ekterya.com

कैसे एक मुखौटा के साथ सोने के लिए

एक मुखौटा उन लोगों के लिए एक उपयोगी उपकरण हो सकता है जिनके पास प्रकाश की संवेदनशीलता के कारण परेशानी हो रही है। गहरी नींद के लिए मौलिकता मौलिक है, जिससे मस्तिष्क में रसायनों की रिहाई हो सकती है, जैसे कि मेलेटोनिन, जो आप सो जाते हैं और सोते रहें। जलन या बेचैनी से बचने के लिए, आपको मुखौटा चुनने और एक ऐसा मॉडल चुनने पर सावधानी बरतनी चाहिए जो वांछित उपयोग के लिए उपयुक्त है और जिस स्थिति में आप सोते हैं एक बार आपके पास पर्याप्त मास्क है, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप आसानी से सोने के लिए एक आरामदायक दिनचर्या स्थापित करें और जागने के बिना।

चरणों

भाग 1
एक मुखौटा चुनें

स्टेप 1 पर स्लेप विद आइमास्क पर शीर्षक वाला इमेज
1
एक मुखौटा ढूंढें जो पर्याप्त रोशनी को ब्लॉक करता है। यदि आप एक मुखौटा की तलाश कर रहे हैं जो आपको अपेक्षाकृत अंधेरे कमरे में रात में सोएगा, तो मुखौटा बहुत मोटी नहीं है, क्योंकि बहुत कम रोशनी होगी। यदि आप एक मुखौटा की तलाश कर रहे हैं जो आपको विमान, कार या दिन के दौरान सोते में मदद करेगा, तो आप एक मोटा एक चाहते हैं।
  • ऑनलाइन खरीदते समय महत्वपूर्ण सुविधाओं (प्रकाश अवरुद्ध, आकार, आराम, आदि) के बहुत सारे मूल्यांकन करने के लिए बहुत मुश्किल है क्योंकि यह व्यक्ति में इसे खरीदने के लिए बेहतर है।
  • छवि स्टेप 2 पर स्काइप विद ए आईमास्क पर शीर्षक
    2
    उस स्थिति के लिए एक उचित मुखौटा चुनें जिसमें आप सोते हैं मास्क अक्सर सिर या सामने के बगल में या बंद किए जाते हैं। अपने सिर को उस स्थान पर आराम दें जहां मुखौटा बंद हो जाता है आपको असहज महसूस कर सकता है और आपके लिए सोना कठिन बना सकता है सुनिश्चित करें कि आप जो मुखौटा चुनते हैं वह उस स्थान पर बंद हो जाता है जो आपकी पसंदीदा नींद की स्थिति में हस्तक्षेप नहीं करता है।
  • स्टेप 3 पर स्लेप विद आइमास्क पर शीर्षक वाला इमेज
    3
    आरामदायक कपड़े चुनें मास्क विभिन्न सामग्रियों से बने होते हैं, जैसे कि कपास और ऊन जैसी प्राकृतिक सामग्रियों से पॉलिएस्टर जैसे सिंथेटिक सामग्री। कुछ मास्क (विशेष रूप से कम खर्चीले पदार्थ) उन सामग्रियों से बना सकते हैं जो सभी के लिए आरामदायक नहीं लगते। चेहरे या सिर में भी एक छोटा झुकाव या चिड़चिड़ाहट आपको मुखौटा के साथ सोने के लिए मुश्किल कर सकता है। सुनिश्चित करें कि आप इसे खरीदने से पहले अपना मुखौटा डालते हैं, यदि संभव हो तो
  • स्टेप 4 पर स्काइड विद ए इमामास्क नामक छवि
    4
    सुनिश्चित करें कि यह आपको अच्छी तरह फिट बैठता है एक मुखौटा जो आपके चेहरे के लिए सही आकार नहीं है, आपको असुविधाजनक बना सकता है और इसमें बहुत अधिक प्रकाश दे सकते हैं। विभिन्न ब्रांडों और मास्कों के आकार का उपयोग करें जब तक कि आप आराम से उपयोग नहीं कर सकते।
  • जब आप इसे ठीक से समायोजित करते हैं, तो मुखौटा तंग होना चाहिए कि यह आपके चेहरे के माध्यम से आसानी से स्लाइड नहीं करता, लेकिन इतनी तंग नहीं कि यह सीधे आपकी आंखों को दबाता है।
  • ध्यान दें कि नाक के पुल के चारों ओर मुखौटा कैसे है यदि यह आपको फिट नहीं है, तो आप प्रकाश को मुखौटा और नाक के बीच की जगह के माध्यम से देख सकते हैं मुखौटे लोचदार पैच के साथ उपलब्ध हैं जो नाक के पुल को कवर करते हैं, अतिरिक्त प्रकाश को अवरुद्ध करते हैं।
  • Video: ►Oscillating Fan Noise, Stereo Video. Rotating Fan White Noise. ASMR Oscillating Fan for Sleeping

    स्टेप 5 पर स्लेप विद ए इमामास्क नामक छवि
    5
    अतिरिक्त सुविधाओं का पता लगाएं अतिरिक्त विशेषताओं के साथ उपलब्ध विभिन्न प्रकार के मास्क हैं, जैसे आरामदायक जेल पैडिंग, ध्वनि या सुखद शंकु अवरुद्ध करने के लिए अभिन्न ईराफ। समीक्षा करें कि कौन-सी वैकल्पिक सुविधाएं उपलब्ध हैं और यह निर्धारित करें कि कौन आपकी आवश्यकताओं को पूरा करता है
  • भाग 2
    मुखौटा के साथ सो जाओ




    स्टेप 6 पर स्काइड विद ए इमामास्क नामक छवि
    1
    अपने मास्क को रखो और इसे समायोजित करें सोने या सोने की तैयारी करने से पहले आपको इसे करना चाहिए इसे समायोजित करने के बाद एक बार जब आप सोने के लिए तैयार हों, तो आपको परेशान कर सकते हैं और आपको विचलित कर सकते हैं, खासकर अंधेरे में
    • पास के किसी व्यक्ति को पास करने और मुखौटा को समायोजित करने में आपकी सहायता करने के लिए यह एक अच्छा विचार है, खासकर अगर इसे बंद करना आवश्यक है
    • यदि आपके पास मुखौटा नहीं है, तो आप एक आंखों को कवच, कंबल या परिधान के साथ कवर कर सकते हैं। आप अपने हाथ को एक तात्कालिक मुखौटा के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं, अपने चेहरे पर अपनी कोहनी फांसी कर सकते हैं।
  • स्टेप 7 पर स्लेड विद ए इमामास्क नामक छवि
    2
    अपने माथे की ऊंचाई पर अपने मास्क को रखो। माथे पर मुखौटा का प्रयोग करने का मतलब है कि एक बार सोने के लिए तैयार होने के बाद इसे सही स्थिति में रखना बहुत आसान होगा। एक बार जब आप अपनी स्थिति में हों, तो आप इसे भूल सकते हैं और अपने सामान्य दिनचर्या पर सोते समय ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।
  • स्टेप 8 पर एक आइडमास्क स्लीप विद का शीर्षक चित्र
    3
    बिस्तर में आराम करें सो जाओ और आराम करने के लिए तैयार रहो, सो जाओ, आराम करने के लिए सो जाओ और बिस्तर पर जाओ और एक आराम की गतिविधि करने में समय बिताएं, जैसे पढ़ना। यदि संभव हो तो बिस्तर पर आराम करने के लिए एक घंटे अलग करें
  • सोने के लिए जाने से पहले इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों या टेलीविजन का उपयोग न करें। इलेक्ट्रॉनिक स्क्रीन द्वारा उत्पादित प्रकाश आपके लिए सो जाने के लिए कठिन बना सकते हैं।
  • मंद प्रकाश में आराम करना बेहतर है, जैसे रात की मेज पर दीपक से प्रकाश। यह आपकी आंखों और मस्तिष्क को आराम करने और सोने की तैयारी शुरू करने देगा।
  • यदि आप किसी विमान या अन्य सार्वजनिक जगह पर सोना चाहते हैं, तो बाहरी शोर को अवरुद्ध करने के लिए हेडफ़ोन पहनना या कानप्लॉग का उपयोग करना उपयोगी हो सकता है और आप आराम पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।
  • स्टेप 9 पर स्लेव विद ए इमामास्क नामक छवि
    4

    Video: तुलसी का फेस पैक चेहरे पर कैसे काम करता है – जानिए Tulsi Benefits For Skin In Hindi

    रोशनी बंद करें और मुखौटा डाल दें। आराम करने के बाद, आप नींद आयेगी और आपकी आंखों को बंद करने के लिए तैयार होंगे। सुनिश्चित करें कि मुखौटा फिर भी फिट हो और फिर प्रकाश को बंद कर दें, अपनी आंखों पर मुखौटा डाल दें और झूठ बोलें।
  • स्टेप 10 पर आइडमास्क पर स्लीप विद का शीर्षक चित्र
    5
    सकारात्मक चित्रों और गहन साँस लेने पर ध्यान केंद्रित करें। यदि आपको नींद से पहले चिंता के बारे में समस्याएं आती हैं, तो अपना मन बदल दें और खुश या सुंदर छवियों या यादों की कल्पना करें। कुछ लोगों को अपने साँस लेने की गिनती करने में सहायक लगता है, जो गहरी और धीमी गति से होना चाहिए। मन में आने वाले किसी भी सकारात्मक विचार के साथ अपना मन बहकाएं। आप थोड़े समय में सो जाएंगे
  • स्टेप 11 पर स्लेव विद ए इमामास्क नामक छवि
    6
    उठो अगर तुम सो नहीं सकते यदि आप लगभग 20 मिनट के बाद सो नहीं सकते हैं, तो आपको अपना मुखौटा उठाना चाहिए, प्रकाश चालू करना और बिस्तर से बाहर निकलना चाहिए। यह बेहतर है कि आप किसी अन्य स्थान पर जाएं, यदि यह संभव हो। कुछ मिनटों को पढ़ना, शांत संगीत सुनना या एक और आराम गतिविधि का आनंद लेना एक बार जब आप तैयार हो जाएं, तो बिस्तर पर वापस चले जाएं, मुखौटा समायोजित करें ताकि वह आपको फिट बैठे, प्रकाश बंद कर दें और झूठ बोलें
  • सुनिश्चित करें कि उठो या उठने से पहले अपने मास्क को छूएं या रोशनी को चालू करें ताकि आप चीजों में टक्कर न करें या उनपर यात्रा करें।
  • यदि आप किसी विमान या ट्रेन में सोना चाहते हैं, जहां आप एक जगह से दूसरे स्थान पर नहीं जा सकते हैं, तो आराम संगीत सुनने या किताब पढ़ने के लिए थोड़ी देर खर्च कर सकते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com