ekterya.com

साइनस कैसे निकालें

ऊपरी श्वसन संक्रमण या एलर्जी की वजह से साइनस की भीड़ परेशान हो सकती है, लेकिन यह आपकी कामकाज पर अच्छी तरह से सो रही है और आपकी उत्पादकता पर भी असर डाल सकता है। शरीर के इस हिस्से का एक लंबे समय तक भीड़ sinusitis पैदा कर सकता है। बदले में, इस समस्या को इस तरह के नाक की भीड़, मोटी बलगम या पीप हरे रंग, चेहरे का दर्द, तनाव सिर दर्द, खांसी और मामूली बुखार के रूप में लक्षणों के कारण हो सकता है। यदि आप नाक की भीड़ के साथ संघर्ष कर रहे हैं, तो कई तरीके हैं जिससे आप अपने साइनस को निकाल सकते हैं।

चरणों

विधि 1
घरेलू उपचार के साथ

ड्रैन साइनस स्टेप 1 नाम वाली छवि
1

Video: Sinusitis: नाक का माँस , हड्डी का बढ़ने का रामबाण उपचार

भाप में श्वास। यह आपके साइनस को निकालने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है पर्याप्त भाप का उत्पादन करने के लिए फायदेमंद हो, बाथरूम में जाएं, गर्म पानी को शावर में चलाएं और दरवाजा बंद करें ताकि वह दूर न जाए। इस कमरे में रहें और तीन से पांच मिनट के लिए गर्म पानी चलाएं। इस समय के बाद नाक स्राव हल्का हो जाएगा और आपके सुनने के लिए तैयार होंगे। आप अपने सिर को उबला हुआ पानी की एक बड़ी कटोरी पर रख सकते हैं और इसे एक तौलिया के साथ कवर कर सकते हैं ताकि भाप से बच न जाए इसे लगभग 10 मिनट या जब तक आपको लगता है कि आपके नाक की भीड़ बेहतर नहीं है, तब तक साँस लें।
  • यदि आप इन दो तरीकों में से किसी एक को करते समय चक्कर महसूस करते हैं, ताजी हवा में निकलते हैं, बैठते हैं और सामान्य रूप से साँस लेते हैं। भावना बीत जाएगी यह ऐसा कुछ नहीं है जिसके बारे में आपको चिंता करनी चाहिए और इसे कुछ ही मिनटों में हल किया जाएगा।
  • बाथरूम में लैवेंडर, नीलगिरी और टकसाल जैसे आप आवश्यक तेलों का उपयोग भी कर सकते हैं। इनके डेंगेंस्टेन्ट गुणों में अच्छी संभावनाएं हैं और ये फायदेमंद हो सकते हैं। यह दिखाया गया है कि नीलगिरी तेल decongestants, विरोधी भड़काऊ गुण आप साइनस unclog और साइनसाइटिस को रोकने में मदद कर सकता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए, टब में या पानी के कटोरे में तेल की 5 से 10 बूंदें डालें।
  • आवश्यक तेलों को बच्चों से दूर रखें ये गंभीर समस्याएं पैदा कर सकते हैं और यहां तक ​​कि मौत भी अगर वे निगमित या दुरुपयोग कर रहे हैं।
  • ड्रैन सीनस स्टेप 2 नामक छवि
    2
    एक आर्द्रीडर खरीदें कभी-कभी, परानास साइनस बहुत सूखा हो सकता है, जो भीड़ को बदतर बना सकता है हेमिडिफियर भाप की तरह बहुत मदद कर सकते हैं। जब आप घर पर रहते हैं या जब तक आप सो जाते हैं, तब इसे रखें, जिससे आपकी नाक में नमी का स्तर बढ़ जाता है और आपको नाक स्राव लाइटर बनाने में मदद मिलती है।
  • आप जरूरी तेलों की लगभग 5 बूंदों को जोड़ सकते हैं, जैसे नीलगिरी या पेपरमिंट, जो कि कंजेशन के साथ मदद करने के लिए humidifier पानी में। नीलगिरी के तेल में रोगाणुरोधी, decongestant और विरोधी भड़काऊ गुण है कि आप अपनी समस्या के साथ मदद कर सकते हैं।
  • ड्रैन साइनस स्टेप 3 नाम वाली छवि
    3

    Video: साइनस और कफ की समस्या को हमेशा के लिये कहे बाय - बाय

    गर्म संपीड़न का उपयोग करें गर्मी आपकी नाक की भीड़ को दूर करने और आपके साइनस को निकालने में मदद कर सकता है। एक नम कपड़े ले लो और इसे माइक्रोवेव में दो से तीन मिनट के लिए रखें। तापमान अधिक होना चाहिए लेकिन सहनीय होना चाहिए। कपड़ा अपने नाक पर रखो और इसे बैठने तक गर्मी गायब हो जाए। आवश्यकता के अनुसार कई बार प्रक्रिया को दोहराएं। यह नाक स्राव को हल्का बना देगा और जब आप इसे ध्वनि करेंगे तो आपकी नाक को खोलने की अनुमति होगी।
  • सावधान रहें कि जब आप माइक्रोवेव से कपड़े निकालते हैं तो खुद को जला नहीं लेंगे प्रत्येक डिवाइस अलग है और संभव है कि आपके द्वारा इसे बहुत अधिक गरम किया गया हो।
  • ड्रैन साइनस स्टेप 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    एक खारा स्प्रे करें यह फायदेमंद है ताकि नाक की भीड़ कम हो जाए। यदि आप खुद को बनाना चाहते हैं, 230 मिलीलीटर (8 ऑउंस) गर्म पानी में एक कटोरे में नमक के आधा चम्मच के साथ मिलाएं। इसे प्रबंधित करने के लिए, दुकान में सक्शन पिअर खरीदें समाधान युक्त कटोरे में नाशपाती के लंबे अंत को रखें, इसे पानी छोड़ने के लिए दबाएं और फिर उसे भरने के लिए इसे छोड़ दें। फिर अपने नाक में छोटे छोर को रखें और अपने नाक स्राव को तरल पदार्थ जोड़ने के लिए प्रत्येक नथुने में दो वार दें, जिससे यह ध्वनि आसान हो जाएगा।
  • तुम भी एक खारा स्प्रे (औषधीय नहीं) खरीद सकते हैं या फार्मेसी में ड्रॉप हो सकते हैं। आप उन्हें हर निश्चित घंटे का उपयोग कर सकते हैं क्योंकि उनमें ऐसी दवाइयां शामिल नहीं हैं जिनकी आपको चिंता होनी चाहिए। खारा नाक की बूंदें बहुत सुरक्षित और प्रभावी हैं, यहां तक ​​कि शिशुओं के लिए भी।
  • ड्रैन साइनस स्टेप 5 नामक छवि
    5
    नेटी पॉट का प्रयोग करें यह एक युक्ति है कि एक लघु चाय की केतली जैसे आकार का है और गर्म पानी के साथ अपने नाक में से एक बाढ़ से अपनी नाक के रास्ते को साफ और यह अन्य पर बाहर आ कर सकते हैं। उपयोग करने के लिए, बर्तन को गर्म पानी से भर दें, जो लगभग 49 डिग्री सेल्सियस (120 डिग्री फ़ारेनहाइट) है। अपने सिर को बाएं ओर झुकाएं और थोड़ा पीछे। अपने सही नाक में चायदानी का शिखर रखें। इसे ऊपर उठाएं और सीधे पानी में डालें। यह बाएं छेद के माध्यम से बाहर आ जाएगा
  • सुनिश्चित करें कि पानी साफ और निष्फल है। इसे गर्म करने के लिए पहले से इसे उबाल लें और सभी अशुद्धियों को हटा दें यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि आपकी पानी की आपूर्ति कितनी सुरक्षित है
  • ड्रैन सीनस स्टेप 6 नामक छवि
    6



    पीना या गर्म पदार्थों को निगलने वहाँ पेय और खाद्य पदार्थ हैं जो आपकी साइनस समस्याओं के साथ आपकी सहायता कर सकते हैं गरम चाय का प्रयास करें जो कि भाप के समान प्रभाव पड़ता है। चाय की गर्मी आपके साइनस मार्ग को गर्म करती है और उन्हें नाली में मदद करती है। आपको जो भी चाय पसंद है, वह ठीक हो जाएगी, लेकिन यह संभव है कि टकसाल और लैवेंडर को शरीर के इस क्षेत्र में भीड़ के लिए अतिरिक्त लाभ मिले।
  • साथ ही, अपने आप को खिलाने का तरीका बदल दें गर्म सॉस, मिर्च मिर्च, मसालेदार पंख या किसी भी खाना जिसे आप पसंद करते हैं उसे एक मसालेदार स्पर्श करें। अतिरिक्त गर्मी जो आपके सिस्टम को देगी, वह साइनस को गर्म कर देगी और बलगम प्रवाह शुरू कर देगा।
  • हॉट सूप या शोरबा भी आपके साइनस को डांगेगा
  • ड्रैन सीनस स्टेप 7 नामक छवि
    7
    अपने आप को प्रशिक्षित। जब आप एक साइनस भीड़ के साथ कर रहे हैं हालांकि आप व्यायाम की तरह महसूस नहीं हो सकता है, शारीरिक गतिविधि उन में बलगम, जो बारी में स्राव बाहर नाक में योगदान का प्रवाह बढ़ाने में मदद कर सकते हैं। एरोबिक अभ्यास 15 से 20 मिनट के बीच करने का प्रयास करें
  • आप पराग या कुछ अन्य पदार्थ बाहर की दुनिया में है कि से एलर्जी हो, तो अधिक परेशान एलर्जी कारकों को उजागर से बचने के लिए, घर के अंदर व्यायाम की कोशिश या तो एक जिम में या घर पर।
  • ड्रैन साइनस स्टेर 8 नामक छवि
    8
    अपने हाथों से मालिश करें कभी-कभी आप अपने साइनस को निकालने में मदद करने के लिए उनका उपयोग कर सकते हैं अपने सूचकांक और मध्यम उंगलियों के साथ कोमल दबाव लागू करें, अपने माथे पर गोल गति में भी उन्हें मोड़, अपने नाक के पुल, आंखों की और उन्हें नीचे की ओर क्षेत्रों। साइनस मार्ग को खोलने के लिए अपने माथे पर रोज़मा की तरह तेल का उपयोग करें।
  • यह हेरफेर स्राव को कम कर सकता है और साथ ही साथ अपने हाथों की कार्रवाई के साथ क्षेत्र को गर्म कर सकता है।
  • विधि 2
    चिकित्सकीय ध्यान के साथ

    ड्रैन साइनस स्टेप्स 9 शीर्षक वाला इमेज
    1
    दवाओं के साथ टेस्ट करें कई दवाएं हैं जो आपको आपके साइनस में भीड़ को दूर करने में सहायता कर सकती हैं और काउंटर या नुस्खे पर हैं उदाहरण के लिए, फ्लोनसे (फ्लुटसेसाइन) एक नाक स्टेरॉयड स्प्रे है जो काउंटर पर उपलब्ध है। इसका इस्तेमाल करने के लिए, दिन में दो बार हर नथुने पर झटका लगा। यह उत्पाद विशेष रूप से फायदेमंद है यदि आपके पास एलर्जी है तुम भी Zyrtec (Cetirizine), एक हिस्टमीन रोधी गैर नींद से भरा हुआ की कोशिश कर सकते हैं और साइनस भीड़ को कम कर सकते हैं। एक दिन में एक बार 10 मिलीग्राम लें। तुम भी Claritin (लोरैटैडाइन), एक और हिस्टमीन रोधी कि उनींदापन का उत्पादन नहीं करता है और आप पर एक बेहतर प्रभाव हो सकता है की कोशिश कर सकते हैं। एक दिन में एक बार 10 मिलीग्राम लें। मौखिक डेंगेंस्टेन्ट्स में स्यूडोफ़ेड्रिन भी फायदेमंद हो सकते हैं।
    • यदि ओवर-द-काउंटर डोस आपके लिए काम नहीं करता है, तो इन डॉक्टरों या अन्य विभिन्न दवाओं के मजबूत संस्करणों के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें, जो आपके लिए सबसे अच्छा काम कर सकते हैं।
    • दवाएं जैसे acetaminophen और इबुप्रोफेन के रूप में साइनस भीड़, से जुड़े दर्द के इलाज के लिए दर्द निवारक का मुकाबला भी फायदेमंद हो सकता है।
    • नासिल डैंगस्टेस्टेंट्स, जैसे कि अफ्रिन (ऑक्सीमेटाज़ोलिन), इस प्रकार की भीड़ को जल्दी से कम कर सकते हैं, लेकिन उन्हें केवल 3 दिनों के लिए उपयोग किया जाना चाहिए। यदि आप उन्हें लंबे समय तक उपयोग करते हैं, तो उन्हें पलटाव प्रभाव पड़ सकता है।
    • गर्भवती महिलाएं या जिन लोगों को हृदय रोग, मधुमेह, उच्च रक्तचाप या थायरॉयड रोग जैसी चिकित्सा समस्याएं हैं उनके डॉक्टर से सलाह के बिना इन दवाओं का उपयोग नहीं करना चाहिए आपके बच्चे होने की स्थिति में, पहले अपने बच्चों का चिकित्सक से बात करें
  • Video: नाक में किसी चीज का चला जाना या किसी वस्तु का नाम के अन्दर फस जाने का घरेलू उपाय ।

    ड्रैन साइनस स्टेर 10 नाम वाली छवि
    2

    Video: मरीज को नाक की नली से भोजन कैसे दें ?

    इम्योनोथेरेपी के बारे में अपने डॉक्टर से पूछें यदि आपके पास गहन दीर्घकालिक एलर्जी है जो साइनस समस्याओं का कारण बनती है, तो भीड़ को खत्म करने के लिए इम्यूनोथेरेपी को सबमिट करने के बारे में सोचें। यह एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमें आप पदार्थ जो आप पराग, नए नए साँचे या पालतू रूसी की तरह एलर्जी हो करने के लिए, इंजेक्शन के द्वारा या जीभ के नीचे की छोटी खुराक के लिए प्रशासन है। पहला कदम है एक एलर्जी की जांच करने के लिए ताकि आपको पता चले कि आप एलर्जी क्या हैं एक बार जब यह पुष्टि हो गई कि ये पदार्थ क्या हैं, तो यह इंजेक्शन या जीभ के नीचे एलर्जी को संचालित करने के लिए शुरू हो जाएगा। डॉक्टर इन खुराक ताकि आपके शरीर एलर्जी, जिस पर अब एक हमलावर के रूप में देखा और इस तरह साइनस या नाक बह की भीड़ के रूप में, एक प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया के साथ लड़ जारी नहीं करने के लिए अनुकूल करने के लिए सीखता है दे देंगे ।
  • पहले चार से छह महीनों में, आपको हर सप्ताह इंजेक्शन या उपचार दिया जाएगा। बाद में, आपको रखरखाव के स्तर पर रहना होगा और उपचार हर दो चार सप्ताह में आवश्यक होगा। थोड़ा सा करके आप हर एक के बीच अधिक समय बिताने के लिए जब तक आप उन्हें महीने में केवल एक बार ज़रूरत नहीं करते। एक वर्ष के बाद, यदि आपने चिकित्सा के लिए अच्छी तरह प्रतिक्रिया दी है, तो आपको लक्षण नहीं मिलेगा या आप बेहतर होगा। उपचार तीन से पांच साल तक जारी रह सकता है जब तक आप पूरी तरह से एलर्जीन से प्रतिरक्षित नहीं हो जाते।
  • यदि आपके पास कोई अच्छी प्रतिक्रिया नहीं है, तो इम्यूनोथेरेपी समाप्त हो जाएगी।
  • यह उपचार समय लेता है और महंगा हो सकता है, लेकिन बहुत से लोग इसे बदल रहे हैं क्योंकि यह साइनस भीड़ को समाप्त कर देता है और जीवन की गुणवत्ता में सुधार करता है।
  • ड्रैन सीनस स्टेप 11 नामक छवि
    3
    तत्काल चिकित्सा ध्यान मांगना ऐसी कुछ स्थितियां हैं जिनमें चिकित्सक का सहारा होना आवश्यक हो सकता है आप एक से अधिक दो सप्ताह के लिए ठंड लक्षण था, तो आप आप एक जीवाणु संक्रमण के रूप में एक बड़ी समस्या है, तो जाँच करने के लिए एक डॉक्टर के पास जाना चाहिए। अगर आपके सामान्य स्राव और एलर्जी के लक्षणों में कोई परिवर्तन होता है, तो उपचार लेने की तार्किक है अगर एक हफ्ते में बेहतर होने की बजाय आप खराब होते हैं
  • कभी-कभी, साइनस की भीड़ बैक्टीरिया के साइनसाइटिस के कारण हो सकती है और, उस मामले में, आपका डॉक्टर एंटीबायोटिक का सुझाव दे सकता है साँसिस सर्जरी लगभग भीड़ या संक्रमण का इलाज करने के लिए आवश्यक नहीं है
  • आप अपने साइनस के खून को छोड़ रहे हैं, तो आपके भीड़ तेज़ सिर दर्द या तेज बुखार, भ्रम, कठोर गर्दन या कमजोरी के साथ एक साथ होता है, या किसी भी लक्षण तो किसी भी घर उपचार का उपयोग में वृद्धि हुई है, तुरंत करने के लिए जाना चिकित्सक।
  • साइनस की भीड़ को निकालने से उन लोगों में लक्षण पैदा हो सकते हैं जिनके अस्थमा या अन्य फेफड़े की समस्याएं हैं। यदि आपके पास खांसी, घरघराहट, सीने में दर्द या सांस की तकलीफ है, तो साइनस की भीड़ के साथ अपने चिकित्सक को देखें।
  • युक्तियाँ

    • इसके अलावा, यह बहुत अधिक तरल पदार्थ पीने, कैफीन को कम करने और शराब का सेवन कम करने, और अपने सिर को ऊपर उठाने के साथ सोने के लिए फायदेमंद हो सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com