ekterya.com

फाइब्रोमाइल्जी का निदान कैसे करें

राष्ट्रीय Fibromyalgia एसोसिएशन के अनुसार, बीमारी संयुक्त राज्य अमेरिका में लगभग 10 करोड़ लोगों को प्रभावित करता है और आमतौर पर लक्षण है कि बड़े पैमाने पर मांसपेशियों में दर्द, थकान, नींद की समस्याओं और एकाग्रता समस्याओं में शामिल हैं के साथ जुड़ा हुआ है। हालांकि लक्षण का संकेत हो सकता आप fibromyalgia है, सबसे अच्छा तरीका निदान करने के लिए इस जीर्ण विकार चिकित्सा परीक्षण के बारे में एक डॉक्टर के साथ परामर्श करने के लिए है।

चरणों

भाग 1
फाइब्रोमाइल्जी के लक्षणों को पहचानें

डायग्नोस फ़िब्रोमाइल्गिया चरण 1 नाम वाली छवि
1
निर्धारित करें कि क्या आपको फ़िब्रोमाइल्जी के विकास के जोखिम पर हैं आप fibromyalgia के विकास करता है, तो तुम एक औरत हो के उच्च जोखिम में हो सकता है, आप फिब्रोमायेल्जिया के एक परिवार के इतिहास है, तो आप मध्यम आयु वर्ग हो या रुमेटी गठिया या एक प्रकार का वृक्ष के रूप में एक आमवाती विकार से ग्रस्त।
  • डायग्नोस फ़िब्रोमाइल्गिया चरण 2 नामक छवि
    2
    निर्धारित करें कि आप अक्सर मांसपेशियों में ऐंठन, मांसपेशियों में तनाव या क्रोनिक पेशी दर्द का अनुभव करते हैं। सामान्यीकृत मांसपेशियों में दर्द आमतौर पर एक नीरस और निरंतर दर्द होता है जो शरीर के दोनों तरफ कम से कम तीन महीने तक रहता है और कमर के नीचे और नीचे होता है।
  • निदान छवि फ़िब्रोमाइल्गिया चरण 3
    3
    निर्धारित करें कि क्या आपको अनिद्रा और परेशानी से पीड़ित है। फाइब्रोमायल्गिया आमतौर पर थकान और पूरे दिन ऊर्जा स्तर में कमी के साथ होती है, भले ही आप रात के दौरान सोते हों
  • डायग्नोस फ़िब्रोमाइल्गिया चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    यदि आप चीजों को याद रखने और अपेक्षाकृत सरल कार्यों पर ध्यान केंद्रित करने में समस्याओं का अनुभव करते हैं, तो ध्यान दें मानसिक भ्रम की भावना, जिसे "मस्तिष्क कोहरे" के रूप में भी जाना जाता है, संकेत कर सकता है कि आपके पास फ़िब्रोमाइल्जी है
  • डायग्नोस फ़िब्रोमाइल्गिया चरण 5 नामक छवि
    5
    निर्धारित करें कि लंबे समय तक या चलने के बाद एक स्थिति में रहने के बाद आपको शरीर को कठोर लग रहा है। कठोरता और दर्द फाइब्रोमाइल्जी के संकेत हैं
  • डायग्नोस फ़िब्रोमाइल्गिया चरण 6 नामक छवि
    6
    निर्धारित करें कि आप निम्नलिखित कारकों में से एक या अधिक के प्रति विशेष रूप से संवेदनशील हैं: शोर, विशिष्ट खाद्य पदार्थ, गंध, चमकदार रोशनी, ठंडे तापमान, और दवाएं उपर्युक्त कारकों में प्रतिकूल प्रतिक्रिया होने से यह संकेत हो सकता है कि आपके पास फ़िब्रोमाइल्जी है
  • डायग्नोस फ़िब्रोमाइल्गीया चरण 7 नाम वाली छवि
    7
    निर्धारित करें कि आप अक्सर चेहरे और जबड़े पर संवेदनशीलता महसूस करते हैं
  • डायग्नोथ फाइब्रोमाइल्गिया चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    8
    निर्धारित करें कि आपको चेहरे और हाथों में एक झुनझुनी या स्तब्धता महसूस हो रहा है। झुनझुनी या सुन्नता की उत्तेजना, हाथियों में प्रेत सूजन की उत्तेजना के साथ, फाइब्रोमाइल्जी की आम लक्षण हैं



  • डायग्नोस फ़िब्रोमाइल्गिया चरण 9 नाम वाली छवि
    9
    निर्धारित करें कि आप अक्सर माइग्रेन या तनाव सिरदर्द से पीड़ित हैं।
  • डायग्नोथ फाइब्रोमाइल्गीया चरण 10 नाम की छवि
    10
    निर्धारित करें कि आपको आंतों और पाचन से जुड़ी समस्याएं हैं। आम पेट fibromyalgia से जुड़े लक्षण सूजन, उल्टी, कब्ज, दस्त, पेट दर्द और लगातार और तत्काल पेशाब एपिसोड शामिल हैं।
  • डायग्नोस फ़िब्रोमाइल्गिया चरण 11 नाम की छवि

    Video: Fibromiyalji Tanısı Medical Park TV

    11
    जांचें कि फ़िब्रोमाइल्जी के लक्षण नियमित रूप से एक ही कारक द्वारा शुरू किए जाते हैं। कारक है कि आमतौर पर फिब्रोमायेल्जिया के लक्षण को गति प्रदान मौसम, कम या बहुत ज्यादा व्यायाम या निष्क्रियता, अवसाद, तनाव और चिंता में अचानक बदलाव शामिल हैं।
  • भाग 2
    फाइब्रोमाइल्जी का निदान करें

    डायग्नोस फ़िब्रोमाइल्गिया चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    1

    Video: FİBROMİYALJİ SENDROMU VE TEDAVİSİ

    यदि आप अक्सर फाइब्रोमाइल्जी के एक या एक से अधिक लक्षण का अनुभव करते हैं, तो डॉक्टर के पास एक नियुक्ति करें एक चिकित्सक के संपर्क में आने का सबसे अच्छा समय यह है कि यह पुष्टि करने के तुरंत बाद है कि आप मांसपेशियों में दर्द और भारी थकान से ग्रस्त हैं जो आपके दैनिक जीवन में हस्तक्षेप करते हैं।
  • डायग्नोस फ़िब्रोमाइल्गीया चरण 13 नाम वाली छवि
    2
    फाइब्रोमाइल्जी के लक्षणों को साझा करने वाले अन्य विकारों को बाहर करने के लिए डॉक्टर से परामर्श करें फाइब्रोमाइल्जी के लक्षणों को प्रदर्शित करने वाले विकार एचआईवी, हाइपोथायरायडिज्म, लाइम रोग, रीढ़ की हड्डियों के रोगों और कुछ कैंसर हैं। डॉक्टर इन अन्य विकारों, जैसे खून परीक्षण, एक्स-रे और बायोप्सी से बाहर निकलने के लिए परीक्षणों की एक श्रृंखला का प्रदर्शन कर सकते हैं।
  • डायग्नोस फ़िब्रोमाइल्गिया चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    3
    यदि आपके पास लगातार दर्द है, तो चिकित्सक से शरीर के सभी चार चतुष्कोणुओं में आप का परीक्षण करने के लिए कहें। संधिवातीयशास्त्र के अमेरिकी कॉलेज द्वारा स्थापित नियमों के अनुसार (ACR, अंग्रेजी में अपनी संक्षिप्त के लिए) 2010 में, fibromyalgia के निर्धारण से निदान किया जा सकता है कि क्या आप सही में लगातार दर्द का अनुभव और छोड़ दिया शरीर के और ऊपर और कमर के नीचे पक्षों लगातार तीन महीनों के लिए कम।
  • डायग्नोस फ़िब्रोमाइल्गिया चरण 15 नाम की छवि
    4
    चिकित्सक से उस शरीर के कुछ हिस्सों पर संवेदनशीलता परीक्षण करने के लिए कहें जो आमतौर पर फाइब्रोमाइल्गिया से जुड़ा हो यह परीक्षण भी संधिवातीयशास्त्र के अमेरिकी कॉलेज के अनुसार fibromyalgia के निदान का हिस्सा है और इस तरह के गर्दन के सामने, बाहरी कोहनी, कूल्हों पर सिर के पीछे में कंधे की हड्डियों के बीच जैसे क्षेत्रों में दबाव बना शामिल वरिष्ठों, आंतरिक घुटनों और अधिक में आप संवेदनशीलता कम से कम 11 18 निविदा fibromyalgia के साथ जुड़े बिंदुओं में से अनुभव करते हैं, तो आप इस विकार से ग्रस्त कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • यदि आपको यकीन है कि आपके पास फ़िब्रोमाइल्जी है, तो एक अन्य पेशेवर राय देखें, लेकिन डॉक्टर एक और निदान प्रदान करते हैं या परीक्षण करने से इनकार करते हैं अक्सर, एक दूसरी राय की मांग आमतौर पर निदान को मान्य करने में मदद करता है और आपको अपने स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए आवश्यक उपचार प्राप्त करने की अनुमति देता है।

    चेतावनी

    • जब तक आप एक डॉक्टर से परामर्श नहीं करते हैं तब तक अपने आप को फाइब्रोमाइल्जी का इलाज शुरू न करें डॉक्टर यह निर्धारित करने के लिए कई परीक्षण कर सकते हैं कि क्या आपके पास वास्तव में फ़िब्रोमाइल्जी है या यदि आपको ऐसे अन्य विकार के लिए उपचार की आवश्यकता होती है जो समान लक्षण दिखाती है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com