ekterya.com

कैसे चिंता और अवसाद को कम करने के लिए

चिंता और अवसाद हाथ में हाथ आते हैं, इसलिए यदि आपको चिंता है, तो आपके पास अवसाद होता है, साथ ही दूसरी तरफ। इस अनुच्छेद में आपको कुछ सुझाव और युक्तियां दी जाएंगी जिससे आपको चिंता और अवसाद से छुटकारा पाने में मदद मिलेगी, लेकिन उन्हें कम करना होगा।

अगर आपको लगता है कि आप या आपके प्यार वाले किसी व्यक्ति को उदास स्थिति में है, तो सहायता प्राप्त करना महत्वपूर्ण है अनुभाग में अतिरिक्त संसाधन आप अपने देश में आपकी मदद करने के प्रभारी संगठन से संपर्क करने के लिए जानकारी प्राप्त करेंगे।

चरणों

चित्र शीर्षक चिंता और अवसाद कम करें चरण 1
1

Video: Tryptoford 10 Tablets review in Hindi 20 मिनट में डिप्रेशन,चिंता और मानसिक तनाव दूर करें !

अपने आप से पूछें कि आपको चिंता क्यों है और आपको चिंता और अवसाद हैं। चिंता और अवसाद कहीं नहीं दिखाई दे सकते हैं या एक दर्दनाक घटना का नतीजा हो सकता है। क्या आपके परिवार के किसी भी सदस्य को चिंता और अवसाद है? यदि हां, तो यह आनुवंशिक हो सकता है। क्या आपको बुरा अनुभव करना शुरू करने से पहले आपके साथ एक दर्दनाक घटना हुई है? इसके उदाहरण आपके पास के लोगों की मृत्यु, अपमानजनक संबंध या अन्य घटनाएं हैं जो आपकी ज़िंदगी को नकारात्मक तरीके से बदल देती हैं।
  • चित्र शीर्षक से चिंता और अवसाद कम करें चरण 2
    2
    आपको चिंता और अवसाद के कारणों का सामना करने के बाद पता है कि आपको पेशेवर मदद लेने की आवश्यकता हो सकती है एक मनोवैज्ञानिक चिकित्सक आपको यह समझने में मदद कर सकता है कि आपको क्या समस्याएं पैदा कर रही हैं और आप उन्हें हल करने के लिए सलाह दे सकते हैं। यदि आप इसे चाहते हैं, तो उपचार फायदेमंद हो सकता है चिकित्सा के अलावा, आपको दवाओं के बारे में अपने डॉक्टर से बात करने की भी आवश्यकता हो सकती है दवाएं केवल कुछ हद तक आपकी सहायता कर सकती हैं लेकिन वे अपने दिमाग में रसायनों के संतुलन को बढ़ाकर आपकी मनोदशा को बदलने में मदद कर सकते हैं और अपने सिर को साफ कर सकते हैं ताकि आप बेहतर विचार कर सकें।
  • चित्र शीर्षक से चिंता और अवसाद कम करें चरण 3
    3
    अपने जीवन में समस्याग्रस्त लोगों से छुटकारा पाएं यह मुश्किल हो सकता है, लेकिन आपके कुछ मित्र आपकी चिंता और अवसाद को खराब कर रहे हैं ताकि आप उन्हें देखना बंद कर सकें, या यदि आप किसी रिश्ते में हैं, तो आप इसे समाप्त करना चाहेंगे, अगर यह आपको नकारात्मक तरीके से प्रभावित कर रहा है। रिश्ते बुरा विचार होते हैं जब आप मन की बुरी अवस्था में हैं, पहला प्यार, तब आप किसी और से प्यार कर सकते हैं। अपना समय अकेले रहने के लिए और अपनी समस्याओं का समाधान करें, अन्य लोगों के नहीं।
  • चित्र शीर्षक से चिंता और अवसाद कम करें चरण 4
    4
    अगर आपको नहीं पता कि क्या करना है, कुछ भी मत करो इसलिए, यदि आप परेशान हैं, तो इस समय कोई निर्णय न करें।
  • अच्छा समय लगता है शायद आपको डर लगता है
  • एक मानसिक स्वास्थ्य दिवस या छुट्टी पर बेहतर ले लो।
  • स्पा पर जाएं और नए सिरे से महसूस करें। आपके मन को साफ करने में जो कुछ भी मदद करता है, वह इस समय आपके लिए अच्छा है।
  • छवि शीर्षक से चिंता और अवसाद कम करें चरण 5



    5
    यदि आप सोचते हैं कि आपकी अवसाद और चिंता आपके जीवन को खतरे में डाल रही है, तो यह गंभीर है कृपया, अपने आप को या दूसरों को चोट पहुंचाने से पहले, किसी को फोन करें यदि आवश्यक हो तो 911 भी
  • चित्र शीर्षक से चिंता और अवसाद कम करें चरण 6
    6
    खाते में ट्रिगर्स ले लो क्या आपको उदास महसूस करता है? क्या आपको चिंतित महसूस करता है? यदि कुछ चीजें आपके अवसाद और चिंता को बढ़ाती हैं, तो उनसे छुटकारा पाने या उन्हें हल करने का समय है। निजी तौर पर मैं एक लड़की जानता हूं जो उदास थी क्योंकि उसके प्रेमी ने आत्महत्या कर ली वह मौत और परित्याग के बारे में उदासीन प्रेम गीतों को सुनना जारी रखती थी। एक दिन उसे एहसास हुआ कि अकेले ही उसे अतीत में और दुःख में फंस गया था। तो वह उन गानों की सुनना शुरू कर गई, जो उसके प्रेमी के साथ अच्छे समय के बारे में हँसते थे। इसलिए, यह उसे अपने जीवन के साथ जारी रखने में मदद करता है, अतीत के पीछे उसे याद रखने की बजाय छोड़ देता है।
  • चित्र शीर्षक से चिंता और अवसाद कम करें चरण 7

    Video: चिंता टेंशन या अवसाद, को दूर करना है तो ये, सब्जी खाना शुरु करदें | Benift of Kundru | Home remedy

    7
    वे चीजें करें जिन्हें आप करना चाहते हैं अगर आपको संगीत वाद्ययंत्र पसंद है, तो आप संगीत सबक क्यों नहीं लेते हैं? यदि आप खेल पसंद करते हैं, तो एक स्पोर्ट्स टीम में शामिल हों जो कुछ भी आपको व्यक्त करने में मदद करता है, उसे व्यक्त करें कि आप एक व्यक्ति के रूप में कौन हैं इससे आपकी और आपके जीवन के साथ अधिक आत्मविश्वास और खुशहाली महसूस करने में मदद मिलेगी।
  • अतिरिक्त संसाधन

    Video: यह कीजिये, डिप्रेशन , अवसाद से पाए छुटटी,कारगर और जबरदस्त तकनीक Depression to happiness

    Video: चिंता करना बंद करो और रहने वाले तनाव को कम करने और कैसे शुरू करने के लिए, अवसाद, चिंता,

    युक्तियाँ

    • अगर आपको आत्महत्या करने की तरह महसूस होता है, एक बार फिर, आप पुलिस से संपर्क कर सकते हैं, या आत्महत्या लाइन को बुला सकते हैं। आप अस्पताल में बंद नहीं होंगे, यदि आप आत्महत्या के लिए कॉल करते हैं क्योंकि यह गुमनाम है कृपया कॉल करने में संकोच न करें क्योंकि यह आपकी ज़िंदगी बचा सकता है, ऐसे पेशेवर हैं जो पूरे दिन और सारी रात आपको मदद कर सकते हैं।
    • सामान्य तौर पर, चिकित्सा आपके लिए मेरी नंबर एक सिफारिश है, यह वास्तव में एक अंतर कर सकता है आपका डॉक्टर आपके लिए एक आदर्श दवा की सिफारिश कर सकता है
    • अगर आपको लगता है कि आप अपने आप को चोट पहुंचा सकते हैं, तो प्रतीक्षा करें। अपने लिए दोबारा दोहराएं कि आप इसे रोकते हैं और इसके बारे में पहले सोचते हैं। किशोरों और युवा वयस्कों में स्वयं-हानि आम है और दर्द से छुटकारा पाने का एक अस्वस्थ तरीका है। उन लोगों के बारे में सोचो जो हर बार आपसे प्यार करते हैं जब आप खुद को चोट लगते हैं, वे नहीं चाहते हैं कि आप खुद को चोट पहुँचाए, है ना?
    • यदि आप सोचते हैं कि आपको चिंता का सामना करना पड़ रहा है, आप क्या कर रहे हैं, अपनी आँखें बंद करें और गहराई से और धीरे-धीरे सांस लें एक बार जब आप शांत हो जाते हैं, तो अपना दिमाग साफ करें जो कुछ भी है वह आपको चिंतित कर रहा है, और फिर जब आप शांत हो जाते हैं, तो समस्या को हल करने का प्रयास करें जो आपको परेशान कर रहा है, या इसे छोड़ दें जैसा कि यह है। आप इसे संभाल नहीं सकते

    चेतावनी

    • स्व-नुकसान और आत्महत्या का उत्तर कभी नहीं होता है।
    • अपने दर्द को छिपाने के लिए दवाओं का सहारा न करें क्योंकि अंत में यह सब कुछ बदतर बना देगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com