ekterya.com

एकांत का आनंद कैसे लें

बहुत से लोग अकेले समय व्यतीत नहीं कर सकते हालांकि, वास्तव में किसी अन्य व्यक्ति की कंपनी का आनंद लेने के लिए, आपको सबसे पहले आपकी प्रशंसा करने में सक्षम होना चाहिए। यदि आप एकांत को एक मौका देते हैं, तो आप यह जान सकते हैं कि आप अकेले ही अपने समय के दौरान बहुत रचनात्मक हो सकते हैं। इसके अलावा, अगर आप अकेले ही अकेले खर्च करते हैं, तो आप दूसरों के साथ समय बिताते समय अधिक सावधानी, आराम से या सकारात्मक हो सकते हैं। इस समय का उपयोग करके एकांत का आनंद लेने के लिए सीखें, भावनात्मक और रचनात्मक रूप से अपने आप को प्रोत्साहित करें, परियोजनाओं के साथ प्रतिबिंबित करें या पकड़ो।

चरणों

विधि 1
एकांत का आनंद लें

बीवर स्ट्रॉंग चरण 8 नामक छवि
1
अकेलेपन के लाभ को देखें बहुत से लोग अलगाव के साथ अकेलेपन को समानता देते हैं वे समान नहीं हैं अन्य लोग आपको अलगाव के लिए पेश करते हैं यह आपको दुखी या दुखी महसूस कर सकता है दूसरी ओर, अकेलापन कायाकल्प और आत्म-अन्वेषण का समय हो सकता है यहां अकेले समय व्यतीत करने के कुछ लाभ हैं:
  • आपके दिमाग में आराम करने और पुनः आरंभ करने के लिए एक ब्रेक है।
  • आप उत्पादक होने के अधिक सक्षम हैं।
  • एकांत के क्षणों के दौरान आप अपने बारे में अधिक जानें
  • आपके पास समस्याओं को हल करने और अपने विकल्पों का वजन करने का बेहतर अवसर है
  • आपके पास एक बेहतर धारणा है और इसलिए आप स्वस्थ रिश्तों को चुनते हैं।
  • छवि शीर्षक से बचें घुटने की चोटों के चरण 5
    2
    धीरे-धीरे उस समय की मात्रा में वृद्धि करें जब आप अकेले खर्च करें थोड़ा सा करके करो। यदि आप ऐसे व्यक्ति हैं जो अकेलेपन को उबाऊ या असहज महसूस करने का प्रयास करते हैं, तो आप अकेलेपन की लंबी अवधि बिताने के लिए मजबूर हो सकते हैं। इस मामले में, आप अकेले खर्च किए जाने वाले समय की मात्रा को धीरे-धीरे बढ़ाना बेहतर होगा।
  • यदि आप हमेशा लोगों से घिरे रहते हैं, तो प्रत्येक सप्ताह केवल एक सप्ताह के लिए लगभग 30 मिनट एकांत का समय निर्धारित करें। किसी और से जुड़ने के बजाय आप अपने काम पर चलने या चलने का फैसला कर सकते हैं आप अकेले हाइकिंग जा सकते हैं या अपने दम पर समुद्र तट पर जा सकते हैं। किसी को उपस्थित होने या ध्यान देने की मांग के बिना केवल एक छोटी 30 मिनट की गतिविधि के लिए प्रतिबद्ध
  • अनुभव के नोट ले लो क्या यह अनुमान से बेहतर था? क्या आप ऊब गए? क्यों? अकेले होने के लिए अपने घृणा को बेहतर ढंग से समझने के लिए जितना अधिक विवरण लिखें उतना नीचे लिखें
  • विज़िटर नूडिस्ट रिज़ॉर्ट या बीच चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    3
    अकेलेपन के क्षणों के लिए अपने आप को बुद्धिमानी से तैयार करें सिर्फ इसलिए कि अकेलापन आपके लिए उबाऊ लगता है इसका मतलब यह नहीं है कि आपको अकेले रहना होगा। यदि एकांत की समयावधि आ रही है, तो योजना बनाओ ताकि वे रोचक और संतोषजनक गतिविधियों से भरे हों।
  • उदाहरण के लिए, अगर आपको सप्ताहांत के लिए अकेले घर जाना है, तो आप कुछ बेहतरीन फिल्में किराए पर ले सकते हैं, अकेले अपने समय के दौरान एक रचनात्मक परियोजना या पूरा कार्य करने की योजना बना सकते हैं। अपनी ऊर्जा को त्वरित बनाए रखने के लिए, मजेदार संगीत, किताबों और अन्य उपकरणों को एक साथ रखना, जिससे समय कम उबाऊ हो।
  • एकांत के क्षणों की तैयारी के लिए बहुत धीमी गति से गुजरने और बहुत तेज़ी से चलने में अंतर हो सकता है। सिर्फ उन चीजों के साथ घंटों भरें जो आप करना चाहते हैं
  • विधि 2
    भावनात्मक कल्याण और रचनात्मकता को प्रोत्साहित करें

    छवि बेबीसिट वृद्ध बच्चों का चरण 2 शीर्षक
    1
    कला के लिए जुनून विकसित करें क्योंकि अकेलेपन के क्षणों के दौरान रचनात्मकता बढ़ जाती है, आप अपने खुद के इस पहलू को प्रोत्साहित करने के लिए चुनिंदा चुनने से लाभ उठा सकते हैं जब आप अपने समय में दूसरों की मांगों से विचलित नहीं होते हैं, तो आपका मन अधिक संभावनाओं को खुलता है
    • एक नए व्यवसाय के लिए विचारों में योगदान करने, एक उपन्यास लिखना, एक नया गीत बनाने, मिट्टी के बर्तनों को बनाने, अपने फोटोग्राफिक कौशल को सुधारना, अकेले होने का एक अच्छा समय है। यहां तक ​​कि अगर आप एक स्पष्ट रूप से रचनात्मक क्षेत्र में काम नहीं करते हैं, तो आप अभी भी इस रचनात्मक प्रोत्साहन से लाभ उठा सकते हैं।
  • इंकेंट्रिक चरण 5 को दिखाए जाने वाली छवि
    2
    अपने आप को एक शौक में समर्पित करें यद्यपि आप अपने आप को दूसरों के साथ जुनून और हितों के प्रति समर्पित कर सकते हैं, आप भी अपने आप को अपने आप को खुद को समर्पित कर सकते हैं। जो कुछ भी ऐसा करता है वह आपको आराम और खुश महसूस करता है, इसे अपने दम पर करो। यह आपको आराम करने और अपने दम पर तनाव से छुटकारा पाने के लिए जोड़ा मूल्य प्रदान करता है। आप उन चीजों को भी कर सकते हैं जो शायद आपके मित्र या आपके साथी को दिलचस्पी नहीं है या भाग लेने के लिए समय नहीं है।
  • सोलो गतिविधियां शौक के पूरे स्पेक्ट्रम को कवर करती हैं आप लंबी पैदल यात्रा कर सकते हैं, पुस्तक पढ़ सकते हैं, किसी संग्रहालय में जा सकते हैं या पिस्सू बाजार में खरीदारी कर सकते हैं।
  • छवि जला अधिक कैलोरीज़ जबकि वॉकिंग चरण 11
    3
    एक प्यारे दोस्त के साथ खेलते हैं। सिर्फ इसलिए कि आप किसी भी इंसान के साथ समय व्यतीत नहीं करेंगे इसका मतलब यह नहीं है कि आप एक पशु साथी के साथ समय का आनंद नहीं ले सकते। पालतू जानवरों की देखभाल करने से आपको बहुत सारी बीमारियां दूर करने में मदद मिल सकती है, जैसे अलगाव, अवसाद या चिंता। पालतू जानवर आपको बाहर जाने के लिए प्रभावित करते हैं, बातचीत की आवश्यकता के बिना कंपनी प्रदान करते हैं और स्वस्थ विकल्प बनाने में आपकी सहायता करते हैं
  • छवि को शीर्षक देने के लिए एक दिन समर्पित और अपने आप को घर पर लाजवाब कदम 9
    4
    व्यक्तिगत देखभाल गतिविधियां करें अकेले समय आपके मन, शरीर और आत्मा के लिए समृद्ध और आराम करने वाली गतिविधियों को पूरा करने का एकमात्र अवसर है। बहुत से लोग अपनी व्यक्तिगत देखभाल की उपेक्षा करते हैं क्योंकि वे अन्य दायित्वों में बहुत व्यस्त हैं हालांकि, अपनी मानसिक और भावनात्मक कल्याण की देखभाल से आप बेहतर प्रदर्शन कर सकते हैं, बेहतर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं और अपने रोजमर्रा के जीवन में भी तनाव से लड़ सकते हैं - चाहे आपके पेशे में कोई फर्क नहीं पड़ता
  • आप को बहाल करने के लिए व्यक्तिगत देखभाल की गतिविधियों का आनंद ले सकते हैं यह आपके दैनिक दिनचर्या शुरू करने से पहले सुबह में ध्यान कर सकता है। यह काम पर एक लंबा दिन के बाद गर्म स्नान में आराम कर सकता है
  • कुछ गतिविधियों को चुनें जो आपके लिए आराम महसूस करते हैं और प्रत्येक सप्ताह अकेले आपके समय के दौरान प्रदर्शन करते हैं कुछ दिनों या हफ्तों के लिए यह करने के बाद, आपको पता चलता है कि आप सचमुच अकेलापन चाहते हैं!
  • विधि 3
    प्रतिबिंबित करने के लिए अकेले समय का उपयोग करें




    छवि का शीर्षक, तोड़ो का दुर्व्यवहार का चक्र चरण 16
    1
    आपके पास जीवन के लिए धन्यवाद अपने एकांत का उपयोग करने का एक अच्छा तरीका है रचनात्मक रूप से एक आभार पत्रिका लिखना शुरू करें. आभारी होने के नाते आप जो भी आपके पास नहीं है उसके बारे में चिंता करने की बजाय आपके पास पहले से क्या है की सराहना करने की अनुमति देता है। आभार सकारात्मक सोच को बढ़ावा देता है और आपकी आत्माओं को भी उठा सकता है
    • अपनी अकेलेपन के कुछ मिनटों को कुछ चीजें, लोगों या अवसरों के लिए बताएं जिनके लिए आप आभारी हैं। वे सोने के लिए सो रहे हैं या आपके लिए एक पल के रूप में सरल हो सकते हैं।
  • छवि के साथ डील किशोर गर्भावस्था चरण 22
    2
    यथार्थवादी लक्ष्यों को निर्धारित करें और उन्हें प्राप्त करने के लिए योजना बनाएं। आपका अकेला समय आपके व्यक्तिगत विकास पर प्रतिबिंबित करने के लिए एकदम सही अवसर हो सकता है। अपने व्यक्तिगत या व्यावसायिक लक्ष्यों पर विचार करने के लिए इस समय का उपयोग करें और उन्हें प्राप्त करने के लिए आपको कितना ज़रूरी चाहिए। यदि आपके पास कोई ठोस लक्ष्य नहीं है, तो अब उनका विवरण देने और एक ऐक्शन प्लान बनाने का समय है।
  • चूंकि अकेलेपन एकाग्रता और उत्पादकता बढ़ाता है, इसलिए यह आपके लक्ष्यों की योजना और उन्हें प्राप्त करने के लिए एक विधि खोजने का एक बढ़िया समय है। बस सुनिश्चित कर लें स्मार्ट तकनीक के साथ लक्ष्य विकसित करें. ये विशिष्ट, औसत दर्जे, प्राप्त, यथार्थवादी लक्ष्यों का सीमित समय है।
  • एक नोटबुक लें, कुछ मुख्य लक्ष्यों को लिखें और उन कार्यों को जोड़ने के लिए जो आप उन्हें पूरा करने के लिए ले सकते हैं। यदि आपके पास बहुत बड़ा लक्ष्य हैं, तो आपको मुख्य लक्ष्य प्राप्त करने से पहले आगे बढ़ने के लिए छोटे लक्ष्यों को बनाना पड़ सकता है। उदाहरण के लिए, यदि आप इंग्लैंड में जाना चाहते हैं, तो आप छोटे लक्ष्यों को प्राप्त कर सकते हैं जैसे कि पैसे बचाने, नौकरी खोजना और अंग्रेजी सीखना
  • Whiplash चरण 7 के लिए दावा मुआवजा शीर्षक वाला चित्र
    3
    अपने विचारों और व्यवहारों को नीचे लिखें एक डायरी को ध्यान में रखते हुए स्वयं-प्रतिबिंब के लिए एक अच्छा उपकरण है अपने दिन के बारे में लिखने के लिए अकेले कुछ समय लेना आपको तनाव से छुटकारा पाने, अपने विचारों और व्यवहारों में पैटर्न का पता लगाने और समस्याओं के समाधान के बारे में सोचने में मदद कर सकता है। नतीजतन, आप अपने मानसिक स्वास्थ्य और भलाई में सुधार आएंगे, और आप प्रतिकूल परिस्थितियों पर काबू पाने के लिए और अधिक आश्वस्त महसूस करेंगे।
  • छवि जला अधिक कैलोरीज़ जबकि वॉकिंग चरण 15
    4
    आध्यात्मिक प्रथाओं को करना अकेलेपन आपको आध्यात्मिकता की अपनी भावना को विकसित करने में भी मदद कर सकता है। चाहे वह निम्नलिखित धार्मिक सिद्धांतों में अनुवाद करें या अपने वास्तविक उद्देश्य की खोज करें, तो आपको अधिक स्पष्ट रूप से और गहरा अकेला सोचने की क्षमता होगी।
  • आध्यात्मिकता का अर्थ अलग-अलग लोगों के लिए अलग-अलग चीज़ों का अर्थ है, लेकिन यह आपके आंतरिक अस्तित्व के साथ संबंध का संदर्भ देता है - एक प्रक्रिया जिसे केवल अकेले हासिल किया जा सकता है महान आध्यात्मिक समझ प्राप्त करने के लिए प्रकृति पर ध्यान, अभ्यास, योग या प्रार्थना करने के लिए इस समय का प्रयोग करें।
  • विधि 4
    खो गया समय पुनर्प्राप्त करें

    छवि तैयार रहें अपनी अवधि के लिए चरण 14
    1
    अपने खाली समय में व्यायाम करें अच्छे स्वास्थ्य और दीर्घायु के लिए नियमित शारीरिक गतिविधि महत्वपूर्ण है इसके अलावा, रसायन विज्ञप्ति जो कि मस्तिष्क में खुशी का कारण बनती है, एंडोर्फिन कहते हैं, जो आपकी आत्माओं को उठाने में मदद करता है और आपके मन को साफ करता है। यदि आप एक अकेले क्षण छोड़ दें, तो अपने शरीर को स्थानांतरित करें।
    • अपनी आत्माओं को उठाने के अलावा, व्यायाम भी आपकी ऊर्जा, combats रोगों, नींद की गुणवत्ता में सुधार और आप अपने वजन को नियंत्रित करने में मदद करता है बढ़ जाती है। टहलने के लिए जाएं या अपने कुत्ते के साथ चलाएं। स्थानीय वन के माध्यम से लंबी पैदल यात्रा करें सप्ताहांत पर किसानों के बाजार में साइकिल चलें
  • स्टॉप वीड ड्रीम्स चरण 5 का शीर्षक चित्र
    2
    एक झपकी ले लो कभी-कभी, आप अपने चारों ओर के लोगों के साथ भी शामिल हो सकते हैं कि आप अपने आप को सही ढंग से आराम करने का समय नहीं देते हैं दिन में बहुत देर से एक झपकी लेना रात में आपके आराम में हस्तक्षेप कर सकती है, लेकिन जब तक आप इसे अच्छी तरह से निर्धारित करते हैं, तब तक यह आपको बहुत आवश्यक ऊर्जा और बहाली प्रदान कर सकता है।
  • बस अपने नल को कम रखें (उदाहरण के लिए, 20 से 30 मिनट) और रात में सो जाने की योजना के कुछ घंटे पहले
  • एक कर्मचारी की प्रशंसा दिवस योजना शीर्षक वाली छवि चरण 10
    3
    पूरा कार्य और संदेश जब आप परिवार या दोस्तों से घिरे नहीं होते हैं, तो आपके पास पूरा कार्य करने के लिए आपके पास एक विशेष अवसर हो सकता है। यदि आप अकेलेपन की लंबी अवधि का सामना करते हैं, तो उन प्रोजेक्ट की एक सूची बनाएं, जो आप समाप्त करना चाहते हैं और अपनी सूची के साथ आगे बढ़ना शुरू करें। यह आपके समय के अवसरों को एक उत्पादक बनाने में मदद करेगा और समय से तेज़ी से आगे बढ़ने में मदद करेगा।
  • Video: 52)आज हम स्वमान घुमाएंगे मैं मास्टर सर्वशक्तिमान आत्मा हूं

    स्टेप गीता ड्रीम्स स्टेप 9 शीर्षक वाला इमेज
    4

    Video: APLM 107 नहीं चाहिए तेरा दीदार --डॉ आनंद प्रदीक्षित #LIFE MANAGEMENT

    कुछ भी मत करो सच तो यह है कि कुछ लोग हर दिन लगभग हर दूसरे के लिए गतिविधियों और घटनाओं का आयोजन करते हैं। "हलचल और हलचल" के लिए यह खोज यह प्रकट कर सकता है कि आप उत्पादक हैं, जब वास्तव में, आप नहीं हैं। कुछ लोगों का मानना ​​है कि एक आराम का समय कमजोरी का संकेत है या वे कठिन प्रयास नहीं कर रहे हैं, यही कारण है कि वे व्यस्त रहने का लक्ष्य रखते हैं।
  • ध्यान रखें कि आराम और विश्राम करने वाली गतिविधियों के लिए उपयोग किए जाने पर बाकी समय अविश्वसनीय रूप से सकारात्मक हो सकता है। हालांकि, अगर आप यांत्रिक गतिविधियों को पूरा करने के लिए अपने आराम के समय का उपयोग करने जा रहे हैं, तो आप इसे राहत देने के बजाय आपके तनाव को बढ़ा सकते हैं।
  • उन चीजों का मूल्यांकन करें जो आप अकेले अपने समय के दौरान करते हैं और देखें कि क्या उनके पास सकारात्मक लाभ है या केवल विकर्षण जब तक आप अन्य लोगों के साथ मिलकर वापस नहीं आ जाते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com