ekterya.com

विज्ञान को अपने शरीर को दान कैसे करें

कुछ लोगों के लिए, समाज में योगदान देने का अवसर मौत के साथ नहीं रोकता है। कई लोग अपने अंग दान करने का विकल्प चुनते हैं और कुछ लोग अपने शरीर को विज्ञान में दान करने का विकल्प चुनते हैं। जो लोग अपने शरीर को दान करने का निर्णय लेते हैं, अक्सर ऐसा करते हैं क्योंकि चिकित्सा प्रौद्योगिकी या किसी खास प्रक्रिया से किसी के जीवन को बचाया जाता है (या उनका अपना) कुछ लोगों को "प्रतिशोध" करने की इच्छा हो सकती है ताकि अधिक उपचार विकसित किए जा सकें और अधिक जीवन बचाया जा सके। इस निर्णय को जानने के लिए, अपने परिवार के साथ चर्चा करें और विज्ञान को अपने शरीर को दान करने के लिए दस्तावेजों को भरें।

चरणों

भाग 1
विज्ञान को अपने शरीर को दान करने का निर्णय लें

साइंस स्टेप 1 में आपका बॉडी दान करें शीर्षक वाला इमेज
1
समझें कि जब आप विज्ञान को अपने शरीर को दान देते हैं तो क्या होता है आपके मरने से पहले, आपको एक संस्था या कार्यक्रम का चयन करना होगा और आवश्यक दस्तावेज भरना होगा। आपके मरने के बाद, कोई व्यक्ति उस संस्था या कार्यक्रम से संपर्क करेगा जो आपके शरीर आमतौर पर एकत्रित होगा। एक बार आपके शरीर के बाद, आप इसके साथ कई चीजें कर सकते हैं।
  • दान किए गए निकायों का उपयोग नए उपकरणों और चिकित्सा उपकरणों, वाहनों के लिए सुरक्षा उत्पादों का परीक्षण, उन्नत अपघटन चरणों का अध्ययन करने के लिए किया जाता है (जो शरीर रचना के प्रयोजनों के लिए अध्ययन किया जाता है) और अन्य चीजों के बीच नए सर्जिकल हस्तक्षेप का परीक्षण करने के लिए उपयोग किया जाता है।
  • साइंस स्टेज 2 के लिए अपना बॉडी दान करें शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने अंगों को दान करने या विज्ञान को अपने शरीर को दान करने के बीच चुनें। विकल्पों में से प्रत्येक के फायदे और नुकसान को समझें। अपने अंगों को दान करके, आपका परिवार अब भी आपके लिए एक सेवा रख सकता है और आप पहले से निर्दिष्ट कर सकते हैं कि आप कौन से अंग दान करना चाहते हैं जब आप अपने शरीर को दान देते हैं, तो यह संभव है कि आपके परिवार को आपके शरीर को लेने से पहले आपको अलविदा कहने का अवसर न मिले। न ही आप यह निर्दिष्ट कर सकते हैं कि वे इसका उपयोग कैसे कर सकते हैं। निर्णय लें कि आपकी मृत्यु के बाद आपके शरीर के साथ क्या होता है, इसके बारे में आप कितना नियंत्रण चाहते हैं
  • अधिकांश कार्यक्रम एक पूर्ण शरीर दान चाहते हैं अन्य कार्यक्रमों का अनुरोध है कि आप अपने शरीर को दान करने से पहले किसी भी योजनाबद्ध अंग दान को पहले से पंजीकृत करें।
  • साइंस स्टेप 3 के लिए आपका बॉडी दान करें शीर्षक वाला इमेज
    3
    आपको समझना चाहिए कि जब शरीर का दान स्वीकार नहीं किया जाता है। कुछ कार्यक्रम बहुत मोटापे से ग्रस्त व्यक्तियों को स्वीकार नहीं करेंगे और अधिकतर शारीरिक चिकित्सा शर्तों जैसे कि क्रुत्ज़ेल्फ़ेट याकूब की बीमारी, हेपेटाइटिस, एचआईवी या तपेदिक के साथ शरीर को प्राप्त नहीं होंगे।
  • न ही उन शव, जिन्हें व्यापक आघात या उन्नत अपघटन का सामना करना पड़ा है, स्वीकार नहीं किया जाएगा।
  • साइंस स्टेप 4 के लिए आपका बॉडी दान करें शीर्षक वाली छवि
    4

    Video: शरीर विज्ञान के अनुसार अाप लक्षण देखकर जान सकते है कि कैसी स्त्री सौभाग्यशाली होती है

    कार्यक्रमों और संस्थानों की जांच करें अपने शहर में स्वैच्छिक शरीर दान कार्यक्रम देखें। ऐसा करने में, आपको ध्यान रखना चाहिए कि आपके लिए क्या महत्वपूर्ण है उपलब्ध कार्यक्रमों या संस्थानों की तुलना करते समय आपको कुछ चीजें यहां पर विचार करना चाहिए:
  • लागत: कुछ कार्यक्रम शरीर को चिकित्सा विद्यालय में ले जाने के लिए भुगतान करेंगे, जबकि अन्य शुल्क ले लेंगे। पता करें कि आपके परिवार को किस प्रकार भुगतान करना होगा।
  • अंतिम संस्कार या स्मारक विकल्प: अधिकांश कार्यक्रमों को संस्थान के शरीर के लगभग तुरंत परिवहन की आवश्यकता होगी। अगर आप किसी सेवा की योजना बना रहे हैं, तो आप यह जान सकते हैं कि क्या आपके परिवार के लिए अंतिम संस्कार अवशेष उपलब्ध होंगे। वे आपकी मौत के कई वर्षों बाद उपलब्ध हो सकते हैं।
  • कार्यक्रम सहायता: कुछ कार्यक्रम शरीर का उपयोग करने और अंतिम संस्कार से पहले स्मारक सेवा करते हैं। यह कार्यक्रम मृत्यु प्रमाण पत्र पूरा करेगा और मृत्युलेख के लिए जानकारी दे सकता है।
  • कार्यक्रम का प्रकार: कुछ कार्यक्रम और संस्थान केवल शारीरिक अध्ययन के लिए दान किए गए निकायों का उपयोग करते हैं। अन्य लोग अपराधों को हल करने के लिए उन्हें फोरेंसिक उपकरण के रूप में उपयोग कर सकते हैं, जैसे उन्नत अपघटन का अध्ययन करते समय यह सुनिश्चित कर लें कि कार्यक्रम आपके शरीर के साथ क्या करेंगे, इसके बारे में आप सहज महसूस करते हैं।
  • भाग 2
    अपने फैसले पर चर्चा करें

    साइंस के लिए आपका शरीर दान करना शीर्षक वाला चित्र चरण 5
    1
    अपने डॉक्टर और अपने परिवार को सूचित करें यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने मौत से पहले अपने रिश्तेदारों को बता दें कि अगर आप जरूरी तैयारी कर रहे हैं और आप की तैयारी कर रहे हैं, तो आप अपने परिवार को आपकी इच्छाओं को समझने की कोशिश नहीं करेंगे। यदि आप अपने परिवार को सूचित नहीं करते हैं, तो आश्चर्य आपके शरीर को समय पर सही संस्थान में पहुंचाने में देरी कर सकता है।
    • प्रोग्राम के साथ सत्यापित करें कि आप परिवहन लागत का उपयोग करते हैं अधिकांश कार्यक्रम संस्थान को अपने शरीर को परिवहन के लिए भुगतान करेंगे, लेकिन यदि आप जिस जगह पर मर जाते हैं वह संस्थान से बहुत दूर है, तो आपका परिवार आपको लेने के लिए जिम्मेदार हो सकता है
  • इमेज शीर्षक से आपकी बॉडी टू साइंस चरण 6
    2
    अंतिम संस्कार या स्मारक विकल्प पर चर्चा करें आपका परिवार अपने वर्तमान शरीर के साथ अंतिम संस्कार नहीं रख पाएगा और उन्हें इसके लिए तैयार होना चाहिए। यह एक समाधान खोजने की आपकी क्षमता को प्रभावित कर सकता है उन्हें सूचित करें कि वे अभी भी एक स्मारक सेवा का जश्न मनाने या संस्थान में एक स्मारक सेवा में भाग ले सकते हैं जहां आपके शरीर का दान किया गया था।
  • आम तौर पर, विद्यालय अंतिम संस्कार की लागत को कवर करेगा, जब शरीर अब अध्ययन के लिए उपयोग नहीं किया जाएगा। कुछ स्कूलों में एक कब्रिस्तान की साजिश है जहां वे अनुरोध करते हैं कि वे शरीर को दफन करेंगे। हालांकि, यदि आपका सबसे करीबी रिश्तेदार लौटा चाहता है, तो यह संभावना है कि वह अंतिम संस्कार या दफन का खर्च खत्म कर देंगे।



  • साइंस चरण 7 के लिए आपका शरीर दान करें
    3
    वैकल्पिक अनुबंध करें यहां तक ​​कि अगर आप शरीर दान के लिए एक अच्छा उम्मीदवार हैं और दस्तावेजों को सही ढंग से भर दिया है, तो वे आपके शरीर को अस्वीकार कर सकते हैं। यदि आपके शरीर को विघटित किया गया है, एक आघात का सामना करना पड़ा है या एक महत्वपूर्ण ऑपरेशन का अनुभव किया है, तो वह इसे स्वीकार नहीं कर सकते हैं। निर्णय लें कि आप क्या करना चाहते हैं यदि शरीर दान काम नहीं करता है।
  • फिर, इन फैसलों को अपने परिवार में स्पष्ट करें, क्योंकि उन्हें मरने के बाद उन्हें पूरा करना होगा। उन्हें हमेशा लिखित रूप में लिखना और अपने वकील को सूचित करना एक अच्छा विचार है
  • याद रखें कि आप अपने अंगों को दान कर सकते हैं, भले ही आप अपने शरीर को दान न कर सकें यद्यपि उचित अंग निकालने का निर्णय आपकी मृत्यु के समय में किया जाएगा, आपको दस्तावेजों को पूरा करना होगा और अपने परिवार को अग्रिम रूप से सूचित करना होगा। इस तरह, यदि आप अपने शरीर को स्वीकार नहीं करते हैं, तो शायद आपके अंगों
  • भाग 3
    अपने शरीर को विज्ञान में दान करने के लिए दस्तावेजों को भरें

    Video: जानिए मृत्यु के समय मनुष्य के प्राण शरीर के किन जगहों से निकलते है |

    इमेज शीर्षक से आपका बॉडी टू साइंस चरण 8
    1
    सही रूप प्राप्त करें एक बार जब आप विज्ञान को अपने शरीर को दान करने के लिए दृढ़ संकल्प बनाते हैं और एक विशिष्ट कार्यक्रम या संस्थान का चयन करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप एक नामांकन पैकेट प्राप्त करें आमतौर पर, इसमें विवरण और सहमति फॉर्म शामिल होगा। यह फ़ॉर्म पूरा किया जाना चाहिए, लौट आएगा और स्वीकार किया जाएगा।
    • आपकी मौत के समय दान करने के लिए आपके इरादे के लोगों को सूचित करने के लिए आपको पॉकेट कार्ड प्राप्त होने की संभावना है। इसे आप के साथ हर समय ले लो
  • इमेज शीर्षक से आपका बॉडी टू साइंस चरण 9
    2
    फॉर्म के विवरण का अनुपालन करें कुछ कार्यक्रमों में आपको गवाहों के सामने फार्म या फॉर्म पर हस्ताक्षर करने की आवश्यकता होती है, या नोटरी पब्लिक किसी दस्तावेज़ को भरने से पहले इन विवरणों को पढ़ना सुनिश्चित करें।
  • उदाहरण के लिए, आपको 21 साल की उम्र में कई गवाहों की आवश्यकता हो सकती है। कुछ कार्यक्रम बताते हैं कि एक साक्षी एक रिश्तेदार होना चाहिए और दूसरे के पास परिवार के साथ कानूनी संबंध होना चाहिए (जैसे कि वकील)।
  • इमेज शीर्षक से आपकी बॉडी टू साइंस चरण 10
    3
    अपने दस्तावेज़ों को अपडेट करें शरीर के दान के दस्तावेजों को सफलतापूर्वक भरे और संग्रहीत करने का मतलब यह नहीं है कि आप तैयार हैं। आपको अपनी इच्छा को अद्यतन करना होगा और शरीर दान कार्यक्रम के विवरणों को निर्धारित करना होगा। यह बहुत महत्वपूर्ण है यदि आपको डर है कि आपका परिवार आपकी मृत्यु के बाद आपकी इच्छाओं का सम्मान नहीं करता है।
  • यदि आप अपने शरीर को दान करने के बारे में अपना मन बदलते हैं, तो आप प्रोग्राम से बाहर निकलने का विकल्प चुन सकते हैं। ऐसा करने के लिए, कार्यक्रम को लिखित रूप में सूचित करें और अपने वकील को प्रतिलिपि दें।
  • Video: क्या अंग दान करना चाहिए ? पुलकित मोहन सिंगला

    इमेज शीर्षक से आपकी बॉडी टू साइंस चरण 11
    4
    आपको अपनी मृत्यु के बाद की प्रक्रिया को समझना चाहिए और इसके बारे में अपने परिवार को सूचित करना चाहिए। यद्यपि आप शायद समझें कि आपके मरने के बाद आपके शरीर का क्या होगा, तो आपके परिवार को पता नहीं होगा कि मुझे क्या करना चाहिए। ज्यादातर मामलों में, आपके निकटतम रिश्तेदार, आपके पति या पत्नी, आपकी इच्छा या अस्पताल के निष्पादक को आपके मरने के तुरंत बाद चिकित्सा कार्यक्रम से संपर्क करना होगा। आमतौर पर, संस्थान शरीर को इकट्ठा करेगा।
  • आपके पास कार्यक्रम के बारे में सभी आवश्यक जानकारी और आपके परिवार के लिए उपलब्ध संपर्क जानकारी का विवरण होना चाहिए। इस तरह, वे आपकी मौत का सामना करते हुए विवरणों से अभिभूत नहीं होंगे।
  • युक्तियाँ

    • आप एक स्थानीय अंतिम संस्कार घर से संपर्क करके प्रक्रिया के बारे में अधिक जान सकते हैं ऐसा होने की संभावना है कि वे आपके विकल्पों को समझने में आपकी सहायता कर सकते हैं और कुछ व्यावहारिक चुनौतियों का प्रबंधन कैसे करें, जैसे कि आपके शरीर के परिवहन के लिए।
    • मेडिकल स्कूल में एक स्मारक समारोह का दौरा करें, जिसने अपने शरीर को दान करने वाले व्यक्ति का सम्मान किया। कई लोग जो अपने शरीर को विज्ञान के लिए दान करने पर विचार करते हैं, उनमें से एक मुख्य चिंता यह है कि क्या वे अपने शरीर के संबंध में सम्मान करेंगे। इन समारोहों में से एक का दौरा और ऐसे दानों से लाभान्वित होने वाले छात्रों के साथ बोलने से आपको अपने फैसले के बारे में और अधिक आरामदायक महसूस करने में मदद मिल सकती है।

    चेतावनी

    • आप किस प्रकार के अध्ययन के लिए आपके शरीर का प्रयोग करेंगे इसका निर्दिष्ट नहीं कर सकते। विच्छेदन के माध्यम से शारीरिक अध्ययन हमेशा मामला नहीं है। उदाहरण के लिए, आपराधिक फोरेंसिक में जांचकर्ता लाशों को विभिन्न वातावरणों के सामने ला सकते हैं ताकि वे कैसे घूम सकें। निर्णय लेने से पहले इन संभावनाओं और चिंताओं की जांच करना सुनिश्चित करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com