), एक डॉक्टर से बात करो दिल की धड़कनना असामान्य रूप से मजबूत धड़कन की तरह लग सकता है या आप दिल की सनसनी हो सकती है "जोश पैदा करनेवाला" छाती में किसी भी तरह से, आपको लगेगा कि आपका दिल सामान्य रूप से काम नहीं करता है इस समस्या के बारे में डॉक्टर से बात करना महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह मित्राल स्टेनोसिस या एक अन्य हृदय विकार का संकेत हो सकता है जो चिकित्सा ध्यान और अनुसंधान को वारंट करता है।
  • निदान मिट्रिअल स्टेनोसिस चरण 7 नामक छवि
    7
    जोखिम कारकों के बारे में सोचो मित्राल स्टेनोसिस का निदान करने के लिए, चिकित्सक जोखिम वाले कारकों के बारे में आपकी स्थिति से पूछेंगे। विकासशील देशों में मित्राल स्टेनोसिस के लिए मुख्य जोखिम कारकों में से एक है संधिशोथ बुखार का एक इतिहास (जो मिट्रल वाल्व को नुकसान पहुंचा सकता है और उसे ठीक कर सकता है) विकसित देशों में यह कम आम है क्योंकि इलाज के अधिक प्रभावी तरीके से संधिशोथ के बुखार के विकास को रोका जा सकता है।
  • अन्य जोखिम कारकों में मिट्रल वाल्व, छाती की रेडियोथेरेपी, कुछ दवाएं, मित्राल स्टेनोसिस का पारिवारिक इतिहास, या दिल से जुड़ी जन्मजात दोष के आसपास कैल्शियम जमा होता है।
  • भाग 2
    अधिक जांच करें




    मिट्रल निदान स्टेनोसिस चरण 8 नामक छवि
    1
    डॉक्टर से पूछें कि स्टेथोस्कोप का उपयोग करने के लिए अगर आपके दिल में बड़बड़ाहट है मित्राय स्टेनोसिस आमतौर पर दिल बड़बड़ाहट के साथ प्रकट होता है कि डॉक्टर स्टेथोस्कोप से सुन सकते हैं। यद्यपि यह ऑपरेशन मिथ्रल स्टेनोसिस के निदान के लिए पर्याप्त नहीं है, यह एक हृदय की समस्या के लिए अनुमति देता है और डॉक्टर के लिए अतिरिक्त अनुसंधान परीक्षणों का आदेश देने के लिए एक संकेत के रूप में कार्य करता है।
  • मिट्रल निदान स्टेनोसिस चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    2
    एक छाती एक्स-रे प्राप्त करें एक छाती एक्सरे आमतौर पर पहले परीक्षणों में से एक है, जो आपको फेफड़ों या दिल की समस्या पर संदेह करते हैं, जैसे कि मित्राल स्टेनोसिस। एक छाती एक्सरे चिकित्सक को आपके फेफड़ों की जांच करने के लिए यह देखने की अनुमति देगा कि क्या आपके पास द्रव का संचय है (कहा जाता है "फुफ्फुसीय एडिमा"), जो एक साथ मित्राय स्टेनोसिस के साथ प्रकट हो सकता है डॉक्टर हृदय के किसी भी कक्ष के बढ़ने का मूल्यांकन भी कर सकते हैं, जैसे कि सही एट्रियम, जो कि मित्राल स्टेनोसिस का संकेत भी हो सकता है।
  • एक छाती एक्सरे अन्य हृदय या फुफ्फुसीय विकारों को रद्द करने के लिए भी उपयोगी है जो कि मित्राल स्टेनोसिस के समान हो सकते हैं।
  • यह इस कारण के लिए है कि यह आम तौर पर पहला शोध परीक्षणों में से एक है जो आदेश दिया जाता है।
  • निदान छवि मिट्रिअल स्टेनोसिस चरण 10
    3
    एक इलेक्ट्रोकार्डियोग्राम प्राप्त करने की संभावना पर विचार करें हृदय या फुफ्फुसीय समस्याओं के मूल्यांकन में, जैसे कि मित्राल स्टेनोसिस, एक इलेक्ट्रोकार्डियोग्राम (जो कभी कभी एक अभ्यास परीक्षण के साथ किया जाता है) उपयोगी हो सकता है एक इलेक्ट्रोकार्डियोग्राम की मात्रा का पता लगा सकता है "तनाव" विभिन्न स्थितियों में दिल में
  • निदान छवि मिट्रिअल स्टेनोसिस चरण 11
    4
    एक एकोकार्डियोग्राम को निश्चित रूप से मिथ्रल स्टेनोसिस का निदान करने के लिए सबमिट करें मित्राल स्टेनोसिस (या वाल्व्युलर हृदय रोग के किसी भी अन्य रूप) के निदान की पुष्टि करने के लिए, एक एकोकार्डियोग्राम आवश्यक है प्रदर्शन किया गया पहला प्रकार त्रिस्टोस्टोरैसिक इकोकार्डियोग्राम (टीटीई) होगा। ईटीटी में, अल्ट्रासाउंड जांच छाती के बाहर रखा गया है। फिर, यह जांच वास्तविक समय में एक छवि को रंग में और एक स्क्रीन पर दिल की आवाजाही में प्रोजेक्ट करती है, जिसमें डॉक्टर आपके दिल की संरचना का निरीक्षण कर सकते हैं, साथ ही हर बीट के साथ रक्त प्रवाह भी कर सकते हैं।
  • ईटीटी में रंग रक्त के प्रवाह को इंगित करने में मदद कर सकता है।
  • एक ईटीटी मित्राल स्टेनोसिस के निदान के निरीक्षण और पुष्टि करने के लिए पर्याप्त हो सकता है।
  • यदि नहीं, तो ट्रांससाफोजील एकोकार्डियोग्राम (टीईई) का आदेश दिया जाएगा।
  • एक TEE में, छाती के बाहर अल्ट्रासाउंड जांच की बजाय इसे घेघा में डाला जाता है।
  • एन्फॉग्ज दिल से शारीरिक रूप से बहुत करीब होता है, जिससे कि टीई ईटीटी की तुलना में अधिक विस्तृत दृश्य प्रदान कर सकें, जो कि मित्राल स्टेनोसिस के निदान में मदद कर सकती है।
  • भाग 3
    मित्राल स्टेनोसिस का इलाज

    मिट्रल निदान स्टेनोसिस चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    1
    ध्यान रखें कि मित्राय स्टेनोसिस के लिए उपचार तत्काल आवश्यक नहीं हो सकता है मित्राल स्टेनोसिस के कई मामलों में, सर्जरी कुछ बिंदु पर आवश्यक है, लेकिन तुरंत नहीं। अधिकांश मामलों में दवाओं के बीच में इसे नियंत्रित किया जा सकता है - हालांकि, लगभग सभी मामलों में किसी समय में सर्जरी की आवश्यकता होती है, जब विकार काफी गंभीर हो जाता है डॉक्टर इस दृष्टिकोण को कहते हैं "सतर्क प्रतीक्षा"।
    • आप को सलाह दी जाती है कि मित्राल स्टेनोसिस की निगरानी के लिए नियमित एकोकार्डियोग्राम हो और यह देखने के लिए कि क्या संभवतः शल्य चिकित्सा की आवश्यकता होती है,
    • एकोकार्डियोग्राफिक परीक्षा की आवृत्ति मित्राल स्टेनोसिस की गंभीरता पर निर्भर करती है।
  • मिट्रल मिट्रल स्टेनोसिस स्टेप 13 शीर्षक वाली छवि
    2
    लक्षणों को कम करने के लिए चिकित्सा उपचार का विकल्प हालांकि दवाएं मित्राल स्टेनोसिस का सीधे इलाज या इलाज नहीं कर सकती हैं, वे लक्षणों से मुक्त कर सकते हैं और हृदय और फुफ्फुसीय समारोह में सुधार कर सकते हैं। कुछ दवाएं जिन्हें आप और डॉक्टर पर विचार करना चाहिए, उनमें निम्न शामिल हैं:
  • रक्त जाल के गठन को रोकने के लिए और स्ट्रोक के जोखिम को कम करने के लिए एंटीकोआगुलेंट्स जैसे वॉर्फरिन (कौमडिन), अधिक या कम एस्पिरिन।
  • बीटा-ब्लॉकर्स जैसे दवाएं (जैसे मेटोपोलोल) दिल की दर को कम करने और हृदय कक्षों को रक्त से अधिक प्रभावी ढंग से भरने के लिए करते हैं
  • पानी को खत्म करने की एक गोली ("मूत्रल"), जैसे कि हाइड्रोक्लोरोथियाजाइड या फ्यूरोसाइटमाइड, कम हाथों में सूजन कम करने के लिए।
  • मिट्रल निदान स्टेनोसिस चरण 14 नाम की छवि
    3
    वाल्व्युलर मरम्मत या वाल्व प्रतिस्थापन सर्जरी से गुजरने की संभावना पर विचार करें। मित्राल स्टेनोसिस के लिए एकमात्र निश्चित उपचार वाल्व की मरम्मत या शल्यचिकित्सा की जगह है। चिकित्सक सर्जरी से गुजरने के लिए समय आने पर प्रत्येक सर्जिकल विकल्प के फायदे और नुकसान की व्याख्या कर सकते हैं (कुछ मरीज इनका विकल्प चुन सकते हैं)।
  • चेतावनी

    Video: दिल murmurs, महाधमनी और माइट्रल वाल्व समस्याओं को समझने

    • तीव्र सांस, छाती में दर्द, खूनी खांसी, या धड़कनना गंभीर लक्षण हैं। यदि आप किसी भी अनुभव करते हैं, तो आपको मूल्यांकन और उपचार प्राप्त करने के लिए अपने देश में आपातकालीन लाइन से संपर्क करना चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com