ekterya.com

आहार में फाइबर की वजह से गैसों को कम करने के लिए

बहुत से फाइबर के साथ आहार बनाए रखना कई फायदे हैं फाइबर एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकता है, वजन घटाने को बढ़ावा देता है और कब्ज को रोकता है। यह अन्य खाद्य पदार्थों को पचाने में मदद करता है और पर्याप्त रक्त शर्करा के स्तर को बनाए रखता है। सभी फाइबर, स्रोत की परवाह किए बिना, गैसों का उत्पादन कर सकते हैं। क्योंकि विभिन्न प्रकार के फाइबर को पचाने के लिए बैक्टीरिया की क्षमता भिन्न हो सकती है, क्योंकि फाइबर के विभिन्न स्रोत विभिन्न मात्रा में गैस उत्पन्न कर सकते हैं। प्रत्येक व्यक्ति का शरीर एक अलग तरीके से फाइबर के प्रति प्रतिक्रिया करता है, इसलिए धैर्य रखें और फाइबर के विभिन्न स्रोतों को आज़माएं और एक को ढूंढें जो आपको अधिक सूजन और गैस के उत्पादन के बिना अधिक लाभ प्रदान करता है।

चरणों

विधि 1
भोजन को समायोजित करें

छवि शीर्षक 1264222 1
1
घुलनशील और अघुलनशील फाइबर के बीच अंतर को समझें यह महत्वपूर्ण है कि आप दोनों प्रकार के फाइबर को समझते हैं और क्या खाद्य पदार्थ उन्हें शामिल करते हैं।
  • घुलनशील फाइबर पानी में घुल जाता है और एक जेल जैसी सामग्री बनाता है, जो कोलेस्ट्रॉल और रक्त शर्करा के स्तर को कम कर सकते हैं। इसके अलावा, यह पाचन धीमा करता है और गैस का कारण बनता है। यह कुछ खाद्य पदार्थों में पाया जाता है, जैसे ओट चोकर, जौ, नट, बीज, सेम, मसूर, मटर, और कुछ फलों और सब्जियों में। घुलनशील फाइबर को अवशोषित करने के लिए आपको अधिक पानी चाहिए। किसी भी फाइबर पूरक लेने पर यह भी महत्वपूर्ण है
  • अघुलनशील फाइबर पानी में भंग नहीं करता है यह पाचन तंत्र के आंदोलन को बढ़ावा देता है, जिससे कि यह पाचन को बढ़ाता है नतीजतन, यह घुलनशील फाइबर की तुलना में कम गैस का उत्पादन करता है। कुछ खाद्य पदार्थों में अघुलनशील फाइबर पाया जाता है, जैसे पूरे गेहूं का आटा, गेहूं का चोकर, नट, हरी बीन्स और आलू।
  • डायट स्टेप 2 में फाइबर में कॉरस डिसकरेस गैस का शीर्षक

    Video: पेट साफ़ करने और कब्ज को जड़ से ख़त्म करने का अचूक इलाज | Quick Relieve from Constipation

    2
    उन खाद्य पदार्थों को बदलें जिनमें घुलनशील फाइबर शामिल हो सकते हैं जिनमें अघुलनशील फाइबर शामिल हैं यह महत्वपूर्ण है कि आप फाइबर की खपत को संतुलित करें, ताकि आप घुलनशील और अघुलनशील फाइबर के कुछ स्रोतों का उपभोग कर सकें। इस प्रकार, आप स्वस्थ रहेंगे और अपने आहार में पर्याप्त फाइबर शामिल करेंगे। हालांकि, गैस को कम करने के लिए, कुछ खाद्य पदार्थों को घुलनशील फाइबर युक्त घुलनशील फाइबर के साथ बदलने का प्रयास करें।
  • उदाहरण के लिए, जई का दलिया में अधिक घुलनशील फाइबर होता है और गेहूं की चोकर में अधिक अघुलनशील फाइबर होते हैं, इसलिए अनाज या गेहूं का चोकर मफिन आपको ओट चोकर अनाज या मफिन की तुलना में कम गैस पैदा कर सकता है।
  • डायट स्टेप 3 में फाइबर में ड्यूरेसेज गैस का कारण
    3

    Video: गर्भावस्था में सिर्फ 1 मिनट में गैस से छुटकारा I Get rid of gas in just 1 minute in pregnancy

    डिब्बाबंद खाद्य पदार्थों के बजाय सूखे सेम खाओ यह ज्ञात है कि सेम कई गैसों का कारण बनता है, लेकिन शुष्क बीन्स खाने के बाद कम गैस का कारण हो सकता है। यदि आप खाने से पहले रात भर सूखी बीन्स लेते हैं, तो आप पाचन तंत्र पर उनके प्रभाव को कम कर देंगे।
  • Video: पेट गैस से छुटकारा / pet gais gur karne ka gharelu nuskha

    डायट पायदान 4
    4
    फूलगोभी, ब्रोकोली और गोभी से बचें ये खाद्य पदार्थ फाइबर के उत्कृष्ट स्रोत हैं, लेकिन वे गैस और सूजन का कारण बन सकते हैं। यदि संभव हो तो, महीने में एक बार इन खाद्य पदार्थों का उपभोग करें या उन्हें अन्य सब्जियों के साथ बदलें जो कम गैस का कारण बनते हैं
  • पालक, जंगली गोभी और सलाद के रूप में हरी पत्तेदार सब्जियां अघुलनशील फाइबर से भरे हैं, इसलिए वे पोषक तत्वों के अच्छे स्रोत हैं और आपको कम गैस का कारण होगा।
  • कच्ची सब्जियों से बचें क्योंकि शरीर को कुचलने के लिए और गैस का कारण बनना मुश्किल है। खाने से पहले सब्जियां भापें
  • डायट स्टेप 5 में फाइबर इनके कारण डीसीरेस गैस का शीर्षक
    5
    अपने आहार में फाइबर धीरे-धीरे जोड़ें पेट और छोटी आंत के जीवाणुओं को फाइबर सेवन करने के लिए समय की आवश्यकता होती है बहुत ज्यादा जल्दी से जोड़ने से गैस, ब्लोटिंग, ऐंठन और दस्त का कारण हो सकता है। 1 या 2 सप्ताह की अवधि के लिए प्रति दिन फाइबर सेवन 5 ग्राम (0.2 ऑउंस) बढ़ाएं, ताकि शरीर का उपयोग करने के लिए समय हो।
  • जब आप फाइबर का उपभोग करना शुरू करते हैं, लेकिन समय के साथ, आप सूजन और गैस ले सकते हैं, तो शरीर अनुकूल होगा और आपको कम सूजन और गैस दिखाई देगी।
  • एक ही समय में फाइबर और पानी की खपत में वृद्धि करना याद रखें। कब्ज से बचने के लिए हर बार जब आप आहार में फाइबर बढ़ाते हैं तो पानी की खपत बढ़ाएं।



  • डायट स्टेप 6 में फाईबर द्वारा कम कर दी गई डिस्केरेस गैस का शीर्षक चित्र
    6
    प्रति वयस्क फाइबर के 20 से 35 ग्राम (0.7 से 1.2 औंस) का प्रयोग करें यदि आप वयस्क हैं यह अनुशंसा की जाती है कि पुराने बच्चों, किशोरों और वयस्कों के लिए फाइबर सेवन रोजाना 35 ग्राम (1.2 औंस) प्रति दिन न हो।
  • युवा बच्चों को दैनिक आहार में फाइबर की इस मात्रा तक पहुंचने के लिए पर्याप्त कैलोरी का उपभोग करने में सक्षम नहीं होगा, लेकिन आपको अपने बच्चे के आहार में पूरे अनाज, ताजा फल और हरी पत्तियों को शामिल करना चाहिए ताकि आप समय के साथ फाइबर सहिष्णुता बढ़ा सकें। ।
  • डायट स्टेप 7 में फाइबर में ड्यूरेसेज गैस का कारण
    7
    प्रत्येक भोजन के साथ पानी पी लो पानी पाचन तंत्र के माध्यम से फाइबर को धकेलने में मदद करता है। अपने आप को हाइड्रेटेड रखने से फाइबर को सख्त होने से और आंत्र को दबाने से रोकना होगा। निर्जलीकरण और शरीर में फाइबर का संचय बाथरूम में कुछ असुविधाजनक क्षण पैदा कर सकता है।
  • यदि आप दिन के दौरान कॉफी पीते हैं तो आपको हाइड्रेटेड रहना चाहिए। कैफीन एक मूत्रवर्धक है जो शरीर से द्रव को निकालता है और आपको पेशाब बनाता है, जिससे निर्जलीकरण हो सकता है। कैफीन युक्त तरल के प्रत्येक कप के लिए आप पीते हैं, आपको कैफीन के बिना दो गिलास तरल पदार्थ पीने चाहिए। शरीर में अत्यधिक कैफीन, एक आहार के साथ जिसमें बहुत अधिक फाइबर शामिल है, कब्ज और गैस का कारण बन सकता है।
  • विधि 2
    पेशेवर उत्पादों का उपयोग करें

    डायट स्टेप 8 में फाइबर में होने वाले डीकेरेस गैस का शीर्षक
    1
    बीनो जैसे उत्पाद का उपयोग करें बीनो एक गैर-पर्ची वाली दवा है जिसमें एक प्राकृतिक एंजाइम होता है जो फाइबर सेवन के कारण सूजन और गैसों को रोकता है। यह उत्पाद आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले फाइबर द्वारा जारी गैसों की मात्रा कम करता है, जो बदले में खाने के बाद आपके द्वारा जारी गैसों की मात्रा कम हो जाती है।
    • कई अध्ययनों से पता चला है कि बीनो उच्च फाइबर खाद्य पदार्थ खाने के बाद सूजन और गैस से राहत में प्रभावी है।
  • डायट स्टेप 9 में फाइबर में होने वाले डीकेरेस गैस का शीर्षक
    2
    फाइबर की खुराक लेने से पहले अपने चिकित्सक से संपर्क करें। मेटामसील या कंसिल जैसे फाइबर की खुराक का दैनिक सेवन, स्वस्थ फाइबर सेवन को बनाए रखने का एक बहुत प्रभावी तरीका हो सकता है। हालांकि, फाइबर प्राप्त करने का सबसे अच्छा तरीका हमेशा भोजन से होता है आहार में फाइबर पूरक को शामिल करने से पहले आपको डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए, खासकर यदि आप एक अन्य दवा लेते हैं जो पूरक के साथ बातचीत कर सकता है
  • फाइबर पूरक की एक छोटी राशि के साथ शुरू करें ताकि शरीर adapts और आप इतने सूजन या इतने सारे गैसों नहीं है दिन के दौरान बहुत सारे तरल पदार्थों का सेवन करें।
  • फाइबर की खुराक शरीर की विशिष्ट दवाओं को अवशोषित करने की क्षमता को कम कर सकती है, जैसे कि एस्पिरिन, वार्फरिन (कौमडिन) और कार्बामाज़िपिन (कार्बाट्रोल, टेगेटोल)। ये पूरक रक्त शर्करा के स्तर को भी कम कर सकते हैं। हो सकता है कि डॉक्टर को मधुमेह होने पर दवाएं या इंसुलिन को समायोजित करना चाहिए और फाइबर पूरक लेना चाहते हैं।
  • डायट स्टेप 10 में फाइबर में होने वाले डीकेरेस गैस का शीर्षक
    3
    यदि आपके पेट में बहुत दर्द, दस्त या खून में मल है, तो अपने चिकित्सक से परामर्श करें। अत्यधिक सूजन, ढिलाई और गैस के एपिसोड आमतौर पर अपने आप को हल करते हैं या कम हो जाएगा क्योंकि शरीर फाइबर सेवन करने के लिए अनुकूल है। हालांकि, अगर आपके लक्षणों में सुधार नहीं होता है या आपके पेट में दर्द, दस्त, खूनी दस्त, अप्रत्याशित वजन घटाने या सीने में दर्द होता है, तो आपको अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।
  • ये लक्षण एक पाचन रोग या एक अंतर्निहित आंत्र समस्या के लक्षण हो सकते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com