ekterya.com

एक जीवाणु संक्रमण से वायरल संक्रमण को अंतर कैसे करें

वायरल और बैक्टीरिया संक्रमण के लक्षण बहुत समान हैं। टेस्ट निश्चित रूप से उन्हें पहचानने का एकमात्र तरीका है, लेकिन वे महंगा हो सकते हैं और बहुत समय ले सकते हैं यह संभव है कि कुछ सूक्ष्म अंतर आपको वायरल संक्रमण या बैक्टीरियल संक्रमण होने पर अलग-अलग करने में मदद करेंगे। कुछ संक्रमण अधिक टिकाऊ होते हैं और यह संभव है कि बलगम संक्रमण के प्रकार के आधार पर एक अलग रंग का होता है। अगर आप बीमार हैं तो घर पर रहने और खुद का ख्याल रखना सुनिश्चित करें अपने शरीर को आराम और ठीक करने के लिए कुछ समय दें।

चरणों

विधि 1
लक्षणों का निरीक्षण

बैक्टीरियल इंजेक्शन चरण 2 से एक व्हायरल को बताएं
2
बलगम रंग पर ध्यान दें जब आप अपना नाक उड़ाते हैं या अपने मुंह से कफ निकलते हैं, तो रंग पर ध्यान दें। यद्यपि यह थोड़ा घृणित लग सकता है, यह रंग संकेत कर सकता है कि आपके पास वायरल या जीवाणु संक्रमण है
  • यदि बलगम पतली और पारदर्शी है, तो यह वायरल संक्रमण होने की अधिक संभावना है। यदि बलगम हरा है, तो यह शायद एक बैक्टीरिया का संक्रमण हो।
  • बहरहाल, बलगम का रंग 100% प्रकार के संक्रमण का संकेत नहीं देता है। अन्य कारकों पर विचार करना सुनिश्चित करें
  • Video: हाल ही में वैज्ञानिकों ने एक विशाल वायरस की खोज की है_By Something New Channel

    बैक्टीरियल इंफेक्शन से चरण वायरस के बारे में जानें
    1
    ध्यान रखें कि आपके फ्लू होने की संभावना है। फ्लू वायरल संक्रमण के कारण होता है यदि फ्लू ऑफिस के आसपास या जहां आप काम करते हैं, तो याद रखें कि यह बहुत संक्रामक है। यदि आपने हाल ही में फ्लू वाले कुछ लोगों से बातचीत की है, तो यह बहुत संभावना है कि लक्षण फ्लू हैं
  • एक जीवाणु संक्रमण चरण 6 से एक वायरल बताओ छवि
    2
    उम्र के बारे में सोचो युवा बच्चों को कुछ वायरल संक्रमण से पीड़ित होने की अधिक संभावना है। विशेष रूप से, ऊपरी श्वसन पथ में संक्रमण छोटे बच्चों में अधिक आम हैं यदि आपके बच्चे के कुछ लक्षण हैं, जैसे कि गले में खराश, छींकने और खाँसी, तो उसे ऊपरी श्वसन तंत्र में संक्रमण हो सकता है।
  • अगर आपको लगता है कि आपके बच्चे के पास ऊपरी श्वसन संक्रमण है, तो उसे डॉक्टर से ले जाएं।



  • एक वायरल से बैक्टीरियल इंफेक्शन चरण 8 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    यदि आपके पास कोई लक्षण हैं तो तत्काल डॉक्टर से जांच लें अधिकांश बैक्टीरियल और वायरल संक्रमण का इलाज घर पर किया जा सकता है। हालांकि, कुछ परिस्थितियों में, आपको तुरंत डॉक्टर से मिलने जाना चाहिए। सबसे ऊपर, बच्चों में लक्षणों को संबोधित करना महत्वपूर्ण है। यदि आप निम्न लक्षणों में से किसी एक को नोटिस करते हैं तो डॉक्टर से परामर्श करें:
  • 24 घंटे में कम से कम तीन बार पेशाब करना
  • आप कठिनाई के साथ साँस लेते हैं
  • तीन से पांच दिनों के बाद आपके पास कोई सुधार नहीं है
  • बैक्टीरियल इन्फेक्शन से चरण 9 के बारे में बताएँ
    2
    जीवाणु संक्रमण से लड़ने के लिए एंटीबायोटिक ले लो। जीवाणु संक्रमण का इलाज करने के लिए एंटीबायोटिक्स का उपयोग किया जाता है और वायरल संक्रमणों को रोकने के लिए काम नहीं करता। डॉक्टर बैक्टीरियल संक्रमणों से लड़ने के लिए हमेशा एंटीबायोटिक दवाओं का सुझाव नहीं देते, लेकिन संक्रमण गंभीर होने पर उन्हें आवश्यक हो सकता है।
  • यदि आपके पास वायरल संक्रमण या बैक्टीरियल संक्रमण है तो निश्चितता के साथ जांचने का एकमात्र तरीका है परीक्षण करना। चिकित्सक बलगम को ले जाएगा या गले से एक स्वाद लेगा और एक प्रयोगशाला में भेज देगा। हो सकता है कि डॉक्टर यह जांचने के लिए एक परीक्षण करना चाहता है कि क्या आपके जीवाणु संक्रमण हो अगर आपको लगता है कि एंटीबायोटिक दवाइयां आपकी मदद करेगी।
  • एक जीवाणु संक्रमण से एक वायरल बताओ छवि चरण 11
    4
    फ्लू शॉट प्राप्त करें बीमारियों को पुन: कूवरिंग से रोकने के लिए, फ्लू शॉट प्राप्त करें। इससे आपको वायरस से फ्लू का कारण बनता है। हालांकि यह एक वायरल संक्रमण है, कभी-कभी वायरल संक्रमण से जीवाणु संक्रमण हो सकता है। एक फ्लू वैक्सीन वायरल और जीवाणु संक्रमण के जोखिम को कम कर सकता है।
  • फ्लू वैक्सीन आपको सभी वायरस या बैक्टीरिया से नहीं बचाएगा हालांकि जोखिम घटता है, आप अभी भी बीमार हो सकते हैं
  • Video: Fungal infection का पूरा इलाज,fungal कैसा भी हो दोबारा नही आयेगा by trust me

    Video: जीवाणु (Bacteria) से होने वाले प्रमुख रोग आसान ट्रिक से याद रखिए।

    युक्तियाँ

    • फ्लू शॉट वायरल संक्रमण होने से आपको रोका जा सकता है
    • बैक्टीरिया और वायरल संक्रमणों का सामना करने के लिए मूलभूत देखभाल बहुत महत्वपूर्ण है। बहुत सारे पानी पीयें और बाकी आराम करें। यदि आप कर सकते हैं, तो काम या विद्यालय से कुछ समय निकालें, जबकि लक्षण जारी रहें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com