ekterya.com

आक्रामक और आक्रामक होने के बीच अंतर कैसे करें

क्रोध प्रबंधन, स्वयं सहायता और आत्मविश्वास के विकास पर साहित्य हमेशा आक्रामक रूप से व्यवहार करने की बजाए अपनी दैनिक बातचीत में जोर देने के महत्व को बताते हैं। कभी-कभी यह समझना मुश्किल हो सकता है कि आप किस दृष्टिकोण का उपयोग कर रहे हैं यदि आप अपने व्यक्तिगत विकास और अपने पारस्परिक संबंधों को समझने की कोशिश कर रहे हैं। हालांकि, यह जानना ज़रूरी है कि जब आपने गुस्से को छोड़ने में कामयाब रहे, आखिरकार एक दृढ़ दृष्टिकोण प्राप्त किया।

चरणों

मुखरता और आक्रामकता के बीच अलग-अलग छवि शीर्षक चरण 1

Video: राशियों के अनुसार जाने 2018 में कैसा गुजरेगा वैवाहिक जीवन, खटपट होगी या रोमांटिक रहेगी

1
विचार करें कि आप उन चीजों का जवाब कैसे देते हैं जो आपको आमतौर पर बुरा महसूस करते हैं क्या आप तुरंत तापमान में वृद्धि, अन्याय की भावना और भी अधिक गुस्सा या परेशान करने की इच्छा महसूस करते हैं? या क्या आप शांति से प्रतिक्रिया करते हैं, यह महसूस करते हुए कि जीवन हमेशा आपके रास्ते में बाधा डालता है और आप दूसरों के सम्मान और अपनी सीमाओं के साथ हालात को दृढ़ता और निर्णायक रूप से सामना करना पड़ता है?
  • क्रोध आपको बुरा महसूस करता है यह उस घटना को पार कर जाता है जो इसे शुरू किया और अक्सर आप निराश, परेशान और अत्याचार महसूस करते हैं। आप अक्सर महसूस करते हैं "मजबूर" एक निर्णय लेने के लिए जिसे आप चाहते हैं कि आपने कभी नहीं लिया और गुस्से का अनुभव किया, उसके बाद इच्छाशक्ति "सज़ा देना" व्यक्ति या स्थिति के लिए जो आपको इन भावनाओं के साथ छोड़ दिया क्रोध भी आप हम बाद में, नस्लवादी classist, घमंडी, सेक्सिस्ट, अपमानजनक अफसोस, आदि और बस चरित्र को मिटाने के लिए अतीत को वापस नहीं जा सकते बातें कहने के लिए मिल सकता है। या जब आप उस बिंदु तक जोर से चिल्ला सकते हैं, लोगों ने आपको एक शांत माउस के रूप में देखा था
  • मुखरता आप और, कोई और अधिक समझ में खुद के अपमान या यहाँ तक कि अन्य लोगों के साथ पाने के लिए उपज बिना कि यद्यपि आप शायद जिस तरह से आप एक अन्यायपूर्ण स्थिति के बारे में लग रहा है नहीं बदला है, आप कर सकते हैं यह स्पष्ट क्या किया है बनाता है।
  • मुखरता और आक्रामकता के बीच अलग-थलग छवि शीर्षक चरण 2

    Video: दुनिया के 10 सबसे खूंखार जानवर | The world's 10 most dreaded animals | Hindi Education.

    2
    इस उदाहरण पर विचार करें: अपने मालिक देर तक काम रहने के लिए कहता है और आप एक महत्वपूर्ण अवसर याद आती है, तो आप अपने बॉस क्रोध करो, कष्टप्रद आप और अधिक और फिर इस गुस्से जाने कुछ समय जारी होने की? या फिर आप अपने बॉस विनम्रता लेकिन दृढ़ता से सूचित है कि आप शाम के लिए एक घटना की योजना बनाई है और तुम आज रात काम नहीं कर सकता, लेकिन आप मदद करने के लिए कल कार्यालय में जाना सामान्य से पहले खुशी होगी?
  • पहले मामले में, असंतोष, अपनी स्थिति का बचाव करने में असमर्थता और अंततः, विस्फोट, गुस्से के संकेत हैं जो ज्यादातर आंतरिक रूप से भरे हुए हैं लेकिन अंततः मुक्त तोड़ने का प्रबंधन करते हैं
  • दूसरे मामले में, आपने अपना मामला और अपनी सीमाएं प्रस्तुत की हैं, इसलिए एक मुखर तरीके से व्यवहार करना आप स्थिति को अपने मालिक का सम्मान करते हैं, अपने आप को और अपने फैसले के महत्व और आपके समय
  • मुखरता और आक्रामकता के बीच विभेद करने वाला चित्र शीर्षक चरण 3
    3



    दूसरों से संबंधित प्रत्येक शैली के परिणामों को समझें क्रोध केवल उस व्यक्ति को दुख नहीं करता है जिसे आप संबोधित कर रहे हैं - अंत में यह आपको और अधिक परेशान करता है क्योंकि यह आपके मन की शांति, आपकी काम की प्रतिष्ठा, आपके परिवार के जीवन और दूसरों के साथ आपके संबंधों को प्रभावित करता है लोग समझ नहीं पाएंगे कि आप इतने आंतरिक क्रोध क्यों लगाते हैं आप अपने तर्कों के बजाय दूसरों को ध्वस्त कर देते हैं, उनके मुनाफ़ा को इंगित करने की बजाए उनका मान उचित क्यों नहीं है। और वह जल्द ही आप लोगों को नापसंद करेंगे, जो आपके गुस्से से डरने के लिए आप से दूर हो जाएंगे। दूसरी तरफ आश्वस्त व्यवहार, जल्दी से स्थापित करता है कि आप निश्चित रूप से उस पर विश्वास करते हैं जो आप कहते हैं, लेकिन यह दूसरे व्यक्ति के मूल्य को कम नहीं करता है और संतुलन बनाता है आपकी मन की शांति बहाल और बनाए रखी जाती है जब आप जानते हैं कि आपने स्वयं का बचाव किया है
  • मुखरता और आक्रामकता के बीच विभेद करने वाला चित्र शीर्षक चरण 4

    Video: LOGAN PAUL INTERVIEW LIES/ MEME RESPONSE

    4
    अपने जीवन में क्रोध की स्थिति के बारे में यथार्थवादी रहें गुस्सा वास्तविक है और सभी लोगों को जल्दी या बाद में प्रभावित करता है। यह एक समस्या बन जाता है जब यह लोगों को जवाब देने की आपकी सामान्य पद्धति हो जाती है और जब आप अपने जीवन की दृष्टि को संशोधित करते हैं, उदाहरण के लिए यदि आपको लगता है कि दुनिया यह हमेशा अनुचित है, यह हमेशा अधिक मांग कर रहा है, यह हमेशा दर्द होता है इस तरह के परिप्रेक्ष्य भावनात्मक और शारीरिक रूप से अस्वास्थ्यकर है और दूसरों के साथ वास्तव में कनेक्ट होने की संभावना कम हो जाती है। हालांकि, कभी-कभी क्रोध आपको डरा नहीं होना चाहिए - क्रोध कार्रवाई को प्रेरित कर सकता है, आपको कम मूड से बाहर निकाल सकता है, और आपको ध्यान केंद्रित करने के लिए और कुछ नहीं कर सकता है। सिर्फ यह सुनिश्चित करें कि यह एक महत्वपूर्ण कारण है, न कि आपके दैनिक व्यक्तित्व के लिए।
  • दूसरों को अपने गुस्से का लक्ष्य बनाने से बचने की कोशिश करें जब आप अपना गुस्सा खो देते हैं और आप किसी और के साथ भी मिलता है, क्योंकि आपको यकीन है कि आप सही हैं, तो क्या यह आपको बेहतर जानते हुए कि आप सही थे? आमतौर पर नहीं मौखिक रूप से किसी को दर्दनाक करने के लिए, कोई फर्क नहीं पड़ता कि मैं कितना गलत था और आप सही कैसे थे और आप अपने आश्चर्य की बात, दर्द की प्रतिक्रिया और इस तथ्य के बाद लंबे समय तक अतिरंजित होने की अपनी भावनाओं को सहन करेंगे।
  • मुखरता और आक्रामकता के बीच विभेद करने वाला चित्र शीर्षक चरण 5
    5

    Video: पवित्र आत्मा को दूखी मत करो - Don't Grieve the Holy Spirit Part 1 - Joyce Meyer

    दूसरों को डराने और अपने आप में विश्वास रखने के बीच अंतर भयभीत व्यवहार गुस्सा पर आधारित है और अपनी परेशानी और कमियों के दृष्टिकोण से लोगों को नियंत्रित करने की कोशिश कर रहा है। शायद आप कार्यालय के एक सदस्य के साथ परेशान है क्योंकि आप चीजों है जिसके लिए आप उसे काम पर रखा नहीं कर सकता है और यह एक अच्छा काम साक्षात्कार करने के लिए अपनी खुद की अक्षमता से बाहर ले जाता है। दूसरी ओर, अपने आप में आत्मविश्वास होना मुखर व्यवहार है क्योंकि आप अपने आप पर विश्वास करते हैं और निर्णय लेने की आपकी क्षमता पर विश्वास करते हैं। आप लोगों को नियंत्रित करने की कोशिश नहीं करते हैं, लेकिन आपको विश्वास है कि आपकी अपनी क्षमताओं को आपके बगल में चमकने और उन्हें सुधारने में मदद करने के तरीकों की तलाश करने के लिए पर्याप्त है। कार्यालय के सदस्य का उदाहरण लेना जो आपके काम में उतना अच्छा नहीं है जितना आप चाहेंगे। इसके बजाय उसकी अक्षमता के लिए उस पर चिल्ला के, अपने मुखर संस्करण का एहसास क्या हावी हो रहा है और कैसे एक की ओर स्थानांतरित हो जहां यह उन शक्तियों का फायदा उठाने और सही कौशल प्रभार लेने के लिए किसी के साथ मिल सकता है के बारे में सोच शुरू करने के लिए शुरू होता है वर्तमान। या हो सकता है कि यदि यह कोई विकल्प नहीं है, तो आप एक फर्म के साथ पर्याप्त प्रशिक्षण की तलाश कर सकते हैं लेकिन स्पष्ट रूप से स्पष्टीकरण कर सकते हैं कि आपके विकल्पों को प्रशिक्षित करना या कहीं और नई नौकरी तलाशना है।
  • मुखरता और आक्रामकता के बीच विभेद करने वाला चित्र शीर्षक चरण 6
    6
    दूसरों के साथ अच्छी तरह से संबंधित के अपने लक्ष्य में रहें यदि आप मुखर होने के साथ आक्रामक होने के बारे में चिंतित हैं, तो निम्न बातों को ध्यान में रखें:
  • अपने शब्दों के प्रभाव पर ध्यान दें आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले शब्दों को दूसरे व्यक्ति को कैसे महसूस होगा?
  • आपको कैसा महसूस होता है? यदि आप स्पष्ट रूप से जानते हैं कि आप परेशान हैं, स्थिति को वापस लेने के लिए खुद को सोचने के लिए समय देने के लिए। इसे तकिया के साथ देखें दूसरी तरफ, यदि आप जानते हैं कि आपको कुछ निश्चित होने की ज़रूरत है, तो उचित भाषा का उपयोग करें और अपनी अवधारणाओं के साथ स्पष्ट रूप से स्पष्ट करें ताकि दूसरे व्यक्ति आपकी दृष्टि को देख सकें।
  • संदर्भ पर विचार करें क्या इस बार गुस्से को महसूस करना ठीक है? कभी-कभी इसमें थोड़ा-सा गुस्सा दिखाया जा सकता है कि वे आपके आदेश को किसी कतार में मानते हैं या वे आपको बाहर निकलने में नहीं दबाते हैं हालांकि, अधिकतर समय यह सुनिश्चित करेगा कि आप किसी के पक्ष में नजरअंदाज कर रहे हैं जो आक्रामकता नहीं दिखाता है, क्योंकि यह लोगों को डराता है और उन्हें बेहद सतर्क और सतर्क बनाता है।
  • जब आप इस पल को याद करेंगे तो आप कल कैसा महसूस करेंगे? अपने आप से यह पूछें और यह सुनिश्चित करने के लिए एक दृढ़ दृष्टिकोण लेने का फैसला करें कि आपको खेद के साथ समय याद नहीं है
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com